Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana क्या है, कैसे उठाये इसका लाभ

क्या आप Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Ki Jankari की खोज में हो तो इस पोस्ट द्वारा आप यह समझ जाओगें की Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Kya Hai ?. और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Ka Labh Kaise Le. तो आइए जाने Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana In Hindi.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) – आज के समय मे दुर्घटना बहुत ही आम बात हो चुकी है। आते जाते कही भी कभी भी अकस्मात हो सकता है जिससे इंसान विकलांग हो सकता है कभी कभी व्यक्ति को जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे समय मे Insurance होने से व्यक्ति के परिजनों को कुछ सहायता प्राप्त होती है जोकि पैसो के रूप में होती है। अब हम ये तो नही कह रहे कि परिवार के मुख्य सदस्य को खोने पर पैसा मिलना परिवार जनों को अच्छा लगता है पर हा आकस्मिक मौत के बात उन पैसो से कुछ समय तक परिवार का गुजारा चल सकता है जब तक वह परिवार संभलता है।

इससे पहले हमने आपको Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana के बारे में Full Detail के साथ जानकारी प्रदान करी थी। आज हम आपको हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंने का प्रयत्न करेगे।

कई लोगो का ये सवाल रहता है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या होती है? ( what Is Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana In Hindi ) आइये बिना समय बर्बाद करे जानते है कि Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Kya Hai In Hindi.

ये भी देखे : PPF Account क्या है ? PPF Account के फायदे क्या है?

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Hindi Me ( PMSBY )

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Pradhan Mantri Suraksha Bima In Hindi: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के जैसे एक टर्म Insurance Plan है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 9 मई 2015 में लॉन्च की गई जिसकी अवधि भी एक साल की ही होती है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शॉर्ट में PMSBY से भी जाना जाता है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima एक इंश्योरेंस प्लान है जिसके तहत लाभार्थी के विकलांग होने या फिर आकस्मिक मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये का बीमा प्रदान करता है। यह इंश्योरेंस आपको साल भर तक का मिलेगा, साल खत्म होने के बाद आपको यह Insurance फिर से खरीदना होता है या ऐसा कहे कि आपको यह इंश्योरेंस Renew करवाना पड़ता है।

इस योजना के तहत आपको तीन प्रकार के अवसर पर आपको भुकतान किया जाता है।

1. आंशिक विकलांगता पर
2. पूर्ण विकलांगता पर
3. मृत्यु पर

आइये इनको समझे इन तीनो के बारे मे विस्तार से।

1. आंशिक विकलांग:

दुर्घटना में कुछ हद तक हुये शारिरिक नुकसान जैसे कि एक हाथ, एक पैर या एक आँख तथा अन्य ऐसे नुकशान को आंशिक विकलांग के रूप में देखा जाता है।

2.पूर्ण विकलांगता:

किसी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु ना होना पर पूर्ण विकलांग यानी कि दो हाथ, दो पैर, दो आँख यानी कि व्यक्ति की कुछ भी कार्य ना कर पाने की अवस्था को पूर्ण विकलांगता कहाँ जाता है।

3. मृत्यु:

किसी भी प्रकार के दुर्घटना में होनेवाली मृत्यु पर ये केवल दुर्घटना मौत होनी आवश्यक है। वास्तविक रूप से होनेवाली मृत्यु पर pradhan mantri suraksha bima काम नही करेगा।

इस योजना में मृत्यु तथा पूर्ण विकलांगता पर 2 लाख रुपये पूरे दिए जाते है जबकि आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये की साहयता प्रदान की जाती है।

ये भी पढे: आयुष्यमान भारत योजना क्या हैं और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं

नोट: व्यक्ति की वास्तविक मौत पर pradhan mantri suraksha bima yojana योजना के तहत लाभ देने का कोई प्रावधान नही है तथा ये भी ध्यान रखे कि अगर इस प्रकार की घटना से होनेवाला हॉस्पिटल का खर्चा स्वयं ही देना होता है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana कब तक:

