Top 10 Indian Bloggers और उनकी कमाई

क्या आप जानना चाहते हैं कि Top 10 Indian Blogger कौन हैं और इनके नाम क्या है इनके Successful Blogger बनने के पीछे, इनकी Story क्या रही है तो इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 10 Successful Blogger के नाम और उनके Blogging Carrier के बारे में बताने वाले है साथ साथ हम आपको उनकी कमाई भी बताएंगे कि इस Blogging Carrier से वह लोग कितना पैसा कमाते है जिससे हो सके कि आपको उनकी Story को सुनकर अगर आप Blogger बनने को सोच रहे हैं तो आपको इससे कुछ Motivation मिले तो आइये जानते है उन India के 10 Successful Blogger के बारे में।

वैसे आपको बतादे की भारत मे ऐसे कई नाम है जोकि के सफल ब्लॉगर की श्रेणी में आते है पर हम आपको ऐसे चुनिंदा 10 Name Of Succesful Blogger के बताएंगे जिनका Blogging passion जबरजस्त था कि उन्होंने केवल अपने मन की सुनी और ब्लॉगिंग के प्रति अपना सब न्यौछावर किया और आज ये इतने Famous Bloggers हो चुके है कि नये Blogger इनसे Inspiration लेते है और इन्हीसे ही सीखते है।

अगर बात करे इनकी कमाई के तो वह लाखो में कमाई कर रहे है। अगर हम कहे कि उनकी इतनी कमाई सिर्फ और सिर्फ Blogging या Adsense से है तो ये गलत होगा क्योंकि ब्लॉगिंग के अलावा Youtube और Affiliate Marketing से भी इनकी खासी कमाई होती है परन्तु उन्होंने शरुआती Carrier ब्लॉगिंग में ही बनाया। तो आइए बिना समय बर्बाद करे जानते  है Top 10 Famous Bloggers in India & Their Earnings के बारे में।

Top 10 फेमस ब्लोगर और उनकी कमाई (Famous Blogger In India)top-10-indian-blogger

1. Amit Agrawal

ब्लॉगिंग के पिता कहे जाने वाले अमित अग्रवाल का जन्म 5 फरवरी 1977 में नई दिल्ली ( india) में हुआ था, वह एक व्यावसायिक परिवार से है, बचपन से ही उनकी रुचि Tecnology के प्रति रही है, 10वी के बाद उन्होंने Computer Science IIT रुड़की से किया और उसके बाद अमित ने Goldman Sachs में नौकरी की तब 2004 का दौर था और उनकी Sallary भी अच्छी खासी थी परन्तु उन्होंने महसुस किया कि आनेवाले समय मे ब्लॉगिंग का दौर बहुत ही सुनहरा है और उनके पास ब्लॉगिंग के लिए टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छी जानकारी है तो उन्होंने Goldman Sachs की नौकरी को छोड़ा और Full Time Blogger बन गये और इसकी साथ उनका ब्लॉगिंग करियर शुरू हुआ।

> Blog क्या है और Blogging कैसे करते है, अपना खुदका Blog कैसे बनाये पूरी जानकारी

Domain Authority क्या है,  

2004 में उन्होंने अपना Blogging का सफर Labnol.org नाम की वेबसाइट से शुरू किया जिसमें अमित टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर के ब्लॉग लिखा करते थे, उस वक़्त गिनेचुने ही ब्लॉगर थे जोकि ब्लॉगिंग कर पैसे कमाते थे, इतना कॉम्पिटिशन नही होने की वजह से उनको एक अच्छा स्टार्टअप मिल गया और उनकी वेबसाइट को एक अच्छी शुरुआत मिल गयी। अगर आज की बात करे तो https://www.labnol.org जो की Amit Agrawal की वेबसाइट है उसकी Alexa Ranking की बात करे तो Globle Rank 12141 है जब की India की Rank 2255 है।

