Coronavirus क्या है ? Coronavirus के लक्षण तथा इससे बचने के उपाय

जानलेवा करॉना वायरस का आतंक जारी है और अब तक चीन में इसने 1,367 लोगों की जान ले ली है। चीन में अब इस वायरस के चलते राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जनता के गुस्से से बचने के लिए शीर्ष अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

क्या आप जानते है Coronavirus Kya Hai? और कोरोना वाइरस के लक्षण क्या है? (Coronavirus Ke Symptoms Kya Hai?) तो इस पोस्ट में हम आपको करॉना वाइरस से जुड़ी तमाम जानकारी प्रदान करेंगे साथ साथ Coronavirus के लक्षण तथा इससे आप कैसे बच सकते हो इसके बारे में भी समझेंगे। तो आइए जानते है What Is Coronavirus In Hindi.

China. पूरी दुनिया का सबसे आबादी वाले देश से पहचाना जाता है साथ अजबगजब खिलौने तथा Electronics मार्केट का भंडार से लोकप्रिय है। यहाँ की संस्कृति भी दुनिया मे प्रसिद्ध है। परंतु दिसम्बर 2019 में हुई घटना ने पूरी दुनिया का ध्यान फिर से चीन पर आकर्षित कर दिया, जिसकी वजह थी करॉना वाइरस (Corona Virus).

शुरुआती दिनों में इसको इतना गम्भीरता से नही लिया गया पर देखते ही देखते करॉना वाइरस ने चीन में रहनेवाले लोगो को चपेट में लेना शुरू कर दिया परिणाम ये हुआ कि लोग शारीरिक तौर पर बीमार हो गये और इस वायरस से लोगों की मौत भी होने लगी। ये सब देख चीन को हालात से जूझने के लिये सक्रिय होना पड़ा तबतक ये सूचना सभी देशों में पहुँच गयी और आने जाने वाले रास्तो में कड़ी निगरानी कर दी खासकर चीन से आनेवाले यात्रियों पर। परंतु इस वायरस से बचने के कुछ उपाय भी वैज्ञानिकों द्वारा बताये गए है आइये जानते है। पर पहेले जाने Corona Virus Kya Hai In Hindi?

करॉना वाइरस क्या है? What is Corona Virus in Hindicorona-virus-kya-hai

ऐसे बहुत से वायरस है जिसके किसी भी प्राणी के संपर्क में आने पर प्राणी को शरीरिक तौर पर बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, ऐसे ही एक वायरस जिसका नाम है करॉना वायरस (Corona Virus) जो आजकल चर्चा का विषय है। अगर बात करे Corona Virus की तो जिसे शॉर्ट में COV भी कहा जाता है। इस वायरस का संबंध ऐसे परिवार से बताया जा रहा है जिसके संपर्क में आनेपर प्राणी को जुखाम के साथ साथ सांस लेने जैसी तकलीफ का  सामना, खांसी, बुखार तथा न्यूमोनिया जैसी गंभीर बीमारी भी महसूस होती है इस वायरस का टीका अभी तक ना खोजने की वजह से इंसान की मौत भी संभव है और ऐसा चीन में देखने को मिला है। इस वायरस को पहली बार देखा गया है।

कैसे हुई करॉना वाइरस की शुरुआत :

Corona Virus का सबसे पहले पता चला चीन के वुहान शहर में। इस वायरस  को दिसम्बर 2019 में देखा गया। कोरोना वाइरस का मुख्य केंद्र वुहान सीफूड मार्केट बताया जा रहा है। यहाँ पर जो लोग का व्यापार मछलियां और पशुओं का कारोबार करते है उनमें Corona Virus के लक्षण सबसे पहले दिखाई दिये थे।

Corona Virus के लक्षण :

corona Virus ke symptoms hindi mein : करॉना वाइरस के संपर्क में आनेपर या यूं कहें कि इस वायरस से संक्रमित होने पर कुछ लक्षण मनुष्य में दिखने शुरू हो जाते है जिससे ये पता लगाया जाता है कि क्या कोई प्राणी कोरोना वायरस का शिकार हुआ है या नही आइये जानते है Corona Virus Ke Lakshan In Hindi.

