अपना Aadhar Card Lock Unlock कैसे करे?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आपके Aadhar Number Lock/Unlock करने के लिये एक नई सुविधा की शुरूआत की है। किसी व्यक्ति की आधार संख्या की गोपनीयता और सुरक्षा को और मजबूत करने के लिये UIDAI एसएमएस के जरिए आधार नंबर को लॉक / अनलॉक करनाद्वारा यह कदम उठाया गया है। तो इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की आप अपने Aadhar Card को Lock कर अपने आधार की सुरक्षा कैसे बढ़ा सकते हो, और फिर उसे वापस Unlock कैसे कर सकते हो याने की Aadhar Number Lock ya Unlock Kaise Kare? परंतु पहेले ये जानते है कि आधार लॉक क्या है?

Aadhar Card Lock Kya Hai?

जब आप अपना Aadhar Number Lock कर लेते हैं, तो किसी भी विधि, यानी जनसांख्यिकीय, बायोमेट्रिक या ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) के आधार पर प्रमाणीकरण सेवाएं आधार नंबर का उपयोग करके नहीं की जा सकती हैं। याने की आधार लॉक करने की अवस्था मे आपके द्वारा या किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा ऑनलाइन,ऑफलाइन या बॉयोमेट्रिक द्वारा Aadhar Update नही किया जा सकता, इसलिए आपको KYC उद्देश्यों के लिये किसी भी प्रमाणीकरण सेवाओं को करने के लिये आधार के लिये 16-अंकीय Virtual ID का उपयोग करना होगा. आपके द्वारा Aadhar Unlock किये जाने के बाद ही आप प्रमाणीकरण सेवाओं के लिये अपने Aadhar Number का उपयोग कर सकते हैं।

नोट : आप अपना Aadhar Number Lock करें इससे पहले ध्यान दे कि आपको पहले अपनी Virtual ID बनानी होगी। अगर Virtual ID आपके द्वारा Generate नहीं की जाती है तो आप अपना Aadhar Number Lock नहीं कर पायेंगे।

Aadhar Card Lock Unlock Kaise Kare?

Aadhar Number Lock Kaise Kare?

आप अपने आधार को लॉक या अनलॉक दो तरीको से कर सकते हो। या तो UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से या फिर 1947 पर को UIDAI को एक SMS भेजकर

1. UIDAI वेबसाइट के माध्यम से Aadhar Number को Lock / Unlock कैसे करे।

यदि आप UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से अपना Aadhar Number Lock / Unlock करना चाहते हैं, तो नीचे दिये गये कुछ स्टेप्स को फॉलो करें।
अपना Aadhar Number Lock करने के लिये

स्टेप 1: आधार(UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाये।

स्टेप 2: My Aadhar के टैब पर क्लिक करें और ‘आधार सेवाओं’ के तहत ‘Aadhar Lock/ Unlock’ पर क्लिक करें।

Aadhar Number Lock Unlock

स्टेप 3: Lock UID का चयन करें और विवरण दर्ज करे फिर अपना Aadhar Number, पूरा नाम ,Pin Code और Security Code डाले।

Aadhar Number Lock Unlock

स्टेप 4: फिर Send OTP पर क्लिक करे।

स्टेप 5: इतना करते ही आपके रजिस्टर Mobile Number पर एक OTP आयेगा उसको दिये गये बॉक्स में डाले और Submit बटन पर क्लिक करे।

इतना करते ही आपका Aadhar Number Lock हो जायेगा।

Aadhar Number Unlock Kaise Kare?

अब हम आपको बतायेंगे की अगर आपने अपना Aadhar Number Lock कर रखा है तो उसे Unlock कैसे करे?

स्टेप 1: UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.com पर जाये।

स्टेप 2: My Aadhar टैब पर क्लिक करें और ‘ Aadhar Lock / Unlock’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3: ‘Unlock UID’ का विकल्प चुनें और आपके द्वारा पहले और सुरक्षा कोड द्वारा बनाई गई Virtual ID दर्ज करें, और सुरक्षा कोड भी डाले।
स्टेप 4: फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें। SMS के जरिये आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जो 10 मिनट के लिए वैध होगा।

Aadhar Number Lock Unlock

स्टेप 5: OTP को बॉक्स में दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें।

आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा।

2. SMS के जरिये Aadhar Number Lock / Unlock करना

यदि आप के पास Internet की सुविधा नही आप UIDAI की वेबसाइट तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो आप एक SMS के जरिये भी अपने Aadhar Number Lock/Unlock कर सकते हैं।
हम आपको 1947 पर SMS भेजकर अपना Aadhar Number Lock/Unlock करने के लिये नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें।
SMS द्वारा आधार नंबर Lock करने के लिये।

स्टेप 1: आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको SMS टाइप करना है GETOTPSPACELast आधार संख्या के चार अंक लिखकर याने की 1947 पर एक SMS भेजना होगा, उदाहरण के तौर पर, यदि आपका Aadhar नंबर 1234 5678 4322 है, तो आपको SMS में GETOTP 4322 लिखना होगा।
स्टेप1: SMS भेजते ही अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, जो की 6 अंको का होगा।
स्टेप 3: अब आपको एक और SMS  भेजना होगा जोकि इस प्रकार होगा, LOCKUIDSPACELast आधार संख्या के चार अंक 6 अंक OTP संख्या।
SMS भेजते ही UIDAI द्वारा आपके Aadhar Number को Lock कर दिया जायेगा, आपके अनुरोध के लिये आपको एक SMS  भी मिलेगा जिसमे लिखा होगा की आपके अनुरोध से आपका Aadhar Number Lock लिया गया है।
नोट: यदि आपका Mobile Number एक से अधिक Aadhar से लिंक है तो इस अवस्था में आपके Aadhar Number के अंतिम चार अंकों की जगह आपको अपने Aadhar Number के आखरी आठ अंक भेजने होंगे।

SMS द्वारा आधार नंबर Unlock करने के लिये।

स्टेप 1: GETOTP <SPACE> अपने Virtual ID Number के अंतिम छह अंक को टाइप कर आपको 1947 पर एक SMS भेजना होगा।

स्टेप 2: आपके द्वारा SMS भेजे जाने के बाद, UIDAI द्वारा आपको एक 6 अंकों का OTP भेजा जायेगा।
स्टेप 3: अब आपको अपना Aadhar Number Unlock करने के लिये एक दूसरा SMS भेजना होगा,जो की इस प्रकार टाइप करना होगा UNLOCKUID <SPACE> Virtual ID के अंतिम छह अंक <SPACE> 6 अंकों का OTP।

इतना करते ही आपका Aadhar Number Unlock हो जायेगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको समझाया की कैसे आप अपने aadhar card की गोपनीयता को सुरक्षित करने के लिये अपने Aadhar Card को Lock कर सकते हो,और फिर वापस अपने Aadhar Card को Unlock कैसे करते है,इसके लिये हमने आपको दो तरीके बताये,जिससे आप ऐसा आसानी से कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.