Alexa Rank क्या है और कैसे बढ़ाये?

क्या आप जानते है Alexa Rank Kya Hai ? और Alexa Rank Kaise Badhaye ?, अगर नही तो इस पोस्ट द्वारा आपको Alexa Rank In Hindi का पूरा ज्ञान आपको समझ मे आ जायेगा तो आइये विस्तार से जाने What Is Alexa Rank In Hindi.

बहुत से लोग हमसे ये पूछते हैं How can I improve my Alexa Rank? मैं अपनी एलेक्सा रैंक कैसे बेहतर बना सकता हूं? हम समझते हैं कि यह metric आपके और आपके Business Website or Blg के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इस metric को स्वभाविक रूप से आपके निवेशक (Investors) विज्ञापनदाता (advertisers) Alexa Rank को जरूर देखेगे, तकि उनको ये पता लग सके कि आपका Business किस हद तक सही है य नही, यही वजह आज हर कोई अपने रैंक मे सुधार करने कि कोशिस मे लगा है, तकि वो अपने Business site से ज्यादा से ज्यादा Dollar कमा सके,

आप में से जो Alexa मे नये हैं, या Alexa Rank से अपरिचित हैं, या नही जानते है कि अखिर Alexa Rank क्या है? – ये एक metric हैं जो आपकी वेबसाइट के बारे मे बताती है कि आपकी साइट अन्य साइटों के सापेक्ष आपकी  साइट का प्रदर्शन कैसा हैं। अगर आप इसपर ध्यान नही दे रहे है तो आप अपने Blog or Business Site को आगे नही ले जाना चाहते है। आज सभी तरह की वेबसाइट को Google ने एक अलग मह्त्व दिया है।,

सभी Bloggers आज चाह्ते है कि वो अपने Blog कि Alexa Rank बढाये और वो इसके लिये कफी कोशिश भी करते है। क्योंकि यहाँ महत्वपूर्ण factor हैं। जिससे visitor के साथ साथ Advertiser को भी लुभाया जा सकता हैं, इससे आपके सभी Readers पता लगता हैं कि आपका ब्लोग एक Professional blog है।

अगर आपके ब्लोग या साइट की alexa rank बेहतर है तब ये आपके ब्लोग मे आने वाले Traffic को भी Improve करने मे मदद करता हैं।

इससे पहले कि हम आपकी साइट के Alexa Rank में सुधार कर सकें, हमें इसे जान लेना और समझ लेना चाहिये। एलेक्सा रैंक को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप समझ सकें कि आप इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं। और अपनी वेबसाइट को और बेहतर कैसे कर सकते है।

Alexa Rank Kya Hai ?- What is Alexa Rank?alexa rank

आपकी Alexa Rank इस बात का अनुमान है कि आपकी वेबसाइट अन्य सभी साइटों के सापेक्ष कितनी लोकप्रिय (Popular) है। Alexa Rank आपको बताता है कि आपके Blog की अन्य वेबसाइटो के मुकाबले Position क्या हैंं अन्य सभी साइटो कि तुलना मे आपकी वेबसाइट या ब्लोग कैसा हैं। यह आपके वेबसाइट के  बारे मे पूरी जानकारी एक Report के रूप् मे मिलती है।

आज Millions वेबसाइट मौजूद है और उनमे सबसे बेहतर कौन सी है, ये Popularity के हिसाब से सबको एक रैंक देता हैं मतलब जिसकी रैंक सबसे कम है वो सबसे बेहतर हैं जिस भी website की Popularity सबसे ज्यादा होगी उसकी Alexa Rank 1 होगी,

Alexa Rank Kaise Calculate Kare ?

Alexa के पास एक बहुत बड़ा Traffic Data Panel है जिसमें पूरी दुनिया भर के लाखों लोग भी शामिल हैं। Alexa हर दिन पिछले 3 महीनों में हर वेबसाइट पर औसत daily visitors और page views, page Engagement का अनुमान लगाता है। जिस भी वेबसाइट या ब्लोग पर पिछले 3 महीनों में daily visitors और page views, page Engagement की सन्ख्या सबसे अधिक होती हैं उस साइट को Alexa Rank मे #1 स्थान दिया जाता है।

एलेक्सा रैंक पर किसी वेबसाइट पर visitors की संख्या कैसे प्रभावित करती है?

