1mg App क्या है ? कैसे ले Free में योग्य और पंजीकृत डॉक्टरों से सलाह 

क्या आप जानते है 1mg app Kya Hai ? 1mg app का इस्तेमाल कैसे करे ? अगर नहीं तो इस पूरी पोस्ट द्वारा हम आपको 1mg In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो आइये आसान शब्दों में जाने What Is 1mg App In Hindi ?.

आज COVID-19 को महमारी घोसित कर दिया गया, ऐसा कोई भी देश बाकी नही है जहाँ पर Corona Virus ने अपना निशान ना छोडा हो, आज हर कोई इस बिमारी से डरने लगा है। कई देशो ने इस महामारी के चलते Lockdown भी घोसित कर दिया हैै। ऐसे मे लोगो को परेशानियो का सामना करना पड रहा हैं।

कई लोगों का ये सवाल है कि  ऑनलाइन दवाई कैसे मंगवाये तो ऐसी बहुत सी वेबसाइट और App है जिससे आप अपनी मनचाही Medicine Online घर पर मनगवा सकते है। जैसे कि PharmEasy, Medlife, Zoylo, Practo, Netmeds, Healthxp और 1mg. यह सारी भरोसेमंद वेबसाइट या App है जिससे आप Cash Payment कर के दवाई मंगवा सकते हो तथा इस के द्वारा मंगवाई दवाई पर आपको अच्छी छूट मिलती है जिससे आपको कम क़ीमत में दवाई प्राप्त हो जाती है।

ऐसी ही एक Application है जिसका नाम है 1mg जो सबसे ज्यादा भरोसेमंद काफी लोग है जो यह जानना चाहते है कि 1MG क्या हैं? और 1mg को कैसे यूज़ करे ? तो आइए आज हम आपको 1mg के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आइए शुरू करते है।

1mg App क्या है?

1 MG APP KYA HAI

What Is 1mg App In Hindi : 1mg एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो आपको घरबैठे अपनी जरूरत के हिसाब से Medicine यानी कि दवाइयां प्रदान करता है इनमे होमियोपैथी, एलियोपैथी, तथा आयुर्वेदिक दवाई शामिल है। इसकेे अलावा आपको प्रोटीनयुक्त और विटामिन प्रोडक्ट भी यहाँ प्राप्त कर सकते है।

जैसे ऑनलाइन सैलिंग वेबसाइट है जैसे कि Flipkart, Amazon और Shopculs, Ebay बिल्कुल उसी तरह यह भी एक एक Online Medicine Site है जो अपने ग्राहकों को घरबैठे दवाइया प्रदान करता है। सबसे अच्छी ख़बर ये है कि आप अपनी मनचाही भाषा चुनकर दवाई की पूरी जानकारी देख और सुन सकते हैं।

 

1mg पर आपको काफी किफ़ायती दामो में दवाई मिलती है। दवाई पर कुछ % की छूट भी मिलती है। यहाँ से आप कोई भी दवाई प्राप्त कर सकते हैं और ऑर्डर कर कुछ ही दिनों में दवाइयां अपने घर तक मंगवा सकते हैं। 1mg पर ऑनलाइन मेडिसिन शॉपिंग करना बहुत ही आसान है। इसमे आपको Online Payment या Cash On Delivery जैसे option भी दिये गये आप अपने हिसाब से option select कर सकते हैं।

 कौन है इस 1Mg Company का मालिक?

Gurugram मे स्थित 1MG की स्थापना 2012 में Prashant Tandon, Gaurav Agarwal और Vikas Chauhan ने की थी। यह सिकोया-समर्थित स्टार्टअप Delhi, इंदौर, भोपाल, अहमदाबाद के सभी प्रमुख शहरों कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में दवाओं के पर्चे को पूरा करते है। बिना पर्चे की दवाएं ये पैन-इंडिया में दी जाती हैं। स्टार्टअप स्वास्थ्य सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है जिसमें डॉक्टरों की नियुक्ति, नैदानिक ​​सेवा, आयुर्वेद उत्पाद और होम्योपैथिक दवाएं भी शामिल हैं।

क्या हैं 1MG मे खास बात अखिर ये लोगो को इतना पसन्द किस लिये हैं? 

