गूगल ट्रेंड्स क्या है? गूगल ट्रेंड्स Blogging मे कैसे काम आता हैं

आज हर Blogger का बस यही सपना होता हैं कि उसका Blog गूगल के First Page पर रैंक करे, उसके सभी Article रैंक करे। जिसके लिये वे रात दिन एक कर देते हैं, वो हर तरह कि कोशिश करते हैं जिनसे उनका Blog रैंक करे।

अगर आप ब्लॉगर हैं और चाहते हो की आपका ब्लॉग भी जल्दी से रैंक करे और आप कामयाब ब्लॉगर बने तो इसमें आप गूगल ट्रेंड्स की मदद ले सकते हैं? कैसे अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते हो? अपने ब्लॉग के लिये कैसे कीवर्ड खोज (Free Keyword Find) कर सकते हो इसके विषय में आज हम आपसे बात करेगे।

अगर आप जानना चाहते हो की गूगल ट्रेंड्स क्या है (What is Google Trends In Hindi?) और Google Trends को इस्तेमाल कैसे करते है? (how to use google trends)  तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद गूगल ट्रेंड्स के प्रति आपके सारे प्रश्नो का निवारण करने का में पूरा प्रयत्न करूंगा तो आइये जानते है की गूगल ट्रेंड्स क्या है?

Google Trends क्या है? (Google Trends In Hindi)Google-Trends

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) गूगल के द्वारा बनाई गई एक ऐसी Website है जो आपको ये बताती है की पूरी दुनिया में लोग Internet पर क्या खोज रहे है और वो Google से क्या जानना चाहते है?, और लोगो को किस विषय में ज्यादा रूचि है, जैसे जैसे समय के बदलाव के साथ दुनिया के रूचि बदलती है वैसे Google Trends पर आपको वह बदलाव भी Keyword के माध्यम से दिखाई देता है।

कई लोग गूगल ट्रेंड्स को (Google Trends) एक Tool भी मानते है जिसमे समय समय पर होनेवाले बदलाव का पूरा रिकॉर्ड भी रहता है। यहाँ आपको पूरी दुनिया में किस देश में कौन से राज्य से क्या Search आ रहे है इसकी जानकारी हमे Keyword के माध्यम से मिल सकती है।

वर्तमान में लोग Internet पर क्या Search कर रहे है, ये भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। सिर्फ वर्तमान ही नहीं भूतकाल में लोगो द्वारा खोजे गए कीवर्ड का पूरा लेखाजोखा हम चुटकियो में गूगल ट्रेंड्स की मदद से पा सकते है।

Google Trends कब बनाया गया?

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) को Google द्वारा 5 अगस्त 2008 को Google Insights For Search के नाम से शुरू किया गया था जिसे 27 दिसंबर 2012 को इसका नाम बदलकर Google Trends कर दिया गया था,

Google Trends की खास बात:

Google Trends जैसा की नाम से ही आप अनुमान लगा सकते है की इसका मतलब है गूगल पर ट्रैंड करनेवाला। इस Tool में आपको समय समय पर होनेवाले लोगो की मांग तथा बदलाव पर आसानी से नजर बनाये रखने में मदद मिलती है साथ ही साथ आप उनके द्वारा टाइप करने वाले Keyword के आधार पर पता लगा सकते हो की उनकी मांग क्या है और अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने नए टॉपिक के लिये एक अंदाजा लगा सकते है की आपको किस Topic पर लिखना फायदेमंद होगा और इन सबसे खास बात ये है की गूगल ट्रेंड्स पूरी तरह से Free Tool है।

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) में समय के साथ Topic भी बदलते रहते है, और नये नये Keyword बनते रहते है जिससे एक Blogger को भी समय के साथ क्या बदलाव लाना चाहिए इसका एक तरीका विकसित होता है, जैसा की आप जानते ही है की ” परिवर्तन प्रकृति का नियम है ” जब किसी बदलाव को हम अच्छे से समझ कर हम हमारे जीवन  बदलाव लाने में सफल होते है तभी हमारे सफल होने के प्रमाण भी बढ़ जाते है,

यदि आप गूगल ट्रेंड्स क्या है ये Bloggingमे कैसे काम आता है के अलावा Domain Authority क्या है  इसे कैसे Increase करे जनना चहते है तो हमारी इस Post को देखे:domain-authority-kya-hai

इसलिए अगर हमे सफल होना हो तो समय के साथ अपने जीवन को भी उस समय के हिसाब से ढालना आवश्यक होता है और अगर हमे पहले से ही ये पता लग जाये की समय की क्या मांग है तो हम सफल ही समझो। बिलकुल ऐसे ही अगर कोई ब्लॉगर Google Trends को साथ लेकर अपना काम करे तो उस ब्लॉगर के सफल होने और अपने विचार ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहोचाने में सफल होता है।

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आपको 2004 से अभी तक की पूरी Keyword Report मिल जाएगी, यहाँ पर आप अपने समय अनुसार भी रिपोर्ट देख सकते हो और वह भी अलग अलग केटेगरी के अनुसार, और आप दो कीवर्ड को आपस में Compare भी कर सकते हो और पता लगा सकते हो की आपको कोनसे Keyword पर अच्छा Response मिल सकता है।

