Blockchain Kya Hai? Blockchain Kaise Kaam Karta Hai? Full Detail

    क्या आप जानते हो Blockchain Kya Hai?, Blockchain Or Cryptocurrency Me Kya Antar Hai?, Blockchain Kaise Kaam Karta Hai?, Blockchain ke Fayde अगर नही तो इस पोस्ट में हम Blockchain Ki Puri Janakari समझेंगे। आइये समझे What Is Blockchain In Hindi.

    जैसा कि आप जानते हो आज का युग Cryptocurrency जैसे डिजिटल रुपये की है। कई लोग आज इस प्रकार की डिजिटल करंसी में इन्वेस्टमेंट करना पसंद कर रहे है। कुछ समय से इसमें भारी उछाल होने की वजह से दिन प्रतिदिन इसमें निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और इससे पता चलता है कि आनेवाला समय इनका होनेवाला है।

    परंतु जब बात आती है Cryptocurrency की तो साथ मे एक नाम भी सामने आता है जो है ब्लॉकचैन. पर आखिर यह ब्लॉकचैन क्या है? आइये अब जानते है।

    Blockchain Kya Hai?

    आपको लगता होगा कि ब्लॉकचैन और Cryptocurrency दोनों एक ही होता है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नही है। ब्लॉकचैन वह जगह है जहाँ सभी प्रकार की Cryptocurrency का खेल खेला जाता है। Cryptocurrency की कीमत ब्लॉकचैन में ही मानी जाती है। ब्लॉकचैन के बाहर इसकी वेल्यू मिट्टी समान हो जाती है।

    ब्लॉकचैन एक प्रकार का Database है जहाँपर सभी प्रकार की Cryptocurrency की वैल्यू को स्टोर किया जाता है। यह स्टोर किया हुआ डाटा बहुत ही सुरक्षित होता है। कौन किस समय कितनी वेल्यू खरीद रहा है कौन कितनी वेल्यू बेच रहा है उसका पूरा रिकॉर्ड आपको यहाँ मिल जाता है।

    जैसे हमे अपने पैसों को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने के लिए बैंक या किसी अन्य थर्ड पार्टी जैसे कि Paypal, Western Unione जैसी सुविधा की जरूरत रहती है। इस जगह भी Blockchain Ka Use करके लेनदेन सफल बनाया जा सकता है। यह एक भरोसेमंद विकल्प माना जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि जहाँ दूसरी जगह पैसों की लेनदेन में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है तथा कुछ चार्जर्स भी देना होता है। तो ब्लॉकचैन में यह काम कुछ ही मिनिटों में सभव हो जाता है इसके अलावा charges भी बहुत कम लगता है।

    ब्लॉकचैन के नेटवर्क होता है जिसके माध्यम से लाखों लोग एकदूसरे से जुड़े हुए होते है। यहाँ जितने भी ट्रांसिक्शन होते है वह सबकी  निगाह में रहता है और इसलिए हरकोई यह देख सकता है कि किया हुआ ट्रांसिक्शन सही है या गलत।

    Blockchain Or Cryptocurrency में क्या अंतर है?

    काफी लोग Blockchain Or Bitcoin (Cryptocurrency) को एक ही मानते है परंतु ऐसा नही है आइये जाने Blockchain Or Bitcoin Me Kya Antar Hai?

    इसे एक उदाहरण से समझें तो मान ले कि कोई क्रिकेट मैच चल रहा है तो मैच में शामिल दोनों टीम को Cryptocurrency कहाँ जाएगा जबकि जिस जगह जिस स्टेडियम में यह मैच हो रहा है उस मैदान को जहाँ क्रिकेट खेला जा रहा हो उसे ब्लॉकचैन माना जायेगा।

    इसतरह ब्लॉकचैन वह होता है जहां Cryptocurrency का पूरा खेल खेला जाता है। अगर ब्लॉकचैन ना हो तो Cryptocurrency की कोई वेल्यू नही होगी।

    Blockchain Ka Avishkar:

    आपने अभी तक समझा कि Blockchain Kya Hai तथा Blockchain or Bitcoin Me Kya Antar Hai? आइये अब यह समझते है कि Blockchain Ka Avishkar Kisne Kiya Tha?

    जब बिटकॉइन की शुरुआत हुई थी जो सबसे पहली Cryptocurrency है इसके लिए एक नेटवर्क की जरूरत थी जो बैंकिंग सेक्टर से अलग हो क्योंकि Cryptocurrency किसी देश मे मान्य नही थी तो इसके लिए सतोशी नकामोतो ने 2008 में इसका अविष्कार किया था क्योंकि Crypto के मूल के लिए यह बेहद जरूरी था।

    Blockchain Safe Or Not:

    कई लोगो के मन मे यह सवाल होता है शायद आपने मन मे भी हो कि क्या ब्लॉकचैन एक सुरक्षित माध्यम है या नही? तो इसके जवाब में आपको बतादे की जी हा ब्लॉकचैन बिल्कुल सुरक्षित है। क्योंकि यह केवल एक नही कई लाखो कंप्यूटर का नेटवर्क होता है और सभी डाटा सभी कंप्यूटर में सुरक्षित होता है।

