आयुष्यमान भारत योजना क्या हैं और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं

भारत सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाए है जो हमारे और हमारे परिवार के लिए फायदेमंद साबित हो रही है उसमें से एक योजना जिसका नाम आजकल सभी के लब्जो पर आता है जिसका नाम है आयुष्यमान भारत योजना ( Ayushyman Bharat Yojana ), इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Ayushyman Bharat Yojana के विषय मे वह सारी जानकारी देंगे

जो अक्सर आप इंटरनेट पर सर्च करते हो, कई लोग ये जानने के लिए काफी उत्सुक है कि आखिर ये Ayushyman Bharat Yojana क्या है ? और Ayushyman Bharat Yojana से हमे क्या फायदे है ? तो आइए बिना समय बर्बाद किये जानते है What Is Ayushyman Bharat Yojana In Hindi ?

इस पोस्ट द्वारा हम आपको समझायेंगे की Ayushyman Bharat Yojana क्या है? Ayushyman Bharat Yojana के लिए योग्यता क्या है? Ayushyman Bharat Yojana Online Registration कैसे करे? आपका नाम Ayushyman Bharat Yojana List में कैसे देखे ?, और Ayushyman Bharat Yojana के लिए कैसे निवेदन करे? आइये समझे अब विस्तार से।

Ayushyman Bharat Yojana क्या है ?Ayushman-Bharat-yojana

आयुष्यमान भारत योजना (Ayushyman Bharat Yojana) जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और शार्ट में ABY या PM JAY भी कहा जाता है। आयुष्यमान भारत योजना (Ayushyman Bharat Yojana) एक स्वास्थ योजना है। इस योजना को 2018 के बजट में उस समय के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा घोषणा की गई जिसे 1 April 2018 से पुरे देश मे लागू की गई थी।

>Driving License Online कैसे बनाये? (बिना किसी एजेंट के)

आयुष्यमान भारत योजना (Ayushyman Bharat Yojana) का मुख्य उद्देश्य गरीब और आर्थिक स्थिति से कमजोर जैसे कि BPL परिवार को स्वास्थ के क्षेत्र में मदद करना है। इस प्रकार की मदद में सरकार द्वारा इन गरीब परिवार को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है जिसमे मुफ्त या 5 लाख तक का ईलाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। इस प्रकार किसी भी व्यक्ति को जो आर्थिक रूप से सक्षम नहि है उसे अपने इलाज के लिए पैसों की समस्या से नही गुजरना पड़ेगा।

आयुष्यमान भारत योजना (Ayushyman Bharat Yojana) 14 अप्रैल 2018 को डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म जयंती के दिन माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बीजापुर जिले में प्रारंभ किया जो कि छत्तीसगढ़ में है।

आयुष्यमान भारत योजना के लिये क्या है योग्यता

अभी तक आपने जाना की आयुष्यमान भारत योजना क्या है ? अब जानते है की इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिये Ayushyman Bharat Yojana Eligibility In Hindi .

अगर योग्यता की बात करे तो ये ग्रामीण और शहेरी विस्तार के लिए दोनों अलग अलग है आइये अब दोनों विस्तार की योग्यता के बारे में विस्तार से समझते है।

>आपका Aadhar Card Active है या नही? अभी जाने

शहेरी योग्यता : अगर बात करे शहेरी विस्तार की तो जो कोई व्यक्ति मजदूरी करता है, भिखारी है , कचरा बीननेवाला या रेहड़ी लेकर कोई सामान बेचनेवाला है तो उसे इस योजना के तहत लाभ मिल सकता है। अगर बात करे कारीगर वर्ग की तो प्लम्बर,इलेक्ट्रीशियन,मोची ,वेल्डर, माली, दर्जी, धोबी, कुली, ड्राइवर, कंडक्टर, चौकीदार, चपरासी, सफाई कर्मचारी, इनको भी इस योजना में शामिल किया गया है।

ग्रामीण योग्यता : जिनकी कमाई का जरिया सिर्फ और सिर्फ मजदूरी हो, जिनका एक कच्चा मकान हो, जिस परिवार का नेतृत्व कोई महिला करती हो या यूं कहें कि जिस परिवार में कोई पुरुष ना हो, कोई ऐसा व्यक्ति जिसकी मदद करनेवाला कोई ना हो और वह दिव्यांग हो, जो परिवार अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति में आता हो ऐसे लोग आयुष्यमान भारत योजना (Ayushyman Bharat Yojana) का आसानी से लाभ ले सकते है।

Ayushyman Bharat Yojana Online Registration कैसे करे?

