Domain Authority क्या है, What is Domain Authority

ऐसे सैकड़ों वजह हैं जिनको consider करके Google किसी वेबसाइट की Search Engine Ranking को निर्धारित करने के लिए करता है। विशेष रूप से जो वर्षों से Google कि Ranking मे बहुत महत्व रखता है, वह एक वेबसाइट का Domain Authority है। आज हम Domain Authority kya hai इसके बारे मे जानेगे।

Domain Authority kya hai

Domain Authority एक metric है जिसे Moz द्वारा बनाया गया था। आपका Domain Authority जितना अधिक होगा, उतनी ही जादा संभावना होगी कि आप एक High Search Engine Ranking अर्जित करेंगे और बेहतर Web Traffic प्राप्त करेंगे। आपका Domain Authority आपके SEO को मापने के साथ-साथ आपकी वेबसाइट की ताकत को आपके Competitor की वेबसाइटों से तुलना करने का एक अच्छा तरीका है।

Domain Authority vs Page Authority

इससे पहले कि हम अब इसपर बात करें कि Domain Authority kya hai इसको कैसे Increase किया जाता है और आप अपनी साइट के Domain Authority में सुधार कैसे कर सकते हैं, Page Authority से इसे अलग करना महत्वपूर्ण है। Page Authority भी Domain Authority की तरह ही एक metric है, लेकिन एक मेन Domain या Sub Domain की ताकत को मापने के बजाय, यह Single Web Page की रैंकिंग को मापता है।

कैसे Moz Domain Authority की गणना करता है?

Domain Authority backlinks checker
Moz Site Explorer पर अपने Domain के performance की जाँच करने से आपको ये पता चल सकता है कि आपकी Search Engine में कितनी अच्छी रैंक पर होगी।

Domain Authority को 1 से 100 के Score पर मपते है, (यह 1 सबसे खराब, और 100 सबसे अच्छा माना जाता है ) जो कि Moz द्वारा डिजाइन किए गए एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसका ये अर्थ है कि यदि आपकी Domain Authority 1 और 30 बीच है इसे ठिक माना जाता है, और 40 से 50 के बिच औसत माना जाता है, और 50 और 60 के बीच अच्छा और 60 से अधिक बहुत ही अच्छा माना जाता है।

वास्तव में MOZ आपके Domain Authority स्कोर को कैसे निर्धारित करता है? ये जनना बहुत जरुरी है, ये 40 से अधिक विभिन्न कारकों का उपयोग करता है, लेकिन इनमे सबसे महत्वपूर्ण जो हैं उनको हमने आपके साथ Share किया है:

  • Quality Content – Content मुख्य कारकों में से एक बडा कारक है जिस पर Website की search engine ranking आधारित है, इसलिए आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए, कि आपकी Website के लेख की गुणवत्ता उसके Domain Authority का निर्धारण करने में एक कारक है। जबकि Domain Authority आपके search engine ranking को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • Linking Root Domains – ये आपकी Website द्वारा अर्जित Unique Backlinks की संख्या है। यदि आपकी वेबसाइट ने दो अलग-अलग वेबसाइटों से 20 Backlinks लिंक प्राप्त किए हैं, तो आपके पास केवल दो Linking Root Domains हैं। एक ही website से बहुत सारे backlinks अर्जित करने से जादा बेहतर है, कि अलग अलग website से एक ही backlink अर्जित किया जाये, इस्से आपकी वेबसाइट बहुत  जल्दी Boost करेगी।
  • MozRank – MozRank आपकी वेबसाइट के External Links की शक्ति को score करने के लिए उपयोग किया जाने वाला metric है। ये न केवल उन links की संख्या को ध्यान में रखता है जो आपकी साइट पर वापस से उस External Links से आते हैं, बल्कि उन Links कि गुणवत्ता भी बताता है। जिसका येे अर्थ है कि एक अच्छा गुणवत्ता का Backlink दो कम गुणवत्ता वाले Backlinks से बेहतर है। MozRank 0-10 स्केल का उपयोग करता है (यहा 10 सबसे अच्छा माना जाता है )। एक वेबसाइट के लिए औसत MozRank रेटिंग 3 है।
  • MozTrust – MozRank की तरह ही, MozTrust आपके External Links की गुणवत्ता निर्धारित करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक metric है। यह मापता है कि आपकी website कितनी Trusted  वेबसाइटों से connect है। जिसमे Trusted वेबसाइट .edu या .gov साइट्स हैं। यहां तक ​​कि अगर एक .edu या .gov साइट ऐसी साइट से आपकी website लिंक करती है, तो यह भरोसे का संकेत माना जाता है जो आपके MozTrust को बढ़ाने में बहुत मदद करता है, ये भी 0-10 रेटिंग पर भी आधारित है।
  • Social Signals –  Google बेहतर Quality Content की पहचान करने में मुख्य कारकों में से एक Social Signals का उपयोग करता है। कि सैकड़ों बार share किया गया Content पसंद किया गया और उसपर comments किये गये, इसका मतलब हैै कि जो content share किया जा रहा है, वो Quality Content हैं, MOZ उसी Social Signals का उपयोग Domain Authority को Determine करने में करता है|

