जिओ गीगाफाइबर क्या है? Jio Gigafiber Registration कैसे करे?

आज Jio को कौन नही जानता, कुछ साल पहले जिस Internet को यूज़ करने के लिये हम और आप कफी ज्यादा पैसो को चुकाते थे आज वही हमे Free मे मिल जाता है, जब से Market मे Jio ने Free Data देना शुरू किया तब से India एक सबसे ज्यादा Internet का इसतिमाल करने वाला देश बन गया, आज हर कोई Free High Speed Internet यूज़ कर रहा हैं, सभी Telecom Company ने अपने डाटा पैक को ससता कर दिया है, ऐसे मे Jio प्रमुख मुकेश अम्बानी द्वारा Jio Gigafiber की घोषणा कर दी।

जैसा कि आप जानते है कि 5 जुलाई 2019 को Jio के प्रमुख मुकेश अम्बानी द्वारा Jio Gigafiber की घोषणा कर दी गयी। उसके बाद हर तरफ सिर्फ एक ही नाम सुनाई दे रहा है और वह है Jio GigaFiber. और कई लोग जानना चाहते है कि आखिर ये Jio Gigafiber Kya Hai ? jio Gigafiber Plan क्या है? और Jio Gigafiber से क्या लाभ होंगे तो हमने सोचा Jio Gigafiber के बारे में तमाम जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाए जिससे आपके Jio Gigafiber के बारे में जो भी Doubt है वह क्लीयर हो जाये। तो आइए जाने विस्तार से की जिओ गीगाफाइबर क्या है?

जिओ गीगाफाइबर क्या है (what Is Jio GigaFiber In Hindi?)

jio-giga-fiber kya hai
jio-giga-fiber kya hai

Gigafiber एक High Speed Broadband Service है जहाँ आपको 100 Mbps से लेकर 1 Gbps तक कि इंटरनेट स्पीड का लाभ मिलेगा। इसके साथ और भी बहुत सारे फायदे भी मिलेंगे जिससे आप कई सारे काम आसान बना सकते हो।

जैसा कि हम जानते है कि Broadband सबसे तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। Broadband Connection आपको केबल के जरिये अपने घर तक पहोचाया जाता है ये Cable के लिए तांबे (Copper) का उपयोग होता है। जिसका उपयोग करने पर हमें पूरी तरह से 100 % Internet Speed नही मिल पाती। आपको बता दे कि ISP ( Internet Service Provider ) तक तो इसके लिए Optical Fiber Cable का उपयोग होता है पर वहां से आपके घर तक साधारण तार का उपयोग होने के कारण आपकी Internet Speed घट जाती है। जरा सोचिये की अगर आपके घर तक भी Optical Fiber Cable से ब्रॉडबैंड पहोचाया जाए तो आपको कितनी इंटरनेट स्पीड मिलेगी ?.

>WiFi क्या है? Wifi कैसे काम करता है?

बस कुछ ऐसा ही होनेवाला है Jio Gigafiber में, ये एक तरह का Broadband ही है परंतु इसके लिए इस्तेमाल होनेवाला केबल ऑप्टिकल फाइबर का होगा जिससे यूजर को वही स्पीड मिलेगी जो ISP द्वारा प्रदान होगी। साधारण केबल की वजह से जो इंटरनेट स्पीड में जो फर्क पड़ता है वह आपको जिओ गिगफाइबर में देखने को नही मिलेगी, इसमें ऑप्टिकल फाइबर केबल का उपयोग होने से इसे Jio Gigafiber का नाम दिया गया है।

Optical Fiber Cable क्या है?

Optical fiber cable एक ऐसी पतली तार होती है। जैसा कि Optical नाम से ही ये प्रकाशित होता है कि इसमें कांच के इस्तेमाल होता होगा जिहा इस प्रकार की केबल में कांच या प्लास्टिक के उपयोग द्वारा पतली केबल का निर्माण किया जाता है। इन प्रकार की केबल में प्रकाश द्वारा data को भेजा जा सकता है। जैसा कि हम जानते है कि प्रकाश की गति बहुत ज्यादा होती है इससे Data की स्पीड भी बढ़ जाती है। ये टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन (total internal reflection) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

इस प्रकार की केबल साधारण केबल की तुलना में बहुत महेंगी होती है तथा इसका रखरखाव भी अधिक खर्चीला होता है। इसमें संचार के लिए इलेक्ट्रिसिटी के बजाए प्रकाश का उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा भेजा गया Data तीन लाख किलोमीटर पर सेकंड की गति से Travel करता है। जिसे हम लाइटनिंग स्पीड भी कहते है।

सबसे पहले optical fiber Cable का उपयोग 1966 में किया गया तब इसका प्रयोग इतना कारगर नही था जैसे जैसे इसमें नये नये संसोधन होते गए इसकी गुणवत्ता तथा इससे मिलनेवाली गति में सुधार होता गया। 1975 में इसका उपयोग व्यावसायिक क्षेत्र में होने लगा तब इसका उपयोग 10 km से 100 km तक ही होता था जैसा कि आप जानते है इसका उपयोग द्वारा देश से देश को जोड़ा जाता है।

जैसे कि हर किसी सुविधा के फायदे ओर नुकशान होते है वैसे Optical Fiber Cable के भी अपने कुछ फायदे और नुकशान होते है आइये जानते है विस्तार से।

