Telegram क्या है? Telegram की विशेषता क्या है?

आपने किसी ब्लॉग, वेबसाइट या फिर Social Network Site पर Telegram Channels या फिर Telegram Group जॉइन करने की कई सूचना देखी होगी परंतु क्या आप ये जानते है कि आखिर ये टेलीग्राम क्या है?(What Is Telegram?), और क्या ये जानते है कि Telegram इतना चर्चा में क्यों है? टेलीग्राम की क्या विशेषता है? और क्या टेलीग्राम भारतीय ऐप्प है? इन सारे सवालों के विस्तार से और संतोषपूर्वक जवाब आपको इस पोस्ट को पढ़कर मिल जायेंगे, तो आइए बिना समय बर्बाद किये जानते है Telegram Kya Hai?

Telegram Kya Hai ?( What Is Telegram Hindi Me )telegram-kya-hai

टेलीग्राम क्या है In Hindi – टेलीग्राम एक Social Networking App है जो बिलकुल WhatsApp जैसी होती है। इस App द्वारा आप अपने परिजनों और मित्रों से Online बात कर सकते हैं Photos, Documents आदि Share कर सकते हो, जैसे Whatsapp पर आप पता कर सकते हो कि आपके द्वारा भेजा गया मेसेज भेजनेवाले तक पहुचा या नही जिसको मेसेज भेजा है उसने मेसेज पढा या नही ये सबकुछ आप आप इसके द्वारा पता कर सकते हो, जैसा कि मैने बताया कि टेलीग्राम बिलकुल Whatsapp के जैसा है अनुभव प्रदान करती है।

टेलीग्राम Android, IOS और Window इन तीनो Operating system में उबलब्ध है, आप किसी भी OS (Operating system) में Install कर आसानी से इसका उपयोग कर सकते हो। Whatsapp के बाद Messenging App के लिए टेलीग्राम का भारी मात्रा में उपयोग हो रहा है, इसके कुछ खास फीचर्स से ये Whatsapp से अलग एक अपनी पहचान बनाती है। इसके कुछ फीचर्स है जो Blogger, Youtubers और किसी Bussinesman के विशेष तौर पर काम आ सकते है। इससे पहले की हम Telegram Features की बात करे पहेले हम जानते है कि टेलीग्राम का अविष्कार कब और कहा पर हुआ था।

टेलीग्राम का अविष्कार:

दोस्तो आपको याद होगा आज से कुछ समय ( कुछ साल ) पहले एक खबर ज़ोरशोर वायरल हुई थी कि Whatsapp जो कि एक विदेशी कंपनी है उसका बहिष्कार किया जाये और टेलीग्राम जो एक भारतीय कंपनी है उसको उपयोग में लाया जाये। बहुत से लोगो ने इस खबर को सच मानकर अपने Mobiel में Telegram Install कर लिया था। उस समय इस App को भारी मात्रा में डाउनलोड मिले थे पर क्या आप जानते है कि टेलीग्राम एप्प का अविष्कार कहा हुआ और किसने किया तो आइये जानते है।

Telegram का अविष्कार भारत मे नही परंतु Russia में हुआ था, टेलीग्राम एक Russian App है। सन 2013 में Nikolai और Pavel Durov नामक दो व्यक्ति ने Telegram ka Avishkar किया था, इन दोनों ने इससे पहले Russian Social Network VK को लॉन्च किया हुआ था, इस प्रोजेक्ट को छोड़कर उन्होंने टेलीग्राम पर काम किया और फिर टेलीग्राम ऍप को Lounch किया। अक्टूबर 2013 से लेकर मार्च 2014 तक Telegram App के 35 मिलियन मासिक यूजर थे जिसमे से 15 मिलियन हररोज के एक्टिव यूजर थे।

