एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing इन दो शब्दों के बारे में आपने बहुत सुन रखा होगा, और आपके मन मे एफिलिएट मार्केटिंग क्या है को लेकर बहुत सारे सवाल भी आते होगे, अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बिलकुल अनजान है और Internet पर ये search करते है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये? तो इस पोस्ट में हम आपके सभी सवालो के जवाब लेकर हाजिर है, Affiliate Marketing के विषय में आपके मन में जो भी Doubt है वह पूरी तरह से ख़त्म करने की कोशिश करूंगा तो आइये जानते है What Is Affiliate Marketing In Hindi?

Affiliate Marketing क्या है? (Affiliate Marketing In Hindi)affiliate-marketing-kya-hai

Affiliate Marketing क्या है? इस सवाल को लेकर कई लोग हमसे सवाल पूछते है तो इसका संक्षिप्त में जवाब दू तो Affiliate Marketing याने की बिना सामान की दुकान (Shop), अब ये सुनकर आपके मन में बड़े आश्चर्य के साथ सवाल जरूर आया होगा की ऐसा कैसे हो सकता है बिना सामान की दुकान कैसे मुमकिन है?

ऐसा कैसे हो सकता है की दुकान हो और सामान ना हो? तो दोस्तों Affiliate Marketing में ऐसा ही होता है की सामान बेचना तो होता है पर सामान अपनी दुकान का नहीं दूसरे की दुकान का बेचना है और ये काम करने के लिये वह दुकान वाला हमे कुछ कमीशन के रूप में पैसे देता है इसे Product को Promote करना भी कहां जा सकता है। अगर आपके पास अच्छी Audience है तो ये काम आप आसानी से कर सकते हो।

Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी Blog या Website के द्वारा, किसी Company के products को Promote करता है उसको बेचने मे Company की मदद करता है। इसके बदले में कंपनी उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होती है, यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर कपड़ों या electronics Devices तक|

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

मान लीजिये कोई XYZ कंपनी है और वह कुछ Product का उत्पादन करता है। अब उस कंपनी को लोगो तक पहोचाने के लिए अलग अलग माध्यम की जरूरत होती है। जैसे की Advertisement और Product Promotion इन दोनों तरीको का मुख्य उद्देश्य यही होता है की लोगो तक उन प्रोडक्ट की जानकारी पहोचाना जिससे उन लोगो मे से कोई भी उनका प्रोडक्ट खरीदे।

आज के डिजिटल युग में जब से Online Shopping की दीवानगी बढ़ी है तब से अब लोगो का दुकानो में आनाजाना कम हो गया है. जिससे लोग बाजार में नयी आनेवाली प्रोडक्ट के प्रति अनजान रहे जाते है साथ साथ लोग अब सोशल मिडिया पर ही अपना जयादातर वक्त गुजारते है. इसलिए TV से भी दूरिया बढ़ती जाती है और नयी प्रोडक्ट की जानकारी से वंचित रह जाते है अब कंपनी ने इसके लिये एक ऐसा तरीका निकाला जिससे उनके Products की Advertisement भी हो जाये और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाये।

तो इसके लिए उन्होंने आपको चुना है। अगर आप अपने Blogs, Social Media जैसे के Facebook और Whatsapp पर कंपनी द्वारा दी गयी Products की Link को शेयर करते हो और इससे कोई भी प्रभावित हो कर उस Link से उस प्रोडक्ट की खरीदारी करता है तो कंपनी द्वारा उस प्रोडक्ट की खरीदारी कराने में मदद करने के लिये आपको Commission के रूप में कुछ पैसे मिलते है। इस सारी प्रक्रिया को Affiliate Program कहां जाता है।

अगर आपका कोई Facebook Page है जिसमे अच्छे खासे Like है या आपके किसी भी Social Network साइट पर अधिक संख्या में Followers है, या फिर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है जिस पर काफी संख्या में विज़िटर्स आते है तो आप यहाँ पर Affiliate Marketing द्वारा अच्छा पैसा बना सकते हो। इसके लिये आपको कोई भी Affiliate कंपनी को Join करना होगा, इसके लिये Flipkart, Amazon, Clickbank और दूसरी बहुत सी ऐसी कंपनी के Affiliate Program को आप join कर सकते हो।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

अभी तक आपने जाना कि Affiliate Marketing क्या है और ये कैसे काम करता है? अब हम जानेंगे कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