    अगर कोई Hacker इसे हैक करना चाहे तो उसे केवल एक नही उसके साथ जुड़े सभी कंप्यूटर को एकसाथ हैक करना होगा जो इतना सम्भव नही है। इसलिए ब्लॉकचैन एकदम सुरक्षित माना जाता है।

    यहाँ आपके हर ट्रांसिक्शन पर एक नई लिंक प्राप्त होती है जिससे उस ट्रांसिक्शन का पता चल सके और सभी लिंक आपस मे लिंक होती रहती है तथा आगे जुड़ती जाती है। इसलिए यह एक chain बनती रहती है। इसलिए इसे ब्लॉकचैन कहाँ जाता है।

    अभी तक आपने Blockchain Kya Hai? तथा Blockchain Ke Aviskar के बारे में समझ लिया होगा। आइये आगे यह समझे कि Blockchain Kaise Kaam Karta Hai Hindi Me.

    Blockchain Kaise Kaam Karta Hai?

    जैसा कि हमने आपको बताया कि ब्लॉकचैन एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां किसी भी प्रकार की जानकारी स्टोर की जाती है। पर यह जानकारी स्टेप बाय स्टेप स्टोर होती रहती है।

    जैसे कि रमेश ने महेश को 200/-₹ ट्रांसफर किये तो मान लेते है यह एक इन्फॉर्मेशन को  Block माना जायेगा। अब आगे कोई नया ट्रांसिक्शन होता है जैसे कि महेश रमेश में 100/-₹ वापस करता है तो यह भी एक ब्लॉक होगा। आगे जितने भी ट्रांसिक्शन होते ही वह सारे ब्लॉक को आपसे में लिंक कर दिया जाता है तो अंत मे रमेश और महेश का एक खाते का विवरण नजर आएगा।

    बस ब्लॉक को एक चैन के रूप में कड़ी से कड़ी जोड़ी जाए तो एक ब्लॉकचैन बनती है। इसमें अगर कोई चाहे की बीच के एक ब्लॉक को हटा दिया जाए तो ऐसा करना सम्भव ही नही होगा। मतलब की हिसाब का डाटा भी बना रहेगा, सुरक्षित रहेगा तथा भविष्य में उपयोगी भी रहेगा।

    अभीतक आपने जाना Blockchain Kya Hai?, Blockchain Ka Avishkar, Blockchain Or Bitcoin में अंतर, Blockchain Safe Or Not (ब्लॉकचैन सुरक्षित है या नही?) तथा Blockchain Kaise Kaam Karta Hai? के विषय मे जाना आगे समझते है कि ब्लॉकचैन के फायदे क्या क्या है?।

    समझें: Coinswitch Kuber Kya Hai ? Cryptocurrency कैसे खरीदे?

    BlockChain Ke Fayde:

    देखा जाये तो ब्लॉकचैन के काफी सारे फायदे है या फिर इसकी मदद से फायदे लिए जा सकते है। आइये समझे ब्लॉकचैन के फायदे हिंदी में .

    1. – ब्लॉकचैन प्लेटफार्म पर आप किसी भी तरफ की इन्फॉर्मेशन स्टोर की जा सकती है। चाहे वह किसी भी प्रकार की फ़ाइल हो।
    2. – ब्लॉकचैन पर स्टोर की गई फ़ाइल को कभी भी मिटाया नही जा सकता।
    3. – ब्लॉकचैन पर स्टोर किसी भी प्रकार की फ़ाइल को हैक करना इतना आसान नही होता।
    4. – ब्लॉकचैन की मदद से लेनदेन को आसान बनाया जा सकता है।
    5. – इस लेनदेन में ज्यादा समय नही लगता तथा इसकी लागत भी बहुत कम होती है।
    6. – ब्लॉकचैन को कोई भी संस्था द्वारा उपयोग कर काम को आसान बनाया जा सकता है।
    7. – बैंकिंग सेक्टर में भी ब्लॉकचैन का उपयोग किया जा सकता है।
    8. – सबसे अच्छी बात यह है कि ब्लॉकचैन में पारदर्शिता होने से एक विश्वनीयता बनी रहती है। यहाँ कुछ गलत या फ़्रॉड होना बेहद मुश्किल है।
    9. – ब्लॉकचैन में गलती होंना बहुत ही मुश्किल है और अगर ऐसा होता है तो इसका समाधान भी कम समय मे किया जा सकता है।

    निष्कर्ष:

    इस लेख द्वारा आपने जाना कि Blockchain Kya Hai?, Blockchain Or Cryptocurrency में क्या अंतर है?, Blockchain Kaise Kaam Karta Hai?,Blockchain ke Fayde क्या है?, हमे आशा है कि हमारी यह कोशिश आपके जरूर काम आयेगी। इस विषय के सम्बंध में आपके कोई सवाल या सुजाव हो तो हमे जरूर कॉमेंट करें। आपके सुजाव भी हमे लिखें। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.