Google क्या है और किसने बनाया है, ये कैसे काम करता हैं?

आज के इस समय मे कौन है जो Internet का इसतिमाल नही करता है। अगर हमे किसी भी चिज़ का जवाब चाहिये होता है तो हम सबसे पहले Google पर जाते है,

अक्सर हम किसी शब्द या चीज के प्रति अनजान होते है और उसको जानने और समझने के लिये उसको हम Google में Search कर लेते है और Search करने के बाद हमे उसका Result भी बहुत आसानी के साथ मिल जाता है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये Google Kya Hai? और Google काम कैसे करता है?

Google को किसने बनाया है और Google का मालिक कौन है? तो आज इस पोस्ट मे आपके सभी सवालों का जवाब विस्तार से देंगे तो इससे पहले की हम जाने Google Kaise Kam Karta Hai? पहले जान लेते है गूगल क्या है आइये शुरू करते है।

गूगल क्या है? (Whai is Google in Hindi)google-kya-hai

गूगल एक अमेरिकन multinational technology company हैं। आज गूगल को हम सभी के बिच एक Search Engine के नाम से जानते हैं, Google को 1996 मे Sergey Brin और Larry Page स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में इंटरनेट पर फ़ाइलों को खोजने के लिए बनाया था, Google दुनिया का सबसे बडा Search Engine है, जिससे हम कुछ भी Search कर सकते है Google एक बहुत बड़ी Company है जिसके Product हम अपने Mobile में इस्तेमाल करते है जैसे कि Google Chrome, Google Map, Gmail, Google Drive आदि

Google को इंटरनेट की दुनिया का King भी कहा जाता हैं, आज सबसे जादा यूज़ करा जाने वाला Search Engine Google ही हैं। Alexa की Ranking के अनुसार Google हमेशा #1 पहले स्थान पर होता है, और दुसरे स्थान पर भी Google का ही कब्जा है जिसे हम सब Youtube के नाम से जानते हैं।

Google मे हर सेकेंड 40,000 प्र्शन को Search किया जाता हैं मतलब पूरे दिन मे 3.5 बिलियन से अधिक प्रशनो को खोजा जाता हैं अब शयद आप समझ गये होगे कि अखिर Google दुनिया भर मे पहले स्थान पर किस लिये हैं।

जब हम गूगल को Google.com या Google के किसी भी Extension से गूगल को खोलते है तब आपको बिलकुल सधारण सा Interface देखने को मिलता हैं, पर ये सधारण सा दिखने वाला Interface दुनिया के कोने कोने मे इसतिमाल किया जा रहा होता है लोग इसे अपनी मदद के लिये इसतिमाल करते हैं कोई इसे Office मे तो कोई इसे घर पर यूज़ करते है आज हर कोई Google को अपने सवालो के समधान के लिये इसतिमाल करता हैं

गूगल का पूरा नाम क्या हैं? (What s the full form of GOOGLE)

गूगल एक शार्ट नाम है, गूगल का पूरा नाम “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है।

Search Engine के साथ साथ गूगल एक बहोत बड़ी Multinational Company है, Advertisement,Internet Analytics,Cloud Computing, Play Store, अपना खुद का Browser यहा तक कि अपना खुद का Operating System(Android) भी है और Google इन सभी से पैसा कमाती है।

गूगल की शुरुआत (Google beginnings)

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने शुरुआत में अपने सर्च इंजन का नाम बैकरब रखा था. इस नाम के रखने की वजह ये थी, कि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियों के आधार पर किसी साइट की प्रायोरिटी तय करता था,

Google.com डोमेन को 15 सितंबर, 1997 को पंजीकृत किया गया था और इसे 4 सितंबर 1988 को शुरू किया गया, Edword kasner और James Newman के द्वारा लिखी गई एक किताब जिसका नाम Mathemetics and Immagination मे लिखे गये एक शब्द Googol से प्रेरित हो कर रखा था इसका मतलब वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों।

जिस समय बनाया गया था, उस समय सर्च इंजन का रिजल्ट, पेज की प्रॉयोरिटी पर निर्भर करता था, जो Web Page पर Keyword की गणना से तय करते थ, लेकिन लैरी और सर्गेई के अनुसार एक बेहतर Search System वह है, जो WebPage के संबंध में पूरी जानकारी दे, इस नए तकनीक को उन्होनें पेजरैंक (PageRank) का नाम दिया।

गूगल का इतिहास (History Of Google in Hindi)

सन 1995 में दो PHD कर रहे छात्र जिनका नाम था Sergey Brin और Larry Page एक दूसरे से मिले उन्होंने सोचा कि क्यो ना हम एक website की दूसरे Website से तुलना करें जिससे उसे एक Rank दे सके और जान पाये की कौनसी वेबसाइट अच्छी है?,किस website को लोग ज्यादा search करते है?

