Google Lens क्या है? Google Lens को यूज़ कैसे करे?

आपने आज कल अपने स्मार्टफोन में Google Lens को देखा होगा पर ये नही जानते होंगे कि ये क्या है और कैसे काम करता है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Google Lens Kya Hai ? और Google Lens Ko Kaise Use Kare? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद गूगल लेंस के विषय मे आपके सारे Doubt खत्म हो जाएंगे तो आइए जानते है What Is Google Lens In Hindi?

आज जमाना बहुत Advance हो चुका है ऐसी नई नई तकनीक आ रही है जिससे हम इंसानो का काम करने का तरीका बेहद आसान होते जा रहा है, ऐसी ही एक तकनीक है जिसका नाम है गूगल लेंस जिसको हाल ही में Google द्वारा लॉन्च किया गया है पर बहुत से लोग है जो Google Lens के बारे में अनजान है और जानना चाहते है कि आखिर ये गूगल लेंस क्या होता है?

>गूगल ट्रेंड्स क्या है? गूगल ट्रेंड्स कैसे काम आता हैं

गूगल लेंस क्या है?(What Is Google Lens In Hindi)google-lense-kya-hai

Google Lens Kya Hai? इसके जवाब में कहे तो ये एक गूगल का ऐसा फ़ीचर्स है जिससे हम किसी भी फ़ोटो में दिखाई दिए जाने वाले ऑब्जेक्ट को जान सकते है कि वह आखिर क्या है और उसके परिणाम के रूप में गूगल कुछ वेबपेज भी ओपन करता है। इसको इस तरह से समझते है।

मान लीजिए आप कही जा रहे है और रास्ते मे आपको कोई चीज पड़ी हुई मिलती है पर आपको इसका पता नही की वह चीज आखिर क्या है? आपके लिए वह चीज बिलकुल नयी है इसलिये आप इसको पहचान नही पा रहे और आपको जानना है कि वह क्या है तो इस परिस्थिति में आप अपना Smartphone अपनी जेब से निकालेंगे और उस चीज का Photo खिंचलेंगे अब आपको गूगल लेंस पर जाना है और ली गयी फ़ोटो की तस्वीर को Scan करवाना है तो अब आपके सामने काफी परिणाम नजर आएंगे जिसमे उस चीज के बारे में जानकारी हो हो सकता है इसके कोई वीडियो भी हो। तो इस हिसाब से आप किसी भी चीज, प्रोडक्ट, कोई जानीमानी हस्ती, किसी भी जानीमानी बिल्डिंग के बारे में जान सकते हैं।

>Google adsense क्या हैं?

गूगल लेंस को 2017 में लॉन्च किया गया सबसे पहले Google Lens गूगल पिक्सेल मोबाइल में देखने को मिला जो गूगल की ही प्रोडक्ट थी उसमे मिले सफलता से फिर गूगल ने हर एंड्राइड स्मार्टफोन में लॉन्च कर दिया। इससे अब हर Android Smartphone में आपको Google Lens का लाभ मिलने लगा है।

Google Lens क्या कर सकता है?

यह सवाल हर किसी के मन में होता होगा की आखिर गूगल लेंस द्वारा हम क्या क्या कर सकते है? और इससे हमें किस प्रकार सहायता मिलेगी तो आइये जानते है विस्तार से।

1. Smart Selection Of Text :

अगर आप किसी ऐसी फ़ोटो पर गूगल लेंस का प्रयोग कर रहे हो जिसमें किसी भी भाषा मे लिखावट है तो फ़ोटो में दिखी जानेवाली लिखावट को आप Text में रूपांतर कर सकते हो तथा उसको Select कर Copy कर सकते हो तथा Copy करने के बाद आप किसी अन्य जगह पर Paste भी कर सकते हो।

2. Smart Text Search:

जब आप किसी फ़ोटो की लिखावट को Text में रूपांतर करते हो तो तो अब आप Google Assistant की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर सकते हो और उसके अनुरूप वेब रिजल्ट भी देख सकते हो।

3. Search Near You:

गूगल लेंस से आप आसानी से अपने आसपास मौजदू किसी भी वस्तु के बारे में जान सकते हो जो आपके लिए अनजान है, उदाहरण: आप किसी बागीचे में हो और आप की नजर किसी फूल (Flower) पर पड़ती है और आपको उस फूल का नाम नही पता तो आप इसके लिए google lens का उपयोग कर उसका नाम और उसके विषय मे Google Search के रिज़ल्ट्स पता कर सकते हो।

Google Lens कौन से डिवाइस को सपोर्ट करता है?