Amit Agrawal की कमाई

बात करे अगर अमित अग्रवाल ब्लॉग द्वारा महीने की कितनी कमाई करते है तो आपको बतादे की वह लगभग 2633$ है अगर बात करे भारतीय मुद्रा में इनकी कमाई की तो ये लगभग 1,88,891 रूपये होती है। जो कि एक वेबसाइट की हैं

Amit Agrawal की कुछ अन्य वेबसाइट:

वैसे तो Amit Agrawal की मुख्य वेबसाइट https://www.labnol.org है इनके अलावा अमित की कुछ ऐसी वेबसाइट है जो काफी लोकप्रिय है उनके नाम नीचे अनुसार है।

  • https://dictation.io/
  • http://hundredzeros.com/
  • http://zerodollarmovies.com/
  • https://talltweets.com/
  • https://digitalinspiration.com/
  • https://indianbloggers.org/
  • http://podgallery.org/

2. Pritam Nagrale

Pritam Nagrale का जन्म कोटा में हुआ जो राजस्थान का एक शहर है, उनकी बचपन की पढाई तो कोटा में ही हुई उसके बाद LIT नागपुर से Engineering की पढाई पूरी करी और फिर वह मुंबई आ गए।

वैसे तो Pritam Nagrale ने अपना पहला ब्लॉग moneyconnexion.com 2009 में शुरू किया था परंतु वह 2004 से ही Online Work कर Online Income करते थे जिसमे Affiliate Marketing भी शामिल था। और इस प्रकार की कई online website से भी जुड़े हुए थे।

>Share Market क्या है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

उनकी वेबसाइट moneyconnexion.com पर ब वह Online Earning, तथा Money Saving जानकारिया शेयर करते रहते है जिसमे वह online पैसे कमाने की जानकारियां भी देते है।आज उनकी वेबसाइट भी एक अच्छी स्थिति में है अगर बात करे Alexa Ranking की तो Globly Rank 54,103 है जब कि India की Ranking 4088 है उनकी एक और वेबसाइट है जिसका नाम है surejob.in और इस वेबसाइट पर प्रीतम ऑनलाइन जॉब्स से विषय पर अपने ब्लॉग लिखते है।अगर बात करे surejob की रैंकिंग की तो इस वेबसाइट की ग्लोबल रैंकिंग 33,224 है जबकि भारतीय रैंकिंग 2,314 है

Pritam Nagrale की कमाई:

अगर बात करते है Pritam Nagrale Ki Monthly Earning की तो https://surejob.in/ द्वारा प्रीतम 947 $ तथा moneyconnexion.com द्वारा 599 $ की कमाई होती है अगर इन दोनो को जोड़ा जाए तो भारतीय मुद्रा में इनकी कमाई लगभग 1,10,981 रूपये होती है। उसके अलावा Affiliate Marketing द्वारा भी उन्हें काफी इनकम हो रही है।

3. Harsh Agrawal

2008 में हर्ष अग्रवाल ने इंजिनीअरिंग के रूप में अपना स्नातक पूर्ण किया और दुसरो की तरह Accenture कंपनी में नौकरी की शुरुआत की और साथ साथ Blogging को भी अपने फ्री समय में शुरू किया धीरे धीरे ब्लॉगिंग उनको पसंद आने लगा और ज्यादा समय Blogging को देने लगे उस समय वह virgintech.blogspot.com पर अपना काम किया करते थे, Blogging करने के 3 से 4 महीने में उनको एक अच्छा रिजल्ट मिलने लगा और उनके काम को लोगो द्वारा प्रशंसा भी मिलने लगी, अब लोग उन्हें जानने लगे थे, ये देखते हुए हर्ष ने अपना ShoutMeLoud.com नाम का ब्लॉग 2009 में शुरू किया।

