Blogging Kya Hai ?, और Blogging Kaise Karte Hai ? , अपना खुदका Blog कैसे बनाये पूरी जानकारी

आज हर कोई ये पता करना चाहता है कि Blogging क्या हैं, अगर आप इस विषय को Search कर रहे है की ब्लॉग्गिंग क्या है? (Blogging Kya Hai?) और ब्लॉग्गिंग कैसे करे? (Blogging Kaise Kare?) तो हमे लग रहा है की आप एक Successful Blogger बनना चाहते है।

इस लेख में हम आपको इस विषय में आपके सारे सवालो के जवाब देने का पूरा प्रयत्न करेंगे। और हम आपको बतायेंगे की एक Successful Blogger Kaise Bane और Blogging से पैसे कैसे कमाये?.

Blogging के बारे मे,

दोस्तों आपने ऐसे बहुत से लोगो के बारे मे जानते होंगे जिन्होंने अपना Carrier Blogging में बनाया ऐसे ही एक नाम आज हम बताने जा रहे है।

दोस्तों आज हम जिन्हे भारत के प्रोफेशनल ब्लॉगर के पिता से पहचानते है। शयद आपने उनका नाम सुना हि होगा फिर भी मैं बता देता हूँ उनका नाम अमित अग्रवाल (Amit Agarwal) है।

क्या आप जानते है उन्होंने ब्लॉगिंग के लिये अपनी Job छोड़ दी। और आज वे Blogging की दुनिया में एक बहुत बड़ा नाम है। उनकी कमाई सुनकर हो सकता है आपके होश ही उड़ जाये। अगर वे Job ही करते तो इतना बड़ा नाम आज नहीं बना सकते थे।

>Top 10 Indian Bloggers और उनकी कमाई

एक अच्छा Blogger बनने की उनकी Skill के वजह से ही वे इतना Successful हुये। अगर आप में भी कुछ अच्छा लिखने की खूबी (writing skills) है तो आप भी ब्लॉगिंग कर के अपना एक नाम बना सकते हो और साथ साथ बेशुमार पैसा भी कमा सकते हैं,

अगर आपके पास दुसरो को सिखाने के लिये कुछ हैं और उस्से दुसरो को Help मिल सकती हैं तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं,

चलिये हम अब आज के टॉपिक पर आते है और इससे पहले की Blogging Kya Hai? Blogging Kaise Kare? के बारे में जाने पहले ये जान लेते है की अखिर ये Blog होता क्या है? (Blog Kya Hai?).

Blog क्या है? – What is Blog in Hindiblogging-kya-hai

Blog Kya Hai – इस सवाल से बहुत से लोग Confused हो जाते है, लेकिन इसको समझना बेहद आसान है। आसान भाषा में बोले तो आप इस लेख को पढ़ रहे है और यह मेरा Blog ही है, कुछ लोग इसको Website भी कहते है।

Blog का उपयोग लोग अपने विचारो को आसानी से दुसरो तक पहुचाने के लिये करते है। इसमें कोई भी अपने विचारो को समय-समय पर पोस्ट करते रहते हैैं, इसके लिये वह किसी घटना के प्रति अपने विचार या किसी विषय पर जानकारी लेख द्वारा share करते है। ब्लॉग का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है। कुल मिलाकर Blog का आप अपनी Dairy भी कहे सकते है।

वैसे आपको बतादे की Blog एक अंग्रजी शब्द Weblog का एक Short Form है। सन 1997 में जोर्न बेर्गेर (Jorn Berger) ने इसे Weblog का नाम दिया था। आगे चलकर सन 1999 में इसको Blog के नाम से जाना गया। ये नाम इसे Merholz नामक व्यक्ति द्वारा मिला था। और आज भी हम इसे इसी नाम से जानते है।

Blogging क्या हैं? (what is Blogging?) 

आपके द्वारा Blog पर करी जाने वाली गतिविधिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है। आसान भाषा में कहे तो Blog मे Post लिखना, अपने Blog को व्यवस्थित करना, Post पर आये हुये Comment में का जवाब देना, एक Blog को चलाने के लिये एक Blogger जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में ब्लॉगिंग कहते है।

Blogger क्या हैं? (What is Blogger?) 