यदि आप किसी वेबसाइट पर आने वाले सभी visitors की संख्या को देखे तो यह कुछ ऐसा दिखता है Alexa मे,

Alexa rank graph

यह आप देख सकते है Google.com जिसे भारी संख्या में visitors or page views  मिलते हैं और इसे Alexa मे #1 स्थान दिया गया है। आप इस Graph मे देख सकते है दुसरो के मुकाबले Google.com का Traffic बहुत अधिक हैं, इसी तरह से आप भी अपनी किसी भी वेबसाइट को Check कर सकते हैंं, इसके लिये आपको alexa.com/siteinfo पर जाना होगा और अपनी website का Url डालकर check करना होगा।

क्या Alexa Rank को सही (Improve) करना जरूरी हैं?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता

दिया है किसी भी वेबसाइट के लिये Alexa महत्वपूर्ण factor हैं। जिसे Improve करना भी बहुत जरूरी है, अगर आप एक Blogger है तो आपके लिये ये और भी जरुरी हो जाता हैं कि आप अपने ब्लोग कि Alexa Rank मे सुधार करे, और अपने ब्लोग कि पह्चान बनाये।

Alexa आपको एक बेह्तर Authority प्रदान करता हैं, आपके Readers और Advertiser के मन मे एक अच्छा Impression बनाता है, अगर आपके ब्लोग का Alexa Rank अच्छी है तो लोग आपको एक अच्छा ब्लोगर समझेगे।

अधिकतर Readers आपके ब्लोग का Alexa Rank Check करते है, और पता करते है के आपका ब्लोग कैसा है, उसके बाद ही वो आपके Content को पढते है. और आपके ब्लोग को follow करते है, अब आप ये तो समझ गये हैं ये किसी भी ब्लोग और वेबसाइट के लिये कितना महत्वपूर्ण factor है।

Alexa Rank कैसे Check करते है?

Alexa rank check करना बहुत ही असान है बस आप को Alexa.com पर जाना है, यहाँ पर आपको Right Side मे Tools दिखाई देगा, उसपर आपको Click करना हैै उसके बाद आपको Website Traffic Statics मे जाना हैं।

यहाँ आपको अपकी वेबसाइट का URL डालना हैं और Find Analysis पर Click  करना है, अब आपको आपकी website का फुल data show करेगा जिसमे आप देख सकते हैं कि आपके Website या Blog की Alexa Rank क्या है। यहाँ आपको Alexa Rank के साथ साथ और भी बहुत कुछ दिखाया जाता है, जैसे आपकी Website या Blog किन दुसरी वेबसाइट या ब्लोग से Link  हैं, आपकी वेबसाइट के Top Keywords कौन से है, आपके ब्लोग से मिलती जुलती साइट कौन कौन सी हैं और उनकी Alexa Rank क्या है।

आप निचे दिये गये लिंक से भी Alexa Rank Check कर सकते है। https://www.alexa.com/siteinfo/todaymyindia.com

Note  यहाँ पर आपको Today My India के जगह पर आपको अपना Domain Name डालना हैं।

Alexa Rank कैसे Improve करे?

Alexa Rank क्या है ये तो आप समझ ही गये हैं आब जानते है कैसे अपने ब्लोग या साइट की Alexa Rank को Improve कर सकते हैं। मैं जो आपको Tips बताने वाला हूँ उनको Alexa भी मानता है और Decently ये Work भी करती है,

तो चलिये शुरू करते हैं।

1. अपने Blog के लिये Quality Backlink बनाये।

Quality Backlinks एक बहुत Important factor है किसी भी ब्लोग के लिये, ये ना सिर्फ आपके ब्लोग को रैंक करने मे मदद करता है बल्कि आपके Blog को Google Search मे अच्छी position प्राप्त करने मे मदद करता हैं। बैकलिंकस बनाने के कई तरिके है। जिनसे आप अपने Blog के लिये बैकलिंकस प्राप्त कर सकते है, अगर आपको नही पता है कि Backlink क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट को देख सकते है और जान सकते है।

दुसरो के Blog पर Comment करके Backlink लेनेका बहुत असान तरिका हैं, बस इसके लिये आपको एक Popular Blog या Website पर जा कर Comment करना हैं, जबभी कोई आपके Comment या profile पर Click करेगा वो सिधा आपके Blog पर Redirect हो जयेगा,