Accenture में काम करते करते वह Blogging के बारे में बहुत कुछ सीखा और आखिरकार उन्होंने Accenture और Blogging के बीच Blogging को चुना और फिर अपना पूरा समय Blogging को देने लगे उस समय ShoutMeLoud जैसी कोई वेबसाइट नहीं थी जिससे वह शिख सके तब उन्हें ऐसे ब्लॉग लिखने की प्रेरणा मिली जिसे पढ़कर सिखने को मिले। परंतु जुलाई 2009 में उनका एक एक्सीडेंट हो गया और डॉक्टर ने उन्हें सात महीने तक बेड पर ही रहने के निर्देश दिये, तब बेड पर पड़े पड़े हर्ष क्या करते? तब उनके पास ब्लॉगिंग करने का पूरा समय मिल गया वह घटना उनके जीवन को बदलनेवाली घटना बन गयी।

>8 Effective तरीके जिनसे Increase कर सकते है User Engagement

उनकी महेनत रंग लाती दिखी और जल्द ही उनके ब्लॉग पर लाखो विज़िटर्स आने लगे और लोग उन्हें अब पहचानने लगे थे। जल्द ही उनके सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे और बढ़ते बढ़ते उनकी ये संख्या 1 मिलीयन हो गयी। और उन्होंने Blogging द्वारा होनेवाली आय को अपने सब्सक्राइबर्स के साथ शेयर किया तब लाखो नये ब्लॉगर को इनसे प्रेरणा मिली।

Harsh Agrawal की वेबसाइट:

  • www.shoutmeloud.com
  • https://shoutmehindi.com

ये दो वेबसाइट अभी हर्ष अग्रवाल की मुख्य वेबसाइट है।

Harsh Agrawal की कमाई:

बात करे https://shoutmehindi.com द्वारा कमाई की तो मासिक 312 $ है जब की www.shoutmeloud.com द्वारा होने वाली कमाई 1269 $ है अगर बात करे दोनों वेबसाइट की भारतीय मुद्रा में कमाई की तो ये लगभग 17609 रूपये होती है।

4. Shradhha Sharma

अगर बात करे देश की शीर्ष महिला ब्लॉगर की तो इसमें नाम आता है Shradhha Sharma का, वह YourStory.com नाम की वेबसाइट चलाती है, yourstory पर आपको Sucsessful लोगो के कामयाब होने की कहानियां बताई जाती है। इसमे आप को समाचार में आनेवाले किरदार की रोचक जानकारिया भी प्राप्त होगी।

Sradhha Sharma पहेले CNBC TV18 और Times of India में काम किया करती थी। वह CNBC TV18 में सहायक उपाध्यक्ष तथा Times of India में ब्रांड सलाहकार की पोस्ट पर काम कर कि चुकी है।

2008 के बाद उन्होंने YourStory.com की स्थापना की और Blogging को सब समर्पित कर फूल टाइम काम करने लगी और आज वह बड़े बड़े उद्योगपति तथा स्टार्टअप के जुडी स्टोरिया लिखते है। Sradhha Sharma के इस ब्लॉग पर आपको इस प्रकार की 60,000 से ज्यादा कहानियां मिल जाएगी। इनके ब्लॉगिंग के प्रति लगाव ने आज उन्हें इस मक़ाम पर लाया की आज वह एक ब्लॉगिंग की दुनिया का जानामाना नाम है और एक पूरी टीम के साथ काम करती है, उनकी टीम में 5 से 6 ब्लॉगर शामिल है। बात करे इसकी वेबसाइट की Alexa Ranking की तो ग्लोबल रैंक 7280 है जब की भारतीय रैंक 519 है।

Sradhha Sharma की कमाई:

बात करे Sradhha Sharma की कमाई की तो इनकी महीने की कमाई 3813 $ है और अगर इन्हे भारतीय मुद्रा में दर्शाना हो तो ये 273544 रूपये होती है।

5.Anand Khanse

56 वर्षीय आनंद खां मिसाल है कि सिर्फ युवा पीढ़ी ही ब्लॉगिंग कर पैसे नही कमा सकते। आनंद पुणे के रहनेवाले है, आनंद ने 2009 में अपने ब्लॉग की शरुआत की जिसका नाम था TheWindowClub

