Career Kaise Chune? | Best Way to Choose Right Career in HIndi

Well! 12th की Exam अब कुछ ही दिनों में ख़त्म होनेवाली है। तो सारे Students को घर के समझदार लोगों से कई सुझाव तो जरूर मिलते होंगे,औरNormally हमें उनकी तरफ से जो options मिलते है, वो क्या होते हैं?

अगर कोई science का student है, तो उसे मेडिकल में जाना चाहिये। अगर मेडिकल में admission ना मिलें तो, फिर Engineering है हि ना। अच्छा तुमने Commerce लिया है ना, एक काम करो CA करलो, बहुत Scope है।  नहीं तो फिर बैंकर्स बन जाओ life बन जाएगी। Arts लिया है तुमने? फिर तो तुम्हारे पास Teacher बनने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं।

यहीं सब सुना होगा ना, अपने family से, आस-पडोसियों से और कई दूर के रिश्तेंदारों से जो अपने Field में अच्छा कर रहे है| और उन्हें लगता है, की सबके लिए बस वही ठीक है।

अपना करियर खुद से पसंद करे

 

career kaise chune

ये तो हुए सबके Opinions आपके Career को लेकर। पर क्या कभी आपने, खुद से ये सोचा है कि, आपको life में क्या करना है? वो कौनसा काम है? जिसको करने से आप कभी थकते नहीं बल्की, उस काम को आप enjoy ही करते हो।

“Which works gives you Satisfaction? Seriously! When it comes about your career then please be sincere with yourself.”

एक गलत कदम आपकी खुशियाँ छिन सकता है

आप के आस-पास ही कई ऐसे examples होंगे, जो सिर्फ family या friends के कहने पर किसी भी field को choose कर लेते हैं। फिर जैसे-जैसे वक्त आगे बढ़ता है, उसी के साथ उन्हें इस बात का एहसास होता है। कि ये तो वो काम ही नहीं है,जिसे वो अपने life में करना चाहते थे।

पर अब admission तो लिया हुआ होता है, तो बस उसे ही continue किये जाते हैं। Family के expectations, जो पढ़ रहे हैं उसमे low concentration, these things are leads to frustration and then depression.

ऐसे बचे इन परेशानियों से

Life बस एक बार मिलती है। जिसमे हर किसी को कुछ ऐसा करना होता है। जिससे उनका नाम हो, उन्हें कोई पहचान मिले| पर कोई भी इंसान excellence (माहिर) उसी field में बन सकता है, जिस field में उसे interest हो। हमें हमारा interest किस चीज में है, ये सही वक्त में पता चलना काफ़ी important होता है।

तो इन्हीं सारी बातों को मध्य नजर रखते हुए, हमने सोचा है कि, एक series लिखी जाये। जिसमे जितने भी career के options होते हैं, उन्हें maximum numbers में आप तक पहुंचाया जाये।

जिसमे दी गयी information से, आप ना सिर्फ अलग अलग कैरीयर options से रुबरू होंगे, बल्की आपको अपना interest और अपनी personality के मुताबिक कैरियर choose करने में भी इसकी सहायता होगी।

आप अपने रूचि के अनुसार कैरीयर चुने और खुद को ऐसे रिलेट करें   

For e.g जैसे अगर आप एक अच्छा businessman बनना चाहते हो, तो businessman बनने के लिये कौन सी qualities की जरूरत होती हैं, और क्या वो आप मे हैं। इंजीनियर बनने के लिये कौनसी qualities आप मे होनी चाहिये।

क्या आप सच मे इंजीनियर बनना चाहते हो? engineering life और job opportunities के पीछे का सच, जो भी लोग किसी भी करियर को लेकर जिस भी मिथ्य मे जीते हैं, उनके सामने बस सच रखना यही हमारा उद्देश्य है। ताकि आगे चलके future मे किसी को भी past मे लिये गये decisions को लेकर कोई अफ़सोस ना हो। क्योंकि ये रास्ता इतना आसान होता नहीं है पर अगर सही वक्त पर सही मार्गदर्शन मिल जाये तो फिर मुश्किल कुछ भी नहीं।

बचपन से ही हम किसी ना किसी से ये सुनते ही आते है की, मुझे life ये करना है, वो करना है, पर जब वो वक़्त आता है कि, जब उन्हें कुछ decisions लेने होते है। जो उनके dreams को fulfill कर सके, तब वो हर किसी से ये पूछने में लगे रहते है कि, अब उन्हें आगे क्या करना चाहिए? किस field में कितना scope है? किस field  में job opportunities ज्यादा है? इन्ही सारी बातों की जानकारी लेते-लेते, वो यही भूल जाते है कि, उनके क्या dreams थे?