आप मे से कई लोगो का सवाल है कि Ayushyman Bharat Yojana Online Apply Kaise Kare? या Ayushyman Bharat Yojana के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करे? ( how to apply ayushman bharat Card ) आइये अब इसके बारे में भी समझ लेते है।

How To Apply Ayushman Bharat Yojana Online : अगर हम इसके बारे में बताये तो आयुष्यमान भारत योजना के लिए ऐसी किसी भी प्रकार की ऑनलाइन या ऑफलाइन सुविधा नही है जिससे हम पंजीकरण कर सके, इस योजना में सरकार अपनी तरफ से कुछ नाम की घोषणा करती है जिसे इस योजना में शामिल किया जाता है।

सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना में जिन लोगो के नाम शामिल जोकि 2011 में पंजीकृत की गई थी वह सभी नाम को आयुष्यमान भारत योजना सूची में शामिल किया गया है।इसके लिए सरकार द्वारा आपको पत्र के माध्यम से सूचित किया जा सकता है। या आप अपना नाम ऑनलाइन भी चेक कर सकते हो।

अगर कोई व्यक्ति इस आयुष्यमान भारत योजना के लिये योग्य है तो उसे सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना पंजीकरण करना होगा परंतु ध्यान रहे ये सभी हॉस्पिटल इस योजना के लिए सरकार द्वारा चुने हुए होने चाहिए। आप आयुष्यमान मित्र की भी सहायता ले सकते है या CSC के माध्यम से Online Apply कर सकते है।

लाभार्थियों को मदद देने के हेतु सरकार द्वारा एक वेबसाइट का भी निर्माण किया गया है जिससे लाभार्थी Ayushyman Bharat Yojana List देख सकता है और इस Ayushyman Bharat Yojana List में अपना नाम देख सकता है कि उसका नाम इस योजना के लिए सरकार द्वारा पसंद किया गया है या नही। अब आपके मन मे ये सवाल भी उत्पन्न होता होगा कि Ayushyman Bharat Yojana List में अपना नाम कैसे चैक करे?

तो अब हम आपको इस विषय मे भी विस्तार से समझायेंगे तो आइये समझते है की Ayushman Bharat Yojana List Me Apna Naam Kaise Check Kare ?

आयुष्यमान भारत योजना सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर आप आप जानना चाहते है कि Ayushman Bharat Yojana List में आपका नाम है? क्या आप इस योजना के लिए योग्य है तो हमारे द्वारा बताए गये तरीके से आप आसानी से पता कर सकते है आइये जानते है How To Check Your Name In Ayushman Bharat Yojana List In Hindi. इसके लिए हम कुछ Step का प्रयोग करेंगे जिसे आप आसानी से समझ पाए।

Step 1: सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.pmjay.com पर जाना होगा।

Step 2: इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको अपना Mobile No. और Capctha Code डालना है और Generat OTP पर क्लिक करना होगा।

Step 3: इतना करते ही आपके Mobile पर एक OTP आएगा जिसे आपको दिखाई जगह पर डालना होगा ओर Submit पर क्लिक करे।

Step 4: अब आपके राज्य तथा श्रेणी चुने और ये चयन करे कि आपको नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर या RSBY URN द्वारा आपके नाम को सूची में देखना है?

Step 5: कोई भी एक विकल्प को चुने और खोज पर क्लिक करे।

Step 6: अगर आपका नाम सूची में शामिल है तो आपका तथा आपके परिवार के सदस्यों का नाम आपको दिखाई देगा विस्तार से देखने के लिए अपने नाम पर क्लिक करे।

तो इन कुछ स्टेप्स के द्वारा आप अपना नाम Ayushman Bharat Yojana List में देख सकते है। अगर आपको इस जानकारी को Download करना हो तो आप वह भी कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.