PPF Account क्या है ? PPF Account के फायदे क्या है?

Tax saving की कसरत में आपने कभी न कभी PPF Account का नाम जरूर सुना ही होगा। शायद आपसे लोगों ने कहा भी हो कि ये एक अच्छी saving scheme है। लेकिन आपको PPF Account की कम जानकारी और झंझट की चलते शायद आपने कोई दुसरी insurance policy ले ली हो। कोई बात नहीं PPF scheme में आप कभी भी पैसा लगा सकते हैं।

PPF एक फायदेमंद स्कीम है। पीपीएफ खाता खुलवाने वाला कभी पछताता नहीं है। अब आपके मन मे ये सवाल होगा अगर ये इतनी फायदेमंद हैै तो इसका प्रचार क्यों नही, आपको बता दे इसका प्रचार ज्यादा इसलिए नहीं होता है क्योंकि इस स्कीम में agent को किसी भी तरह का commission नहीं मिलता है।

अक्सर लोगो को सवाल होता है कि पीपीएफ क्या है ?(PPF Kya Hota Hai) पीपीएफ Account का Full Form क्या होता है? (Full Form Of PPF) और पीपीएफ के फायदे क्या है ? (Benifit Of PPF Account) तो इस पोस्ट द्वारा हम आपको PPF Account के बारे में वह तमाम जानकारी देंगे तो आइए जानते है PPF Account In Hindi के विषय में विस्तार से।

पीपीएफ क्या है? (What is PPF Account in Hindi)ppf-account

PPF Account Details In Hindi : ऐसी बहुत सारी योजनाए है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसमे हम अपने पैसो को सही जगह इन्वेस्ट कर सकते हो उसी में से एक योजना है जिसका नाम है PPF। ये योजना EEE की श्रेणी में आती है जिससे Invest करने वाले को इस योजना में निवेश करने का कभी पछतावा नही होता। ये एक सीधी साधी बचत योजना है, आमतौर पर इसका प्रचार इतना हमारे बीच नही होता क्योंकि इस योजना पर किसी भी एजंट को किसी भी प्रकार का को कमीशन नही मिलता। इस योजना को आप किसी भी मान्य बैंक तथा पोस्ट ओफीस में खुलवा सकते है।

>आयुष्यमान भारत योजना क्या हैं और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं

PPF Full Form क्या है? और PPF का उद्देश्य

PPF का पूरा नाम यानी कि PPF Full Form होता है Public Provident Fund. सरकार द्वारा ये योजना 1968 से शुरू की गई है। जिन कर्मचारियों को EPF तथा Pention Sceam का लाभ नही मिलता उनके लिए अच्छे भविष्य इस योजना ( PPF ) का मुख्य उद्देश्य है।

PPF Account के फायदे :

PPF Ke Fayde के बारे में बात करे तो आप इस स्किम से किसी भी अन्य स्किम से ज्यादा फायदा पा सकते हो आइये PPF Account Ke Fayde के बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

1.सुरक्षित निवेश:

PPF भारत सरकार द्वारा चलाई जानेवाली एक बचत योजना होने से ये एक सुरक्षित निवेश माना जाता है, इसमें आपको पैसे को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नही है।

2.ब्याज पर टैक्स छूट:

PPF पर आपको 15 साल के बाद में मिलनेवाले ब्याज पर Tax पर छूट मिलती है यानी कि आपको मिलनेवाले ब्याज पर किसी भी प्रकार का tax नही लगता।

3. मिलेगा लोन:

अगर आपके पास PPF Account है तो इस पर आपको लोन की सुविधा प्राप्त हो सकती है, पर इसके लिये जरूरी है कि आपके PPF के 3 वर्ष पूरे हो या फिर तीसरा साल चल रहा हो, आपके उस समय के दो साल पहले तक आपने जितने पैसे जमा किये हो उसका 25 फीसदी पैसा आपको लोन के रूप में मिल सकता है। इसके लिए आपको 2 फीसदी ब्याज देना होता है और ली गयी लोन को चुकाने के लिए आपको 36 महीनों के समय मिलता है।

4.आंशिक निकासी:

PPF अकाउंट पर आप अकाउंट खुलने के 7 साल बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हो परंतु इसके लिए ये ध्यान रखा जाता है कि आपका PPF अकाउंट कितने साल एक्टिव रहा है।निकासी की राशि आपकी चार साल की कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा या फिर पिछले साल जमा करने वाले बैलेंस का 50 फीसदी हिस्सा हो सकता है । वैसेतो आप अपनी जमा की गई राशि को 15 साल के बाद ही निकाल सकते हो परन्तु कुछ जरूरी प्रसंग पर आप निकासी कर सकते हो।

5.समय से पहले खाता बंध करना:

कुछ जरूरी केस जैसे कि बच्चे की पढ़ाई, बीमारी में आपको आपके PPF Account से पैसे निकालने की अनुमति प्रदान की जाती है। इसे सरकार द्वारा अप्रिल 2016 मान्य किया गया, इसमे PPF Account को 5 साल पूरे होने चाहिए, खाता बंध करते समय आपको ब्याज में 1 फीसदी पेनल्टी लगती है।

6.बढ़वा सकते है अवधि:

आमतौर पर PPF Account की अवधि 15 साल की होती है यानी कि 15 साल के बाद आप अपने पैसे ब्याज सहित निकाल सकते हो परंतु आप चाहे तो अपनी ये अवधि बढ़ा सकते हो। आपको इसके लिए बस एक एप्लिकेशन देनी होती है।आप 5 या उससे अधिक साल के लिए आप अपने खाते को बढ़वा सकते है।

7. ब्याज की गणना:

आपको इस एकाउंट में मिलने वाले ब्याज की भी गणना की जाती है यानी कि इस PPF Account में मिलनेवाली ब्याज की गणना भी दूसरी बार की जाती है आम भाषा मे कहे तो आपको ब्याज का भी ब्याज मिलता है।

PPF Account के लिये क्या है योग्यता:

अगर बात करे कि पीपीपी अकाउंट कौन खोल सकता है ( PPF Account Koun Khol Sakta Hai ) तो देश का कोई भी नागरिक चाहे वह कोई सर्विस करता हो या बिसनेस, किसान हो या कोई अन्य महिला हो या पुरुष अपना PPF Account खुलवा सकते हो, अगर बात करे उम्र की तो इसके लिए भी कोई सीमा या मर्यादा नही है, आप अपने या अपने कोई परिचित यानी कि संतान हो या कोई परिचित उसके लिए भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हो। आप ये खाता जॉइन भी खुलवा सकते हो।

अगर आपके नाम पर पहेले से PPF खाता है या फिर कोई NRI व्यक्ति हो तो आप खाता नही खुलवा सकते PPF एकाउंट के लिए है आवश्यक है कि आप भारत के नागरिक हो। आप अपने जीवन मे सिर्फ एक PPF Account खुलवा सकते हो अगर आपका कोई दूसरा PPF Account पाया गया तो वह बंध कर दिया जाएगा।

कहां खुलवा सकते है PPF एकाउंट ?

इतना जानने के बाद अब आपके मन मे जरूर ये सवाल आता होगा कि हम PPF एकाउंट कहाँ पर खुलवा सकते है? ( PPF Account Kaha Khulwa Sakte Hai ) तो आइए इसके विषय मे भी थोड़ी चर्चा कर लेते है।

पीपीएफ एकाउंट खुलवाने के लिए आप SBI Bank या फिर SBI के अन्य सहयोगी बैंक में जा सकते है, इसके अलावा कुछ अन्य चुनिंदा बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी आपको PPF Account खुलवानेका अवसर प्रदान होता है।

PPF Account खुलवाने के लिये कौन से डाक्यूमेंट चाहिए?

अगर आपने PPF Account खुलवाने का मन बना लिया है तो इसके लिए कुछ जरूरी Documents की जरुरत पडेगी तो आइए इस विषय मे भी थोड़ा जानकारी प्राप्त कर लेते है जोकि नीचे अनुसार है।

  • PPF Account ओपन करने का फॉर्म जिसे Form A भी कहा जाता है
  • सरकार मान्य ID चाहे वह Pan Card हो Aadhar Card हो या Voter ID Card
  • मूल निवास पत्र उसमे आपका Elecrticity Bill हो या Ration Card या फिर आपका Passport
  • 2 Passport Size फ़ोटो

PPF में निवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम राशि:

आइये अब ये जान लेते है कि PPF Account में जमा करने की यानी कि Investment करने की राशि की न्यूनतम और अधिकतम सीमा क्या है।