कैसे Moz Page Authority की गणना करता है?

Domain Authority हमे ये बताता है कि आपकी पूरी वेबसाइट कैसा perform कर रही है, और Search Engine पर कैसा प्रदर्शन कर रही है, इसका मतलब ये नहीं है कि Page Authority उपयोगी नहीं है। वास्तव में, आपकी website के web page के Page Authority का सीधा प्रभाव Domain Authority पर पड़ता है,

Moz Page Authority को माप करने के लिए सेम Domain Authority के समान स्केल का उपयोग करता है, जिसका ये अर्थ है कि इसे भी 1 से 100 के Score पर मपते है ध्यान रखें कि भले ही आपने किसी Page पर कुछ भी नहीं किया हो, फिर भी इसके score में उतार-चढ़ाव हो सकता है, Moz लगातार अपने algorithm को अपडेट कर रहा है।

ये कुछ रैंकिंग Factor हैं जिनका उपयोग Moz Page Authority को निर्धारित करने के लिए करता है:

  • Social signals – जैसे Facebook Share, facebook Likes, Twitter Retweets, Pintrest, reddit  या Linkdin Share एक पेज प्राप्त हुए हैं।
  • Page से Link Root Domains की संख्या।
  • anchor text का उपयोग करके Page से Link Root Domains की संख्या।
  • Sub-Domain की संख्या जो Page से link है।
  • Page से Link होने वाली High Domain Authority वेबसाइटों की संख्या।
  • एक Page में External Links की संख्या है।

 

10 Steps To Increase Your Domain Authority

domain authority kya hai
Search Engine Ranking मे Domain Authority का बहुत महत्व है domain authority kya hai, ये हम सब जान चुके है , और अब इसको कैसे increase करेगे उसको भी जानेगे

अब जब आपको ये पता हो गया है कि Domain Authority क्यों इतना महत्वपूर्ण है और किसी भी वेबसाइट की Domain Authority को निर्धारित करने के लिए MOZ द्वारा Use किए जाने वाले रैंकिंग कारक भी समझ गये, अब आप शायद येे सोच रहे हैं कि आप वास्तव में Domain Authority को बढाने के लिये क्या करे, और इसे कैसे Increase करे।

आपकी Website को बनाने  की शुरुआत से 9 steps हैं, जिनको follow करना चहिये, आपके Domain Authority को Increase करने के लिये।

Step 1: एक अच्छे Domain Name को चुनें

अगर आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो एक Domain name को चुनें जो आपकी website से Relevant हो। आप हमारी साइट, TodayMyIndia को एक उदाहरण के रूप में देख सकते है, हम मुख्य रूप से इसमे  Blogging, SEO, Earn Money, Information, Carrier, Jobs in india, Government Ppolice, पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो बताता है कि हमारे Domain मेे keyword INDIA ’क्यों है