Reality (वास्तविकता को समझे)

अक्सर सभी ये करते है की, सबका सुनकर जल्दी-जल्दी में कोई भी decision ले लेते है। दिक्क़त तो तब होती है, जब वो reality में उस वर्क को करना शुरू करते हैं। तब उन्हें realized होता है कि, उनका actual interest किसमे है? और वो क्या कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े-IIRS Recruitment-2019 : IIRS invites applications for posts of Scientists/Engineers-SD

वैसे लोग कहते हैं कि, “कोई भी इंसान पानी में गिरने के बाद अपने आप तैरना सीख ही लेता है”, पर गिरने के बाद ही क्यों सीखना। जब हमे ये पता है कि, हमारे life ये situation कभी ना कभी आनेवाली ही हैं। तो हम क्यों ना पहले से ही उस आनेवाले situation को overcome करने के काबिल बन जाये।

मेरी जिंदगी के अबतक के सफर में, एक चीज तो मैंने observed जरूर की है। ये जो लोग हैं ना सिर्फ राय देने तक ही काम आते हैं। मुसीबत में आप अकेले ही होते है। हमारे बुरे वक्त में लोग बस हमे taunt(मजाक)  उड़ाने का काम करते है। फिर वो लोग चाहे अपने हो या पराये उनका हमारी तरफ देखने का नज़रिया एक ही होता हैं। तो फिर क्यों हम लोगों को कुछ भी कहने का मौका दे।

हम उसी कैरियर को choose करेंगे, जिसकी responsibility हम ले सके। उस काम को करने के लिये, busy schedule से भी वक्त निकाल सके| In short हम उस काम को enjoy करके करें।

Path ‘Confusion to clarity’ (हमेशा अपने aim को सही दिशा में रखे)

 

I know, कि मैंने आप लोगो को बहुत ही confused कर दिया है| But according to me, “Confusion is a key to make a future better”, क्योंकि जब तक हम confuse नहीं होते, तब तक हम कुछ सोचते नहीं। और जब हम सोचना शुरू कर देंगे, तो रास्तें अपने आप मिलने लगेंगे। इन्ही रास्तों की तलाश में तो हमने ये series शुरू की है। जहाँ हम अलग अलग career options से आपको रूबरू करवायेंगे, ताकि आप अपने interest को करियर में बदल सके। और अपना एक बेहतर future बनाये।

बाकी jobs के updates तो हम आपको हमेशा देते ही रहते हैं कि, किस तरह से आप कौनसे जॉब के लिए apply कर सकते हैं। किसी भी  topic के related कुछ भी doubts हो, कोई भी जानकारी चाहिये हो, तो आप हमें comment section में बिना हिचकिचाहट के अपने सवाल पूछ सकते हैं। “after all it’s about your future, and we are always ready to help you friends”

निष्कर्ष:

हमने इस आर्टिकल्स में आपको अपने सही कैरीयर चुनने के बारे में बताया गया है| आप अपनी कैरियर अपनी मर्जी के अनुसार चुने जिसमे आप रूचि लेते हो| घरवालों और सम्बन्धियों के दबाव से कभी कैरियर न चुने, क्यूंकि एक बार कैरियर चुनने के बाद आपको ही काम करना होगा| यह हमेशा देखा गया है, की एक बार गलत कैरियर चुनने के बाद स्टूडेंट्स हमेशा तनाव में ही रहते है| अगर आपको अपने कैरीयर से लेकर कुछ भी परेशानी है, तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है| हम आपको मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे|

कुछ अन्य जानकारियाँ:

Groww App क्या है? Groww App पर Registration कैसे करे?

आपकी Scholarship क्यों नहीं आयी है ? अभी जाने | Post Matric Scholarship 2019 Latest News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.