जब कोई व्यक्ति अपने विचारो को Blog के रूप में लोगो के सामने शेयर करता है उस व्यक्ति को Blogger के नाम से पहचाना जाता है। अगर हम किसी Blog के मालिक के बारे में जानना चाहते है तो हम यु कह सकते है की इस Blog का Blogger कौन है, यह पर आपको Confused नही होना है क्योकि आप Blogger.com पर बने Blog को ही सिर्फ Blogger समझे,

Blogging के प्रकार (Types of blogging)

Blogging की दुनिया में, अनेको प्रकार के Blog और Bloggers मौजूद हैं, अगर आपने एक Blog शुरू करने का फैसला करही लिया है तो आपका ये जनना जरूरी है के अखिर कितने प्रकार के Blog है और आप इनमे से किसपर अच्छे से काम कर सकते है।

1. Personal Blogging:

इस प्रकार की Blogging जो अपने मन की ख़ुशी के लिये हो याने की जिस Blogging से कोई आर्थिक फायदा ना होता हो उस प्रकार की Blogging को पर्सनल ब्लॉग्गिंग (Personal Blogging) कहा जाता है। इस प्रकार की Bloggging में कोई कविता लिख रहा होता है या अपने दिल की बात, किसी विषय में लिख रहा हो या फिर किसी चीज पर, अपने दिल मे अलफाज को बयान कर रहा हो,

2. Professional Blogging:

ऐसी Blogging जिससे आपको आर्थिक फायदा मिलता हो या आपको अपना घर चलाने के लिये कुछ पैसे मिलते हो और आप इसको एक Business के तौर पर कर रहे हो तो इस प्रकार की Blogging को Professional Blogging कहा जाता है। जिहां दोस्तों आप Blogging करके आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

3. Business Blogs: 

Business Blogs वो होते हैं जो अपने Business के लिए Blogging करते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय हो सकता है जिसका वे मालिक हैं या वे जिस कंपनी के लिए काम करते हैं। उस कंपनी पर अधिक Traffic अपने Product के  Promotion के लिये Blogging करते हैैं।

Successful business blog 

एक Business Blogger के लिए सफलता Readers को आकर्षित करना है जो उनकी Email सूची की सदस्यता लेंगे,  या खरीदारी करेंगे। एक Business Blogs के लिए एक समुदाय बनाने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों की पहचान करना है जो आपके व्यवसाय के ग्राहक बनने की संभावना रखते हैं और ऐसी सामग्री बनाते हैं जो उन्हें दिलचस्प लगे।

4. Affiliate Blogs

Affiliate Blogs वो होते हैं जो Blog को Affiliate Marketing के लिये बनाते हैैं और उस Blog से कमीशन Commision कमाते है, अपने स्वयं के उत्पाद बनाने के बजाय, वे अपने Blog पर पोस्ट लिखते हैं दूसरों के  लिये उस Product का Review करते हैं। वो उस Blog पर ऊन Products के Link को डालते है और उस Link से Product को Purchase करने के लिये बोलते है

Blogging Ke Fayde. (Benefits Of Blogging)

  • Blogging करने से आप कई तरह के लोगो के संपर्क में आते है। इनके साथ बात करते रहने से आपकी communication skill में सुधार होता है।
  • अलग अलग विषय में जानने और लिखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है साथ साथ लिखने कला निखरेगी।
  • आपको लोग पहचानने लगते हैं, और आप प्रसिद्धि पा सकते हो।
  • आप बाहरी दुनिया से संपर्क बनाए रखने के कारण आपको लोगो की पसंद ना पसंद के बारे में जानकारी मिलती हैं,
  • अगर आप कोई सर्विस दे रहे हैं या फिर कोई धंधा ( business) कर रहे हो Blog से आपको फायदा मिल सकता है।
  • आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

BLOGGING Kaise Kare ?

अब आप समझ गये होंगे कि Blog Kya Hai? ,Blogging Kya Hai? और अब हम आपको बतायेगे की कि आप Blogging कैसे कर सकते है (Blogging Kaise Kare?)