ये  कुछ इस तरह होना चहिये कि याद रखने मे असान हो, तकि जो लोग आप कि site पर एक बार आये तो उन्हे ये याद हो जाये ओर वो उसे भुले नही, उन्हे दोबरा आने मे कोई परेशानी ना हो, आप चाहे तो पुराना Domain भी खरिद सकते हैं तकी आपको Domain आयु न बनानी पड़े,

Step 2: अपने On-Page Content को Optimize करे।

SEO आपके Domain Authority के साथ साथ आप के Google Search Engine Ranking के लिये भी बहुत ही महत्व रखत हैं। इसी लिये आप सुनिशचित कर ले कि आपने सभी title tag, images alt tag, etc को सही से इस्तिमाल कर लिया है On-Page मे,

आप  Content को Bold, Italic, Underline भी कर सकते हैं, और अपने content की readability को improve कर सकते है,

साथ ही साथ अपने मेन keyword और relevant keyword को अपने permalinks मे add करे, permalinks को 3 से 4 word का रखे, sidebar create करे  जिसमे recent post दिखाये।

Step 3: लिंक करने योग्य सामग्री बनाएँ (Create Linkable Content)

Linkable Content for backlinks
जब आप high quality content लिखते हैं, तो लोग आपके post को हर तरफ share करते है, जो आपके Domain Authority को बढ़ाने में मदद कर सकता है

बहुत सारी वेबसाइट से High quality Links पाने के लिये, जोकि MozRank और MozTrust दोनो के लिये महत्व रखता है, वो ये है कि आपको high quality वाला content लिखने की आवश्यकता होती है जो कि regular publish किया जाये।

आपका content जितना अच्छ होगा, उतनी ही अधिक chance होगे कि कोई और साइट उससे लिंक हो जाए, इसका मतलब है|

Step 4: सुधार करें अपने Internal Linking Structure मे,

कई वेबसाइट External Links पाने के बारे में इतनी चिंतित होते हैं कि वे Internal Links के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं

Internal Links विज़िटर को उस चीज़ का Guide करने में मदद करते हैं जो वे खोजने की कोशिश कर रहा हैं, जो उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाएंगे। इसका मतलब है कि यदि वे आपके Blog Post की सूची हैं, तो वे आसानी से उस Page पर Internal links से जा सकते हैं।

TodayMyIndia में, हम आमतौर पर अपने पाठकों के लिए अन्य Related Post का सुझाव देकर Internal Linking करते हैं, आप इसे निचे दिये गये Image से समझ सकते हैं।

internal linking
Internal Linking आपके पाठकों को आगे पढ़ने के विकल्प प्रदान करता है और यह  old content को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Internal links Visitors को निराशा से बाहर निकलने से रोकने में Help करते हैं, साथ ही साथ उन्हें आपकी website पर रुकने में भी Help करते हैं| Internal link आपकी पूरी वेबसाइट को search engine मे Index करने मे मदद करते हैं।

Step 5: अपनी साइट से खराब लिंक निकालें (Remove Bad And Toxic Links)

आपको अपनी लिंक प्रोफ़ाइल के माध्यम से देखना  चाहिए और किसी भी बैकलिंक की तलाश करनी चाहिए जो bad or toxic हो, और उनको आप को Delete कर देना है, bad or toxic links आपकी सहायता करने के बजाय आपके Domain Authority को नुकसान पहुंचा सकते हैं|

आपको अपनी website पर post किये गये, उन लिंक को भी हटा देना चाहिए जो खराब साइटों को ले जाता है क्योंकि इनका नकारात्मक प्रभाव भी आप कि साइट पर पड्ता हैं।

Step 6: सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट Mobile-Friendly है

कफी बड़ी संख्या मे आजकल users मोबाइल के माध्यम से वेबसाइट को open करते हैं। यदि आपकी वेबसाइट अभी तक मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं की गई है, तो आप काफी पीछे हैं

यह न केवल आपकी Mobile Search Engine Ranking को नुकसान पहुंचता है, बल्कि आप बहुत से visitors को खो देंगे जो आपकी साइट को एक बार open करने के बाद ये महसूस करेंगे कि उनके स्मार्टफोन या टैबलेट पर ठिक से open नही होती है।

