Email-ID क्या है, Gmail पर अकाउंट कैसे बनाते है?

gmail

क्या आपसे किसी ने आपका ईमेल-ID पूछा है, तब उस समय आपको पता न हो इसके बारे में और आप सोच में पड़ गये, या समझ नहीं पाये की ईमेल/ईमेल ID क्या होता है? तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी है| इस पोस्ट में हम आपको समझायेंगे की ईमेल/ईमेल ID क्या होता है? इसकी आवश्यकता क्या है? और इसे कैसे बनाते है?

ईमेल क्या है?

ईमेल का मतलब होता है Electronic Mail. इसे ईमेल का पूरा नाम भी कहे सकते है. ईमेल को चिट्ठी भेजने का आधुनिक माध्यम कहा जा सकता है. आज घरों से लेकर सरकारी दफ्तरों में ईमेल प्रचलित है. सरकारी तथा अर्धसरकारी दफ्तर, या यु कहे की आज कल सभी जगह आपसे आपका ईमेल मांगा जाता है जिससे आपको सम्पर्क करना आसान हो।

ईमेल और पत्र में काफी समानता होती है परन्तु पत्र लिखने के लिए आपको कलम चाहिए एक पेपर चाहिए उसके बाद आपको डाक में देना होता है उससे पहले आपको अपने पत्र पर टिकट भी लगानी होती है.फिर डाकिया आपके पत्र को आपने जो पता लिखा हुआ है उस पते पर पहोंचा देता है और आपका पत्र उसके सही जगह पहुच जाता है.परंतु पत्र सही जगह पहोंच ने के लिये कुछ समय दिन लग जाते है.इसके अलावा पत्र रास्ते में खोने का भी डर रहता है.और इसके लिये टिकट और पत्र का खर्चा भी लगता है।

परंतु ईमेल में आपको ना कोई खर्चा लगता है और ना ही समय बर्बाद होता है और नाही पत्र खो जाने का डर बस इसके लिए आपको जरुरत है इंटरनेट और डिवाइस की.ईमेल से आप अपनी जानकारी कुछ ही समय में भेज सकते हो या कोई आपको जानकारी भेज रहा है तो जल्द ही प्राप्त कर सकते हो। बस इसके लिए आपको उस व्यक्ति का ईमेल अड्रेस पता होना चाहिए जिसे आपको आपकी जानकारी भेजनी है.

इसका आपको ये फायदा होगा की ईमेल से आप अपनी जानकारी जो दूसरे व्यक्ति तक भेज रहे हो उस जानकारी को गुप्त रख सकते हो।

बहोत सी ऐसी फ्री सर्विस है जिसका आप आसानी से उपयोग कर सकते हो जैसे की Gmail , Yahoomail , Hotmail वगैरा सभी का उपयोग एक जैसा ही है इसके लिए हम आपको Gmail के विषय में बताएँगे। की जीमेल अकाउंट कैसे बनाते है। पर पहले जानते है एक मेल अड्रेस क्या होता है ?

ईमेल अड्रेस क्या है ?

हम आपको एक उदाहरण से समझायेंगे की ईमेल एड्रेस क्या होता है। उदहारण xyz@abc.com .

ईमेल एड्रेस के तीन हिस्से होते है।

पहला हिस्सा हे xyz जो यूज़र नेम है.

दूसरा हिस्सा @ है जो पर स्थित दर्शाता है.

तीसरा हिस्सा abc.com है जो डोमेन नेम है.

इसका पूरा मतलब है की जो यूजर xyz है वह abc.com पर स्थित है।

अब जानते है की ईमेल कैसे बनाते है इसके लिए हम Gmail का उदाहरण दे कर बताएंगे।

ईमेल इतना आवश्यक क्यों है ?

अगर आप स्टूडेंट हो तो किसी भी ऑनलाइन आवेदन भरते समय आपसे आपका ईमेल पूछा जाता है.या किसी भी सेवा का उपयोग करते समय भी आपसे आपका ईमेल पूछा जाता है ऐसा इसलिए की अगर उसी कामकाज के सम्बधित आपको कोई सुचना प्रदान करनी हो तो आपको जल्दी से जल्दी सूचित कर सके।

उदाहरण :अगर आप स्टूडेंट हो और किसी ऑनलाइन भर्ती में आप आवेदन भरते हो तो आवेदन भरने के बाद उनका HR विभाग आपके ईमेल पर सुचना दे सकते है की आपकी एग्जाम कब होगी और एग्जाम के समय आपके पास जो जरूरी डॉक्युमेंट चाहिए वह भी ईमेल पर भेज सकते है.इससे आपको जल्द से जल्द सुचना मिल जाती है और आपकी सूचना आपतक पहोच भी जाती है और गुप्त भी रहती है।

Gmail कैसे बनाये ?

