How To Start A Blog – ब्लोग कैसे बनायें? – हिंदी में

आप खुद का Blog बनाना चाहते है Great idea! ये एक अच्छी सोच है के आप blogging Start करने की सोच रहे हैं।

लेकिन आप कैसे Blog start करे! इसके लिये Web पर बहुत अधिक जानकारी मौजूद हैं हर कोई आपको अलग अलग चिजे करने को कहते है ऐसे मे आपकी किसकी सुने, कौन सा तरिका सही हैं क्या करे क्या न करे।

मुझे लगता है आपको सब भूल जाना चाहिये – it’s too confusing!

पहले मैं भी ब्लॉगिंग नौसिखिया हुआ करता था जब मैंने अपना पहला Blog start किया तब मुझे कुछ भी नही पता था। मुझे भी यही Problem थी मैंने बहुत से Blog Start किया और मेरे पास ज्यादा ज्ञान नही होने कि वजह से उनहे Close करना पडा।

ये भी पढे: Blog क्या है और Blogging कैसे करते है, अपना खुदका Blog कैसे बनाये पूरी जानकारी

Deleted: मैंने अपने इस ब्लोग Today My India 2018 मे शुरू किया, और इस बार मै पूरी तैयारी के साथ था, आज मुझे Blogging के बारे मे बहुत कुछ पता हैं, और मैं मेरे Blog मे बहुत अच्छा कर रहा हू। आज हमारे इस Blog पर हर Monthly – 50,000 से अधिक unique visitors आते हैं जो मुझे खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बताता है जिसे आप सुन सकते हैं और सीख सकते हैं, अगर आप अपना Blog Start कर रहे हैं,

मैं किसी प्रकार का Guru नहीं हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से मूल बातें जानता हूं। जो आपके Blog को Grow करने मे मदद करती हैं।

मैं वादा करता हूँ कि यह  सरल, Relative, आसान और निश्चित रूप से समझने में आसान होगा। तो चलिये शूरू करते हैं।

आपको क्यों Blog Start करना चाहिए Blogging Community में शामिल होना चाहिएblog start

निचे हमने आपको बताया है कि आपको Blog शुरू करने और अपना Personal Blog सेट करने के लिए क्या करना है, इससे पहले कि हम शुरू करे, मैं वास्तव में इस बारे में आप से बात करना चाहता हूं कि आपको एक ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए।

Note: यदि आपके पास पहले से ही एक Solid Idea हैं तो आप इसे छोड कर अपने मक्सद के लिये आगे जा सकते हैं।

  1. Blogging एक ऐसा Platform बन गया हैं। जहाँ जल्दी से सूचना और समाचार को प्रसारित करने और फैलाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है। आपको बतादे, वास्तव में Online लाखो Blog हैं (चिंता न करें, आप अपना स्टैंड बना सकते हैं!)
  2. यह अपनी अलग पह्चान बनाने का एक शानदार तरीका है और दूसरों के साथ जानकारी साझा करने का एक शानदार तरीका है।
  3. आप एक बेहतर इंसान और एक अच्छे लेखक (Writer) बनते हैं।
  4. सबसे बडा कारण? जो लोग आज Blogging कर रहे है वो है आप इससे पैसे कमा सकते हैं!

मुझे पता है कि आप पहले से ये सब जानते थे पर मैंने फिरसेे आपको याद दिला दिया जिससे आपके मनमे इसके लिये उत्साह पैदा हो।

आपका Blog Start करे बस इन 5 Steps मे!

ये 5 steps है अगर आप अपना Blog Start कर रहे हैं और आप इस गाइड का ठीक-ठीक पालन करते हैं, तो आपका अपना ब्लॉग 30 मिनट या उससे कम समय में सेट हो जाएगा।

  • एक अच्छा ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव करे!
  • अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी Web-Hosting का चुनाव करे!
  • अपने खुद के Domain पर ब्लॉग सेट करें!
  • अपने नये ब्लॉग को डिज़ाइन करें!
  • ब्लॉगिंग के लिए उपयोगी संसाधन!

Great!! हमने अपने ब्लोग को बना लिया, अभी नही तो रुक किस लिये गये चलिये आगे बढ्ते है। Step 1 कि तरफ !!