इसके बाद अक्टूबर 2014 में जब दक्षिण कोरियन सरकार ने अपने नागरिको को Telegram App को यूज़ करने के लिए देश से निकाल दिया, इसलिए Nikolai और Pavel Durov को भी देश को छोड़ना पड़ा, और उसके बाद उन्होंने बर्लिन, लंदन और सिंगापूर जाने की बहुत कोशिश करने के बाद यह अभी दुबई में स्थित होकर अपना कारोबार संभाल रहे है। अब इस बात से आपको ये अंदाजा आ गया होगा की टेलीग्राम एक भारतीय एप्प नहीं होकर एक रशियन एप्प है और अब टेलीग्राम अपना कारोबार दुबई से चला रहा है।

Telegram के Features:

वैसे तो Whatsapp और टेलीग्राम समान Features पर काम करता है। Whatsapp के जैसे Telegram में भी आप किसी से चैटिंग कर सकते हो, फोटो या डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हो, और सूचना का आदानप्रदान भी कर सकते हो, जैसे आप Whatsapp में Voice Call और Video Call कर सकते है बिलकुल उसी तरह आपको Telegram में भी ये Features मिलता है परंतु ये किसी किसी देश तक ही सिमित है जैसे की यहाँ भारत में आप टेलीग्राम से Voice Calling कर सकते है पर जल्द ही यहां भी टेलीग्राम पर Video Calling की सुविधा उपलब्ध होगी।

बाकी के features की बात करे तो टेलीग्राम पर आपको व्हाट्सएप्प से भी प्यारे Features मिल जाएंगे अब हम इन प्यारे फीचर्स के बारे में विस्तार से बात करते है।

ये हैं टेलीग्राम के कुछ खास Features:

Cloud Storeg: अगर हम किसी भी App की बात करते है तो उसे यूज़ करने पर जो डाटा होता है वह अपने Mobile में Store होता रहता है जिससे की हमे हमारे फ़ोन के उस जमा स्टोरेज को समय समय पर साफ करना पड़ता है जब की Telegram एक Cloud Based Application है जिसमे Telegram App का डाटा फ़ोन में स्टोर होने के बजाये Telegram Cloud पर स्टोर होता है।

Telegram Group: जैसे Whatsapp में हम अपने दोस्तों या परिजनों का एक Group बना कर Group Chat कर सकते है बिलकुल उसी तरह आप Telegram App में भी Group बना सकते हो, परंतु Whatsapp में आप एक ग्रुप में 250 मेंबर्स को Join कर सकते हो जबकि Telegram की खास बात यह है की आप 200000 मेंबर्स को Join कर सकते हो। याने की आपको फायदा ये मिलता है की छोटे छोटे ग्रुप की जगह आप एक ही ग्रुप से अपना काम कर सकते हो। यह Features उनके लिए काफी उपयोगी साबित होगा जो बड़ा बिसनेस करते है और इसके लिए अलग अलग ग्रुप नहीं बनाना पड़ेगा।

Telegram Channels: जैसे बड़े बड़े Youtubers और Blogger अपने Subscribers से हमेशा Connect रहने के लिए उनसे Youtube Channel को Subscribe करने के लिए बोलते है, उनसे कनेक्ट रहने का एक माध्यम बनाये रखते है उसी तरह आप एक Telegram Channel का भी उपयोग कर अपने Subscribers से जुड़े रहे सकते है और अपने नए वीडियो और ब्लॉग भी शेयर कर सकते हो, सबसे खास बात ये है की आप यहाँ 200000 subscribers तक जोड़ सकते हो और आप अपना एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर सकते हो।

Multiple Device Control: आप अपने एक Telegram Account को एक से ज्यादा Device में भी आराम से चला सकते हो, इसके लिए आपको सुरक्षा के लिए OTP की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी।

इसके अलावा कुछ Security Features है जो हमारे लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते है तो आइये अब जाने Telegram Security Features के बारे में

Telegram Security Features

Secret Chat: इसमें एक और बढ़िया Features है की अगर आप किसी व्यक्ति से किसी जरुरी और विशेष बात करने के लिए अपनी Chat को Secret रखना चाहते हो तो आप इसे आसानी से कर सकते हो जिससे किसी अन्य को आपकी की हुई बात की जानकारी न रख पाए।

