बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ?

आजकल बढ़ते मोबाईल फोन के इस्तेमाल से अक्सर हम अपने फोन मेमोरी या मेमोरी कार्ड की स्पेस को लेकर बेहद परेशान रहते है.क्योकि फ़ोन में सेल्फी और फोटोज के शौखिन लोगो के लिए ये समस्या रहती है।

फोन में अच्छे मेगापिक्सेल के फोटोज और वीडियो से हमारे फोन की स्पेस लगातार बढ़ती रहती है इससे फोन हेंग होने लगता है इसके लिये हम मेमोरी कार्ड का उपयोग करते है की अपने फोटोज और वीडियो को सेव रख सके और फ़ोन मेमोरी फ्री रहने से हेंग होने की समस्या से दूर रहे इसलिए हम ज्यादा इन्टरनल स्पेस के मोबाईल खरीदते है.परन्तु कभी न कभी तो ऐसा अपने फोन मेमोरी की स्पेस कम होती ही है इसलिए आज नहीं तो कल फोन हेंग होना शुरू होता ही है।

अब बात करे मेमोरी कार्ड की तो उसकी भी एक लिमिटेड स्पेस होती है और एक मेमोरी के बाद दूसरी मेमोरी कार्ड खरीद ने की जरूरत पड़ती है और मेमोरी कार्ड भी आजकल महंगे आते है तो इससे कई लोग अपने Mobiel की मेमोरी रख सके इसके लिये कई फोटोज और वीडियो डिलेट कर लेते है जो उनको मजबूरी में करने पड़ते है पर आज हम ऐसी ट्रिक्स आपको बतानेवाले है जिससे आप अपने मोबाईल में बिना मेमोरी कार्ड 15 GB स्पेस आसानी से पा सकते है।

दरहसल ये ट्रिक्स जैसा कुछ नहीं है ये गूगल का एक फीचर है जिसका नाम है “Google Drive ” .जिसकी मदद से हम ये कर सकते है गूगल हर ID को 15 GB डाटा सेव करने की सहुलियत आपको देता है जिसके बारे में बहोत कम लोगो को इसका पता होता है। इसका उपयोग कर आप 15 GB स्पेस पा सकते हो और वह भी फ्री में।

क्या है Google Drive ?

Google Drive गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिसमे हम अपना डाटा स्टोर कर सकते है.ये डाटा ऑनलाइन रहता है जिसको केवल हम अपने ईमेल और पासवर्ड की मदद से कही पर भी ओपन कर सकते है.इसमें आप फोटोज ,वीडियोस या कोई भी जरुरी डॉक्युमेंट्स स्टोर बहोत आसानी से कर सकते हो.और जरुरत पड़ने पर उसे आप वापस अपने डिवाइस में डाउनलोड भी कर सकते हो.ये डाटा पूरी तरह से ऑनलाइन Safe होता है जो आपके ईमेल ोे पासवर्ड से सुरक्षित किया जाता है.यानि आप अपना डाटा बिना ईमेल और पासवर्ड के नहीं खोल सकते,इसमें आप को एक id पर 15 GB की स्पेस मिलती है।

कैसे करे Google Drive का उपयोग :

अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएँगे की आप Google Drive का उपयोग कैसे कर सकते हो।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको एक एप्प इनस्टॉल करनी है जिसका नाम है Google Drive आप उसे Play Store से डाउनलोड कर सकते है या यहां क्लिक करे।

स्टेप 2 : इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करे और Skip करते हुये आगे बढे।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 1

स्टेप 2 : अब एक + का आइकॉन आएगा आपको उसपर क्लिक करते हुए आगे बढ़ना है।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 2

स्टेप 3 : अब आपके सामने कई ऑप्शन आयेंगे जिसमे से आपको Uplod के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 3

स्टेप 4 : इतना करते ही आपसे पूछा जायेगा की आप किस फोल्डर में से फाइल uplod करना चाहते हो ? आप Gallary पर या किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है यहां में Gallary से आगे बढ़ रहा हु।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 4

स्टेप 5 : अब आपसे फोटोज का सिलेक्शन करने के लिए बोला जायेगा की फोटो सिलेक्ट करे जो Upload करना है।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 5

स्टेप 6: अब आपके सामने Waiting to Upload जैसा कुछ दिखाई देगा याने की आपका फोटो Uplod हो रहा है.Uplod होने के बाद आपको आपका फोटो वहा दिखाई देगा।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 6

अब आपके Google Drive पर आपकी फोटो सेव हो गयी होगी इस माध्यम से आप एक समय में एक ही फोटो उपलोड कर सकते हो इस लिए हम आपको बताएँगे की आप एक साथ सारी फोटो कैसे उपलोड कर सकते हो।

स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने मोबाईल फोन की गैलरी में जाना है और जो फोटोज Uplod करने है उन सभी को सिलेक्ट करना है। बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 7

स्टेप 2 : सारी फोटोज सिलेक्ट करने के बाद आपको share पर क्लिक करना है और Google Drive को सिलेक्ट करना है।

स्टेप 3 : वह सारी फोटोज की एक लिस्ट आपके सामने आ जाएगी जिसको आपने सिलेक्ट किया था.अब नीचे दिये Save बटन पर क्लिक करना है।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 8

स्टेप 4 : अब सारी फोटोज uplod होने लगेगी और प्रोसेसिंग भी आपको बताएगा।

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 9

बिना मेमोरी कार्ड अपने फोन में पाये 15 GB स्पेस,जानिये कैसे ? 10

स्टेप 5 : सारी फोटोज Uplod होते ही आप सभी फोटोज को Google Drive में देख सकते हो।

अगर आपको कभी जरुरत है  तो इन फोटोज को आप वापस Download भी कर सकते हो।

NOTE : आप जब भी फोटोज या वीडियो Uplod करे उस समय आपका इंटरनेट डाटा हमेशा चालू रखे

तो दोस्तों हमने आपको बताया की आप कैसे इस ट्रिक्स का उपयोग कर के अपने लिए 15 GB की स्पेस फ्री में पा सकते हो। ये जानकारी आपको कैसी लगी ये अवश्य बताये या कोई इसके संबन्धित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हो में आपके सवालो का जवाब अवश्य दूंगा ,धन्यवाद ”

कुछ अन्य जानकारियाँ 

 

टिप्स एंड ट्रिक्स के नये विषय में फिर आपसे मुलाकात होगी अगर आप हमारा नये विषय की जानकरी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट टुडे माय इंडिया को अभी सब्सक्राइब करे ,धन्यवाद ,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.