ये जांचने के लिए कि आपकी website Mobile-Friendly है या नहीं, आप  Mobile-Friendly Test by Google Developers Friendly test को देख सकते हैं। यह आपके web page का Analysis करेगा और आपको बताएगा कि आपकी साइट Mobile-Friendly है या नही।

Mobile-Friendly-test
Mobile-Friendly-test साइट का होना  बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकतर users अपने smartphone से नेट सर्फिंग कर रहे हैं।

Step 7: Become An Authority Within Your Niche

ये केवल Good quality content बनाने और आपके users के द्वारा share किये गये content और social media और अपने users के साथ ठिक वेयव्हार से बनाया जा सकता है।

इस्से आप अपने ब्रांड की पहचान को मजबूत करेंगे, जो न केवल traffic को बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि अन्य high quality वाले Sources से आपके द्वारा प्रप्त external links की संख्या भी बढ़ाएगा।

अपनी website कि Domain Authority को बढाने का एक सबसे असान तरिका ये  भी है कि आप high Domain Authority कि साइट पर Guest Post लिख सकते हैं।

Step 8: अपने  loading page की गति बढ़ाएँ (Increase The Speed Your Loading pages)

खराब Loading speed आपकी सइट के Bounce Rate पर प्रभाव डाल सकती है, बहुत सारे users को धैर्य नही होता और जब web page लोड होने मे time लेता है तो user उसे बिच मे हि छोड कर चले जाते है, जिस्से Bounce Rate पर प्रभाव पडता है

आप अपनी वेबसाइट की Loading speed को  PageSpeed tool by Google Developers पर देख सकते हैं

यह आपकी site की speed का Analysis करेगा, और आपकी site को तेज़ बनाने और उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आप को कुछ method भी बतायेगा।

 

PageSpeed-Insights
आप अपनी साइट की speed की जाँच करे और यह पता लगाये कि कौन सी errors ठीक करने से  आपके उपयोगकर्ता  के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Step 9: Promote Your Content Via Social Media

जैसाकि आपको पता है, social signals एक बडी रैंकिंग कारक हैं, इसलिए जरूरी है, अपने Content को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा share किया जााये।

अलग अलग Social Media pages पर अपने post के Link को share करें, और इस पर लाइक प्रप्त करे, शेयर या कमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करें, आपको अपने web-page पर शेयर बटन भी शामिल करना चाहिए।

Step 10: अपनी वेबसाइट पर amp का उपयोग करें

AMP किसी भी सइट के लिये महत्वपूर्ण है क्योंकि ये web-page को speed से लोड करने में मदद करता है जो संभावित रूप से help करता है visitors को आप की website पर ज्यादा time रुकने मे, जिस्से Bounce Rate भी कम होता हैं।

ये देखने के लिये कि आपकी सइट Amp हैं, या नही इसके लिये आप Amp Test tool by Google Developers पर देख सकते हैं

मुझे लगता है की मैंने आप लोगों को ( domain authority kya hai और इसको कैसे Increase करे ) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इससे काफी Help मिलि होगी

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी Domain authority kya hai को अपने सभी मित्र जो Blogging मे रूची रखते है उनके साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे।

मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी SEO से Related जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

Conclusion:-

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों Domain Authority kya hai मे किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

4 COMMENTS

  1. मै एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। और यह पोस्ट मेरे लिए काफी उपयोगी है। पोस्ट में आपका हर शब्द बहुत मददगार है। इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यबाद।Subhash Kumar

  2. I think this one is amazing Sparrow,
    I haven’t read such a deep information about Domain Authority yet anywhere & this Article is very helpful for those people, who wants to Increase their Domain Authority.

    So I suggest you all to read Such a informative Article about Domain Authority.

  3. Nice yar, aap ne kafi deep me bataya hai maine kafi articals padha hai domain authority ko badhane ke but ye sabme alag hai, yaha tak maine hindime.net ka bhi padha usme bhi itni information nahi hai, thanks for share such a beautiful article😊

Comments are closed.