Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाये?

Binomo क्या हैं?, Binomo ट्रेडिंग क्या है?, बाइनरी ऑप्शन क्या है? इस प्रकार के प्रश्न Internet पर ज्यादा ही Search हो रहे है, हमसे भी हमारे एक नियमित पाठक द्वारा ये सवाल पूछा गया है, अगर आप भी ये पोस्ट पढ़ रहे है तो आप भी जानना चाहते है कि Binomo kya hai? तो आज हम इस पोस्ट में Binomo के बारे मे जानकारी देगे जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।
सालों से Treding को लोगो द्वारा शौख से खेला जा रहा है, परंतु पहेले के समय मे Trading के लिए एक बड़ी रकम चुकानी पड़ती थी, शरुआत में ट्रेडिंग को कुछ चुनिंदा लोग ही पसंद किया करते थे, आज Trading करनेवालों की संख्या बढ़ चुकी है और बढ़ रही है।
आज ये माहौल है कि कई ऐसे Bainery Option हो गये है जो Online Trading की सुविधा देते है और वह भी बहुत ही कम डिपॉजिट के साथ इन Bainery विकल्प की बात करे तो Olymp Trade, IQ Option और Binomo Invest Trade जैसी Application भी आपको Free में Install करने की सुविधा भी मिल जाएगी। पर बात वही आ जाती है कि आखिर ये सब क्या है तो आज इस पोस्ट में हम आपको Binomo Invest Trade के बारे में विस्तार से बताने वाले है। तो आइए बिना समय बर्बाद करे जानते है कि Binomo क्या है? (What is Binomo in hindi)

Binomo क्या है? ( What Is Binomo in Hindi ) binomo-trading

बिनोमो एक ब्रोकर तथा एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिस पर आप ट्रेडिंग कर के ( मुद्रा विनिमय दरों, स्टॉक की कीमतों और सूचकांकों, वस्तुओं और अन्य परिसंपत्तियों में वृद्धि या गिरावट ) कमा सकते हैं। ये एक बाइनरी विकल्प भी है। Binomo में बेहद कम डिपॉजिट (10 $ यानी लगभग 750 ₹) पर भी आराम से ट्रेडिंग कर सकते हैं। यहाँ पर आपको केवल एक Account बनाना होता है जो बिल्कुल आसान है और आप ट्रेडिंग के लिए अपना दाव खेल सकते हो। ये Treding करने का एक बेहद सरल तरीका है।
अगस्त 2019 को बिनोमो को चार साल पुरे हो गये है। इन चार साल के दरमियान Binomo को सन 2015 में FE Awards तथा सन 2016 में IAIR पुरस्कार से नवाजा गया था उसके अलावा वित्तिय आयोग द्वारा बिनोमो को श्रेणी A दिया गया है
हर रोज लगभग 40000 Treders द्वारा Trading की जाती है, लगभग 133 देशो में बिनोमो मान्य है और काफी अच्छे से खेला जा रहा है और 35000000 Treders हर सप्ताह अच्छे पैसे Binomo द्वारा जीते जाते है।

अखिर क्यो लोग यूज़ कर रहे है Binomo?

हर किसी के मन मे ये सवाल आता हैं अखिर लोग Binomo को क्यो यूज़ कर रहे हैै, जैसे Share Market में Invest करने वाले लोग होते है वेसे Trading में भी लोग Invest कर फायदा लेने वाले लोगो की कमी नही है। कई ऐसे लोग है जो नौकरी करना पसंद नही करते वह चाहते है कि पैसे से ही पैसा कमाया जाए, आजकल नया Bussiness या कारोबार में भी एक प्रकार का जोखम बना रहता है क्या पता चले या ना चले ऐसे लोग Binomo Trade में इन्वेस्ट करना पसंद करते है और अपनी तकदीर आजमाते है, क्योकि इसमें Invest करने के लिए काफी कम पैसो की आवश्यकता होती है इस लिए भी लोग बिनोमो में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते है।

बिनोमो से पैसे कैसे कमाये? (How to Earn Money From Bonamo?)

अब सवाल ये होता है कि Binomo Se Paise Kaise Kamaye ? सबसे पहले Binomo पर रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर आप Binomo में पैसे Invest कर के आसानी से पैसे कमा सकते है। Binomo का कोई ऐसा प्रोग्राम नहीं जिससे आप सीधे सीधे पैसा कमा सके परंतु आप ट्रेडिंग में इन्वेस्ट कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको Binomo में पैसे डिपॉज़िट करने होते है और अपने पैसो को दाव पर लगाकर और पैसे कमा सकते हैं।
Binomo में दाव लगाना भी एकदम आसान है Dashboard पर जाने के बाद आप एक ग्राफ देख सकते हो जो समय समय पर ऊपर नीचे होता है समझ लीजिये वह ग्राफ ही आपके पैसे कमाने का जरिया है।
आपको उस ग्राफ को ध्यान से समझना होगा और अगर आपको लगता है की अब आगे ग्राफ ऊपर जानेवाला है तो Dashboard Up के बटन क्लिक करे निर्धारित समय अनुसार अगर ग्राफ ऊपर ही रहता है और निचे नहीं जाता तो आप जित जाओगे बिलकुल वैसे अगर आपको लगता है की ग्राफ अब नीचे जायेगा तो आप Down के बटन क्लिक करे अगर ग्राफ ऊपर नहीं जाता तो आप बिनोमो पर लगायी हुई Trading जित जाओगे वरना आप पैसे हार जाओगे।

Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाये? के अलावा Cashkaro क्या है? इससे Shopping करके पैसे कमाये? जनना चहते है तो हमारी इस Post को देखे:cashkaro-kya-hai

Binomo की विशेषताएं (Features)

नीचे दिखाई गई स्क्रीनशॉट Binomo dashboard की है इसमें हमने कुछ नम्बर दिए है जिसके आधार पर हम उसके बारे में समझायेंगे।

Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाये? 1

  1. Time: यहां पर देखकर आप समय का पता लगा सकते है कि अभी कितना समय हुआ है।
  2. Investment: आप Binomo Trading में कितना Invest कर रहे हो आपको यहाँ पर दिखाया जाएगा आप यहां पर क्लिक कर Invest करने की रकम बढ़ा या घटा सकते हो।
  3. Strike Price: यहाँ पर ट्रेडिंग में हो रहे उतार चढ़ाव एक संख्या के रूप में दिखाया जाता है, ये हमेशा बदलता रहता है।
  4. यहाँ क्लिक करके आप अपने लिए अलग अलग प्रकार की currency का चयन कर सकते है, इससे आपको जितने वाली रकम उसी currency में मिलेगी परंतु आप दाव भी उसी currency पर ही लगेगा।
  5. UP : यहाँ से आप Binomo Treding के लिए UP पर दाव लगा सकते हो।
  6. Down : यहाँ से आप Binomo Treding के लिए Down पर दाव लगा सकते हो।
  7. यहाँ से आप Lines, Candles और Bars ऐसे अलग अलग प्रकार के ग्राफ का चयन कर सकते हो।
  8. यहाँ पर क्लिक करके अपने ग्राफ का उतार चढ़ाव के समय में बदलाव कर सकते हो और उसके हिसाब से ग्राफ में बदलाव देख सकते हो।
  9. यहाँ पर क्लिक करते ही कुछ Option दिखाई देंगे उसे On करने पर आप अपने ग्राफ में मनपसंद बदलाव पसंद कर पाओगे।
  10. कोने में आपको तीन लाइन दिखेगी उसपर क्लिक कर के आप Menu ओपन कर सकते है।
  11. यहाँ आप Trading में हो रहे उतार चढाव को ग्राफ की मदद से देख सकते हो।

12: Make Diposit: यहां पर क्लिक कर आप ट्रेडिंग करने के लिए Binomo में पैसे जमा कर सकते हो।

13: यहां पर आप के Binomo Account में कितने पैसे है ये आसानी से देख सकते है।

Binomo में Account के प्रकार :

बिनोमो (Binomo) में आपको 4 प्रकार के Account का लाभ मिलता है अगर आप Binomo का उपयोग करते हो तो आपको इन चारों प्रकार के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है तो आइए तो इस विषय मे पूरी जानकारी समझते है

Types Of Binomo Account

Demo Account (डेमो खाता)

जैसे ही आप Binomo Account बना लेते है आपको ये खाता प्रदान किया जाता है, ये आपके प्रशिक्षण के लिए एक बढ़िया विकल्प है, इसमें आप बिना कोई पैसे Invest करे आप ट्रेडिंग कर सकते हो आइये जानते है एक Demo Account (डेमो खाता) के फायदे।

  • बिना कोई पैसा निवेश किए प्लेटफ़ॉर्म की सभी सुविधाओं को आज़माने का अनूठा अवसर
  • आपके डेमो खाते में किसी भी समय, $1,000, €1,000 या ₹65,000 की राशि में वर्चुअल पैसा भरने की संभावना
  • परिसंपत्तियों, टूल्स और अभ्यास रणनीतियों का अध्ययन करने के लिए Binomo की संपूर्ण कार्यक्षमता तक पहुँच हासिल करें
  • व्यापार पूँजी प्रबंधन कौशल में प्रशिक्षण
  • नौसिखिए व्यापारियों के लिए बेहतरीन शुरूआत

Standard Account (स्टैंडर्ड खाता)

ये खाता निशुल्क नहीं होगा। ये खाता ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की संपूर्ण कार्यक्षमता की पेशकश करेगा। आइये स्टैंडर्ड खाता के कुछ फायदे जान लेते है।