आपका कोई Blog या Website है जिस पर बहुत अधिक संख्या में विज़िटर्स आ रहे हो या फिर Facebook Page जहाँ पर काफी ऐसे लोग है जो आपसे जुड़े हो और आप पर भरोसा करते हो तो यहाँ से आप Affiliate Marketing द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसके लिये आपको Affiliates (वह इंसान जो Affiliate Marketing करता है) बनना पड़ेगा, Affiliates बनने के लिये Affiliate Marketplace को Join करना होता है।

Affiliate Marketplace को Join करना बिलकुल Free होता है और इसपर रजिस्ट्रेशन करना भी बहुत आसान होता है। जैसे ही आप Affiliates Marketplace को Join कर लेते है तब ये कंपनी Affiliate Link हमे प्रदान करती है।

अब ये Affiliate Link को Affiliates अपने Blog या Website पर या फिर Social Media पर एक Images के माध्यम से Share कर सकता है। Share करने के बाद कोई भी Visitors उस Image से प्रभावित हो कर उस लिंक पर क्लिक करता है तो वह Shopping की वेबसाइट पर Redirect हो जाता है

अगर वहां से उस प्रोडक्ट को खरीदता है। और क्योकि वह खरीदी आपके Affiliate Link के रेफरल द्वारा हुई है इसलिये आपको इसका कुछ Commission आपके Affiliate Account में जमा हो जाता है। और जब Payment Threshold की सीमा को आप पार कर लेते है उसके बाद वह Commission आपको Payment के रूप में आपके Bank Account में भेज दिया जाता है।

इसे और अच्छे से समझने के लिये आप इस तरह से भी समझ सकते हैं।

Affiliates: जैसे Blogging करने वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता है बिल्कुल उसी तरह Affiliate Marketing करने वाले व्यक्ति को Affiliates कहा जाता है वह कोई भी हो सकता है।

Affiliate Marketplace: affiliate marketplace वह जगह होती है जहाँ पर आप Affiliates बनने के लिये Join किया है।

Affiliate Link: कंपनी द्वारा हमे दी जाने वाली Product की लिंक जिस पर क्लिक कर कोई भी व्यक्ति वह Product को खरीद सकता है।

Commission: कंपनी को प्रोडक्ट की Sale कराने के लिए आपको मिलनेवाली कुछ राशि।

Payment Threshold: यह भुगतान करने की एक सीमा होती है जब कंपनी आपको भुगतान करती है।

आज के समय में कई ऐसे Blogger है जो Affiliate Marketing का सहारा लेकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है, एक अनुमान के हिसाब से तो ये भी साबित हुआ है की Google Adsense या किसी अन्य Ad Network से भी ज्यादा पैसा Affiliate Marketing के द्वारा कमाया जा सकता है।

ये एक बहुत ही सरल माध्यम है पैसा कमाने का सिर्फ ब्लॉग या वेबसाइट नहीं आप अपने फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज और ट्विटर पर भी Affiliate Link को शेयर कर सकते हैं यहाँ पर आपके Followers की संख्या पर आपके पैसा कमाने का पूरा आधार रहता है जितने Followers की संख्या ज्यादा उतना ज्यादा पैसा।

Affiliate Program के भुगतान विधि:

अलग अलग Affiliate Company द्वारा Affiliates को भुगतान करने की विधि अलग अलग होती है, ज्यादातर Affiliate Company अपने Affiliates को Bank Transfer या Paypal से भुगतान करना पसंद करती है।

Payment Threshold हो सकता है सबका अलग अलग हो बाकि सभी की भुगतान विधि एक ही होती है। ज्यादातर तो Affiliate Company प्रोडक्ट से Sale के आधार पर ही आपको उसका कुछ Amount देती है, किसी किसी कंपनी द्वारा CPC, CPM, और CPS द्वारा भी आपको कुछ पैसे मिलते है आइये जानते है इनके बारे में विस्तार से।

CPC: Affiliates द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाए गए Ads जो की Text या Bannar के रूप में होते है, विज़िटर्स द्वारा उनपर Click किये जाने पर मिलने वाले पैसो को CPC(Cost Per Click) कहां जाता है।

CPM: Affiliates द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाए गए Ads जो की Text या Bannar के रूप में होते है, उसके impression के आधार पर मिलनेवाले पैसो को CPM (Click Per 1000 impression) कहा जाता है।

CPS: Affiliates द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाए गए Affiliate Link पर कोई क्लिक कर अगर कोई विज़िटर्स कोई सामान की शॉपिंग करता है तो इसका कुछ प्रतिशत अमाउंट Affiliates को प्राप्त होती है जिसे CPS(Cost Per Sale) कहा जाता है।

