इस तरह से घर बैठे अपने Voter ID मे अपना नाम, पता जन्म तिथी, फोटो बदले

कभी कभी हमारे जो Important Documents में कुछ गलतियां रह जाती है,जैसे कि हमारा Name या Adress में कुछ स्पेलिंग मिस्टेक या Date of Birth में गड़बड़ी, या पिता के नाम की जगह पति का नाम मे सुधार करना होता है और इस्के लिये हमे काफी परेशानी का समना भी करना पड्ता है,
इसे भी पढ़े: Duplicate Voter Id Card ऑनलाइन कैसे बनाये?

आपको सरकारी ऑफिसों के धक्के भी खाने पड़ते है और हो भी जाता है पर उस्के बाद भी कुछ ना कुछ गलतिया हो जाती है, तो इस्के लिये आपको परेशान होने की जरूरत नही आप असानी से अपने Mobile, Laptop से उसे सही कर सकते है हम आपको बतायेंगे की आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने voter id Correction कैसे कर सकते है।

voter id Correction Kaise kare?

आज से कुछ समय पहले से voter id Correction करना नामुमकिन जैसा था परंतु आज के internet के युग में हम कही पर भी जाये अपने घरबैठे ही voter id online Correction कर सकते है, आपको इसके लिये एक Android App Install करनी पड़ेगी और फिर आप आसानी से कर सकते है।

आपको Voter Helpline. App को Install करना होगा, आप इसमे voter id Correction के साथ एक एक नयी voter id online भी बना सकते हो, चुनाव आयोग द्वारा बनाई इस App से आप चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवार की जानकारी भी पा सकते हो तथा चुनाव होने के बाद उसका रिजल्ट भी आप इस Application द्वारा देख सकते है।

इस के विषय में हम आपसे बाद में बात करेंगे अभी हम जानेंगे की अपने Voter Id में Correction कैसे करते है voter id correction की ऑनलाइन प्रक्रिया को समझने के लिये में कुछ स्टेप्स का उपयोग करेगे जिससे आप आसानी से समझ सके, तो आइये बिना समय बर्बाद करते हुये जानते है कि Online voter id correction कैसे करते है

Step By Step Online voter id correction.

Step 1: सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना है और एक application install करनी है जिसका नाम है Voter Helpline, इसे ओपन करे।

इस तरह से घर बैठे अपने Voter ID मे अपना नाम, पता जन्म तिथी, फोटो बदले 1

Step 3: अब आपको Term & Condition पर टिक करते हुये next पर क्लिक करना है।

Step 4: अब आपके सामने एप्लीकेशन का होमपेज ओपन होगा, यहाँ पर आपको Forms पर क्लिक करना है।

इस तरह से घर बैठे अपने Voter ID मे अपना नाम, पता जन्म तिथी, फोटो बदले 2

Step 5: अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आयेंगे आपको Correction of entries याने की form 8 पर क्लिक करना होगा और अगली स्क्रीन में Continue पर क्लिक करना होगा।

Step 6: इतना करने पर आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगी जिसमे आपको जिसके Voter Id में Correction करना है, उसकी कुछ जानकारी देनी होगी जैसे की State (राज्य),District (जिल्ला) और Assembly(विधानसभा) इतनी जानकरी देने के बाद नीचे की तरफ जाये।

Step 7: नीचे की तरफ स्क्रॉल डाउन करते ही आपको

  1. अपना नाम
  2. आपकी जाति
  3. part no अगर नहीं पता तो सामने Search पर क्लिक करे
  4. सीरियल नंबर अगर नहीं पता तो सामने Search पर क्लिक करे
  5. आपकी Email Id
  6. आपका Mobile No.
  7. वोटर आईडी का Epic No.

ध्यान दे:- आपका नाम और आपकी जाति आपकी स्थानीय भाषा के हिसाब से अपने आप आ जाएगी आगे उसमे कुछ गड़बड़ है तो आप अपने कीबोर्ड की मदद से सुधार कर सकतेे है। इतना सही से डालने के बाद आपको Next पर क्लिक करना होगा।

Step 8: अब आपसे पूछा जायेगा की आपको आपके Voter Id में क्या Correction करना है? उसके सामने Tik करके नीचे Next पर क्लिक करे।

इस तरह से घर बैठे अपने Voter ID मे अपना नाम, पता जन्म तिथी, फोटो बदले 3

Step 9: अब आप सही जानकारी डाले और उस जानकारी से संबधित माँगा गया कोई प्रूफ डाले। और Next पर क्लिक करे। अब आपसे डिक्लेरेशन माँगा जायेगा जिस पर Tik करे अपनी जगह का नाम डाले और Next पर क्लिक करे।

Step 10: अब आपकी जानकारी जो आपने भरी है उसे एक बार चेक करे और नीचे की तरफ आते हुये Confirm पर क्लिक करे।

Duplicate Voter Id card

Step 11: अब आपको एक Thenk You का मेसेज दिखाई देगा, जिसमेे आपको बताया जायेगा की आपकी voter id online Correction की Application सफलतापूर्वक Submit हो चुकी है, और उसी में ही आपको आपकी रेफरल आईडी मिल जायेगी उसे आप नोट करले,आपकी अर्जी की कार्यवाही कहाँ तक पहुंची है ये जानने के लिये आपको इस रेफरल आईडी की जरुरत पड़ेगी, इतना करने के बाद नीचे बताये गये OK बटन पर क्लिक करे।

Duplicate Voter Id card

Step 13: अब आपके सामने आपकी एप्पलीकेशन आयेगी जिसको आप डाउनलोड भी कर सकते हो।

Duplicate Voter Id card

Online voter id Correction का Status देखे

दोस्तो आपने जो voter id Correction के लिये Application दिया था उसका Status क्या है, आपकी voter id online Correction को National Voter Service Portal ने Approve किया है या नही किया है तो चलिये जान लेते है।

step 1: आप अपनी Application का Status भी जान सकते है, इसके लिये आपको रेफरल आईडी की जरुरत पड़ेगी आपको फिर से Voter Helpline App को Open करके Check Form Status पर क्लिक करे।

Duplicate Voter Id card

Step 2: अब आपके सामने एक बॉक्स आयेगा आप उसमे अपना रेफरल आईडी डालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते है या Applied Forms पर क्लिक कर आप अपना फॉर्म का स्टेटस देख सकते हो

Duplicate Voter Id card

Step 3: आपको ऐसा कुछ देखने को मिलेगा, आप ऐसा कर चैक कर सकते हो कि आप की एप्पलीकेशन Status क्या है,

Duplicate Voter Id card

जैसे ही आपकी एप्पलीकेशन Accept होगी उसके कुछ दिन बाद आपका Duplicate Voter ID आपके घर तक पहोंच जायेगा।

निष्कर्ष :

दोस्तों इस पोस्ट द्वारा हमने आपको समझाने के प्रयास किया की आप अपना voter id Correction कैसे कर सकते है, आशा करता हु की हमारा ये प्रयास आपको पसंद आया होगा, अगर इस पोस्ट के सबंधित कोई सवाल या कोई अन्य सवाल है तो आप हमे कमेंट कर सकते हो,हम आपके सवाल का अवश्य ही उत्तर देंगे इसी के साथ आपसे विदा लेते है, फिर मिलेंगे अगली पोस्ट में कुछ नयी जानकारी के साथ।

कुछ अन्य जानकारिया:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.