Aadhar Card Virtual ID क्या होती है? Virtual ID कैसे बनाते है

आपने Aadhar Card की नयी पहल Virtual ID के बारे में तो जरूर सुना ही होगा? सरकार द्वारा aadhar card को सुरक्षा प्रदान करने के लिये एक कदम बढ़ाया गया है, आजकल Aadhar Card का यह Virtual ID एक ऐसा विषय बन गया है जिसका नाम हरेक की जबान पर है, लेकिन आप मे से बहुत ही कम लोग है जो कि इस Virtual ID के बारे में पूरी जानकारी रखते है। तो इस टॉपिक में हम आपको आधार की वर्चुअल आईडी के बारे में विस्तार से बताने का प्रयत्न करेंगे।

जैसा कि आप जानते है Aadhar Card की information का misuse अब कोई आम बात नही है,जब से ऐसा होने लगा है तबसे लोगों में अपने Aadhar Card की निजी जानकारी की safety को लेकर चिंता बनी हुई है. इस समस्या से निपटने के लिये Goverment द्वारा अब Virtual ID का उपयोग करने के लिये लोगो से अपील की जा रही है, तो तो अगर आप Aadhar नंबर को share नहीं करना चाहते हैं तो आप इस 16 Digit की Virtual ID का इस्तेमाल कर सकते हैं. सुत्रों के हिसाब से इस नई प्रणाली का उद्देश्य आधार नंबर Leak होने से जन्म लेनेवाले खतरे से मुक्ति पाना है।

अगर आपके पार इसके बारे में जानकारी मेह्जुद है तब तो ये बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आपको इसके विषय में पूरी जानकारी नहीं है तो फिर घबराने की कोई बात नहीं है क्यूंकि आज हम Government के इस नए कदम के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे. आज हम जानेंगे की आखिर ये 16 अंकों वाला Virtual Aadhar ID क्या है और ये कैसे Aadhar Card को सुरक्षित रख सकता है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Aadhar Card Virtual ID Kya Hai?

वर्चुअल आईडी (Virtual ID) एक प्रकार से आपके आधार कार्ड का की जानकारी वाला एक क्लोन होता है. जिसमें आपकी कुछ Basic Details ही दी हुई होती है,उदाहरण के तौर पर आपका नाम, पता और फ़ोटो ही इस प्रकार की ID में दी जायेगी, Virtual ID को केवल Card Holder ही UIDAI की वेबसाइट, आधार app या आधार केंद्र के माध्यम से generate कर सकता है. याने की कोई दूसरा व्यक्ति उसे नही बना सकता, Virtual ID को एक से ज़्यादा बार बनाया या फिर generate किया जा सकता है, परंतु एक Id एक limited समय के लिये ही valID रहेता है और जैसे ही नयी आईडी generate होती है पुरानी Virtual Id invalid हो जाती है. याने एक समय पर एक ही Virtual Id मान्य रहती है। यानि की ये आधार कार्ड वर्चुअल आईडी Aadhar Card आप अपने आधार कार्ड की जगह उपयोग कर सकते हो और इसके कही पर भी देने पर आपकी निजी जानकारी अब Leak नहीं होगी और नाही इसका कोई गलत उपयोग कर पायेगा।

दोस्तों हमने ये तो जाना की Aadhar Card Virtual ID आखिर क्या होती है? परंतु इसे जनरेट कैसे करते है अब हम इसके बारे में आपसे चर्चा करेंगे,और Aadhar Card Virtual ID बनाने का ऑनलाइन प्रोसेस हम आपको बतायेंगे।

इसे भी पढ़े: अपना Aadhar Card Lock Unlock कैसे करे?

Virtual ID का क्या उपयोग है?

प्रमाणीकरण और लाभकारी EKYC सेवाओं के लिये जैसे आप आधार कार्ड या आधार नंबर का उपयोग करते हो उसके स्थान पर आप Virtual ID का उपयोग कर सकते हैं। कोई भी Virtual ID द्वारा आपका Aadhar Number प्राप्त नहीं कर सकता है। Virtual ID अस्थायी है और इसे कभी भी धारक द्वारा बदला जा सकता है इसलिये Virtual ID को किसी भी संस्था द्वारा संग्रहीत नहीं किया जा सकता। आपका Virtual ID तब तक वैध रहता है जब तक धारक नया Virtual ID जेनरेट नहीं किया जाता है।

Aadhar Card Virtual ID Kaise Generate Kare?

दोस्तों आधार कार्ड वर्चुअल आईडी आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा खुद ही Generate कर सकते हो, बस इसके लिये आपके पास आधार संख्या होनी चाहिये, और है ध्यान रखे की आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिये और एक्टिव होना चाहिये क्योकि ID Generate करते समय आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। अब हम आपको कुछ स्टेप से आधार कार्ड वर्चुअल आईडी जनरेट करने की पूरी प्रक्रिया समझाउंगा।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको UIDAI की official Website https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और Aadhar Services के सेक्शन में आपको Virtual ID (VID) Generator पर क्लिक करना होगा।

Aadhar Card Virtual ID

स्टेप 2: अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना आधार नंबर, security code डालने के बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना होगा।

Aadhar Card Virtual ID

स्टेप 3: इतना करते ही आपके आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा आपको ये OTP दी गयी जगह पर डालना है और नीचे Generate VID के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद SUBMIT बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: SUBMIT पर क्लिक करते ही आपकी ये प्रोसेस पूरी हो जायेगी और आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आयेगा उसमे आपको आपका Virtual ID मिल जायेगा।

Aadhar Card Virtual ID

निष्कर्ष:

दोस्तो इस पोस्ट में हमने आपको समझाने का प्रयत्न किया कि Aadhar Card Virtual ID क्या होती है? यह क्यों जरूरी है? और Virtual ID कैसे बनाते है?आशा करते है कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी,दोस्तो इस पोस्ट के या किसी अन्य पोस्ट के संबधित आपके कोई प्रश्न है तो आप हमें कॉमेंट करे हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे। तो मिलते है अगली जानकारी के साथ तब तक के लिये अलविदा दोस्तो,पोस्ट को पढ़ने के लिये धन्यवाद,आपका दिन शुभ हो।

कुछ अन्य जानकारिया:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.