कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के लिये रखे इन बातो का खास ध्यान

आज COVID-19 को महमारी घोसित कर दिया गया, ऐसा कोई भी देश बाकी नही है जहाँ पर Corona Virus ने अपना निशान ना छोडा हो, आज हर कोई इस बिमारी से डरने लगा है। कई देशो ने इस महामारी के चलते Lockdown भी घोसित कर दिया हैै।

अगर आप CoronaVirus से बचने के तरिके नही जानते है?, तो मुुुुझे लगता हैै आप मुशकिल मे है COVID-19 से कैसे बचे? तो इस पोस्ट में हम COVID-19 या कोरोना वाइरस से बचने के कुछ तरीके जिसे आप आसानी से पालन कर बच सकते है साथ साथ अपने परिवार को भी इस संक्रमण से बचा सकते है।

पूरा विश्व आज Corona virus की महामारी से जूझ रहा है। WHO ने इस CoronaVirus को COVID-19 नाम दिया है। COVID-19  इतना खतरनाक है कि भारत ने इससे बचने के लिए 22 मार्च 2020 को भारत को लॉकडाउन करने का फैसला लिया और अब ये लॉक डाउन 21 दिन और बढ़ाया गया है। यानी कि  सम्पूर्ण भारत बंद किया गया है और लोगो से ये अपील की गई है कि इस समय वे अपने घर मे रहे क्योंकि इससे इस COVID-19 वाइरस को हराया जा सकता है तथा लोगो को इससे बढ़ते संक्रमण से बचाया जा सकता है।
COVID-19 चीन के वुहान नामक शहर में दिसंबर 2019 में पैदा हुआ देखते देखते इसका कहर इतना बढ़ गया कि पूरे चीन में 81,000 व्यक्ति किसके संक्रमण में आये इसमें से 3,226 व्यक्ति इसका शिकार हो गये, ये COVID-19 वाइरस सिर्फ चीन से निकल कर इटली, ईरान, फ्रांस, स्पेन, USA में भी काफी तबाही मचा रहा है।
अब परिस्थिति ये है कि भारत भी COVID-19 से बचा नही है। भारत मे आज संक्रमित लोगो की संख्या 1000+ के करीब जा चुकी है जिसमे से 11 व्यक्ति इस महामारी का शिकार हो चुके है। और इन परिस्थितियों को देख माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगो को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी परंतु लोगों की लापरवाही को देखते हुये संपूर्ण भारत बंद करने का फैसला लिया गया है तथा कुछ निर्देश दिए गए है जिसका पालन कर हम COVID-19 से बच सकते है तथा इस महामारी को फैलने से बचा सकते है। तो आइये जाने Corona virus से कैसे बचें?
Corona Virus के कौन से देश मे कितने मरिज है और आप जनना चाह्ते हैं कितने लोग संक्रमित है कितनो कि Death हो गयी  पूरी जानकारी आप WHO कि वेबसाइट पर पा सकते है। या आप निचे दि गयी साइट पर देख सकते है।

Corona-Virus Update Live: 

ये है कुछ असान COVID-19 से बचने के तरीके:COVID-19-CORONAVIRUS

कोरोना वायरस COVID-19 – यह वायरस बिलकुल नया है इसलिए इसकी कोई वेक्सीन (vaccine) बाजार या फिर वैज्ञानिकों द्वारा खोजी नही गयी इसलिए आपकी सावधानी ही आपको Corona virus (COVID-19) बचाने में मददगार हो सकती है,