उनके ब्लॉग द्वारा वह Window Opreting System के यूजर की तकलीफों का समाधान करते है, साथ साथ Windows Tweaker और FixWin Windows जैसे Freeware software की भी शरुआत करी। आपको बतादे की आनंद के ब्लॉग TheWindowClub पर आपको 80 से ज्यादा Freeware मौजूद है।

आनंद का शरुआती ब्लॉगिंग कैरियर भी इतना आसान नही था उन्होंने भी काफी उतार चढ़ाव देखे पर अपना काम करते गये पर ब्लॉगिंग करना नही छोडा आज उनकी वेबसाइट Windows OS के लिये वरदान साबित हो रही है जो ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध कराती है। आज आनंद की वेबसाइट पर आपको 80 से ज्यादा Windows के फ्रीवेयर मिल जाएंगे।

बात करे Alexa Ranking की तो ग्लोबल रैंक 3218 है जब की भारतीय रैंक 1394 है

Anand Khanse की कमाई:

अगर बात करे Anand Khanse की तो इनकी एक महीने की कमाई ही 9465 $ है जो भारतीय मुद्रा की तो ये लगभग 681669 रूपये होती है।

6. Abhijit Mukharjee

Blogging के लिए जानेमाने नाम मे एक और नाम भी शामिल है जिनका नाम है अभिजीत मुखर्जी, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई की हुई है और सन 2008 से अपने ब्लॉग Guidingtech की शुरुआत की उनका ब्लॉग एक तकनिकी ब्लॉग है। तकनीक से जुड़ी जानकारियां वह अपने ब्लॉग में लिखते है। जैसे की Operating System, Software या फिर Online Tool के विषय में जानकारी।

2008 से पहले अभिजीत ने 9 वर्ष तक वेब प्रकाशक का काम किया और शिखा जब वे ये काम कर रहे थे तब उन्होंने blogging कि ताकत को समझा और फिर अपने पसंदीदा विषय मे ब्लॉगिंग करने लगे, और सबकुछ ब्लॉगिंग को समर्पित कर दिया।

ब्लॉग के साथ साथ उनकी एक youtube Channel भी है और इनके Subscribers की संख्या भी अच्छी खासी है। उनके यूट्यूब चैनल का नाम भी उन्होंने अपने ब्लॉग के नाम पर ही रखा है।

अगर बात करे उनके वेबसाइट के Alexa Ranking की तो ग्लोबल रैंक 11,386 है जब कि भारतीय रैंक 2,950 है।

Abhijit Mukharjee की कमाई:

अगर हम आपको https://www.guidingtech.com/ की महीने की कमाई के बारे में बताये तो ये लगभग 2670 $ है और उनकी youtube एवं Affiliate Marketing द्वारा भी कमाई होती है। अगर बात करे भारतीय मुद्रा में अभिजीत की कमाई की तो ये लगभग 200000/- रूपये है।

7. Nandini Shenoy

ब्लॉगिंग की दुनिया में सफलता पानेवाले नाम में एक और नाम है नंदिनी शेनॉय का जो Pinkvilla नाम की वेबसाइट चलाती है। उन्होंने अपनी पढाई भारत में करी और फिर अपनी स्नातक के बाद वह USA चली गयी और आगे की पढाई उन्होंने वही से पूरी की जिसमें मास्टर डिग्री है। आपको जानकर हैरानी होगी की उनका ये ब्लॉग वे अमेरिका से संचालित करती है।

2004 में उन्होंने Microsoft में नौकरी की साथ साथ उन्हें Bollywood News, Entertainment और Fashion जगत में बहुत रूचि थी तो उन्होंने एक ब्लॉग भी शुरू किया जो इस टॉपिक के सम्बंधित था जिसकी शुरुआत उन्होंने 2007 में करी जिसका नाम उन्होंने Pinkvilla रखा, ये ब्लॉग आज उनलोगो के लिये एक सहारा मिल गया है जो किसी व्यवसाय में है और साथ साथ Blogging करना पसंद करते है या शुरू करना चाहते है।