  • सामान्य सर्दी
  • – जुखाम
  • – सांस लेने में कठिनाई
  • – न्यूमोनिया होना
  • – गले मे खराश
  • – नाक बहना
  • – शरीर का तापमान सामान्य के हिसाब से ज्यादा होना।

उपरोक्त शारिरिक लक्षणों द्वारा ये आसानी से पता लगाया जा सकता है कि क्या कोई मनुष्य इस वायरस से संक्रमित हुआ है या नही। अब समझते है कि Corona Virus Kaise Failta Hai?

Coronavirus कैसे फैलता है?

इतना जानने के बाद आपके मन मे ये सवाल जरूर पैदा होता है कि Corona Virus कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में फैलता है। आपको बता दे कि ये अनुमान है कि यह वायरस जानवरों से फैलता है और किसी मनुष्य के संक्रमित होने पर दूसरे व्यक्ति को छूने पर दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमण लग सकता है। सीधी और आसान भाषा मे Corona Virus से संक्रमित व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से यह वायरस फैलता है।

मान लीजिये अगर कोई व्यक्ति Corona Virus से बचने के लिए कोई कपड़ा या सर्जिकल मास्क अपने नाक पर ढकता है तोह भी इस बात के बहुत कम अवसर है कि इस वायरस से बचा जाये क्योकि मास्क पहनने से सिर्फ इस वायरस का इंफेक्शन कम लग सकता है इससे बचा नही जा सकता।

कौन है करॉना के शिकार :

करॉना वाइरस से मरने वाले संख्या में देखा जाये तो इस वाइरस ने बुजुर्ग व्यकि तथा ऐसे व्यक्ति जो शारिरिक रूप से कमजोर या बीमार रहते है उनकी संख्या ज्यादा पाई है। बाकी ऐसा नही की उनके अलावा की जिंदगी पर खतरा नही है पर करॉना वायरस (Corona Virus) के शिकार में कमजोर व्यक्तियो का शामिल होना सबसे ज्यादा है।

कैसे बचें Corona Virus से :

करॉना वाइरस से बचने के लिए आप निम्न अनुसार उपायो का इस्तेमाल कर सकते हो, कुछ  कार्य जो हम दैनिक दिनचर्या में करते है। वैसे तो यह आम बात है पर इसका सतर्कता से पालना करने पर करॉना वायरस (Corona Virus) से आसानी से बचा जा सकता है

  • – अगर आपको खाँसी या छींक आ रही है तो अपने मुंह और नाक पर टीशू पेपर रखे और इस्तेमाल के बाद इसे कचरे के डिब्बे में डाले हो सकता हो तो उस टीशू पेपर का नाश करे।
  • – बार बार अपने हाथों को धोएं हो सकता हो तो हाथ धोने के लिए ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करे।
  • – अगर आपके पास कोई पालतू जानवर है तो उसकी साफसफाई का ध्यान रखे और साफसफाई करने के बाद आप भी अच्छी तरीके से अपने हाथों को साफ रखें। बिना हाथो की सफाई अपने नाक, आंख और मुंह को बिलकुल ना छुये।
  • – अगर आप किसी सार्वजनिक स्थलों पर जाते आते रहते है तो भीड़ में ना रहने की बजाये लोगों से 3 से 4 फिट की दूरी बनाए रखे ताकि किसी अन्य व्यक्ति की छींक या खासी से बचाव हो।
  • – अगर आप माँस या किसी भी जानवरों की सामग्री (Animal Products) का उपयोग करते है तो यह खास ध्यान रखे की वह सही से पका है और कच्चा नही है अगर आपको ऐसा लगे तो इसका उपयोग ना करे।
  • – अगर आपका प्लान किसी ऐसी जगह पर जाने का है जो करॉना वायरस (Corona Virus) का संक्रमित क्षेत्र या फिर संक्रमित क्षेत्र के पास का है तो उस जगह पर जाने का इरादा छोड़ दीजिये।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.