Optical Fiber Cable के फायदे (benefits of optical fiber in hindi):

  • इससे बहुत तेजी से Data को Send या Receive किया जा सकता है।
  • Data को बहुत ही कम समय मे भेजा जा सकता है।
  • किसी अन्य केबल के मुकाबले 10 से 100 गुना Bandwidth होता है जिससे अधिक से अधिक Data भेजा जा सकता है।
  • कटने और टूटने पर बिजली के तार की तुलना में किसी भी प्रकार की हानि नही होती।
  • वजन कम होने से आसानी से लाया ले जाया सकता है।
  • इसपर किसी भी प्रकार की चुम्बकीय असर नही होती।
  • इससे Data को सुरक्षित रूप से भेजा जा सकता है।

Optical Fiber Cable के नुकसान (disadvantages of optical fibers in hindi):

  • इस प्रकार की केबल किसी अन्य केबल के मुकाबले महेंगी होती है।
  • इसका सेटअप बहुत ही हार्ड होता है।
  • इस प्रकार की केबल का Maintenance बहुत खर्चीला तथा इसके लिए प्रतिभाशाली वर्कर की जरूरत पड़ती है।

ये तो हुई ऑप्टिकल फाइबर केबल की बात अब हम आते है अपने मुख्य टॉपिक पर यानी कि जिओ गीगाफाइबर पर। तो अब हम जानते है कि Jio Gigafiber में मिलने वाली सुविधा के बारे में और हम ये भी जानेंगे कि jio Gigafiber Registration कैसे करे?

Jio Gigafiber में मिलनेवाली सुविधा

इसमें आपको एक सेट टॉप बॉक्स प्रदान किया जाएगा, जिसमे आपको हाई स्पीड इंटरनेट के साथ TV का भी आंनद ले सकते हो साथ साथ आप इससे Voice Comand के साथ चैनल्स, म्यूजिक और यहाँ तक कि आप अपने घर के कई उपकरणों को कंट्रोल कर पाएंगे इसके साथ आप इसकी मदद से वीडियो कॉलिंग और ऑनलाइन गेमिंग का भी आनंद ले सकते हो। जिसमे आपको कमसे काम 100 MBPS की इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

Jio Gigafiber Plans

बात करे Jio Gigafiber Plans की तो इसके लिए आपको 700 रूपये से लेकर 10000 रूपये तक के प्लान्स मिलेंगे आप इन सभी मे से कोई भी एक प्लान को लेकर Jio Gigafiber की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है, इसके साथ आपको कम्पनी की OTT अप्लीकेशन भी फ्री मिलेगी। अगर आप Jio Gigafiber का Forever Annual Plan लेते हो तो आपको HD 4K टेलीविजन तथा 4k सेट टॉप बॉक्स फ्री मिलेगा।

Jio Gigafiber Registration कैसे करे?

जब से मुकेश अम्बानी द्वारा Jio Gigafiber की घोषणा करी है इंटरनेट पर jio Gigafiber Registration की अनेक फर्जी वेबसाइट आ गई है जिससे हरेक यूजर को बचने की सलाह जिओ द्वारा दी गई है। हमारी भी आपसे सलाह है की ऐसी वेबसाइट से सावधान रहे इसलिए हम आपको सच में समझाने जा रहे है की Jio Gigafiber Registration Kaise Kare? आएये जाने स्टेप बाय स्टेप।

Step 1: सबसे पहले आपको जिओ की ऑफिसियल वेबसाइट https://gigafiber.jio.com/registration पर जाना होगा। वहां आपको कुछ स्क्रीनशॉट में दिखाए गए अनुसार दिखेगा। वहां आपको अपनी लोकेशन डालनी है और Confirm पर क्लिक करे।

Step 2: अगली स्क्रीन पर आपका नाम, Mobile No और आपका Email पूछा जाएगा आपको डालकर Generate OTP पर क्लिक करना है।

Step 3: अब आपके मोबाइल नो पर एक SMS द्वारा OTP भेजा जाएगा जिसको आपको डालना है और Verify पर क्लिक करना है।

Step 4: अब आपको अपना Address डालना है और Process बटन पर क्लिक करना है।

Step: जानकारी देने के बाद जिओ के अधिकारी द्वारा आपको फ़ोन आएगा और आपकी द्वारा दी गयी जानकारी को Verify करने के बाद आपका Jio Gigafiber Registration को सफलतापूर्वक पूर्ण किया जाएगा।

तो आप इस प्रकार आसानी से कुछ स्टेप्स को फॉलो कर के Jio Gigafiber Registration कर सकते हो ध्यान रहे आपके द्वारा दी गयी जानकारी जैसे कि Mobiel No और Email सही सही डालना है जिससे जिओ अधिकारी आपसे सीधा संपर्क कर पाये।

आज नया क्या सिखा?

जिओ गीगाफाइबर क्या है और इसके लिये हम Registration कैसे करे, इन सभी सवालो के जावब मिल गये हैं और मुझे अशा हैंं कि कि आप इसेे समझ गये होगे, दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस Jio GigaFiber की इस जानकारी को अपने सभी दोस्तो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्त जल्द से जल्द Jio GigaFiber को पा सके

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को हमारी जानकारी जिओ गीगाफाइबर क्या है आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.