2007 में उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर Pinkvilla की वेबसाइट पर काम शुरू किया उन्हें काम की प्रशंसा भी मिलने लगी तब 2009 में उन्होंने जॉब छोड़ दी और अब वे अपनी वेबसाइट पर फुल टाइम काम करने लगी, सबसे पहले उन्हें अपने वेबसाइट पर तब ट्रैफिक मिलने लगा जब उनकी वेबसाइट द्वारा सोनम कपूर की Party photos वायरल हुई तब से उनकी वेबसाइट प्रसिद्ध होना शुरू हुई ये समय 2008 का था।

Pinkvilla एक इंग्लिश वेबसाइट है और बाद में उन्होंने hindirush नामसे हिंदी में भी अपनी वेबसाइट को स्थापित किया। इस प्रकार हाल उनकी दो वेबसाइट अभी इंटरनेट पर चल रही है। अब बात करे Alexa Ranking की तो hindirush की ग्लोबल रैंक अभी 93,321 है और भारतीय रैंक 5,849 है जबकि Pinkvilla की ग्लोबल रैंक अभी 10,026 है और भारतीय रैंक 1,011 है।

Nandini Shenoy की कमाई :

अगर बात करे नंदिनी शेनॉय की तो Pinkvilla की कमाई 2970 $ होती है जब की hindirush की कमाई 303 $ है तो अगर हम बात करे भारतीय मुद्रा की तो इन दोनों वेबसाइट की कुल कमाई लगभग 2,50000 रूपये होती है।

8. Arun Prabhudesa

Arun Prabhudesai Trak.in के संस्थापक है, उनकी पढ़ाई की बात करे तो उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की हुई है। अलग फील्ड में पढ़ाई के बावजूद उन्होंने IT उद्योग में काम किया तब 1996 का दौर था और अरुण ने इस फील्ड में अपने 10 से अधिक वर्ष निकाल दिय और फिर वह USA चले गए। अरुण को फोटोग्राफी का शौख है।

जब अरुण भारत वापस लौटे तब वे कुछ अलग करना चाहते थे वह अपने दम पर कुछ करे तो उन्होंने 1 मई 2007 को Trak.in नामक ब्लॉग की शुरुआत की इस ब्लॉग पर आपको भारत के स्टार्टअप, उद्यमिता तथा व्यवसाय के रुझान पर अपना फोकस रखा और ब्लॉगिंग शुरू किया, उनके ब्लॉग में कभी कभी Tech तथा web 2.0 के विषय भी देखने को मिलते है।

चीजो के प्रति उनका अनूठा द्रष्टिकोण Trak. in को दूसरे ब्लॉग से अलग करता है, इस ब्लॉग कि सबसे अनोखी बात ये है कि इसमे व्यावसायिक टॉपिक पर लिखा जाता है। Trak. in पर प्रतिमाह 200000 से भी ज्यादा विजिटर्स आते है।

अरुण की एक Youtube Channel भी है जिसका नाम है Trak.in Tech Youtube जो भारत मे काफी लोकप्रिय है, इस चैनल पर आपको तकनीक तथा गैजेट से जुड़ी जानकारियां, टेक समाचार के विविध प्रकार के वीडियो प्राप्त होते है। अगर बात करे https://trak.in/ की Alexa Ranking की तो ग्लोबल रैंक 44,570 है जबकि भारतीय रैंक 2,962 है।

Arun Prabhudesai की कमाई:

अगर बात करे अरुण प्रभुदेसाई की मासिक कमाई की तो https://trak.in/ और Trak.in Tech Youtube की मिलाकर ये लगभग 1,500 $ है, ये भारतीय मुद्रा में लगभग 107760 रूपये होती है।