Password Setup: जैसा की आप जानते हो की अगर आपको किसी Application को सुरक्षा प्रदान करने के लिए App पर Password का उपयोग करना हो तो आपको किसी अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ता है परंतु ये सुविधा टेलीग्राम में In built आती है, आप Telegram को अपने Password से सुरक्षित कर सकते हो।

More Encryption : आम तौर पर इस प्रकार की दूसरी एप्लीकेशन में Encryption के लिए सिर्फ 2 लेयर होते है जिससे आम लोगो की Privecy को सुरक्षित रखा जाये, telegram में इससे थोड़ी ज्यादा सुरक्षा प्रदान की हुई है क्योंकि इसमें Encryption के लिए 3 लेयर होते है।

Telegram कौन कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है?

अगर आप टेलीग्राम के फीचर्स से प्रभावित है तो औऱ Telegram App Download करना चाहते है तो आपको बता दे कि ये एप्प Android, IOS और Window इन तीन प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है परंतु सबसे ज्यादा पसंदीदा Feature आपको Android में मिलेंगे तथा इसे यूज़ करना भी Android में बेहद आसान है।

टेलीग्राम Android App Install करने के लिए आपको Google Play Store में जाना होगा, बिलकुल उसी तरह IOS के लिए ISO Store और Window के लिए Window Store से आप फ्री में अपने डिवाइस में Download कर पायेंगे।

Telegram पर Account कैसे बनाये?

Step 1: सबसे पहले Google Play Store से Telegram को इनस्टॉल करले

Step 2: इनस्टॉल होने के बाद Telegram Open करे।

Step 3: Telegram Open करने के बाद आपको Start Messaging पर क्लिक करना होगा।

Step 4: अब Next Screen पर देश और आपका Mobile Number लिखे और Right Click करे।

Step 5: अब आपके Mobile Number पर एक Code आएगा जिसे आपको टेलीग्राम में लिखकर Done Tick करना होगा।

Step 6: अब आपको अपना नाम देना होगा और फिर Done Tick करना होगा।

इतनी प्रोसेस करने के बाद आपका Telegram Account अब बन चूका होगा।

Telegram Channel क्या है?

टेलीग्राम चैनल ( Telegram Channel ) ऐसी एक जगह है जिसके माध्यम से आप अपने Subscribers या Followers से Connect रह सकते हो। ये बिलकुल Youtube Channels जैसा ही है जहां आप कोई पोस्ट करते हो तो उसकी सुचना जिन्होंने Channel Subscribe कर रखा है उन तक जाती है।

Telegram Channel कैसे बनाये?:

जब आप टेलीग्राम पर अपना अकाउंट सफलतापूर्वक बना लेते है उसके बाद आप आसानी से कुछ ही समय में Telegram Channel बना सकते हो। इसकी प्रोसेस कुछ स्टेप्स के माध्यम से आपको समझा रहा हु।

Step 1: सबसे पहले आपको कोने में बताये गये तीन लाइन पर क्लिक करना होगा।

telegram pic

 

Step 2: उसके बाद एक Slider Open होगा जिसमे से आपको New Channel पर क्लिक करना होगा।

telegram group information

 

Step 3: अब आपके सामने एक और स्क्रीन ओपन होगी जिसमे आपको अपनी Channel का Name और Description देना होगा और ऊपर बने Right के चिह्न पर क्लिक करना है।

telegram channel

 

Step 4: अब अगली स्क्रीन में आपको ये चयन करना है की आपको एक Public Channel बनाना है या Private Channel फिर अपने Channel के लिये URL सेट करले और फिर ऊपर बने Right के बटन पर क्लिक करे।

telegram hindi

 

Step 5: अब आपको जो भी मेंबर अपने चैनल में जोड़ने है उनका चयन करे और नीचे बने तीर पर क्लिक करे।

adding memeber on telegram

Step 6: अब आपका Telegram Channel बन चूका होगा और आप ऊपर की तरफ अपने Subscriber की संख्या भी देख सकते हो।

telegram group