ब्लॉगर के लिए Google Trends के फायदे : 

  • अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुन सकते हो।
  • अपने टॉपिक के लिए Keyword चुन सकते हो।
  • समय समय पर लोगो द्वारा की मांग पर नजर रख सकते हो।
  • भविष्य में होनेवाले बदलाव के प्रति सचेत रह सकते हो।
  • बहुत कम महेनत कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करा सकते हो।
  • Real Time Data प्राप्त कर सकते हो
  • आप Keyword को Compare कर अपने लिये Keyword चुन सकते हो।
  • किस keyword पर काम करना है ये जान सकते हैं

Google Trends का उपयोग कैसे करे?:

अभी तक आपने समझा की गूगल ट्रेंड क्या है? (Google Trends In Hindi) और गूगल ट्रेंड्स को क्यों हमें इस्तेमाल करना चाहिए, अब हम आपको समझायेंगे की Google Trends को यूज़ कैसे करे? (how to use google trends in Hindi), तो आइये बिना समय बर्बाद करे आइये जाने। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है इसे हम कुछ स्टेप्स के माध्यम से समझने का प्रयत्न करेंगे।

Step 1: सबसे पहले आपको Google Trends की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको ऊपर की तरफ अपना देश चुनने का ऑप्शन मिलेगा या यु कहे की आपको जिस देश की रिपोर्ट चाहिए वह देश चुने।

Google Trends kya hain
आप अपने पसंद का keyword डाल कर पता लगा सकते हैं कि कौन से देश, शहर, या राज्य से सबसे ज्यादा लोग इसे खोज रहे हैं

Step 2: अब उसी स्क्रीन पर दूसरी तरफ आपको तीन लाइन दिखेगी, वहां क्लिक करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन नजर आएंगे। अब आप Trending Searches पर क्लिक करे

Google Trends kya hain

Step 3: Trending Searches पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको दो ऑप्शन दिखेंगे आइये जाने की ये दो ऑप्शन में आप क्या क्या देख पाओगे?

Google Trends kya hain
यहा आप देख सकते हैं कौन से Keyword पर कितने Surch हो रहे हैं

1- Daily Search Trends: 

अगर आप Daily Search Trends में देखोगे तो आपको आज लोग सबसे ज्यादा क्या देख रहे है इसका पता चल जायेगा, जैसे जैसे नीचे की तरफ जाओगे दिनांक बदल जायेगी, ये कुछ पिछले वक्त में जाने जैसा होगा, इससे आपको ये पता चल जायेगा की आज इंटरनेट पर क्या क्या trend कर रहा है? और लोग किस विषय को Search कर रहे है। आप आसानी से उन Keywords का पता लगा सकते हो जिससे आप अपने Blog को Rank करा पाओ।

2- Real Time Search Trends:

और अगर आप Real Time Search Trends पर क्लिक करते हो तो आप ये भी पता लगा सकते हो की लोग इस वक्त इंटरनेट पर क्या देख रहे है, मुझे लगता है हर ब्लॉगर ये जानना चाहता है की लोगो द्वारा आज क्या सबसे ज्यादा देखा जा रहा है? ये रिकॉर्ड घंटे घंटे अपडेट होता रहता है।

Google Trends की सबसे उपयोगी बात:

जब आपने किसी Keyword पर रिसर्च कर लिया और आपको आपका कीवर्ड मिल गया है तो आप चुने गए कीवर्ड को मिलते जुलते keywords से Compare कर सकते है और ये पता कर सकते है की कौनसे Keyword पर कितना ट्रैफिक आ रहा है, और उसके हिसाब से ज्यादा ट्रैफिक वाला Keyword पसंद कर सकते है।

गूगल ट्रेंड्स क्या है? गूगल ट्रेंड्स Blogging मे कैसे काम आता हैं 1
यहा आप अपने चुने गये Keyword को दुसरे Related Keyword से Compare कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कौन सा Keyword आपके काम करने के लिये सही हैं

Google Trends के फायदे (benifits of google trends):

  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) बिलकुल फ्री है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर Registration या Sign In होने  जरूर नहीं है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर Real Time Data उपलब्ध होता है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आप Trend Topic का पता लगा सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) से अपने लिए Free Keyword Reserch कर सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर दो कीवर्ड्स के बिच में Compare कर अपने लिए Best Keyword Find कर सकते हो।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आप किसी भी देश का Trending Topic देख सकते हो।

आज नया क्या सिखा?

मुझे अशा है की आप लोगों को  गूगल ट्रेंड्स क्या है (What is Google Trends in hindi?) के बारे मे पूरी जानकारी  मिल गई होगी, और आपके मन मे जो भी सवाल गूगल ट्रेंड्स को लेेकर होगे उनके जावब मिल गये  होगे और मुझे अशा हैंं कि कि आप इसेे समझ गये होगेे।

दोस्तो आपसे हमारी छोटी सी गुजारिस है की आप हमारी इस  गूगल ट्रेंड्स सेे जुडी जानकारी को अपने सभी दोस्तो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को भी गूगल ट्रेंड्स क्या है के बारे मे कुछ जानकारी मिल सके।

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है, की मैं हमेशा अपने उन सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को हमारी जानकारी  गूगल ट्रेंड्स से जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये, मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.