Affiliate Marketing के फायदे 

अभी तक आप समझ गए होंगे की आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? ये कैसे काम करता है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे किस तरह कमाये जाते है, अब हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग के कुछ फायदे बताते है जो इसको दूसरे माध्यम से अलग करता है हो सकता है Payment Threshold अलग अलग हो, बात करे

  • Affiliate Marketing आप बिना Blog और Website भी आप कर सकते हो।
  • Affiliate Marketing में ब्लॉग या वेबसाइट के Approval की जरूरत नहीं होती।
  • Affiliate Marketing में Registration करना बहुत ही आसान है और बिलकुल फ्री है,इसे कोई भी कर सकता है।
  • Affiliate Marketing में किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है।
  • Affiliate Marketing में Affiliate Link बनाना तथा उसे शेयर करना बिलकुल आसान है।
  • Affiliate Marketing की लिंक को आप Facebook, Whatsapp या किसी भी Social Media पर भी शेयर कर सकते है।
  • Affiliate Marketing में आपको impression के आधार पर भी पैसे मिलते है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ सवाल जो अक्सर हमसे पूछे जाते है।

सवाल : Affiliate Marketing के लिये सबसे बहेतर Affiliate Marketplace (Website) कौन सी है?

वैसे तो आपको Internet पर बहुत सी ऐसी Website मिल जायेगी जिससे आप Affiliate Program को Join कर सकते हो परंतु इनमे से मेरे हिसाब से सबसे बहेतर और भरोसेमंद Website का नाम में दे रहा हु।

  • Amazon Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Snapdeal Affiliate
  • Shopclues Affiliate
  • eBay Affiliate
  • Clickbank
  • Commision Junction

सवाल : Affiliate Marketing के लिये क्या ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है?

बिलकुल भी नहीं बिना ब्लॉग या वेबसाइट के बिना भी आप एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कमा सकते है। आप अपने Facebook Page, Instagram, Twitter, Whatsapp द्वारा भी आसानी से Affiliate Marketing द्वारा पैसे कमा सकते है।

सवाल : क्या Google Adsense या किसी अन्य Ad Network के साथ Affiliate Link का Use कर सकते है?

मुझे लगता है ये सवाल हर किसी के मन में उत्पन्न होता है और इसका जवाब हर कोई जानना चाहता है, हम आपको बताये तो आप Google Adsense या किसी अन्य network के साथ Affiliate Link को बिना कोई दिक्कत के यूज़ कर सकते हो।

सवाल: हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह completely आप पर depend करता है की आप कितने visitors को program की तरफ आकर्षित कर पाएं हैं और उनसे कितनी सेल्स हुई है। उस हिसाब से ही आपको commission मलेगी।

सवाल: Affiliate Program को Join करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

Affiliate Program को ज्वाइन करना बेहद आसान है, इसके लिए आपके पास कुछ खास चीज होने की आवयश्यकता नहीं है इसके लिए नीचे अनुसार चीजे चाहिए होती है जो लगभग सभी के पास होती ही है।

  • अपना पूरा नाम
  • Email
  • आपका पूरा Address
  • Pancard
  • Bank Detail
  • Blog या Website

सवाल: कैसे पता करे की कौनसी कंपनी Affiliate Program का उपयोग करती है?

ये जानना बेहद आसान है आपको जिस कंपनी का Affiliate Program चेक करना हो उस कंपनी के Affiliate लिखकर Google में Search करना होगा आपको इसके कुछ रिजल्ट मिलेंगे जहां से आप उस कम्पनी को Join कर सकते हो।

सवाल: Affiliate Program क्या होता है?

Internet पर ऐसी बहुत सी कम्पनिया है जो अपने Product को Promote करवाने के लिए अपने मेंबर्स को कुछ Commission प्रदान करती है ऐसे कार्यक्रम को Affiliate Program कहा जाता है। इसमे आपको अपने Blog से उस Product को Promote करना होता है

तो ये थे कुछ सवाल जो लोग internet पर सर्च किया करते है अगर आपका कोई सवाल है तो हमे जरूर कॉमेंट में लिखे हम आपके सवालो का अवश्य ही उत्तर देंगे।

आज नया क्या सिखा?

मुझे लगता है की मैंने आप लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कैसे कमाए  से जुडी अधिकतर जानकारी आपको देने कि कोशिश किया है मुझे उम्मिद हैं कि आप लोगो को येे पसंद आयी होगी

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस एफिलिएट मार्केटिंग सेे जुडी जानकारी को अपने सभी मित्र जो Online पैसे कमाने मे इच्छुक है उनके साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे।

मेरी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग  से जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये, मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.