  • 85% तक स्थिर लाभ युक्त अधिक कारोबार वाली वित्तीय परिसंपत्तियों तक पहुँच
  • केवल $1 निवेश करके व्यापार में प्रवेश करने की क्षमता
  • टूर्नामेंट में भागीदारी।
  • बिना सीमा के टॉप-अप।
  • 3 कार्यदिवस तक लाभ आहरित करने की क्षमता।
  • जब खाते में टॉप-अप किया जाता है तब नए ग्राहकों और सक्रिय व्यापारियों के लिए बोनस का विस्तृत रेंज।
  • सभी उपयोगकर्ताओं के लिए तकनीकी सहायता।

Gold Account (गोल्ड खाता)

ये खाता 500 रूपये इन्वेस्ट करने पर आपको प्रदान किया जायेगा। इस प्रकार के खाते के मालिकों को मानक सेवा के अलावा कई विशेष सुविधाओं की पेशकश की जाती है, आइये जाने इस खाते के फायदे।

  • व्यापार के लिए उपलब्ध परिसंपत्तियों की विस्तारित सूची।
  • लाभ के लिए शीघ्र आहरण प्रक्रिया – 24 घंटों तक।
  • व्यापार पर 86% तक प्रतिफल।
  • खाते में वित्त पोषण करते समय उपचित बोनस का वर्धित आकार।
  • निवेश बीमा बोनस प्रपत्र।
  • पर्सनल मैनेजर के साथ, व्यापार के दौरान उठने वाले किसी भी मामले में सलाहकार सेवाएँ।
  • पेशेवर व्यापारियों द्वारा प्रमाणित, असंख्य व्यापार रणनीतियों के रूप में विश्लेषणात्मक सहायता।
  • साप्ताहिक कैशबैक 5%

VIP Account :

अगर आप बिनोमो में 1000 रूपये या इससे ज्यादा Invest करते है तो आपको ये VIP Account प्रदान किया जायेगा। बड़ी जमाराशियों के लिए, बिनोमो व्यक्तिगत कार्यक्रम खाता सेवा और अनन्य व्यापार शर्तें प्रदान करता हैं। इसके कुछ लाभ के बारे में चर्चा कर लेते है।

  • हमारे VIP-ग्राहकों को 100% तक बोनस मिलता है।
  • व्यापार लाभ 87% तक पहुँचा।
  • 4 घंटों से भी कम समय में लाभ आहरित करने की क्षमता।
  • उपलब्ध परिसंपत्तियों की व्यापक सूची।
  • निवेश बीमा साधन।
  • इसके अलावा, ऐसी कई अनन्य सुविधाएँ हैं जो केवल VIP-ग्राहकों को उपलब्ध हैं।
  • साप्ताहिक कैशबैक 10%

Binomo Account कैसे बनाये?

बिनोमो अकाउंट (Binomo Account) बनाना बेहद आसान है और सबसे मजेदार बात है की Binomo Login करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Fees भी नहीं लगती। आप Binomo Website और Binomo App से भी बिनोमो अकाउंट (Binomo Account) बना सकते हो, आज सबके पास स्मार्टफोन है इसलिए हम आपको Binomo App की मदद से Binomo Account Kaise Banaye ? इस विषय में समझायेंगे। तो आइये जाने How To Make Binomo Account In Hindi ?

Step 1: सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना है और सर्च बार में Binomo के नाम से एप्लीकेशन को सर्च करना है या यहां क्लिक कर आप सीधा Binomo App Install कर सकते हो।

Step 2: अब आपको Binomo App को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करना होगा।

Step 3: install होने के बाद आपको इसे Open करना है, ये ओपन होने में थोड़ा समय लेती है।

Step 4 : Binomo App ओपन करने पर आपके समने एक स्क्रीन ओपन होगी जिसमे आपको Binomo Account बनाने के किये Email Id, Password और अपने देश की मुद्रा (currency) का चयन करना है नीचे की तरफ term and condition पर टिक करते हुए आपको Sign Up पर क्लिक करना होगा।

Step 5 : अब आपका Binomo Account बन चूका है और आप अब Binomo Dashboard में पहोंच जाओगे।
तो इस प्रकार हमारे बताये गए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर बहुत ही आसानी से आप बिनोमो खाता बना सकते हो और अब आप Binomo में अपना ट्रेडिंग खेल सकते हैं

Binomo मे नया क्या सिखा

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाये?, आपको पसंद आया होगा और अब आप trading को पूरी तरह समझ गये होगे और अब आप घर बैठे Trading करके कुछ Income कर सकते हैैं

आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

4 COMMENTS

  1. मनोज जी में आपकी रिकवेस्ट को पूरी करने का जरूर प्रयास करूंगा

  2. BINOMO का यह ब्लॉग काफी अच्छा है. मेरी आपसे रिक्वेस्ट है की 5PAISA.COM के ऊपर भी कोई ब्लॉग लिखिए.

  3. मैरे हिसाब से Binomo सही हैं. क्योकि जब इसका इस्तेमाल करोगे तब पता लगेगा. पैसे कमाने के लिए बेस्ट हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.