Sarkari Naukri Alert के लिये सबसे बेहतरीन वेबसाइट- Sarkari Result, Sarkari Exam, Job Riya

इस पोस्ट में हम Sarkari Noukari Alert पाने के लिए बेहतर वेबसाइट sarkari Result, Sarkari Exam, Job Riya के विषय में समझेंगे आइये,

Sarkari naukri, Sarkari result, Sarkari Exam,Sarkari Naukri Alert , बेरोजगारी भारत मे बहुत ही संकट का विषय बना हुआ है, ऐसे में हर नौजवान ये चाहता है कि उसे Sarkari Naukri प्राप्त हो और इसके लिए वह अखबार में Sarkari Naukri के विज्ञापन को खोजता रहता है की किसी तरह उसे अपने हिसाब से सरकारी नौकरी मिल जाये,

पहेले के समय मे Sarkari Naukri के विज्ञापन हमे सिर्फ और सिर्फ अखबार और Employment News में प्राप्त होते थे परंतु आज Internet पर हम बिना कही जाए अपने Computer या Mobile में आसानी अपने या अपने या किसी रिश्तेदार के लिए Latest Sarkari Job और Latest Sarkari Result को बहुत ही आसानी से देख सकते है

परंतु जैसे सिक्के के दो पहेलु होते है उसी तरह यहाँ पर भी आपको कई ऐसी फालतू Website मिल जाएगी जिसपर Fake Sarkari Naukri Advertisement का प्रचार करती है ऐसे में यहाँ पर आपका काफी समय व्यर्थ हो जाता है और आप सही और अच्छी Sarkari Naukri Advertisement से अनजान रह जाते है।

एक जानकारी प्रदान करनेवाली वेबसाइट होने के हिसाब से हमारा ये कर्तव्य बनता है कि हम अपने पाठको को ये जानकारी दे कि ऐसी कौनसी वेबसाइट है जो Sarkari Naukri Advertisement से पाठकों को बेवकूफ नही बनाती और सच्ची खबर देती है, तो आइये जानते है कि Best Sarkari Job Site In India.

अगर हम बात करे Best या Trusted Sarkari Naukri Website की तो हमारे लिस्ट में तीन नाम है जो आपको अच्छी और सच्ची जानकारी प्रदान करती है जो इस प्रकार है। ये भी देखे: कैसे सही Career को चुने

Sarkari Naukri Ke Liye Best Website :

  1. Sarkari Result
  2. Sarkari Exam
  3. JobRiya

ये तीनो पोर्टल Sarkari Result, Sarkari Exam Job Riya किस के लिए उपयोगी है?

यह तीनो पोर्टल किस लिए जरुरी है या यु कहे की इन तीनो पोर्टल पर आपके लिये क्या प्राप्त होता है तो अगर आप 10th, 12th, College,ITI, या किसी भी प्रकार की तकनीकी डिग्री कर चुके है और अब आप ऐसा सोच रहे है कि अब नॉकरी की आवश्यकता है तो आप इन तीनो पोर्टल ( sarkari exam, sarkari result और jobkriya ) पोर्टल की मदद से अपने लिए किसी भी विभाग की Job (नॉकरी) तलाश कर सकते हो। इसमे Pollice,Post, SSC, तथा सेवा और इसके अलावा किसी अन्य समकक्ष विभाग शामिल है।

अब आइये इन तीनो को विस्तार से जानते है। अखिर आज लखो Students किस लिये इन Website को Like करते है।

1. Sarkari Result क्या है?

SarkariResult.com एक पोर्टल है इसे हम ब्लॉग या फिर वेबसाइट कह सकते है जहाँ New Latest Job, Latest Sarkari Job, Sarkari Naukri Results इस प्रकार की सूचना, एवं, Admit Card हमे मुफ्त में प्राप्त होते है, इस पोर्टल में आपको समय समय पर इस प्रकार की सूचना मिलती रहती है।

इसके उपरांत अगर आप स्टूडेंट्स है तो आपके उपयोगी Exam Syllabus तथा Exam की तैयारी के अनुसार Paper तथा सवाल -जवाब भी आपको इस पॉर्टल पर मिलती है, जो हमारी या फिर हमारे किसी रिश्तेदार के लिए जीवन मे उपयोगी हो सकती है।

अगर आप किसी भी तरह के Sarkari Exam दे चुके है तो आप Sarkari Result पर इसके परिणाम या Answer Sheet की प्राप्ति भी कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान होता है। ऐसा इसलिए कि इस पोर्टल को चलनेवाली टीम आप तक किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन पहुचाने में हर समय एक्टिव रहती है जिससे आप तक समय समय पर और जरूरियात के हिसाब से सच्ची खबर पहुचती है।

कब शुरू हुई Sarkari Result ?

sarkariresult.com को साल 2012 में शुरू किया गया था, शरुआत में यहाँ पर कुछ ज्यादा इन्फॉर्मेशन उपलब्ध नही होती थी इसलिए लोगो के ध्यान में भी नही थी इसलिए इतनी प्रचलित भी नही थी, जैसे जैसे यहाँ पर सभी क्षेत्रों की इन्फॉर्मेशन मिलने लगी यह पोर्टल लोगो का ध्यान आकर्षित करने लगी और आज इस पोर्टल के हजारों की संख्या में Subscriber है और हर दिन नए जुड़ते ही जा रहे है, Sarkari Result आज कई लोगो की एक भरोसेमंद साइट बन चुकी है।

सरकारी रिजल्ट आखिर क्यों करती है आकर्षित?