Step 1 – अपने मन पसंद blogging प्लेटफ़ॉर्म को चुनें 

Blog Start करना चाहते हैं सबसे पहले जो बात आती हैं वो है <strong>blogging platform,</strong> आप किसी भी एक प्लेटफॉर्म, Blogger, WordPress, Wix, Tumblr, etc. को चुन सकते हैं। आपने वर्डप्रेस के बारे में सुना ही होगा, और यह वह प्लेटफॉर्म है जिसकी मैं वकालत करता हूं। और मैं खुदभी इसे use करता हूँ।

यह दुनिया के सबसे बड़े blogging platform में से एक है, जिसमें अनगिनत Plugins और Add-ons हैं और लगभग अनगिनत तरीके हैं जो आपके ब्लॉग के design और लेआउट को बेहतर लूक दे सकते हैं।

आज कि date मे हम अगर देखे तो 83 million से अधिक user हैं जो इस प्लेटफॉर्म का इसतिमाल कर रहे हैं।वर्डप्रेस

भले ही वर्डप्रेस Blogger, wix, Tumblr की तुलना में बड़ा है, और अनेको Features हैै फिर भी आप Blogger से Blog Start कर सकते हैं पर मेरा Suggestion होगा के आप WordPress से शूरू करे, ये कुछ कारण हैं कि आपको अभी भी वर्डप्रेस के साथ क्यों जाना चाहिए।
  1. आसान सेट-अप और Free मे उपयोग कर सकते है।
  2. अनेको Pre Design Free Themes.
  3. यदि आप फंस जाते हैं, तो एक बड़ा समर्थन मंच है
  4. आपके ब्लोग कि Speed को बेहतर करने के लिये अनेको Plugins.
  5. Security के लिये आपके पास अच्छी सहयता
  6. Search Engine Optimization के लिये असान्।

ये है- Top 10 Indian Bloggers और उनकी कमाई

Step 2 ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌– Self-hosting या एक free alternative?

इससे पहले कि हम अब आगे बढ़ें यह सबसे बड़ा निर्णय होगा। आपके ब्लोग के लिये, अब यहाँ आपको तय करना है कि आप अपने ब्लोग के लिये कुछ पैसे खर्च करना चाहते हैं या Free मे लेना चाहते हैं।

वर्डप्रेस, टम्बलर और ब्लोगर सभी हर किसी के लिए मुफ्त ब्लॉग प्रदान करते हैं। ये बहुत बढिया हैं पर सिर्फ उन लोगो के लिये जो Blogging के लिये गंभीर नहीं हैं। इसमे कुछ कमिया है।

1) आप अपना खुद का Domain Name प्राप्त नहीं कर पाएगे

किसी भी मुफ्त ब्लॉग पर, आपके ब्लॉग website का URL उस प्लेटफॉर्म के साथ मे होगा। जो दिखने मे थोडा खराब सा लगता हैं, मान लिजिये आप उपर बताये गये किसी भी मुफ्त ब्लॉग सेवा के साथ एक मुफ्त ब्लॉग बनाते हैं तो आप के ब्लोग का Web URL कुछ इस तरह दिखेगा:

  • yourblog.wordpress.com
  • yourblog.blogspot.com
  • yourblog.tumblr.com
  • yourblog.wix.com

2) 2) Free Blog मे कुछ सीमाएं

किसी भी प्लेटफॉर्म पर आप free blog start करे सभी मे आपको कुछ Limits दि जाती हैं। आपको इसमे आपको पूरी तरह से Permission नही मिलती हैं। हो सकता हैं कभी आप जो Content Upload करना चाहते हैं वो भी ना कर सके, आपको प्लेटफॉर्म द्वारा दिगयी सिमाओ मे काम करना होता हैं।

3) जो ब्लॉग आपने बनाया वो आपका नहीं है

शयद आपको ये सुनकर खराब लग सकता हैं, पर वास्तव में जो ब्लोग आपने Free मे बनाया हैं वो आपका नही हैं। वो आपने किसी और के Web-Host पर बनाया हैै वो चाहें तो इसे हटा सकते हैं। जिसका अर्थ ये है कि आपके ब्लॉग पर आपकी सारी मेहनत जो आपने blog post, लिखने मे लगाया हैं वो सब कुछ सेकंड मे गायब हो जायेगी। क्या आप उदास हो गये?, मत हो

अगर आप अपने खुद के Domain Name पर एक खुदकी Hosting पर ब्लोग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग के वास्तविक मालिक खुद होगे, आप अपने ब्लॉग को जो चाहें नाम दे सकेंगे, जैसे YourBlog.com, YourNewblog.net, MyBlog.org, | आप इसे .com, .co.uk, .net, .org, in किसीभी web suffix का उपयोग कर सकते हैं। इसमे किसी भी तरह कि Limits नही होती हैं आप अपने मन मुताबिक कुछ भी Upload कर सकते हैैं।

अब आप ये सोच रहे होगे कि Hosting और Domain Name का कितना खर्च आता है। जितना आप सोच रहे उतना तो बिलकुल नही, आम तौर पर प्रति माह लगभग $ 5 से $ 10 तक काम करता है, जो आपके hosting provider पर निर्भर करता है, आप कितनी अच्छी hosting लेते हैं।

Step 3 अपने खुदके Domain पर एक ब्लॉग शुरू करें (यदि आपने खुदकी hosting और एक Custom Domain चुना है)