गूगल लेंस की एक Android App है जो आप को Google Play Store में मिल जाएगी पर अगर आप Google Lens Install कर रहे हो तो आपको इस प्रकार का नोटिफिकेशन दिखाई दे सकता है की ” Your Device Isn’t Compatible With This Version ”

तो हम आपको बतादे की Google Lens हर मोबाइल को सपोर्ट नही एक उदाहरण के तौर पर समझे तो Samsung Note 8 पर ये App सपोर्ट करती है परंतु Samsung S 8 पर गूगल लेंस सपोर्ट नही करती। इसके लिए आपका डिवाइस Android मार्शमैलो या फिर उसके ऊपर का अपडेट होना आवश्यक है।

Google Lens कैसे यूज़ करे?

अभी तक आपने जाना कि Google Lens Kya Hota Hai ? और Google Lens से हम क्या क्या कर सकते है? अब हम आपको समझायेंगे की Google Lens Kaise Use Karte Hai? गूगल लेंस का उपयोग आप Android और iphone या ipad के हिसाब से अलग अलग तरीको से कर सकते हो क्योकि इन तीनो का OS अलग अलग है इसलिए इसमें गूगल लेंस का उपयोग करने का तरीका भी अलग होता है, तो आइये जानते है विस्तार से की How To Use Google Lens In Hindi?

Google Lens को Android में कैसे इस्तेमाल करे?

अगर आप Android Device का उपयोग करते हो तो आप तीन तरीको से Google Lens का इस्तेमाल अपने Smartphone में कर सकते हो जो नीचे अनुसार है।

1. Google Photos द्वारा:

Google Lens

Step 1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Google Photos एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

Step 2: Google Photos को ओपन करने के बाद आप उस फोटो पर जाये जिसको आपको Google Lens द्वारा इस्तेमाल करना है।

Step 3: फोटो का चयन करने के बाद आपको नीचे की तरफ गूगल लेंस का चिह्न दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

Step 4: इतना करने के बाद आपके फोटो को स्कैन करेगा और उस फोटो के समकक्ष वेब रिजल्ट दिखायेगा।

तो इस तरह आप गूगल फोटोज के उपयोग द्वारा आप आसानी से गूगल लेंस का इस्तेमाल कर सकते हो।

Note: अगर आपके Google Photos App में अगर Google Lens का चिह्न ना दिखाई दे तो एकबार Google Photos App को Update जरूर करले।

2. Google Assistant द्वारा :

Step 1: सबसे पहले Google Play Store पर जाये।

Step 2: Search बार में टाइप करे Google Assistant और इसको Install करले।

Step 3: अब Google Assistant को ओपन करे।

Step 4: ओपन करते ही नीचे की तरफ एक बॉक्स दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना होगा।

Step 5: क्लिक करते ही अब आपको Google Lens का आइकॉन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना होगा।

Step 6: अब आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा अब आपको नीचे सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Step 7: इतना करने के बाद उस जगह क्लिक करना है जिसकी आपको इनफार्मेशन चाहिए।

इतना करते ही आपके सामने उसका रिजल्ट दिखाई देने लगेगा। आप इससे गैलरी द्वारा फ़ोटो का चयन कर सकते हो, Text को कॉपी कर सकते हो।

3. कुछ Google App द्वारा:

कुछ ऐसे गूगल के प्रोडक्ट और Application है जिसमे आपको गूगल लेंस की सुविधा मिल जाती है जैसे की Pixel App इसके द्वारा भी हम आसानी से Google lens को इस्तेमाल कर सकते है, इसे उपयोग करने का तरीका ऊपर बताये गए स्टेप्स के अनुसार ही है।

>Google क्या है और किसने बनाया है, ये कैसे काम करता हैं?

Google Lens को iPhone & iPad में कैसे इस्तेमाल करे?

iPhone & iPad में आप गूगल लेंस का उपयोग Google Photo या फिर Google App द्वारा आसानी से कर सकते हो परंतु अपने फ़ोन कैमरा तथा Google Assistant द्वारा आप गूगल लेंस का इस्तेमाल नहीं कर पायेगे।

जिस प्रकार आप एंड्राइड में Google Photo में गूगल लेंस का उपयोग करते हो बिलकुल उसी तरह आप iPhone & iPad में भी गूगल लेंस का उपयोग कर सकते हो।

आज नया क्या सिखा?

मुझे लगता है की मैंने आप लोगों को Google Lens क्या है? Google Lens को यूज़ कैसे करे? से जुडी अधिकतर जानकारी आपको देने कि कोशिश किया है मुझे उम्मिद हैं कि आप लोगो को येे पसंद आयी होगी

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस Google Lens सेे जुडी जानकारी को अपने सभी मित्र जो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे।

मेरी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को Google Lens से जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये, मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA