इन्टरनेट के फायदे और नुकसान ( advantages and Disadvantage of INTERNET)

Benifits of INTERNET – इन्टरनेट के फायदे ही फायदे हैं  जब से इन्टरनेट आम लोगों तक आसानी से पंहुचा है तब से आप ये मान लीजिये की लोगों की जिंदगी बहुत ही आसान हो गयी है। हालाँकि कुछ सालों पहले इन्टरनेट इतनी आसानी से आम लोगों के पास नही था इसलिए सिर्फ लोग इसे mail के लिए या फिर सिर्फ ज्यादातर Business Purpose के लिए Internet का प्रयोग होता रहा लेकिन जब से smartphone की क्रांति आई और इन्टरनेट के दाम में कमी, तब से Internet आम लोगों के पास बहुत ही आसानी से पंहुचा और लोगों ने इस मौके को दोनों हाथ से लिया है।

अब कुछ बात आकड़ों में करते हैं जिससे आपको समझ आ जायेगा की आज के समय में इन्टरनेट लोगों के लिए क्या मायने रखता है | मै तो यहाँ तक भी कहूँगा की आज के समय में इन्टरनेट लोगों के लिए एक लाइफ लाइन का काम करता है |

पूरी दुनिया में करीब 8 बिलियन लोग रहते हैं जिसमे से 3 .2 बिलियन लोग इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं। और भारत की अगर बात की जाये तो भारत में अभी 134 करोड़ के लगभग आबादी है जिसमे से 566 मिलियन लोग इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं और ये आकड़ा बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है।

आज इस अधुनिक यूग मे हमारी रोज की जिन्दगी मे Internet ने अपना स्थान बना लिया हैं। हमे कही भी कभी Internet की जरूरत पड ही जाती हैं। पहले Train Ticket, Electricity Bill, Gas Bill, ets इन सबके लिए लाइन में खड़ा होना ही पड़ता था। लेकिन Internet की वजह से आप Online ही ये काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।अगर आप कुछ चीज़ सीखना चाहते हो और आपके पास पैसे नही हैं तो आप ऑनलाइन Free में भी काफी कुछ सिख सकते हैं।

पर दुनिया का ये नियम हैं कोई भी चिज़ सिर्फ अच्छी नही होती हैं हर एक चिज़ के फयदे और नुकसान दोनो होते हैं। तो आज हम आपको Internet के फायदे और नुकसान के बारे मे बताने वाले हैं।

INTERNET के फायदे और नुकसान (advantages and Disadvantage of internet)advantages of internet in hindi-min

इंटरनेट ने हमारे जीवन में  जितनी सुविधाएँ दी है उतना ही यह धीरे-धीरे हर मनुष्य के लिए खतरा भी बनता जा रहा है। आज हर घर तक इंटरनेट पहुंच चुका है और छोटे बच्चो से लेकर बूढ़े तक हर कोई इसका उपयोग कर रहे हैं। भले ही लोग Internet को मनोरंजन के रूप में उपयोग कर रहे हैं या Business के लिए इंटरनेट के लाभ और हानियों के बारे में पता होना चाहिए।

ये हैं इंटरनेट के फायदे  Benefits / Advantages of Internet in Hindi

1. सुचना, जानकारी और शिक्षा ( Information and Education)

अगर आपको आज किसी भी एक जगह से कोई भी सूचना, किसी भी तरह की कोई जानकरी या फिर कुछ भी सीखना चाहते हैं तो, Internet आपके लिए ये सब कुछ करता है| Google पर जाकर आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। यह आपके सवाल का जवाब देने के लिए मिलियन Web page तैयार हैं या फिर विडियो के जरिये कुछ जानना चाहते हैं तो YouTube जो की गूगल का प्रोडक्ट हैं जहाँ आपको करोड़ों वीडियोस देखने को मिलती हैं | तो ये कहना बिलकुल भी गलत नही होगा की इन्टरनेट आज के समय में आपके हर सवाल का जवाब आपको कभी भी कहीं से भी दे सकता है |

2. सूचना भेज और प्राप्त कर सकते हैं (Send and receive information)

एक समय था जब आप चिठ्ठी के माध्यम से अपनी बात  किसी अपने जानने वाले या फिर कोई भी सरकारी काम के लिए करते थे लेकिन अब आप  विश्व के किसी भी कोने में बैठे हो एक जगह से दूसरी जगह कई प्रकार की जानकारियाँ या सूचना कुछ ही सेकंड में भेज और प्राप्त कर सकते हैं। जब से इन्टरनेट का विस्तार हुआ तब से Facebook, Mail और whatsapp ने मानो Connectivity, communication, and sharing को बहुत ही आसान बना दिया है | आज आप न सिर्फ दूर बैठे अपनों से सिर्फ बात कर सकते हैं बल्कि किसी भी तरह का Documents, Photos और Videos भी share कर सकते हो |

3. ऑनलाइन खरिदारी और भुगतान कर सकते हैं (Online Shopping, Recharge, Bill Payment)

इन्टरनेट के आने के बाद जो सबसे ज्यादा आम लोगों को फायदा हुआ है वो Online Shopping, Recharge, Bill Payment का हुवा हैं। अगर आप कुछ भी खरदीना चाहते है जैसे मोबाइल, कपड़े या जूते आदि आपको सिर्फ अपने मोबाइल पर ऑनलाइन website पर जाना है और आर्डर करना कुछ ही दिन बाद आपके घर पर प्रोडक्ट पहुच जाता है | इतना आसान आज इन्टरनेट ने शौपिंग को बना दिया है| आप घर बठे अपने  Electricity bill, gas bill या अन्य Bill का भुगतान भी कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन रेलवे टिकट, मूवी टिकट बुकिग (Online railway tickets, movie ticket booking)

पहले आपको Railway Ticket के लिये लम्बी लम्बी लाइनो मे खडा होना पडता था पर अब ऐसा नही आप घर बैठे असानी से online Irctc App और Irctc website से ticket निकाल सकते हैं। आप असानी से Movies के Ticket को पहले से Book कर सकते हैं, Bus Ticket की टिकट भी आप ऑनलाइन ही बुक कर सकते हैं।

इसे भी देखे: IRCTC क्या है? IRCTC पर Account कैसे बनाये? पूरी जानकारी

5. घर बठे ऑनलाइन पैसे कमाए (Make money online)

आज लोगो को जो सबसे बडा फयदा Internet के विस्तार से हुआ है, वो है की अब कोई भी ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिये आप किसी online website पर अपना खुद का product sell कर सकते हैं। Blogging कर सकते हैं या फिर खुद का youTube चैनल बनाकर भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको नही पता हैं Blogging क्या हैं तो आप इसे पढ सकते हैं और खुदका Blog बना सकते हैं।

इसे पढे: How To Start A Blog ब्लोग कैसे बनायें? हिंदी में

 

6. ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा बिज़नस का विकास (Business development through online marketing)

अगर आज आप अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहते हो तो आप सिर्फ ऑनलाइन मार्केटिंग करके ही उसे grow कर सकते हैै। और यही वजह भी है की आज हर सारी Company अपना पूरा फोकस online तरीके से Marketing करने पर दे रही हैं। Internet के माध्यम से आप बहुत ही कम समय में अपने बिज़नस की विकास की रफ्तार को 10 गुना बढ़ा सकते हैं।

7. ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking)

पहले हमे Bank Acount खोलने के लिये कफी बार Bank मे चक्कर लगाने पडते थे। या फिर पैसे Transfer या Recived करने मे बहुत समय जाता था, बैंक जाओ फिर बहुत सारे कागजी काम मतलब पूरा समय बर्बाद होता था। लेकिन Internet के विस्तार से Online Banking की सुविधा हुई जिसके बाद आप न सिर्फ अपना Acount खोल सकते है या फिर पैसे Transfer या Recived कर सकते हैं इसके लिये NEFT, RTGS IMPS, UPI का इस्तिमाल कर सकते हैं। और किसी भी तरह के Bank से related काम को Online कर सकते हैं।

8. एंटरटेनमेंट (Entertainment) 

एंटरटेनमेंट का तो भंडार है Internet, यहाँ पर आप अनिगिनत Videos देख सकते हैं, Movie देख सकते है या फिर कोई भी गेम खेल सकते हैं।

इसके अलावा आप Social meadia जैसे Facebook, instagram पर अपने दोस्तों के साथ अपनी फोटो ,वीडियोस शेयर कर सकते हो साथ ही TikT0k जैसे app में आप किसी भी प्रकार की खुद की विडियो भी बना सकते है।

इन्टरनेट के नुकसान (disadvantages of Internet in hindi)

जैसाकि मैंने पहले ही आपको बताया था जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह से Internet के फयदे और नुकसान दोनो है तो चलिये देखते हैं इसके नुकसान क्या हैं। और इसे हम खुद भी रोक सकते हैं अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें और कुछ सावधानी बरतें तो लेकिन अभी हम जानते हैं की कुछ प्रमुख नुकसान जो हमे इन्टरनेट से हो रहे हैं।

1. पहचान का चोरी, हैकिंग और धोखाधड़ी (Identity theft, hacking and fraud)

बहुत सी जगह पर आपाको अपनी जानकारी को देना पड जाता हैं। अब आपको ऑनलाइन कोई भी form Fill करना है तो आपको अपनी Email id, Mobile No ये सब देना ही पड़ता है इसलिए आपकी पहचान की चोरी का डर हमेशा ही बना रहता है यहाँ तक की Social media जैसे facebook के जरिये आप किसी से क्या बात करते हो वो भी कही लीक न हो जाये या फिर आप जो आपकी फेसबुक id है उसका hack होने का और आपकी कोई वेबसाइट है उसका भी hack होने का डर हमेशा रहता ही है|

आजकल कई सरे फ्रॉड चीजें भी ऑनलाइन होने लगी हैं जैसे कई बार ऑनलाइन आपसे किसी सरकारी नौकरी का फॉर्म भराकर ऑनलाइन ही फीस ले ली जाती है और उसके कुछ होता नहीं है। ऐसे ही कई ऑनलाइन धोखाधड़ी भी देखने में आती है।

2. इन्टरनेट की आदत (Internet habit)

आजकल काफी युवा लोगों में आपने देखा होगा की वो सिर्फ दिन भर मोबाइल पर ही लगे रहते जिसमे वो game खेलते हैं या फिर Social Media का इसत्माल करते रहते हैं या फिर YouTube पर कोई विडियो देखते हैं तो उन्हें इन्टरनेट की आदत सी हो जाती है। जो की बहुत ही खराब हैं इससे सिर्फ हमारी बाकि कामों पर ही असर नही पड़ता बल्कि हमारी सेहत भी खराब होती है।

3. अपनों से दुरी

हालंकि इन्टरनेट के जरिये हम दुनिया के बारे में जानने लगे हैं लेकिनं अपने परिवार से दूर होते जा रहे हैं पहले हम अपनों के साथ बैठकर बातें करते थे लेकिन आजकल हम सारा दिन सिर्फ इन्टरनेट चलाते रहते हैं। या कहीं मिलने भी जाते हैं तो वहां भी सिर्फ इन्टरनेट का ही प्रयोग करते रहते हैं।

4. अश्लीनता, गलत प्रचार और  शोषण (Obscenity, Misrepresentation and Exploitation)

आपने कइ बार देखा होगा Facebook पर किसी के बारे में कैसे-कैसे Post देखने को मिलते हैं। गलत तरीके से प्रचार किया जाता है जिसे समाज में एक गलत मैसेज भी जाता है।  इसके अलावा अश्लीनता भी बहुत ज्यादा आप इंटरनेट पर देख सकते हैं क्योकिं इंटरनेट एक बहुत तेजी से आपके पास किसी भी प्रकार की फोटोज ,वीडियोस या टेक्स्ट कंटेंट दिखा सकता है।

आज इन्टरनेट के फायदे और नुकसान के बारे मे क्या जाना? 

मुझे पूरी आशा है की मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या हैं जानकारी हो ही गयी होगी। Internet से होने वाले कुछ बडे नुकसान भी बताया जिनको लेकर हमे सतर्क रहना चाहिए उनके बारे में भी आपको जानकरी मिल ही गयी होगी।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा  लगा हेल्पफुल लगा तो जरूर इसे अपने बाकि दोस्तों में भी शेयर करें साथ ही अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट को लेकर है तो आप हमे Comment करके बता सकते हैं|

2 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखी है आपने सर, क्या आप बता सकते हैं कि मेरे ब्लॉग में क्या कमी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.