आज भी गूगल इसी माध्यम से काम कर रहा है। उन्होंने इसके लिए Search होनेवाली वेबसाइट की गणना के आधार पर उसको Rank देने का फैसला किया और Search Engine की नींव रखी।आज हम सब जिसे Google के नाम से जानते है आपको बता दे कि उसका पहला नाम BACKRUB था।

जैसे जैसे समय गुजरता गया BACKRUB का नाम बदलकर Google हो गया साल 1997 में Google नाम सामने आया, आपको बतादे की अभी तक Google 2000 से ज्यादा doodle Homepage बना चुका है, पर सबसे पहला doodle hompege गूगल द्वारा 1998 में बनाया गया था।

जैसे जैसे Google की team तैयार होती गयी गूगल द्वारा नये नये product लॉन्च होते गये। और Google ने एक बड़ी कंपनी का रूप ले लिया।Adword, Adsense, Google Map, Youtube, Cloud Hosting, गूगल के इन सभी प्रोडक्ट को काफी सारे लोग इस्तेमाल करते है और इससे फायदा भी उठा रहे है।

गूगल का मलिक कौन हैं? (Who is the owner of Google?)

पोस्ट के शुरुआत में हमने आपको दो छात्रों के बारे में बताया था वही दो छात्र Larry Page और Sergey Brin गूगल (Google) के मालिक है।

Google का CEO कौन है 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी गूगल का CEO एक भारतीय है और उनका नाम सुंदर पिचाई है। ये हर भारतीयो के लिये गर्व का विषय है। आपको इनकी सैलरी जानकर भी काफी अचंभा लग सकता है। सालाना इनकी सैलरी 1200-1300 करोड़ रुपये है। वे तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर के निवासी है।

भारत का नाम विश्व में रोशन करने वाले इस भारतीय इंजीनियर ने अपनी 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई जवाहर विद्यालय से की, जबकि अपनी 12 वीं कक्षा की पढ़ाई इन्होंने वाना वानी स्कूल से हासिल कर रखी है।

अपनी डिग्री हासिल करने के बाद ये अमेरिका चले गए थे यहां पर जाकर इन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया था और इस विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के विषय में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की थी. इसके अलावा इन्होंने व्हार्टन स्कूल ऑफ पेंसिल्वेनिया से भी एमबीए की पढ़ाई कर रखी है

Google के Products

Google Map: गूगल मैप की मदद से आप किसी शहर या जगह को (Location) आसानी से Find कर सकते हो।वहां तक पहोचने की पूरी जानकारी की वह Location आपकी लोकेशन से कितना दूर है,वहां पहोचने का रास्ता क्या है, आप इसमें GPS की मदद से अपनी Real Location भी पता कर सकते हो।

Chrome : ये एक Browser है जिसमे हम कुछ भी Search कर सकते है। ये काफी Fast और Simple होने के साथ Secure Browser है जो हर मोबाइल में देखने को मिलता है।

Gmail: ये एक electronic e-mail सेवा है जिससे आप संदेश को भेज या प्राप्त कर सकते हो। यहां तक कि अगर आपको Smartphone का उपयोग करना हो तो आपके पास Gmail Id होनी आवश्यक होती है।

Blogger: अगर आप चाहते हो कि अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपनी सोच एवं विचारों को लोगो तक Share करे तो आप ब्लॉगर का उपयोग आसानी से कर सकते हो। ये सेवा बिलकुल फ्री है।

Android: सभी के पास Android Phone है, एंड्राइड एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आज कल सभी इस्तेमाल करते है।

Google Drive: अपने उपयोगी Data को सुरक्षित रखने का ये एक गूगल का बढ़िया प्रोडक्ट है,रखे गए Data को जरूरी समय Download भी कर सकते है।

Google Adsense: अपने Blog या Website को Monetize कर गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमाये जा सकते है।

Youtube: यहाँ पर आपको लाखो वीडियो सर्च करने पर अलग अलग विषय मे मिल जायेंगे, आप अपना खुद का वीडियो भी अपलोड कर सकते हों।

Google Translator: इसकी मदद से आप किसी भी भाषा का अपनी भाषा मे अनुवाद आसानी से कर सकते हो।

Wear OS: अपनी Life को Healthy और Fit रखने के लिये आप हर मिनिट का पूरा Record आप आसानी से Track कर सकते हो।

Google Duo: ये एक High Quality Video Calling Application है जिससे आप अपने स्वजनों से अपने Smartphon की मदद से Face To Face बात कर सकते हो।

Chrome OS: ये Laptop और Computer के लिये गूगल द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Chromecast: अगर आप अपने Mobile को अपनी TV में देखना चाहते हो या यूं कहें कि Stream करना चाहते हो तो आप इससे आसानी से कर सकते हो।

