Visa क्या हैं वीसा के बारे में पूरी जानकारी – Types Of Dubai Visa (UAE)

United Arab Emirates (UAE) खाड़ी देशो मे सबसे प्रसिद्ध और तकनीक के मामले में संपन्न देश है। रोजगार से लेकर हर छेत्र मे दुबई आज के समय मे सबसे आगे चल रहा है। असल में यह 7 क्षेत्रों या राज्यों से मिलकर बना हुआ है जिसे संयुक्त रूप से हम United-Arab-Emirates यानी की UAE के नाम से जानते है। – Types of dubai visa.

UAE में स्थित एक राज्य है दुबई। दुनिया का हर नौजवान दुबई में जाना चाहता है, फिर चाहे वह काम के सिलसिले हो या फिर घूमने के लिए हर किसी का सपना है कि वह दुबई मे जा सके और अपने सपनो को पूरा कर सके। जैसा कि आप सभी जानते है दुबई को इतनी आगे तक ले जाने मे दुबई के शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम जी है जो काफी भविष्यवादी सोच रखते है। उनकी इसी सोच ने दुबई को आज एक ऐसे मुकाम पर लादिया है जिसकी बराबरी आज सभी खाडी देश करना चाहते है।

आजके इस लेख मे हम जानेगे अगर हमे दुबई (UAE) जाना चाहते है तो तो हमें कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा और कौन से डॉक्युमेंट्स की हमाको जरूरत पड़ेगी तो चलिये जान लेते है दुबई मे कितने तरह के visa है और कौन से visa से आप को क्या फायदा होने वाला हैं

Visa क्या है? What is visa in Hindi?

वीजा का अर्थ है कि ये आधिकारिक प्रमाण है जो की किसी भी यात्री जो की अन्य किसी भी निश्चित देश में जाना चाहता है। वीजा एक पासपोर्ट के पेज पर चिपकाये गए Sticker Document के रूप में या फिर पासपोर्ट पेज में से एक Stamp के रूप में रहता है। यह दोनों ही चीजें इस बात को दर्शाती है कि कोई भी व्यक्ति वीजा के जरिये किस भी निश्चित देश में जा कर रह सकता है। वीजा में यह बात साफ शब्दों में लिखित होती है कि वीजा के जरिए आप कितने दिन उस देश में रह सकते हैं।

किसी भी देश में घूमने के लिए आपको उस देश की Immigration Authority के पास जाना होगा और अपना वीजा बनवाना होगा। Immigration Authority आपके लिए वीजा बनाती है। सामान्य तौर पर देश की जो Embassy होती है या फिर Consulate वही वीजा निर्धारित करने का काम करती है। कभी कभी ऐसा होता है कि आप किसी देश में जाना चाहते है और उस देश का दूतावास आपके अपने देश में उपलब्ध नहीं होता है तो इस स्थिति में आपको किसी अन्य देश में जाना होगा और वहाँ से आपको वीजा उपलब्ध करवाना होगा।

प्रत्येक देश की वीजा अथॉरिटी (Visa Authority) की अपनी नीतियाँ होती है और अपने अपने से तरीके होती है। लेकिन वीजा के लिए जो आवेदन करने की प्रक्रिया होती है वह सभी देशों में लगभग एक जैसी ही होती है। वीजा बहुत प्रकार के होते है यह इस बात पर निर्भर करता है की आप उस देश में किस लिए जाना चाहते है।

यदि आप बाहर जाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको Visa के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। बात करें की (Dubai Visa Online) दुबई वीजा के लिए कैसे आवेदन करें और Dubai Visa कितने प्रकार के होते हैं। अगर आप दुबई जाने का Plan कर रहे है तो आपको कुछ चीजों की जानकारी होना अनिवार्य है।

