Mobile Hang क्यो होता है? मोबाईल हैंग होने से कैसे बचाये?

Mobiel Hang

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Mobile Hang क्यो होता है? और मोबाईल हैंग होने से कैसे बचाये? तो आइये जानते है।

अक्सर हम अपने Mobile पर कुछ काम कर रहे होते है, और अचानक से हमारा Mobile एक दम से काम करना बंद(Mobile Hang) कर देता है, या Stop हो जाता है, तब हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, कभी कभी तो हमे अपने Mobile की बैटरी निकालने के बाद Restart करना पड़ता है, जिससे हमारा काफी सारा समय बर्बाद हो जाता है।

वैसे Mobile का हैंग होना एक आम बात है,लगभग हर स्मार्टफोन हैंग होता है,जब हम एक नया फ़ोन खरीदते है तब हैंग होना या स्लो चलने जैसी कोई समस्या नहीं होती। परंतु वक्त के साथ Mobile का उपयोग करते करते ऐसा होना शुरू हो जाता है, और एक समय ऐसा आता है जब हमारा Mobile हैंग होने लगता है।

पर ऐसा क्यों होता है, और इसके पीछे का कारण क्या होता है, अगर इसको हम जानले तो हम इस प्रकार की तकलीफों से हमेशा के लिए निजात पा सकते है,तो आइये जानते है कि Mobile Hang क्यो होता है?ओर अपने Mobile को Hang होने से कैसे बचाये? पर सबसे पहले ये समझ लेते है कि Mobile Hang होना होता क्या है?

Mobile Hang क्या है?

Mobile Hang एक ऐसी अवस्था है जिसमें हमारा Mobile का परफॉर्मेंस गिर जाता है, और Mobile अपनी कार्य गति से कम या रुक रुक कर काम करता है,या फिर हो सकता है कि Mobile पूर्ण रूप से काम ही ना करे।

Mobile Hang क्यो होता है?

दोस्तो Mobile का हैंग होना ना होना अपने हाथ मे ही होता है,अगर हम अपने मोबाईल उसकी जरूरियात के हिसाब से इस्तेमाल करे तो वह कभी हैंग नहीं होते है।

अगर हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है, तो हमें पेट की समस्या होनी ही है, यातो कब्ज़ हो जायेगा या अपच या गैस हो जायेगा ना? वैसे ही अगर हम हमारे मोबाईल में जरूरत से ज्यादा App इंन्स्टॉल कर लेते है, तब हमारा Mobile में प्रोसेसिंग डाउन होने लगती है, और Mobile Hang होने लगता है।

आजकल बहोत सारी ऐसी App आपको Google Play Store पर मिल जाएगी जिसे, हम उसे बिना Install किये नहीं रहे पाते, और बिना कोई जरुरी काम के भी हम उसे Install कर बैठते है, और इससे वोह App हमारे Mobile की जगह फालतू में गिरे रहती है।

इसे भी पढ़े: Free Photo Printing Apps | फ्री में फोटो प्रिंट करने वाली Apps

उनमे से कई App ऐसी है, जो बैकग्राउंड में चलती रहती है, जिससे हमारी RAM पर इफ़ेक्ट पड़ता है,उस समय अगर RAM की स्पेस कम होने से भी हमारा Mobile Phone हैंग होने लगता है।

Mobiel Hang होने से कैसे बचाये ?

इसे भी पढ़े: कहीं जाने से पहले कर ले व्हाट्सएप(Whatsapp) पर यह काम !!!

दोस्तों अब हम आपको समझायेंगे की अपने Mobile को Hang होने से कैसे बचा सकते है ?

  • आप अपने Mobile की इंटरनल मेमोरी के हिसाब से अपनी जरुरी App इनस्टॉल रखे, जिस App की जरुरत बिलकुल ना हो उसे Uninstall करदे या Disabled करदे, जिससे आपके Mobile में जरुरी स्पेस बनी रहे।
  • अपने Mobile में ऐसी कोई भी Application इनस्टॉल ना करे जो RAM फ्री करने का दावा करती हो, क्युकी ऐसी कोई App नहीं होती।
  • अपने Mobile में Google play Store में Settings में जा कर Application का Auto Update का ऑप्शन हमेशा बंध रखे क्योकि इससे हर बार बैकग्राउंड में Update की प्रक्रिया चलती रहती है, इससे Mobile की RAM पर असर पड़ता है, और Mobile hang होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।
  • अपने Mobile की इंटरनल स्पेस को फ्री रखे,फोटोज,वीडियो,और कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपने SD CARD में SAVE रखे।
  • Mobile के Storege में Cache फाइल को हमेशा चेक करते रहे, और समय समय पर उसे Delete करते रहे।
  • अगर आपके Mobile के Internal Memory में अगर ज्यादा स्पेस भर चुकी है, तो उसे SD CARD में Move करले कभी कभी इसकी वजह से भी मोबाईल हैंग होता है।
  • अपने मोबाईल के Internal Memory में इनस्टॉल हुई Application को SD CARD में Move करले, इससे आपकी Mobile की  Internal Memory में फिर से स्पेस बन जाएगी, और Mobile हैंग नहीं होगा।
  • अगर आपके Mobile की RAM कम है, तो आप भारी Application को इनस्टॉल ना करे अगर ऐसी कोई भारी Application है तो उसे Unistall करदे।
  • अगर आपके Mobile की RAM कम है, तो आप अपने Mobile में मल्टीटास्किंग का प्रयोग ना करे इससे आपकी RAM पर असर होता है, और आपका Mobile हैंग होने लगता है।
  • अपने मोबाईल में एक से ज्यादा Browser का उपयोग ना करे, अगर आप Chrome Browser का उपयोग करते हो तो Uc Browser या opera Mini का उपयोग ना करे इससे Browsing हिस्ट्री और डाटा जमा होते रहता है,  और आपके मेमोरी बढ़ाता रहता है, जिससे फिर Mobile हैंग होने लगता है।

ये थे कुछ महत्वपूर्ण उपाय जिससे आप अपने मोबाईल में होनेवाली हैंगिंग की समस्या से निजात पा सकते है।

इसे भी पढ़े: बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ?

निष्कर्ष : तो दोस्तों आज आप जान ही गये होंगे की ज्यादातर हमारी खुद की गलती से ही मोबाईल हैंग होता है,अगर हम अपने Mobile या किसी भी चीज का उसके उपयोग अनुसार सही उपयोग करते है, तो काफी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है।

हमने इस पोस्ट में बताया की Mobile Hang क्या होता है? मोबाईल हैंग होने के कारन और मोबाईल को हैंग होने से कैसे बचाया जा सकता है,आशा करता हु आपके मन में Mobile Hang के विषय के बारे में जितने भी सवाल है उनका में आपको सही से जवाब दे पाया हु,अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें जरूर कमेंट करे हम आपको आपके हर सवाल का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

कुछ अन्य जानकारियाँ 

टिप्स एंड ट्रिक्स के नये विषय में फिर आपसे मुलाकात होगी अगर आप हमारा नये विषय की जानकरी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट टुडे माय इंडिया को अभी सब्सक्राइब करे ,धन्यवाद ,

 

 

 

Comment me...