इसे हम आसान भाषा में स्टेप बाय स्टेप बतायेंगे की आप अपना Gmail अकाउंट कैसे बना सकते है

स्टेप 1 : सबसे पहले आप Google Chrome ब्राउज़र या कोई भी ब्राउज़र ओपन करे और https://www.google.co.in/ इस लिंक पर जाये।

स्टेप 2 : उसके बाद आपको Gmail का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे क्लिक करना है।

स्टेप 3 : उसके बाद एक नया पेज होगा जिसमे आपसे फोन नो या ईमेल डालने के लिए बोला जायेगा परंतु ये उनके लिये है जिनके पास पहले से Gmail है. आपको नया अकाउंट बनाना है इस लिए आपको Create Account पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 : एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको आपका नाम और लास्ट नाम और यूजरनेम पूछा जायेगा तो आपका नाम ,आपका लास्ट नाम यानि की सरनेम डाले और यूजरनेम वाले खाने में आप अपना यूजरनेम डाले जो आपको चाहिए।

स्टेप 5 : अगर आपका चाहा हुआ यूजरनेम यूनिक नहीं हुआ तो वह आपको दूसरे यूज़रनेम दिखायेगा आपको उसमे से कोई भी एक सिलेक्ट करना है और फिर आपको पासवर्ड डालना है जो आप चाहते हो दो बार पासवर्ड डालना है। उसके बाद Next बटन पर क्लिक करे।

Note : पासवर्ड यूनिक और मजबूत होना चाहिये जिससे आपकी Id सुरक्षित बनी रहे और कोई भी उसे आसानी से ना खोल पाये।

स्टेप 6 :  Next पर क्लिक करने के बाद आपको फ़ोन नम्बर और अपनी जन्म का विवरण देना होगा जो MM/DD/YY फॉर्मेट में होगा मान लीजिये मेरी जन्म दिनांक 20 जन्म महीना 04 और साल 1984 है तो आपको 04/20/1984 का चयन करना होगा।उसके बाद आपको Gender का चयन करने के लिये कहा जायेगा आप अपना Gender का चयन करे.फिर Next बटन पर क्लिक करे। 

स्टेप 7 : इतना करने के बाद आपके मोबिएल पर एक otp भेजने के लिए बोला जायेगा ताकि आपके मोबाईल नम्बर का वेरिफिकेशन हो सके.आप इस प्रोसेस को Not Now भी कर सकते हो।gmailस्टेप 8 : Send पर क्लिक करते ही आपके मोबाईल पर Otp भेजा जायेगा उसमे एक कोड होगा जो आपको सही से डालकर आगे बढ़ना होगा।

स्टेप 8 : इतना करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जो Google के “Terms & Conditions” का होगा आपको उस पेज पर “I Agree” पर क्लिक करना है।

स्टेप 9 : एक नया पेज खुलेगा जिसमे Wellcome लिखा होगा और कहा होगा की आपका नया Gmail बन गया है आप “Continue “ पर क्लिक करे। उसके बाद आप अपने अकाउंट के इनबॉक्स में होंगे।

 

बधाई हो आपका Gmail पर नया अकाउंट बन गया है अब आप इनबॉक्स में पहोंच गये होंगे और आपका Gmail id भी बन चुकी है अब जब भी कोई आपसे mail या Gmail मांगे तो आपको आपकी यही id देनी है जिससे आपके Gmail के इनबॉक्स में कोई भी आपको सुचना या जानकारी भेज सकता है और आप भी किसीको भी अपनी जानकारी भेज सकते हो।

तो आज हमने आपको बताया की Email क्या होता है ?उसकी आवश्यकता क्या है ?और आप Gmail को कैसे बना सकते है।

आशा करता हु की आज की जानकारी आपको बेहद पसंद आयी होगी जिससे आप एक नये विषय के बारे में अच्छे से जान पाये होंगे। अगर इस विषय के सम्बधित आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है हम आपके सवाल का अवश्य ही उत्तर देंगे।ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए आप हमारे टिप्स एंड ट्रिक्स पे अवश्य विजिट करे धन्यवाद।

 

Comment me...