Types of visa in UAE

Business visa – बिज़नेस वीसा Retirement visa – रिटायरमेंट वीसा 
Remote work visas – रिमोट वर्क वीसा Transit visa – ट्रांजिट वीसा
Tourist visa – टूरिस्ट वीसा Student visa – स्टूडेंट वीसा
eVisa for GCC residents – ई-वीसा Companion entry permits – कम्पैनियन वीसा

types of dubai visa

1. UAE  Business visa बिज़नेस वीसा [UAE investor visa]

आमतौर पर इस प्रकार के वीजा का प्रयोग बड़े-बड़े व्यापारी वर्ग  (Business man) किया करते है। वह अपने व्यापार के सिलसिले में एक देश से दूसरे देश को आते-जाते रहते है।

इसके आलावा वह अपने व्यापार की शाखाये भी इन देशों में खोलते है। जिसका प्रत्यक्ष रूप से उसी देश को लाभ प्राप्त होता है। आज के समय मे दुबई मे अगर आप अपना व्य्पपार करना चाहते है तो आपको ये विज़ा असानी से मिल जाता है।

2. Remote work visas – रिमोट वर्क वीसा

दुनिया भर से प्रतिभाओं और विशेषज्ञता को आकर्षित करने के उद्देश्य से, यूएई सरकार ने दुनिया भर के कर्मचारियों को यूएई से दूर से काम करने में सक्षम बनाने के लिए एक नई रिमोट वर्क वीजा Remote work visas योजना को मंजूरी दी। एक साल का यह वीजा विदेशियों को स्व-प्रायोजन के तहत संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने और वीजा के साथ जारी नियमों और शर्तों के अनुरूप काम करने की अनुमति देता है।

इस विजा के अंतर्गत हम 1 साल तक काम कर सकते है अलग अलग देशो के talents को यह मौका मिलता है की वो अपनि परतिभा दिखा सके।

3 टूरिस्ट वीसा – Tourist visa

ऐसे व्यक्ति जो किसी भी देश में पर्यटन यानी उस देश के महत्वपूर्ण धरोहरों को देखने के लिए जाते है उन्हें इस टूरिस्ट वीजा को दिया जाता है। अलग अलग देशो से लोग Tourist visa ले कर घुमने के लिये आते हैं। अगर हम बात करते है इस विजा के वैधता कि तो ये 1 माह से लेकर 3 माह तक होता है ये आपके उपर निर्भर करता है कि आप कितने दिनो के लिये लेते हैं।

अगर हम बात करते है UAE के टुरिस्ट वीजा की तो आपको बताते चले दुबई जैसे राज्यों की ज्यादातर कमाई पर्यटन या टूरिस्टों के जरिये ही होती है।

4. eVisa – ई-वीसा

आज के Digital दुनिया दौर वीजा को आसान और सरल बनाने के लिए लगभग सभी देशों की सरकार कार्य कर रही है। इसी कार्य का परिणाम है ई-वीजा।

यह वीजा का एक सरलतम रूप है जिसका प्रयोग करके आप अपने कीमती समय को बचा पाएंगे और तो और आपको बार-बार दूतावास के चक्कर काटना नहीं पड़ेगा।

इसमें वीजा के सभी कार्य ऑनलाइन ही होते है। वीजा को अप्लाई करने के बाद आपको एक ईमेल वेरिफिकेशन मिलता है जिसे आप हवाई अड्डे पर दिखाकर उस देश में जा सकते है। अभी eVisa को सभी GCC residents के लिए उपलब्ध कराया गया हैं इसे वो बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है जिसकी वैधता 30 दिनो के लिये होती है इसे 30 दिनों के लिए एक बार बढ़ाया जा सकता है।

 5. Retirement visa – रिटायरमेंट वीसा 

इस प्रकार के वीजा का प्रयोग वह व्यक्ति कर सकते है जो अपने कार्य के समयावधि को पूर्ण कर लेते है।

जब वह अपनी सेवा से सेवानिवृत्त या रिटायर होते है तब उन्हें सरकारें इस वीजा को देती है। संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों के लिए सेवानिवृत्ति वीजा 55 वर्ष से अधिक आयु के सेवानिवृत्त निवासियों को 5 वर्ष की अवधि के लिए दीर्घकालिक निवास वीजा मिल सकता है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर वीजा का नवीनीकरण किया जा सकता है।

6. Transit visa – ट्रांजिट वीसा

ट्रांजिट वीज़ा एक ऐसा वीज़ा है जो बहुत कम अवधि के लिए वैध होता है। इस वीजा को मुख्य्तः आपकी राष्ट्रीयता और जिस देश में आप जा रहे है उसे देखते हुए इस वीजा को दिया जाता है।

United Arab Emirates दो प्रकार के ट्रांजिट वीजा जारी करता है: एक 48 घंटे के लिए जो बिल्कुल नि:शुल्क है, और दूसरा केवल एईडी 50 के लिए 96 घंटे के लिए। ट्रांजिट वीजा केवल UAE स्थित एयरलाइनों द्वारा प्रायोजित हैं और संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने से पहले संसाधित और अनुमोदित होना चाहिए। दोनों प्रकार के ट्रांजिट वीजा कि अवधि को बढ़ाया नही जा सकता हैं।

7. Student visa – स्टूडेंट वीसा

अगर आप एक छात्र है और आपको किसी दुसरे देश मे study के लिये जाना है आप विदेश में अपनी उच्च शिक्षा के लिए जाते है तो वह इस छात्र वीजा का प्रयोग करके अपनी पढ़ाई पूरी करते है।

इस वीजा के जरिये ही वह किसी भी देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए आवेदन दे सकता है और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है। यदि आप एक छात्र है और आप United Arab Emirates (UAE) में पढ़ाई के लिए जाना चाहते है तो आपको UAE दूतावास में सम्पर्क करना होगा।

8. Companion entry permits – कम्पैनियन वीसा

यदि आप किसी व्यक्ति के इलाज के लिए United Arab Emirates (UAE) जा रहे है तो मरीज के साथ जो व्यक्ति जायेगा उसे इस वीजा दिया जात हैं।

रोगी के साथी के प्रवेश परमिट को केवल एक बार बढ़ाया जा सकता है बशर्ते कि एक विधिवत प्रमाणित चिकित्सा रिपोर्ट में कहा गया हो कि रोगी को उपचार जारी रखने की आवश्यकता है और उसके साथी की संयुक्त अरब अमीरात में आवश्यकता है।

यदि आप दुबई में अपने किसी परिजन का इलाज करवाना चाहते है तो दुबई आपको दो प्रकार के परमिट उपलब्ध करवाती है

इस परमिट के अनुसार आपको दुबई में 60 से 90 दिनों की अवधि के लिए रहने का अधिकार दिया जाता है। इसके अंतर्गत केवल और केवल एक ही व्यक्ति को उपलब्ध करवाया जाता है।

दुबई में

दुबई में रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय उपचार के लिए UAE में प्रवेश करने के इच्छुक विदेशियों को चिकित्सा प्रतिष्ठानों (सार्वजनिक और निजी) के प्रायोजन पर इलाज के लिए प्रवेश परमिट प्रदान करता है। परमिट दो प्रकार के होते हैं:

उपचार के लिए प्रवेश परमिट केवल एक बार बढ़ाया जा सकता है बशर्ते कि एक विधिवत प्रमाणित चिकित्सा रिपोर्ट में कहा गया हो कि रोगी को उपचार जारी रखने की आवश्यकता है।

यदि आप वीसा क्या है? इसके कितने परकार है को जान गए है आप  इसके अलावा Affiliate Marketing क्या हैं? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए के बारे में  जनना चहते है तो हमारी इस Post को देखे:affiliate-marketing-kya-hai

आज नया क्या सिखा?

मुझे लगता है की मैंने आप लोगों को Types Of Dubai Visa (UAE) वीसा से जुडी अधिकतर जानकारी आपको देने कि कोशिश किया है मुझे उम्मिद हैं कि आप लोगो को येे पसंद आयी होगी

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस Dubai Visa (UAE) वीसा सेे जुडी जानकारी को अपने सभी मित्र जो दुबई जाना पैसे कमाने मे इच्छुक है उनके साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे।

मेरी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को दुबईसे  जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये, मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.