NRC क्या है? कैसे हो NRC में शामिल, ये है पूरी प्रक्रिया

आपने एक शब्द जरूर सुना होगा जिसका नाम है NRC पर आप ये जानते है कि NRC Kya Hai? तथा NRC में शामिल होने के लिए क्या क्या शर्ते है तथा इसके लिए क्या क्या दस्तावेज होने जरूरी ह? अगर नही तो आइए इसके विषय मे विस्तार से जाने।

NRC In Hindi : नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act, CAA) के साथ ही एनआरसी  यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस के खिलाफ भी कई जगह प्रदर्शन हो रहा है. मूल रूप से एनआरसी को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से असम के लिए लागू किया गया था. इसके तहत अगस्त के महीने में यहां के नागरिकों का एक रजिस्टर जारी किया गया.

एनआरसी की इस फाइनल लिस्ट में राज्य के 3.29 करोड़ लोगों में से 3.11 करोड़ लोगों को भारत का वैध नागरिक करार दिया गया है, वहीं करीब 19 लाख लोगों को इससे बाहर रखा गया. फाइनल एनआरसी में उन लोगों के नाम शामिल किए गए, जो 25 मार्च 1971 के पहले से असम के नागरिक हैं या उनके पूर्वज राज्य में रहते आए हैं. इस बात का सत्यापन सरकारी दस्तावेजों के जरिए किया गया.

थोड़े दिन पहेले सरकार द्वारा CAB, CAA, और NRC जैसी व्यवस्था लागू की गई, जैसे ही ये व्यवस्था लागू करी गयी पूरे देश मे हाहाकार मच गया और हिंसा पैदा हो गयी, इससे पहले हम CAB के बारे में जानकारी दे चुके है इस पोस्ट में हम आपको NRC Kya Hai? और एनआरसी में मान्यता के लिए क्या जरूरी है तो आइए जानते है Full Detail of NRC.

NRC क्या है?  NRC का Full form:

NRC Ka Full form National Register of Citizens Bill है। अगर आप यहाँ पर है तो आप जरूर जानना चाह रहे होंगे कि एनआरसी क्या होता है? तो आइए जाने NRC Kya Hai In Hindi.

nrc-kya-hai-hindi

एनआरसी एक तरीके का Record होता है जिसमें भारत मे रह रहे सभी नागरिकों की सूची होती है। इसे एक तरीके का Register भी कह सकते है। इसमे सिर्फ भारतीय नागरिक की ही नही बाहर से आये हुए प्रवासियों की भी एक पूरी लिस्ट होती है जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि भारत मे ऐसे अवैध तरीके से निवास कर रहे घुसपैठिये कौन है और वह कहा से आये हुये है। जिसकी मदद से आसानी से इन घुसपैठियो पर कदम उठाये जाये और उन्हें भारत मे से बाहर निकाला जा सके।

भारत मे एनआरसी अब तक सिर्फ असम में ही लागू है। साल 2013 से असम में एनआरसी लागू है पर गृह मंत्री अमित शाह इसे पूरे भारत मे लागू करना चाहते है।

कैसे हो NRC में शामिल?

अब आपको ये NRC में शामिल होने के लिए आपको ये बताना होगा कि आप एक भारतीय नागरिक हैं। इसके लिए आपको ये साबित करना होगा कि 24 मार्च 1971 के पहले आप ( या आपके पूर्वज ) भारत मे बस चुके है। इसकी पहचान आप कुछ ही Document दिखा कर कर सकते है। इसके चलते एक पूरा Record तैयार किया जाएगा जिससे भारत के नागरिक तथा घुसपैठिये की आसानी से पहचान की जायेगी।

क्या है पूरी प्रक्रिया

NRC Full Detail In Hindi : अभी तक हमने आपको बताया कि NRC क्या होता है और एनआरसी में शामिल होने का तरीका क्या है? अब हम ये जानेंगे की एनआरसी की पूरी प्रक्रिया कैसे काम करेगी ( Process Of NRC ).

अगर एक बार ये Record बन जाता है तो सरकार के पास वह नाम सामने से आ जाते है जो भारत के नागरिक नहीं है। ऐसे  किसी व्यक्ति का एनआरसी में नाम नहीं होता है तो उसे डिटेंशन सेंटर में ले जाया जाएगा जैसा कि असम में किया गया है। इसके बाद सरकार उन देशों से संपर्क करेगी जहां के वो नागरिक हैं। अगर सरकार द्वारा उपलब्ध कराए साक्ष्यों को दूसरे देशों की सरकार मान लेती है तो ऐसे अवैध प्रवासियों को वापस उनके देश भेज दिया जाएगा।

एनआरसी के लिए जरूरी दस्तावेज 

भारत का वैध नागरिक साबित होने के लिए एक व्यक्ति के पास निचे दिये गये लिस्ट मे से कोई एक Document. होना जरूरी हैं।

  • Birth Certificate.
  • Land document.
  • Board/University Certificate.
  • Bank/LIC/Post Office records.
  • Circle Officer/GP Secretary Certificate in case of married women.
  • Electoral Roll.
  • Ration Card.
  • Any other legally acceptable document.

1 COMMENT

  1. एनआरसी के बारे में आपने बहुत अच्छे से समझाया है. बहुत अच्छा आर्टिकल पढ़ने को मिला. अच्छी जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.