Blogging करने के लिए आपमें तीन चीज का होना जरुरी है पहला तो Blogging के लिए Passion का होना और दूसरा आपमे धैर्य  का होना चाहिए अगर तीसरी चीज के बारे में बात करे तो कुछ नया सीखने और समझने ने की तडप, अगर ये तीन चीज है तो दुनिया की कोई ताकत आपको एक अच्छा और Professional Blogger बनने से नही रोक सकती।

अगर आपको क्रिकेट खेलने का Passion है तो आप थके होने के बावजूद भी क्रिकेट को खेलना पसंद करोगे बिलकुल वैसे ही अगर आपमे Blogging करने का Passion होगा तो आप Blogging को एक खेल समझ कर कार्य करोगे जिससे होगा ये की आप उसको और बहेतर बना पाओगें क्योकि आपको इस काम को करने में मजा आ रहा है। इस लिए ब्लॉगिंग को अपना Passion बनाकर काम करे

आप मे धैर्य होना जरूरी है क्योंकि कई लोग इस फील्ड में पैसा कमाने के लिए आते है उनमें Passion तो बहुत होता है। पर वह लोग सोचते है कि आज मेने Blogging start किया मुजे आज ही पैसे मिलना Start हो जाये।

पर दोस्तो हम आपसे पूछ रहे हैं, की अगर मेने आज एक पौधा लगाया है तो मुझे आज ही आज या कल कैसे फल मिलना शुरू हो जाएगा? इसके लिये मुझे रोजाना उसे सही मात्रा में पानी देना होगा। उसकी अच्छे से देखभाल करनी होगी। फिर धीरे-धीरे वह पौधा बड़ा होगा और पेड़ की शक्ल लेगा और फिर उसपर फल लगना शुरू होंगे।

इसके लिए मुझे धैर्य रखना होगा कि अगर मुझे फल खाने है तो उस वक्त तक बिना किसी फायदे से उसपर महेनत करनाा होगा, अगर मैं बिना फायदे के उस पौधे की देखभाल नही करता या ये सोच ले कि उसकी देखभाल करने से मुझे तो कोई फायदा नही हो रहा तो उसको छोड़ दु तो वह पौधा सुख जाएगा और फिर ना पेड़ रहेगा और ना ही फल इसलिये अगर आप इस फील्ड में कदम रखने की सोच रहे है तो आपमे धैर्य रखना जरूरी है।

जैसा कि मैने आपको तीसरी चीज बताई की आपमे कुछ नया सीखने और समझने की तड्प भी होनी जरूरी है क्योंकि अगर आप किसी नई चीज को अच्छे से समझोगे नही उसे जानोंगे नही तो उस चीज को आप Blog के माध्यम से अच्छे से समझा भी नही सकते।

अगर कोई आपकी Blogging का फैन आपसे कोई आपके Blog के बारे में Comment करके सवाल पूछता है तो आपको इतना तो ज्ञान होना ही चाहिए कि उसका उत्तर क्या होगा। तो किसी चीज को अपने ब्लॉग में बदलने के लिये उस चीज को अच्छे से समझने की आपकी तडप ही आपको एक अच्छी ब्लॉगिंग करने का जोश देता है।

यदि आप Blogging क्या है को समझ गये है? और आप एक Blog बना रहे है, तो इसे देखे Blogging आपको देगी आपकी नौकरी से अच्छी कमाई जाने अखिर कैसे?:Blogging

Blog Kaise Banaye?

अपना खुद का ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आप दो माध्यम से आप अपना खुद का Blog बना सकते हैं।

1.Blogger से Free में ब्लॉग बनाये

2.WordPress से कुछ पैसे खर्च करके Blog बनाये

आप ऊपर बताये इन 2 तरीको से आप अपना खुद का Blog बनाकर ब्लॉगिंग शुरु कर सकते है, मेरी माने तो दूसरा तरीका Blogging के लिये बढ़िया है पर इसके लिये आपको ब्लॉगिंग का Basic Knowledge होना जरुरी है,

WordPress मे कई सारी सुविधाएं मिलती है परंतु WordPress free नही है वैसे तो ये Free हैंं पर आपको कुछ पैसे खर्च करने पडते हैैै,  परंतु ऐसा भी नही है कि पहला तरीका भी बेकार है।

अगर आप नये है और ब्लॉगिंग के विषय मे कुछ भी नही जानते तो आप Blogger पर भी अपना blog बनाकर blogging कर सकते हैं। जब आपका Blog मशहूर (Popular) हो जाये और इससे अगर कुछ पैसे बन रहे हो तो आप इसे wordpress में शिफ्ट कर सकते है।

अब आप अपना ब्लॉगिंग का काम शुरु कर सकते है। इसके लिए आप कोई एक टॉपिक पर काम कर सकते है जो हम आपको नीचे बता रहे है।

1.Fashion Blog:

इस प्रकार के Blog आज के समय मे इंटरनेट पर धूम मचा रहे है। अगर आपको इस विषय मे रुचि है तो आप इस टॉपिक पर लिख कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो आजके समय के Fashion Blog की बहुत मांग है।अगर आप प्रसिद्ध हो गये तो बड़े बड़े ब्रांड आपसे Blog लिखवा सकते है इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हों साथ ही साथ Affiliate Links डाल कर Blogging से अच्छी कमाई कर सकते हैं

2.Food Blog:

अगर आपको खाना बनाने और उसकी Recipes बताने में ज्यादा रुचि है तो आप इसको अपने Blog में भी रूपांतर कर लोगो को खाना बनाना शिखा सकत, इस प्रकार के Blog की भी काफी डिमांड होती है आजकल लोग खाना बनाने की Recipes को खूब search करते है।

3.Travel Blog:

अगर आपको अलग अलग जगह घुमने का काफी शौख है तो इस चीज का भी आप blogging से फायदा ले सकते है।आप लोगो को उस जगह का विवरण तथा उस जगह कैसे पहोंचा जाये, साथ ही साथ वहा की खास बातो को भी बता सकते हैं, इस बारे में आप लोगो को समझा सकते है।

4.Music Blog:

अगर आपको Music शिखने में ज्यादा रुचि है या फिर आप किसीको Music शिखा सकते हो तो इस टॉपिक के ऊपर भी आप Blog लिख कर लोगो तक संगीत की भाषा को पहुचा सकते हो, ऐसा करते करते अगर आप ज्यादा मशहूर हो जाते है तब उस स्थिति में आप लोगो को Music शिखाने के पैसे भी ले सकते हो, टयूशन दे सकते हो।

5.Lifestyle Blog:

आज अगर बात करे तो लोगो को Lifestyle के विषय मे ज्यादा सलाह की आवश्यकता है इसलिए इंटरनेट पर ज्यादा search आपको इस विषय मे आने लगे है, अगर आप इस विषय मे लोगो तक ब्लॉग द्वारा अपनी जानकारी पहोंचा पाओ तो इस विषय पर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हो ।

6.Fitness Blog:

योगा शिखाते शिखाते बाबा रामदेव इतने प्रसिद्ध हो गये की आज भारत के 10 अमीर व्यक्ति में उनका नाम है।तो आप में भी अगर ऐसी प्रतिभा है तो आप लोगो को fitness के विषय मे ज्ञान दे सकते हो। आप इसके लिये व्यायाम,योग या फिर जिम टिप्स के बारे में भी ब्लॉग बना सकते हो।

7.DIY Blog:

आपने फेसबुक पर ऐसे वीडियो देखे होंगे जिसमे जीवन उपयोगी कामकाज को आसान बनाने के किये कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बना रहे हो। तो आप कुछ ऐसे उपकरण बना सकते हो? अगर आप इंजीनियर हो तो इस प्रकार के टॉपिक Blog द्वारा बता सकते हो।

8.Sport Blog:

अपने यहां कभी भी कोई न कोई खेल का सीज़न चल ही रहा होता है। कभी क्रिकेट तो कभी कब्बड्डी, कभी हॉकी तो कभी ओलम्पिक अगर आपको खेल में रूचि है और ब्लॉग द्वारा खेल का हाल अपने शब्दों में अच्छे से बयां कर सकते हो तो आप इस प्रकार के टॉपिक पर भी काम कर सकते हो।

9.Finance Blog:

इस प्रकार के ब्लॉग में आप लोगो को Financially Help दे सकते हो अगर आपको शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड्स,या जीवन बिमा, पोस्ट बैंकिंग,इन्वेस्टमेंट जैसे विषय में रूचि है तो आप ब्लॉग बनाकर लोगो को उस प्लान या टॉपिक के बारे में समझा सकते हो और अपना business बड़ा कर सकते हो।

10.Political Blogs:

हमारे देश में चुनाव को एक त्योहार की तरह माना जाता रहा है याने की Politics एक ऐसा विषय है जिसमे लोगो को ज्यादा रूचि है तो अगर आप इस टॉपिक में रूचि रखते हो तो आपको Politics की दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में लिखकर शेयर करते हो तो इस टॉपिक पर आपको ज्यादा visitors मिल सकते है।

11.Parenting Blogs:

आजकल माता-पिता अपने बच्चो के खानपीन और करियर संबंधी समस्या से परेशान रहते है। तो अगर आप इस विषय में कुछ उनका समाधान कर पाओ और एक ब्लॉग के माध्यम से उन्हें राय दे तो इस प्रकार काफी माता-पिता की परशानी का हल हो सकता है। और उनके प्रश्न का जवाब दे सकते हो।