9. Jignesh Padhiyar

जिग्नेश पढियार iGeeksBlog के संस्थापक है, इनके द्वारा स्थापित iGeeksBlog भारत का एकमात्र ब्लॉग है जो Apple के Product पर आधारित है। इस ब्लॉग में आपको iPhone, iPad, MacBook Pro, के विषय पर ब्लॉग देखने को मिलेंगे।

जिग्नेश पढियार iGeeksBlog के संस्थापक है, इनके द्वारा स्थापित iGeeksBlog भारत का एकमात्र ब्लॉग है जो Apple के Product पर आधारित है। इस ब्लॉग में आपको iPhone, iPad, MacBook Pro, के विषय पर ब्लॉग देखने को मिलेंगे।

iGeeksBlog की स्थापना करने में जिग्नेश का साथ दीया धनिश अधिया ने, दोनो Apple के CEO रह चुके और स्वर्गीय Stive Jobs से काफी प्रभावित थे और उसके चलते उन्होंने इनके कंपनी के प्रोडक्ट के विषय में लिखने का फैसला लिया।

अगर हम बात करे https://www.igeeksblog.com/ की Alexa Ranking की तो ग्लोबल रैंक 23,352 जबकि भारतीय रैंक 12,380 है।

Jignesh Padhiyar की कमाई :

जिग्नेश हर महीने अपनी वेबसाइट https://www.igeeksblog.com/ द्वारा 1,135 $ कमाते है अगर गणना करे भारतीय मुद्रा में तो लगभग 81,538 रूपये होते है।

10. Aseem Kishore

Aseem Kishore ने सं 2002 में एमोरी विश्वविद्यालय से Computer Science और Maths में डिग्री के साथ साथ स्नातक की पदवी हासिल की। 2007 में उन्हें एक ब्लॉग शुरू करने का विचार आया और OnlineTechTips के नाम से एक वेबसाइट ओपन करी।

अपने ब्लॉग OnlineTechTips में उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली और सन 2010 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर फुल टाइम ब्लॉगिंग करने लगे, उनके ब्लॉग में आपको Computer के विषय में जानकारी, Technology news, Software review, तथा computing tips के विषय में लेख देखने को मिलते है उपरांत Windows, Database के विषयो पर 3000 से भी ज्यादा आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे।

2007 से पहले उन्होंने लगभग 15 साल तक IT क्षेत्र में काम किया फिर उन्होंने अपने मनपसंद टॉपिक को लेते हुए ब्लॉगिंग करने का सोचा और फिर पूरी तैयारी के साथ ब्लॉग शुरू किया शुरुआत में कुछ कठिनाइया जरूर आयी परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और पुरे मन से लगी रही और आज के समय में उनकी वेबसाइट की Alexa Ranking ग्लोबल 13,892 तथा भारतीय रैंक 8,690 है।

Aseem Kishore की कमाई :

असीम किशोर की मासिक कमाई लगभग 2070 $ है अगर बात करे उनकी मासिक कमाई भारतीय मुद्रा में तो ये लगभग 1,48,781 रूपये है।

आज आपने नया क्या जाना

आज अपने भारत के 10 ब्लॉगर के बारे मे जाना हैं जो अपने ब्लोग से काफी ज्यादा कमाई करते हैं अगर आप भी अपना ब्लॉग शुरू करने को सोच रहे हैंं तो आप उनके निजी जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं

अगर आप किसी भारतीय ब्लॉगर को जानते हैं जिसे मैंने इस सूची में नही Add किया है? तो आप उसके नाम और ब्लॉग के बारे में हमे बताये ताकि मैं अपने इस पोस्ट मे Add कर सकूं और इस सूची में शामिल कर सकूं।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद अया होगा ये लिस्ट जो आपको दिखाई गई है उसे हमने Alexa.com or Adsense की कमाई की अधार पर बनाई गई हैं। अगर आपको इसमे कुछ कमी नजर आती हैं तो आप हमे जरूर बताये।

आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.