निम्नलिखित सावधानिया से आप इस वायरस से बचे रह सकते है।

1. बार बार हाथ धोएं:  आप अगर घर से बाहर जा रहे हो तो आपको हर आधे घंटे में साबुन और पानी से लगभग 20 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छे से धोना होगा जिससे किसी कारण से अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति या जगह के संपर्क में आये हो तो आपके हाथ साफ हो जाये।
2. Senetizer का उपयोग करे : किसी कारणवश हो सकता है कि आपको हर बार पानी और साबुन प्राप्त ना हो उस समय सेनेटाइजर की छोटी डिब्बी अपने पास जरूर रखे जिससे आप अपने हाथों को सेनेटाइज कर सके।
3. हाथों को आँख, नाक, मुह ना छुये : बार बार अपने हाथों को अपनी आँख, नाक और मुँह को छूने से बचाये हो सकता है आप किसी ऐसी वस्तु या इंसान के संक्रमण में आये हो जिस पर कोरोना का वायरस हो।
4. छींक या खासी आने पर अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले : छींक आना, खाँसी आना, बुखार की स्थिति में जल्द से जल्द अपने डॉक्टर का संपर्क करे ये लक्षण कोरोना वायरस के हो सकते है, रिपोर्ट आने तक अपने परिवार तथा परिजनों से दूरी बनाए रखे।
5. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें : सलाहकारो का मानना है कि यह वाइरस ऐसी जगह पर बड़ी तेजी से फैलता है जहाँ इंसानो की भीड़ ज्यादा होती है इसलिए संक्रमण ज्यादा फैल सकता है तो भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे।
6. जरूरत होने पर ही घर से निकले : देखा गया है कि इंसान बिना जरूरत होते हुए भी घर से निकल पड़ता है और एक जगह से दूसरी जगह अपने दोस्तों के साथ गुमता रहता है इससे आपको संक्रमण लगने की शक्यता बढ़ जाती है तथा उसी संक्रमण के साथ एक से दूसरी जगह जाता है और दूसरों को भी संक्रमित करता है तो अति आवश्यक हो तभी अपने घर से बाहर निकले।
7. सरकार द्वारा दिये निर्देशो का पालन करे : इस महामारी से लिपटने के हेतु सरकार द्वारा कुछ कड़े निर्देश एवं कानून आप पर लागू किये जा सकते है आपसे हमारा भी अनुरोध है कि सरकार द्वारा दिये निर्देशो का पालन करे क्योकि ये आपकी भलाई के लिए ही है।
8. हाथ ना मिलाकर नमस्ते करे : अगर कोई व्यक्ति COVID-19 से संक्रमित है तो उनमे छींक और खांसी की तकलीफ सामान्य पाई जाती है, छींक ने और खांसते समय यह वायरस हमारे हाथ पर आ जाता है और जैसे ही वह किसी अन्य व्यक्ति से हाथ मिलाता है तो दूसरे व्यक्ति के हाथ पर यह वाइरस आ जाता है और जाने अनजाने में दूसरे व्यक्ति से तीसरे व्यक्ति तक यह फैलता रहता है और नाक, मुँह और आँखों के हाथों का सम्पर्क उसे भी संक्रमित करता है। ऐसे में अगर आप संक्रमित है या नही हाथ ना मिलाकर नमस्ते कहने की आदत डालें।
9. गर्म पानी पिये :
डॉक्टरों का कहना है कि Corona virus शरुआती दिनों में आपके गले में फंसा रहता है और फिर वह आपके फेफड़ो पर असर कर बलगम पैदा कर फेफड़ो को जाम कर देता है जिससे आपको सांस लेने में परेशानी पैदा होती है, शरीर मे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने पर शरीर की रोगप्रतिरोधक शक्ति खत्म होती जाती है। दिन के अंतराल में गर्म पानी पीने से शुरुआती दिनों में फसा गले का वायरस नष्ठ हो जाता है और आप सुरक्षित रहते है।
तो ये थे कोरोनावायरस से बचे रहने के तरीके आशा है हमारी COVID-19 वाइरस से बचे रहने के तरीके ( Corona Virus se Bachne Ke Tarike )
आपके लिए और आपके परिवार के लिए फायदेमंद साबित होंगे। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों तथा परिजनों को अवश्य शेयर करे ताकि सभी को ये जानकारी पहुँच सके,
 
Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 45
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    45
    Shares
  •  
    45
    Shares
  •   
  •  
  • 45
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.