Online Bike Insurance Kaise Kare? Full Details.

आज के समय मे Online Vehicle Insurance (Online Bike Insurance) लेना बेहद आसान हो गया है। ऐसे कई विकल्प है जिसके द्वारा Bike Insurance लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे ही एक तरीके द्वारा हम Online Bike Insurance Kaise Kare?, तो आइये समझते है कि How To Get Online Bike Insurance In Hindi.

आज के समय मे बाइक हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है। और हर घर की जरूरत भी है। परंतु आज के समय मे बाइक चोरी, अकस्मात और बाइक को नुकसान होने का खतरा बना रहता है जिससे व्यक्ति को मानहानि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक ही चीज़ होती है जो व्यक्ति को बचा सकती है वह है Bike Insurance.

Bike Insurance को अनेक कंपनियों द्वारा ऑफलाइन भी लिया जा सकता है पर आज का युग इंटरनेट का है। रोजमर्रा की भागदौड़ में किसी भी व्यक्ति के पास इतना समय नही होता कि वह इसके लिए इतना समय निकाल पाये इसलिये लोग Online Bike Insurance लेना पसंद कर रहे है। परंतु Online Bike Insurance Kaise Kharide? यह एक ऐसा विषय है कि जिससे सभी लोग परिचित नही है । इस लेख में हम समझेंगे की ऑनलाइन बाइक इन्सुरेंस कैसे ख़रीदे? चलिए विस्तार से समझें।

जाने: Hawala Kya Hai ? हवाला कारोबार कैसे होता है ?

इससे पहले की हम समझें कि Online Vehicle Insurance Kaise Kharide ? आइये जाने की Vehicle Insurance क्यो जरूरी होता है।

Vehicle Insurance Ke Fayde ?

अगर आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवाते हो तो आपको इससे काफी फायदे मिलते है जोकि निम्नलिखित है।

विहिकल चोरी में राहत :

अगर आपकी बाइक चोरी हो जाती है तो उस अवस्था मे आपको Insurance Company कि तरफ से कुछ राशि प्राप्त हो जाती है जो आपके काम आ सकती है। वैसे यह नई गाड़ी के मुकाबले उसकी वेल्यू के आधार पर होती है पर कुछ ना मिलने से तो मिलना अच्छा है न।

विहिकल दुर्घटना में राहत:

कभी कभी ऐसा होता है कि वाहन दुर्घटना में आपकी गाड़ी को नुकसान होता है। पॉलिसी होने की स्थिति में आपको कंपनी द्वारा मुफ्त में रिपेयर करवा सकते हो। आपको आपकी जेब से कुछ भी नही देना होगा।

आकस्मिक लाभ:

दुर्घटना होने पर व्यक्ति को होनेवाली हानि का इलाज भी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्राप्त होता है।

कुदरती आफत:

भूकंप, साइक्लोन जैसे अवसर पर गाड़ी को होनेवाली हानि में भी लाभ मिलता है।

जाने: GST Kya Hota Hai ? GST Ke Prakar तथा GST Ke Fayde Full Detail.

Online Bike Insurance Kaise Kare ?

ऑनलाइन बाइक इन्सुरेंस करना बेहद आसान है इसके लिए आपको इंटरनेट और एक मोबाइल की आवश्यकता होती है। बाइक इन्सुरेंस खरीदने की पूरी प्रक्रिया कुछ स्टेप द्वारा समझते है। जैसे आप बाइक का कर रहे है बिल्कुल वही प्रक्रिया कार के लिए भी होगी।

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको Iffcotokio की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा। यहाँ क्लिक कर आप वेबसाइट पर जा सकते है।

सटेप 2: यहाँ आपको कुछ विकल्प नजर आते है जिसमे से आपको BIKE पर क्लिक करना है। अगर आपका Bike Insurance खत्म होनेवाला है तो आप Renew Policy पर क्लिक कर आपका Insurance Renewal कर सकते हो।

स्टेप 3: अब नीचे की तरफ Vehicle Registration Number पर क्लिक करना होगा साथ मे Mobile Number भी देना होगा।

स्टेप 4: इतना करने के बाद View Price पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: अब आगे आपके सामने कुछ प्रॉसेस के बाद कुछ इंफॉर्मेशन दिखाई देगी जिसमे आप कितने साल का इंश्योरेंस करना चाहते है यह पूछा जाएगा।

स्टेप 6: आपको दिनांक सही से देखनी है और Re-Calulation पर क्लिक करें?

स्टेप 7: अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको कितना चार्ज देना होगा यह देखने को मिलेगा।

स्टेप 8: ऊपर की तरफ आपको आपके बाइक की पूरी जानकारी मिलेगी। अब नीचे आपको Paid पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 9: अगले पेज पर आपको पूरी आपके बाइक कि पूरी जानकारी मिल जाती है अब आपको नीचे Next बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 10: अब अगले पेज में आपको कुछ इन्फॉर्मेशन देनी होगी जैसे कि First Name, Email Id, Pan Card, Passport नंबर देना है अगर हो तो, नॉमिनी का नाम देना है और नीचे Continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 11: अब अगले पेज पर वह पूरी प्रॉसेस आ जायेगी जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सके।

स्टेप 12: पेमेंट सफलता पूर्वक प्राप्त हो जाने पर आपके Email पर एक PDF File भेज दी जाती है जोकि आपकी Bike Insurance Policy होती है।

समझें :  PDF Kya Hai? PDF File Kaise Banaye?

निष्कर्ष:

इस लेख द्वारा आपने समझा कि Online Vehicle Insurance Kaise Kare?, Online Bike Insurance Kaise Kare?, साथ मे हमने इससे होनेवाले फायदे को भी समझा। हमे आशा है यह विषय की जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.