12.Personal Blogs:

इस प्रकार के ब्लॉग में शरुआत में आपको बता चूका हु की आपने विचार और देश विदेश में होनेवाली घटना के प्रति अपनी राय दे सकते हो। या कुछ जानकारिया अपने ब्लॉग में शेयर कर सकते हो जो लोगो के जीवन में काम आये।

13.Movie Blogs:

अगर आपको फिल्मो में रूचि हो चाहे वह बॉलीवुड हो या हॉलीवुड आप फिल्म रिव्यू, या फिर फिल्म के बारे में स्टोरी का विवरण दे सकते हो और इसका ब्लॉग बनाकर शेयर कर सकते हो। आजकल इस टॉपिक पर ज्यादा ट्राफिक आता है।

14.News Blogs:

देश-विदेश में होनेवाली घटना और समाचार को आप अपनी भाषा में लिख कर ब्लॉग बना सकते हो। News लोग काफी पढ़ना पसंद करते है।

15.Car Blogs:

अगर आपकी रूचि कार या किसी और विहिकल्स में है तो मार्केट में अधिक चलनेवाली गाड़िया और किसी अन्य साधन के प्रति जानकारी देनेवाला ब्लॉग बनाने पर आपको अच्छा फायदा मिल सकता है।

16.Gadget Blogs:

इलेक्ट्रॉनिक्स में ऐसे बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट है जिसे लोग काफी सर्च करते है,जैसे की नया लॉन्च हुआ मोबाइल या कोई अन्य डिवाइस तो आप इसके बारे में फुल स्पेसिफिकेशन देने का प्रयास आप अपने ब्लॉग में दे सकते है।

कुल मिलाकर टॉपिक तो बहुत है पर आप उसीमे काम करे जिसमे आपको ज्यादा रूचि हो क्योकि अगर आपको रूचि हो उस टॉपिक पर लिखोगे तो ज्यादा अच्छे से लिख पाओगे।

आज कुछ नया सिखा

मुझे लगता है की मैंने आप लोगों को Blogging क्या है? और Blogging कैसे करे? Blog क्या है इसके विषय में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इससे काफी Help मिली होगी, और आपको ये पसन्द आयी होगी.

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी  Blogging क्या है? और Blogging कैसे करे? Blog क्या है को अपने सभी मित्र जो Blogging मे रूची रखते है उनके साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे।

मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी Related जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

Conclusion:-

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को  Blogging kya hai? और Blogging kaise kare? Blog kya है मे किसी भी तरह की कोई भी doubt है  Blogging को लेकर किसी भी तरह कि परेेशनी हैं तो आप बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का जल्द से जल्द Answer देने कि कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसी लगी

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

9 COMMENTS

  1. सर किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ऊपर ब्लॉग लिखे तो उसी कंपनी के इमेज और विडियो लगा सकते क्या?
    जैसे कि सोनी एल ई डी के ऊपर ब्लॉग लिखे,तो सोनी एल ई डी के इमेजेस डाल सकते हैं क्या!
    कॉपी राईट तो नहीं आएगा।अगर सर लिंक डालना रहा तो, अम्याजन, फ्लिफकर्ट के लिंक डाल सकते क्या!

  2. मुझे प्रकृति की बहुत सी ऐसी बातें समझ में आने लगी है जो शायद ही किसी को पता हो हमने सब कुछ छोड़ कर इस ब्रह्मांड और प्रकृति जो ईश्वर का ही स्वरूप है उसे जानने की कोशिश की जो 2 साल की मेहनत के बाद अब मुझे कुछ समझ में आने लगा है मैं जो जानता हूं वह ना तो किसी ब्लॉग में मिलेगा और ना ही किसी किताब में इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे कोई ऐसा रास्ता बताएं कि मैं इस क्षेत्र में कैसे सफल हो पाए

  3. Thank you, sir,
    I like the way you write simple and effective manner it was really helpful information to me about blogging

    Sir, I want to ask a question.
    Can we choose a random field for blog writing??

  4. I liked your blog so much sir, keep writing like this Blog ko lekr mere mind me bohot se confusing questions hai.

  5. Nice details. Apne kaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai.

  6. अच्छा लेख बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा आप ने जानकारी शैयर करने के लिए बहुत धन्यवाद ।

Comments are closed.