इसके लिये आपको अपने Blog का Url वेबसाइट के option मे डालना होता हैं

2.  अपने Blog के Traffic को Increase करे।

किसी भी Blog के Alexa Rank को Improve करने के लिये ये सबसे महत्वपूर्ण factor हैं, क्योंकि Alexa Rank आपके Blog या Website के Traffic के हिसाब से प्रदान की जाती है इसी लिये जरूरी है के आपके Blog पर Traffic हो,

अगर आपका Blog नया है तो आप अपने ब्लोग पर पहले Traffic लाने कि कोशिस करे, जैसे जैसे आपका traffic बढेगा वैसे वैसे आपकी Alexa Rank भी Improve होती जयेगी,

3. User Engagement को Improve करे।

User Engagement को simply इस तरह बोलते है, कि कोई User आपकी वेबसाइट को ब्राउज़ करने में कितना आनंद लेता है। और कितना वक्त आपकी वेबसाइट यााब्लोग पर वयक्त  करता है लेख को Read करने पर आनंद लेते हैं तो वो आपको किस तरह से आपके लेख के लिये अपनी प्रसंता दिखाते है।

दूसरे शब्दो मे हम ये भी बोल सकते है, कि user को आपका Article कितना पसंद आया और उस Article पर कितने लोगो ने अपने शब्दो को आप की वेबसाइट पर बयान किया,  कितना आपके लेख को दुसरो के साथ Share किया है।

आपका Article कितना पसंद आया ये बताता है कि आपकी साइट कितनी अच्छी है उपयोगकर्ता Engagement जितना अधिक होगा, तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी उतनी उच्च होगी। हमने  पहले ही आपको बताया है कैसे आप User Engagement को Improve कर सकते हैं आप इसके लिये हमारे इस पोस्ट को देख सकते है।

3. Produce engaging, original content.

Alexa Rank को बेहतर बनाने मे हमारे Content का बहुत बडा योगदान है, अगर आपका Content Original हैं तब हमारा Alexa Rank भी अपने आप Improve होता रहेगा, इस बात का खास ध्यान रहे आप कही से भी किसी का Content Copy मत करे, वरना आपके ब्लोग का Alexa Rank गिर भी सकता है, या हो सकता है Google इसके लिये आपके Blog Post को Index करना बंद करदे,

4. उन Keyword को खोजें जो आपके Competitors के लिए ट्रैफ़िक ला रहे हैं।

आप उन Keyword को Target करे जिनपर आपके Competitor को Traffic मिल रहा है, इसके लिये बहुत से ऐसे Free और Paid Tools मौजूद है जिनके जरिये आप यह पता लगा सकते हैं। और उस Keyword पर Article लिख कर अपने Blog पर Traffic ला सकते हैं। इसके लिये आप , Google Keyword Planner Tool का भी यूज़ कर सकते है, जो बिलकूल Free हैं इसमे आप पता कर सकते है के कौन से Keyword पर कितना Traffic हैं।

5. Regular अपने Blog को Update करे।

आज इस Digital समय मे INTERNET पर सब कुछ मौजूद है। और सभी तरह के Blogs हैं जो Daily नई नई जानकारी देते रहते है। अगर आप Daily अपने Blog को Update नही करेगे उसपर कुछ लिखे गे नही तो आपकी Alexa Rank मे आप गिरावट देखेगे।

अगर एक बार आपकी Alexa Ramk कम हो जाती है तो फिर से उस Rank को पाने मे बहुत मेहनत करनी पड सकती है। इसी लिये Regular अपने Blog को update करते रहे जिससे आपके Blog या साइट की Alexa Rank भी धिरे धिरे बढती रहे।

आप अपने पुराने Article को भी हफ्ते दो हफ्ते मे Update करते रहे आपको जल्द ही इसका Result नज़र आयेगा और आप देखेगे कि आपके blog का Alexa Rank पहले से कितना बेहतर हो गया हैं।

Alexa Rank हिंन्दी मे,

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को  Alexa Rank क्या हैं? (What is Alexa Rank in Hindi) मे किसी भी तरह की कोई भी doubt है या Alexa Rank को लेकर किसी भी तरह कि परेेशनी हैं तो आप बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का जल्द से जल्द Answer देने कि कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसी लगी

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.