Books: अगर आप अपने स्मार्टफोन में E- Books पढ़ना पसंद करते है तो इससे आप ये काम कर सकते है।

Calendar: इसकी मदद से आप अपना टाइम टेबल फिक्स कर सकते हो आपने सेट किये टाइम पर Reminder बजता है जिससे आपको पता चल जाता है।

Analytics : इससे आप अपने प्रोडक्ट की रोजमर्रा की गतिविधियां Track कर सकते हो।

Google My Business: आप अपने Shop या Building की Location को Google Map पर डाल सकते हो।

Google Assistant: इसकी मदद से आप अपने सवालो के जवाब को अपने अपनी भाषा की Voice के रूप में पा सकते हो।

Google Wifi: आप अपने घर पर इसका उपयोग कर घर के हर कोने में Wifi का मजा ले सकते हो।

Google Earth: इसकी मदद से आप पूरी दुनिया की जानकारी एवं सैर कर सकते हो।

Google Docs: माइक्रोसॉफ्ट आफिस के जरूरी डाक्यूमेंट्स को इसके जरिये ऑनलाइन खोल सकते है।

Keep: इससे आप अपने जरूरी Notes,Voice Notes को Save कर सकते हो।

ये थे कुछ Google Product जिसका उपयोग कर हम अपने काम को आसान कर सकते है।

Google किस देश की कंपनी है

अक्सर आपके मन से सवाल आता होगा कि Google किस देश की कंपनी है? गूगल का पता क्या है? तो हम आपको बतादे की Google अमेरिका की कंपनी है। अमेरिका के राज्य केलिफोर्निया में इसका Office स्थित है। आप Google के अन्य Address नीचे देख सकते है।

1600 Amphitheatre Parkway in Mountain View,

California,United States

अगर बात करे India की तो यहाँ Google के मुख्य आफिस 3 जगह पर है.

1.Bangalore
Google India Pvt. Ltd, No. 3, RMZ Infinity – Tower E, Old Madras Road, 3rd, 4th, and 5th Floors, Bangalore, 560016, India.

2.Gurgaon
Google India Pvt Ltd, Unitech Signature Tower-II, Tower-B, Sector-15, Part-II Village Silokhera, Gurgaon 122001, India.

3.Mumbai
Google India Pvt Ltd, 1st Floor,, 3 North Avenue, Maker Maxity, Bandra Kurla Complex, Bandra East, Mumbai, 400051, India

गूगल कैसे काम करता हैं?

Internet पर ऐसी बहुत सारी Website के web Page है जोकि आपको अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करती है।उन सभी वेबसाइट और आर्टिकल को गूगल सबसे पहले अपने System में Store कर लेता है। Google Crowler उन सभी Website ओर सभी Website के Webpage को पूरी तरह समझता है, और ये तय करता है कि किस Keyword के Search करने पर कौन सी website का कौनसा Webpage दिखाना है।

Google ये भी देखता है कि कौनसी webpage पर लोग ज्यादा समय बिताते हैं, अगर लोग पेज पर आकर जल्दी से वापस चले जाता है तो गूगल उस पेज को बाउंस रेट ज्यादा होने के हिसाब से पहले पेज पर नही दिखता।

वेसे ही अगर किसीने कोई नयी वेबसाइट बनाई है तो उसे Google के search engines को ज़रूर submit करवाना चाहिये जिससे Google को हम बता सके कि हमारी नयी वेबसाइट है जिससे Google Crowler हमारी website की पूरी जानकारी पा सके।

इतना करने के बाद Google Crowler हमारी वेबसाइट पर अकर हर एक पोस्ट पर जो भी जानकाअरी होगी, आपकी वेबसाइट का पूरा डेटा स्टोर करता है फिर गूगल का अलगोरिधम ये फैसला करता है कि वह पोस्ट कौनसी rank पर Show करवानी है।

गूगल की कमाई कितनी है?

आपके मन मे ये सवाल आते होंगे कि गूगल की एक दिन की कितनी कमाई हैं? या फिर गूगल की एक सेकेंड की कितनी कमाई हैं? और देखा गया है कि अक्सर गूगल में ही गूगल से उसकी कमाई के बारे में पूछा जाता है। तो इसके विषय मे भी कुछ चर्चा कर लेते है।

Google की Income के बारे में सुन कर हो सकता है आपको काफी आश्चर्य हो। आपको विश्वास नही होगा कि गूगल हर रोज 6.8 करोड़ रोजाना कमाती है, और अगर इसे Calculate करे Second के हिसाब से तो हर सेकंड में गूगल 45000 कमाती है और दिन प्रति दिन ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, जब आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तब हो सकता है ये आंकड़ा बढ़ गया हो।

गूगल की कमाई कैसे होती हैं? (How Does google Earn In Hindi)

आप के मन मे ये सवाल जरूर आता होगा कि Google पर हम किसी भी वस्तु को सर्च करते है तो उसका परिणाम ढूंढने के लिए गूगल हमसे कोई पैसा नही लेता, youtube पर हम कई सारे Videos फ्री में ही देखते है, Gmail का उपयोग भी फ्री है, दूसरे product जो हम आमतौर पर उपयोग करते है लगभग सभी फ्री होते है, इसके लिये हम Google को कोई पैसा नही देते तो आखिर Google ki Kamai करोड़ो में कैसे होती है?