मैं हमारे द्वारा Selected वर्डप्रेस के आधार पर आगे बढ़ने जा रहा हूं अगर आपने नही किया तो आपको चाहिये आप इसे Select करे और आगे बढे, ये एक सबसे अच्छ platform हैं।

अगर आप अभी भी Self-hosted blog को लेकर Confused हैैं तो परेशान मत हो, हम आपको इसके बारे मे भी समझाने का प्रयत्न करेगे।

Domain: basically डोमेन आपकी वेबसाइट का URL है। उदाहरण: google.com (Google डोमेन है), Facebook.com (Facebook डोमेन है) कोई भी नाम जो आप लेते है अपनी Website को उस नाम से open करते हैं।

Hosting: होस्टिंग मूल रूप से कंपनी है जो आपकी वेबसाइट को Internet पर डालती है ताकि बाकी सभी लोग इसे देख सकें। ये समझले की आपका सारा Data यहाँ पर Save हो जाता हैं इसे Internet पर एक computer hard drive के रूप में सोचें जहां आपका Blog, Save रहता हैै ।

मैं वेब होस्टिंग के लिए Hostgator, Bluehost, A2hosting, Siteground, Dreamhost का उपयोग करने की सलाह देता हूं। आप इनमे से किसी भी एक को चुनकर अपना Blog start कर सकते हैं, इन सभी company की अलग अलग खसियत हैं,

यदि किसी भी कारण से आप HostGator, BlueHost, A2hosting, SiteGround, DreamHost के साथ नहीं जाना चाहते हैं, तो अपनी खुद की hosting company को चुन सकते हैैं। hosting लेते समय बस एक बात का आपको ध्यान देना है वो ये हैं कि जिसभी company की hosting आप ले रहे हो, तो उनके admin panel पर “One-Click” WordPress Installation होना चाहिए।

ये बटन, Automatically आपके ब्लोग पर WordPress Install कर देगा, हैं ना कितना असान

आपको बस HostGator, BlueHost, A2hosting, SiteGround, DreamHost (या अपने चुने hosting provider) को signup करने की आवश्यकता है , अपनी Hosting और domain name को चुने और admin panel पर “One-Click” WordPress Installation बटन को तलाश करें।

एक बार जब wordpress आपकी website पर install हो जाता है, तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बस इतना करना होगा कि आप अपने WP-Admin पेज पर जाएं, इसके लिये आप इन URL देख सकते हैं www.yourblog/wp-admin या www.yourblog.com/login.php Boom!!

शुरुआत में, wordpress का layout आपको थोडा सा डरा सकता हैं आप सोचेगे इसमे क्या करे, लेकिन यह बहुत जल्दी समझ में आता है। चिंता मत करे!

अब आप अपने ब्लोग पर एक नया पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

Step 4 – अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को डिज़ाइन करे और एक बेहतर लुक दे

Great!! आपने अपना ब्लोग तो बना लिया है तो चलिए अपने ब्लॉग को ठीक उसी तरह से बनाते हैं जैसा आप इसे चाहते हैं। इसके लिये आपको एक नई Theme को Install करना होगा, इसके लिये आपको Appearance मे जाना होगा और Themes पर click करना होगा, अब आप यह एक Free Theme को Install कर सकते है या फिर आप  ThemeForest.net जैसी प्रीमियम थीम वेबसाइट पर जा सकते हैं और लगभग $ 40 मे एक थीम खरीद सकते हैं खरिद कर और Install कर सकते हैं

wordpress-themes

याद रखें, आपके ब्लॉग का डिज़ाइन थोडा Attractive, चाहिये कोई भी  अजीब सी दिखने वाली वेबसाइटों को पसंद नहीं करता है, और वे विशेष रूप से उन वेबसाइटों से नफरत करते हैं जिनका लूक दिखने मे अजीब हो, आप अपने Blog का Layout थोडा simple सा रखने मे कोशीश करे।

इसका भी खयाल रहे कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। अगर आपका ब्लॉग टेनिस के बारे में है तो फुटबॉल जैसे विषय होने का कोई मतलब नहीं है,

Step 5 – Beginner Bloggers लिए उपयोगी संसाधन

जब कोई पहलीबार blog बनाता हैं तो उसे बहुत सारी परेशानियो का समना करना पडता हैं, हर नये Blogger को अलग अलग तरह की परेशानी होती है, हर नया Blogger गलतिया करता हैं ऐसे मे सबसे बडी दिक्कत होती हैं उन गलतियो को सुधारना, इसके लिये वो किधर जाये, तो आप भी अगर Beginner की List मे हैं तो आप Forums को Join कर सकते हैं, यहाँ पर आपको हर तरह की परेशानी को Solve करने मे मदद मिलती हैं।

अगर आपको किसी भी तरह की Problem होती हैं तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते हैं हम जल्द से जल्द आपसे सम्पर्क करेंगे और आपकी  Problem solve करने मे मदद करेगे ।

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.