जैसा कि हमने आपको बताया कि sarkariresult.com पहेले इतनी प्रचलित नही थी. जैसे जैसे इसपर संशोधन होते गए इसपर अलग अलग category और features आने लगे उसके साथ साथ हर सरकारी विभाग के Job News मिलने लगे। अब हुआ ये की लोगो की संख्या बढ़ी और संख्या के साथ साथ भरोसा भी बढ़ा क्योंकि लोगो को पहेले यहाँ पर एक अच्छि और सच्ची खबर मिली थी और अब ये उनके लिए एक भरोसेमंद पोर्टल बन चुका था तो जब उनको जरूरत होगी तब इस पोर्टल पर आकर अपने लिए इन्फॉर्मेशन तलाश कर सकते है।

इस पोर्टल को इतना आसान  बनाया गया है कि अगर आप यहाँ नये हो तो भी आप अपनी मनपसंद जॉब की तलाश बेहद आसानी से कर सकते हो तो आइए अब ये जान लेते है कि sarkariresult पर हमें कौन कौन सी जानकारियां मिलती है।

sarkariresult पर मिलनेवाली जानकारियां :

जैसा कि हमने आपको बताया कि की सरकारी रिजल्ट पर आपको विद्यार्थियों के लिए उनके केरियर के विषय मे जानकारियां प्राप्त होती रहती है इसमें आपको Government Job (Sarkari Naukri) या Privet Job Requirements, उन Exam की CutOf Marksheet, Merit List, Exam के Result यहाँ पर उपलब्ध होते है।

इनमे IBPS, Teacher, Poolice और सेना जैसी भर्तीया शामिल होती है तथा उनके Cut Off, Merit List और उसके उपरांत उसके परिणाम भी आपको यहाँपर मिल जाते है। इसके उपरांत NTPC, ITI, MTS, GDS, BPSC और Info की सूचनाएं भी आपको सरकारी रिजल्ट के इस पोर्टल पर प्राप्त होती है चाहे वह केंद्र लेवल की जानकारी हो या राज्य लेवल की।

क्या फ्री है Sarkariresult.com पर मिलने वाले नोटिफिकेशन ?

अब आपके मन मे एक सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि क्या इस प्रकार की सूचना या Notification पाना क्या मुफ्त होता है? तो आपको बता दे कि जी बिलकुल sarkariresult पर मिलनेवाले नोटिफिकेशन एकदम मुफ्त होते है। आपने ऐसी बहुत सी वेबसाइटे देखी होगी जो अपने पठको से सूचनाएं या Notification प्राप्त करवाने के लिये रेजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाती है वही sarkri result ये सुविधा अपने पठको को मुफ्त प्रदान करती है।

हमने आपको sarkariresult के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जो हमारे लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए पहले नंबर का पोर्टल है आइये अब हम आपको हमारे सभी Students की पसंद से दूसरे नंबर के पोर्टल की जानकारी देने जा रहे है जो है sarkari exam. चलिए विस्तार से जान लेते है।

2.Sarkari Exam क्या है?

जैसे sarkari result एक पोर्टल है जो Students को Job और अन्य संसाधन उपलब्ध कराती है बिलकुल उसी तरह sarkari exam भी अपने पाठको को ऐसे संसाधन उपलब्ध कराने में सक्षम है, अब ये कहना बहुत ही मुश्किल है की sarkari result या sarkari exam में से किसे पहले स्थान पर रखे और किसे दूसरे स्थान पर क्योंकि दोनों अपने स्थान पर बहेतर है और भरोसेमंद बना हुआ है।

ये पोर्टल अपने परिचय के पेज पर कहता है की ये एक पहला पोर्टल है जो सरकारी नौकरी की नोटिफिकेशन देने का प्रयत्न करता है, इस पोर्टल का उद्देश्य ही है की भारत के हर नागरिक को इस प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से और मुफ्त में मिलती रहे। यह पोर्टल ध्यान रखता है की इस प्रकार की जरुरी जानकारी sarkari exam पर सटीक और बहुत ही आसान भाषा में अपने पाठको को दे पाये।

sarkari exam और बताता है की उसके 7 मिलियन से ज्यादा Pageviews, 1 मिलियन ईमेल Subscribrs तथा 1 लाख से भी ज्यादा व्हाट्सएप्प Subscribers है इसके उपरांत उनके Facebook Page पर 4 लाख लाइक है। sarkari exam द्वारा बनाई गई Mobile Application को 1 लाख मोबाइल में इनस्टॉल किया गया है। इस पोर्टल को 2013 में साल की सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट का अवार्ड भी मिला हुआ है।

