wifi range extender क्या है और ये कैसे काम करता हैं।

अगर आप खुशी से अपने पसंदीदा Video को देख रहे हैं, या ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं, या Facebook पर बात कर रहे हैं, और आप एक Room से दूसरे मे जाते हैं ऐसे मे आपका WiFi Slow हो जाता हैं, और आपके WiFi  की  Range कम होती हैं आप सही से Internet का यूज़ सिर्फ इस लिये नही कर पाते है कि आपकी WiFi की Range कम हैं और आप ये चाहते हैं कि आपके WiFi के Signals वह भी Strong हो जहा पर अभी Signal Poor हैं एसे मे आप एक WiFi Extender (WiFi repeater) का यूज़ करके अपने Signal Strength को अच्छा कर सकते हैं।

अगर आप नही जानते हैं कि WiFi Extender (WiFi repeater) क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं

>Computer क्या है? और ये कैसे काम करता है

Wifi Range extender या Wifi repeater क्या है?Wifi Range extender

WiFi Range Extender, WiFi Booster or WiFi repeater एक ऐसा Powerful Network Device है जो आपके WiFi Signals को Repeat करता हैं, तकि आपके WiFi के Signals को बढाया जा सके. ये आपके WiFi के Signals को लेकर आपके WiFi के सिग्नल को उन जगाहो पर भेजता हैं जहाँ पर Signals ls की Strength बहुत कम होती हैं।

अगर हम WiFi Extender की बात करे तो इसकी खास बात येे हैैं कि ये आपके Signals को Amplify नही करता है येे आपके Weak Signals को Copy करता हैं और उसेे Regenerate करता हैं

WiFi Extender का इसतमाल ज्यादा तर उन जगहो पर किया जाता हैं जहा पर WiFi Router के Signal बहुत कम होते हैं ऐसे मे हमे सही Internet Speed नही मिल पाती हैं कभी कभी तो आप WiFi को यूज़ भी नही कर पाते हैं तब आप WiFi Extender or WiFi Booster or WiFi repeater का यूज करते हैं।

क्या आपको WiFi Extender की आवश्यकता है? wifi-router-placement

कभी-कभी आपका WiFi Router Placement आपके डेड स्पॉट के लिए दोषी होता है। WiFi Router खरीदने से पहले ध्यान दे, यदि आपका राउटर आपके घर के दूर किसी कोने में है, तो आप अपने WiFi Router को अपने रहने की जगह के बिच मे रखने का प्रयास करें। और देखे क्या आपके WiFi Signal घर के हर हिस्से मे हो, अगर आपके WiFi Router से निकलने वाले Signals हर तरफ मौजूद हैं तो आपको WiFi Extender को लेने कि जरूरत नही है, अगर Signals Strength बहुत कम हैं तो आप एक अच्छा WiFi Extender or WiFi Booster लेने पर विचार कर सकते हैैं।

कैसे एक सही WiFi Extender को चूने।

WiFi Extender or WiFi Booster एक अच्छा समधान हैं होता हैं Major Weakness को Overcome करने मे मदद करता हैं। ये week signals को बढाने मे मदद करता हैं WiFi Extender or WiFi Repeater तब तक अच्छे से काम करते हैं जब वो सेम Wireless Network से मेल खते हैं हलकि WiFi Extender किसी भी Different  Wireless Network Speed पर भी काम करता हैं पर यह आपके मौजूदा राउटर की क्षमताओं में सुधार या “अप-कन्वर्ट” नहीं करेगा, इसलिए अधिक विशेषताओं के साथ एक अलग WiFi Extender की खरीद न करें जो आपके WiFi Router से मेल नही खाता होWifi-Router-or-WiFi-Extende

यदि आपका मौजूदा WiFi Router उच्च आवृत्तियों को संभालने में सक्षम है, तो एक Extender के साथ कभी कंजूसी न करें, उदाहरण के लिए, यदि आपके पास MU-MIMO वाईफाई राउटर है, तो सुनिश्चित करें कि आपको एक Range Extender मिले। जिसमें MU-MIMO क्षमताएं हैं।

वाईफाई एक्सटेंडर एक Desktop या Plug-in में भी आते हैं। Desktop Range Extender एक छोटे राउटर की तरह दिखते हैं और ये High Speed प्रदान करने का दावा करते हैं। आपको Desktop Type में आमतौर पर कई  Ethernet port होते हैं, जिससे आप अपने डिवाइस को सीधे Connect करके Internet Speed को अधिकतम कर सकते हैं।

अगर बात करे Plug-In WiFi Extender की तो सीधे आपकी दीवार के Electric Socket से Connect होते हैं, इसलिए इसे किसी जगह पर रखने की आवश्यकता नहीं होती है। Plug-In में एक Single Ethernet port मिलता है|

WiFi Range Extender को कैसे सेट करे (How to Setup Range Extender)

WiFi Range Extender को सेट करना बहुत हि असान हैं – बस आप इसे प्लग इन करें, अपने वाइफाई राउटर और एक्सटेंडर दोनों पर WPS बटन दबाएं!, अब आप इंटरनेट से जुड़ने के लिए तैयार हैं।

अपने WiFi Extender को प्लग करें जहां आपके वाईफाई राउटर की Signal Range ठीक हो, आप कोशीस करे के आप इससे उस जगह पर रखे जहा से WiFi Router की रेंज़ को असानी से ये Catch कर सके,  हालांकि आपको अपनी इच्छानुसार कनेक्शन प्राप्त करने के लिए प्लेसमेंट के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है। कई वाइफाई रेंज एक्सटेंडर Software के साथ आते हैं जो अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.