आपका Aadhar Card Active है या नही? कैसे जाने। Aadhar card status check

अगर आप अपने Aadhar Card का उपयोग समय समय पर नही करते तो हो सकता है आपका Aadhar Card Deactivate हो सकता है,इस पोस्ट में हम सिर्फ आपको ये बतायेंगे की क्या आपका Aadhar Card Active है या नही ये आप घरबैठे ऑनलाइन कैसे चैक कर सकते है। या यु कहे की Aadhar card status check कैसे करे?
आपके आधार कार्ड के निष्क्रिय होने का प्राथमिक कारण आपके द्वारा आधार कार्ड का गैर-उपयोग है। UIDAI के अधिकारियों के अनुसार, यदि आप अपने Aadhar का उपयोग लगातार तीन वर्षों तक नहीं करते हैं- उदाहरण के लिए,मान लिया कि आप इसे किसी सेवा से नहीं जोड़ते हैं, या किसी लेनदेन के लिये इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो यह निष्क्रिय हो सकता है।

Aadhar card status check Kaise Kare?

Aadhar Card Active है या Deactivate कैसे चेक करें?

अब हम आपको बतायेंगे की आप कैसे आपका Aadhar Card active है या नही कैसे चेक कर सकते हो UIDAI की वेबसाइट से आप आसानी से ये चेक कर सकते हो,इसके लिये हम आपको कुछ स्टेप्स से समझते है।

स्टेप 1: इसके लिये आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा याने की https://uidai.gov.in/ पर जाये।

स्टेप 2: होमपेज पर आपको Aadhar Services में आपको Verify an Aadhar Number पर क्लिक करना होगा।

Aadhar Card Active

स्टेप 3: अब अगली स्क्रीन पर आपको 1में अपना आधार संख्या डालनी है और 2 में पास में दिया हुआ Code डालना है और नीचे दिखाये गये Verify के बटन पर क्लिक करे।

Aadhar Card Active

स्टेप 4: अब अगली स्क्रीन पर आपके सामने आपके Aadhar Card की सारी जानकारी दिखाई देगी mobile no के साथ जिससे आपको पता लग जायेगा कि आपका Aadhar Card Active है।

Aadhar Card Active

अगर आपके सामने ऐसा नही आता और कुछ अलग ही आता है तो समझ जाइये की आपका आधार कार्ड अभी निष्क्रिय हो चुका है,आपको इसे फिर से सक्रिय करने के लिये आपको आपके पास के आधार केंद्र में जाना होगा और वहाँ से आपको सक्रिय करवाना होगा।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में हमने जाना की Aadhar card status check याने की आपका आधार कार्ड Active है या Deactivete है कैसे हम ऑनलाइन चेक कर सकते है,इस पोस्ट के संबधित कोई सवाल या आपकी कोई राय हो तो हमे अवश्य ही कमेंट करे, हम आपके कमेंट का उत्तर अवश्य देंगे, मिलते हे अगले टॉपिक पर तब तक के लिये अलविदा दोस्तों आपका दिन शुभ रहे,पोस्ट पढ़ने के लिये धन्यवाद।

इसे भी पढ़े: क्या है Masked adhar ? जाने Masked adhar के फायदे ?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.