Latest Job Update:

अगर आप इन तीनो पोर्टल पर देखते हो तो आपको ये फ़ीचर्स जरूर प्राप्त होंगे। हो सकता है आपको इसी शब्द के अनुसार कोई शब्द दिखाई दे ये Job Notification या Update Lateste News हो सकता है। बात करे इस प्रकार के फीचर्स की तो यहाँ पर क्लिक कर आपको जो भी नई Job Notification होगी इस फीचर्स पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर दिखाई देगी।

New Job Notification के अलावा यहां आपको कोई फालतू की चीजें नही दिखाई देगी। अलग अलग विभाग के नॉकरी के विज्ञापन आपको अलग अलग हैडिंग के हिसाब से दिख जाएगी। आप अपने हिसाब से जरूरी Job Notification पर क्लिक कर के जरूरी Information ले सकते है।

Result:

अगर आपने किसी भी प्रकार की Exam चाहे वह सरकारी हो अर्धसरकारी या फिर प्राइवेट अगर उसका परिणाम घोषित हो चुका है तो इस Features की मदद से आप जान सकते हो। इसके लिए आपके इसपर क्लिक करना है और बस आपके सामने अलग अलग विभाग के रिजल्ट दिखाई देंगे आपको अपने जरूरी Result प्रदान होंगे।

Admit Card:

अगर आपने कोई भी नॉकरी के लिए आवेदन किया है तो नॉकरी के लिए पहेले आपको Exam से गुजरना पड़ता है। अब ये Exam Offline हो या Online पर आपको इस Exam को देने के लिए Admit Card की जरूरत होती ही है। तो ऐसे Admit Card पहेले पोस्ट के द्वारा आपके घर तक भेजे जाते थे और कई कई विभाग पोस्ट के द्वारा ही भेजे जाते है पर आज के आधुनिक युग मे ये सुविधा ऑनलाइन ही होती है।

यानी कि आप अपना Admit Card Online Download कर सकते है। अगर ऐसा है तो आपको ये काम ऑनलाइन ही करना होता है। इस फीचर्स की मदद से आप ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते हो और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

Answer Key

किसी किसी विभाग में Exam के बाद Answer Key की घोषणा की जाती है ताकि परीक्षार्थी दिए गए परीक्षा की समानता कर सके कि उनके द्वारा दी गयी परीक्षा के सवाल क्या क्या थे जिसके चलते वह ये समझ पाए कि उनके द्वारा दिये गये सवालों के जवाब सही थे क्या गलत और उसके हिसाब से परीक्षार्थी ये अंदाज़ा लगा पता है कि उनको कितने अंक मिले और क्या वह परीक्षा में उनका चयन हुआ है या नही।

Syllabus

पाठ्यक्रम (Syllabus) एक ऐसी चीज है जो आपको या किसी भी विद्यार्थी को उसका ध्येय प्राप्त करने में सहायता करता है। अगर ऐसा कुछ आपको समय पर और सही जानकारी वाला (Syllabus) मिल जाता है तो समझलो ध्येय प्राप्ति अवश्य होती है। पर आपने देखा होगा की कई जगह ये पाठ्यक्रम जूठा मिलता है जिसमे दी गयी जानकारी ध्येय प्राप्त करने मे मुश्किलें पैदा करता है और साथ साथ आपका समय भी नष्ट होता है। यहाँ आपको Syllabus का विकल्प मिलता है जिसपर क्लिक कर के अलग अलग विभाग के और अलग अलग Exam संबंधित पाठ्यक्रम आप आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

ये सारे फीचर्स आपको तीनो पोर्टल पर वेबपेज के पहेले पेज पर ही आसानी से दिख जाएंगे जिससे आपको ये सुविधा रहती है कि आपको इस पोर्टल पर किस चीज में रुचि है और आप क्या पढ़ना चाहते हो।

आज आपने नया क्या जाना

आज हमने आपको Sarkari Naukri पाने के लिये 3 ऐसी Website के बारे मे बताया है जिनपर आप असानी से अपने लिये एक अच्छी Government Job की तलाश कर सकते है, और साथ ही साथ अपने Sarkari Naukri Exams के Result भी देख सकते हैं।

हमने Sarkari Naukri  हेतु तीनो Websites से सम्बंधित विस्तार से जानकारी देने के प्रयास किया, आशा करते है। अगर आपको इस पोस्ट के सम्बंधित कोई सवाल है तो हमे जरूर कमेंट करे। हम आपके सवाल का संतोषपूर्वक जवाब देने का प्रयत्न करेंगे। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताये।

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, आपको हमारी ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी, यदि आप लोगों को हमारी जानकारी कैसा लगी हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये, तो मिलते है कोई अन्य जानकारी के साथ। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिये दिल से धन्यवाद।

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.