आप पूरे वित्तिय वर्ष में कम से कम 500/- रूपये जमा करवा सकते है और अधिकतम 150000/- रूपये जमा करवा सकते है, इसपर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है।

PPF Interest Rate ( पीपीएफ की ब्याज दर )

अगर बात करे PPF Interest Rate ( पीपीएफ की ब्याज दर ) की तो इसमें आपको 7.5 से लेकर 8.0 प्रतिसद का ब्याज मिलता ही मिलता है, सरकार द्वारा इसके ब्याज दर की समीक्षा हर तीन माह में की जाती है। पीपीएफ अकाउंट पर मिलनेवाला ब्याज 31 मार्च को यानी की साल में एकबार ही जुड़ता है या यु कहे की पीपीएफ अकाउंट पर जमा पैसे का ब्याज की गणना 31 मार्च को की जाती है। PPF खाते की सबसे अच्छी बात है की इसपर मिलने वाले ब्याज का भी आपको ब्याज मिलता है। जिससे आपकी बचत में ज्यादा इज़ाफ़ा होता है।

अगर आप FD की बात करे तो इसमें मिलने वाला ब्याज 7 प्रतिसत होता है। परंतु PPF खाते पर मिलने वाला ब्याज 8 प्रतिसद माना जाता है, इसलिए पीपीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज से आप आसानी से बढ़ती हुई महगांई को मात दे सकते है।

PPF Account की अवधि

कई लोग का ये सवाल होता है कि पीपीएफ एकाउंट में हमे पैसे कितने समय तक जमा करने होते है? PPF एकाउंट में पैसा कितने समय मे मेच्युर होता है? तो आइए इसके बारे में भी कुछ समझ लेते है।

आपको पीपीएफ अकॉउंट में 15 साल तक पैसे जमा करने होते है, 15 साल के बाद ही आप पैसे PPF Account से ब्याज समेत निकाल सकते हो। हा कुछ जरूरी कारण जैसे कि खाता धारक की मौत या फिर बच्चों की पढ़ाई के लिए आप पैसे निकाल सकते हो या फिर लोन ले सकते हो। 15 साल के बाद अगर आप चाहे तो PPF खाते को अगले 5 साल तक बढ़ा सकते हो और फिर 5 साल होने के बाद और 5 साल बढ़ा सकते हो इसके लिए केवल आपको एक एप्पलीकेशन देनी होती है।

PPF Account में ज्यादा फायदे के लिए कब करे पैसे जमा ?

अच्छा होगा अगर आप महीने के 1 से 5 तारीख के बीच मे अपने पीपीएफ खाते में जमा करे क्योकि बैंक हर महीने 5 से महीने की आखरी तारीख के बीच मे आपके PPF Account की राशि के हिसाब से ब्याज अदा करती है, इसलिए अगर आप 1 से 5 तारीख के बीच Deposit जमा करते हो तो आपको उसपर भी ब्याज प्राप्त होता है।

Suspend PPF Account को कैसे करे फिर से ओपन ?

किसी कारणवश अगर आप पूरे साल दरमियान पैसे जमा नही कर पाते तो आपका PPF एकाउंट Suspend हो जाता है। पर अगर आप सस्पेन्ड एकाउंट को वापस शुरू करना हो तो बहुत ही आसानी से कर सकते हो। इसके लिए अगले साल आपको पीपीएफ एकाउंट की मिनिमम राशि यानी कि 500/- रुपये और उसके अलावा 50/- रुपये का एरियर जमा करना होगा, इतना करने के बाद आपका PPF अकॉउंट जो सस्पेंड हुआ था वह फिर से एक्टिवेट हो जाता है।

तो हमने आपको आसान भाषा मे बताया कि PPF क्या होता है? और PPF के फायदे क्या है हमारी ये पोस्ट को पढ़कर PPF के बारे में आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी।

आज PPF के बारे मे नया क्या सिखा?

PPF Account क्या है? PPF Account के फायदे क्या है?, इन सभी सवालो के जावब आपको मिल गये होगे, और मुझे अशा हैंं कि कि आप इसे समझ गये होगे, दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस PPF Account की जानकारी को अपने सभी दोस्तो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्त को PPF Account की जानकारी मिले।

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, आप लोगों को हमारी जानकारी PPF Account in Hindi कैसी लगी हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.