एक बात समझ लीजिए कि जितना आपको अपने बारे में नही पता उतना Google आपके बारे में जनता है। आपकी उम्र से लेकर जन्म तारीख, आपका लिंग,आपकी निजी जानकारी तथा आपको किस विषय मे ज्यादा रुचि है आदि, तो गूगल इसी Data को ध्यान में रख कर आपके सामने आपकी रुचि के विषय जिसके साथ साथ Advertisement दिखाता है और जाहिर सी बात है अगर आपके सामने अपनी रुचि के Advertisement होंगे तो आप वहां जाओगे ही। और उसी Advertise दिखाने के गूगल को Advertiser से पैसे मिलते है।

मान लीजिये आप कोई Mobile को खरीदने की सोच रहे है। और आप गूगल पर अपनी जरूरियात के हिसाब से सर्च कर रहे है। Google पर किये गये search को Google समझ जाता है कि आपको किस टाइप के Mobile में रुचि है। और फिर आप सर्च कर किसी वीडियो या artical पर पहुचते हैं तो वहां आपको Artical के अंदर किसी भी जगह Ads Show होंगे जिसमे आपकी पसंद का Mobile दिख रहा होगा,

अब इसकी संभावना है कि आप उसपर क्लिक करे और Mobile को Purchase करे। जैसे ही आप Purchase कर लेते है Google को ये भी पता लग जाता है, अब हो सकता है दूसरी बार आपको Mobile की कोई Ads ही ना दिखे। ऐसे ads आप किसी वेबसाइट या Apps में देख सकते हो।

Google दो तरीको से पैसे पैसे कमाती है, 

Ads/Adwords

Adwords ये गूगल की एक ऐसी Service है जिसे हम और आप  Adverties के नाम से जानते हैं, जैसे आम बाजार में Compitition का माहौल होता है बिलकुल वैसे ही Internet के बाजार में भी आप इसका अनुभव कर सकते हैं, हर कोई अपने Business और अपने Products को Google के First Page के Top में देखना चाहता है या यूं कहें कि लोगो तक पहुचाना चाहते है इसके लिये Advertisers गूगल को कुछ पैसे देते है जिससे गूगल आपके Business और Products को गूगल के पहले पेज़ पर एक Ads के रूप मे दिखाता हैं

Adword की सबसे खास बात यह है कि आपसे पैसे तभी लिये जाते हैं जब कोई visiter आपके Business के Ads पर जो गूगल दिखाता हैं उस पर कोई Action लेता हैं,

जो लोग अपने किसी Product या अपने Business को Promote या अपनी Website पर ज्यदा Visiters को लाना चहते हैं वो Google की इस Service “Google Adwords” का इस्तमाल करते हैं

2. Adsense:

Adsense भी Google Adwords की तरह एक service है यहा पर गूगल Publisher के साथ मिलकर Advertises के Ads को Publisher की Website या Blog पर दिखाता हैं

इसमें Google Publishars के साथ मे मिलकर Publisher की वेबसाइट और ब्लोग पर Ads को दिखाता हैं ads पर click होने पर जितनी भी Earning होती हैं उसमे से गूगल भी उस कमाई का कुछ हिस्सा अपने पास रख लेता है और बाकी का पैसा Publisher के Account मे महिने की 21 तरिख को उसके Bank Account मे दे दिया जाता हैं।

आज नया क्या सिखा?

मुझे लगता है की आप लोगों को गूगल क्या है (What is Google in hindi) और कैसे काम करता है गूगल अपनी कमाई कैसे करता है  इन सवालो के जावब मिल गये हैं और मुझे अशा हैंं कि कि आप इसेे समझ गये होगेेऔर अब आप इसकेेबारे मे दुसरो को भी बता सकतेे है Google हर दिन अपने Programs Algorithem गूगल को और भी बेहतर बनाने के लिये Changes करता रहता हैं

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस गूगल  सेे जुडी जानकारी को अपने सभी दोस्तो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को भी Google kya hai के बारे मे कुछ जानकारी मिल सके।

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को हमारी जानकारी गूगल क्या है  से जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये, मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.