जैसे कि हर योजना अपना एक समय निर्धारित रहता है उसी प्रकार pradhan mantri suraksha bima का भी अपना एक निर्धारित समय होता है जिसके तहत व्यक्ति फायदा उठा सकता है आइये अब ये भी जान लेते है कि कौन कौन और कौन कौन सी परिस्थितियों में इस इस योजना द्वारा आपको लाभ नही मिल सकता।

  1. अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपकी उम्र 70 साल से ज्यादा नही होनी चाहिये
  2. ये योजना बैंक खाते से संबंधित होने से अगर आपका बैंक खाता निलंबित होता है या फिर आप खुद अगर अपने बैंक खाते को बंद करते हो उस अवस्था में अगर आपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को पहेले से शुरू किया हुआ है तो ये योजना भी बंध हो जायेगी।
  3. मान लीजिये आपके पास अलग अलग बैंक खाते है और सभी बैंक में आपने इस योजना को शुरू किया हुआ है तो उस स्थिति में आपको एक बैंक से ही इस योजना का लाभ मिलेगा बाकी बचे खाते की योजना मान्य नही मानी जायेगी और ध्यान रहे कि उस योजना के लिए भरे प्रीमियम से भी आपको हाथ धोना पड़ेगा।
  4. इस योजना के लाभार्थी की मौत होने पर भी यह योजना का लाभ मिलना बंद हो जाता है,

कैसे ले इस योजना का लाभ ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PMSBY) को आप मान्य Bank में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और बैंक को लौटना होगा, ऐसे कुछ बैंक है जो इस प्रकार की व्यवस्था ऑनलाइन भी रखती है। बस आपको उनकी Website पर जाकर फॉर्म भरना होता है। फिर बैंक कुछ ही समय मे इस योजना का लाभ देना शुरू कर देती है। जब यह प्लान रिन्यू करना होता है तब बैंक द्वारा आपको SMS के रूप में सूचना प्राप्त होती है फिर आप इस योजना को रिन्यू कर सकते हो इसके लिए आप क Net-banking उपयोग कर सकते हो।

कैसे करे क्लेम (Claim) ?

अगर आप pradhan mantri suraksha bima के लाभार्थी है तो आपको इस योजना की प्रक्रिया के साथ साथ उसके Claim करने के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तो आइये जाने How To Claim pradhan mantri suraksha bima Yojana.

PMSBY एक दुर्घटना बीमा होने पर लाभार्थी के परिजनों या नोमिनी को claim करने के लिए जरूरी दस्तावेज की जरूरत रहेगी।

अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना मृत्यु होती है तो उस अवस्था मे पुलिस या अस्पताल का विवरण एक अहम दस्तावेज माना जायेगा। अगर व्यक्ति किसी एक्सीडेंट वह चाहे सड़क हादसा हो रेल हादसा हो या फिर कही पानी मे डूबने या फिर गिरने की अवस्था मे हो तो उस जगह पर पुलिस मान्य दस्तावेज तथा किसी बीमारी, किसी जानवर के काटने से हुई मौत पर अस्पताल मान्य दस्तावेज की। जरूरत होगी।

अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो नोमिनी द्वारा दिये बैंक एकाउंट नम्बर में पैसे जमा हो जाते है जबकि विकलांग होने की अवस्था मे लाभार्थी के बैंक एकाउंट में पैसे जमा हो जाते है।

क्या है प्रीमियम और भुकतान:

pradhan mantri suraksha bima जो कि सरकार द्वारा अस्तित्व में लाई गई एक बहुत ही कम प्रीमियम योजना है जिसकी अवधि एक साल की है जिसमे आपको सालाना महज 12/- रुपये ही देने होते है जिसके बदले में आपको एक साल (1 अप्रैल से 31 मई) तक का इंश्योरेंस प्राप्त होता है जिसमे आपको मृत्यु पर 200000/- रुपये तक तथा विकलांग होने की अवस्था मे 100000/- रुपये की सहायता प्राप्त होती है।

 

Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    2
    Shares
  •  
    2
    Shares
  •   
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  

2 COMMENTS

  1. ये बहुत शानदार जानकारी है, मुझे ये सब पढ़ कर बहुत सारी चीज़े सिखने को मिली है। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.