1mg एक ऐसी बेहतरीन App है, जो आपकी बीमारी को परख कर आपकी जेब के मुताबिक ही आपको दवाइयों का विकल्प देती है। आप चाहें तो आप अपनी दवाओं का प्रिसक्रिप्शन भी इस ऐप के ज़रिए भेज सकते हैं और यह आपको इसके आधार पर ही सस्ती दवाइयों का विकल्प दे देगी। इस ऐप के ज़रिए दवाइयों का Order देने पर आपको 15 फीसदी की छूट भी मिल सकती है।
जानते है इसकी कुछ खास बाते:

1. (Online Consultations): मुफ्त में योग्य और पंजीकृत डॉक्टरों से सलाह 

1mg पर आप घर बैठे आप Free मे बिना पैसा दिये doctor से बात कर सकते है। और उनसे सलह ले सकते हैं अगर आप बिमार है तो आप उनसे बात करके घर बैठे दवाईया भी ले सकते हैं।

2. Lab Tests की सुविधा:

यहाँ आपके बीमारी को पता करने लिये सभी तरह की जाच भी करी जाती हैं इसके लिये आप के घर पर ही Sample लिया जाता हैं और आपको Online Report भी आपके Mobile पर भेज  दि जाती है। जिससे आपके समय के साथ साथ मुशकिलो का सामना भी नही करना पड्ता हैं।

1mg App को कैसे यूज़ करे ?

How To Use 1mg App : 1mg App का यूज़ करने से पहले आपको 1mg App install करना होगा फिर 1mg Login करना होगा जो बिलकुल ही आसान है तो आइये इस पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझते है। इसको समझने के लिए हम कुछ Steps का प्रयोग करेंगे जिससे आप पुरे विस्तार से जान पाएंगे।

चलिये शुरू करते हैं।……..

Step 1: सबसे पहले Google Play Store पर जाए और 1mg टाइप करें या install करने के लिए यहाँ क्लिक करे।
Step 2: install होने के बाद ओपन करे और रेजिस्ट्रेशन करले।
Step 3: अब आप अपनी मनचाही दवाइया सर्च कर सकते हो और उसे Cart में डाल सकते हो तथा फिर उसे अपने पते पर आर्डर कर ऑनलाइन दवाई मंगवा सकते हैं।

1mg App के फायदे : 

  1. 1mg App पर आपको हर प्रोडक्ट की कैटेगरी उपलब्ध होती है जिससे कोई भी दवाई आसानी से ढूंढ या सर्च बार मे खोज सकते हो।
  2. आपको हर प्रोडक्ट पर कुछ छूट मिलती है जिससे आपके पैसों की बचत होती है।
  3. छूट के उपरांत आपको कूपन कॉड से भी पैसो की बचत कर सकते हो।
  4. यहाँ पर कुछ हद तक आप डॉक्टरों से अपनी तकलीफ के लिए परामर्श कर सकते हो।
  5. अगर आपको दवाइयां की ज्यादा जरूरत है तो आप मेम्बरशिप लेकर पैसो की और बचत कर सकते हो।
  6. 1mg पर समय समय पर Lab Test का विकल्प मिलता है जिससे आप कोई भी Test घरबैठे आसानी से कर सकते हो इसके लिए सेम्पल लेने के लिए व्यक्ति आपके घर पर आएगा।
  7. 1mg पर Refer And Earn का भी विकल्प आपको मिलता है जिससे आप किसी और को रेफर कर सकते हो तथा इससे आपको कुछ Earning भी प्रदान होती है।

1 MG हिन्दी मे..

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को User 1MG क्या है इससे Online दवाम कैसे ले सकते हैं इसमे किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.