मजदूरों को दिल्ली सरकार की तरफ से 5000 रु, रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रही प्रोसेस

Covid-19 को लेकर हर सरकार अपने हिसाब से जनता का सहयोग कर रही है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी दिल्ली में रहने वाले अपने construction worker को 5000/- सहयोग देने का जिम्मा उठाया है।

construction worker में कारीगर वर्ग से लेकर मजदुर वर्ग को शामिल किया गया है। कई ऐसे construction worker है जिनका Registration पहले से है। और उन तक सहायता पहुंच चुकी है, परंतु कई ऐसे भी construction worker है। जिनका Registration ना होने पर उनको सहायता प्राप्त नहीं है।

ऐसे में उनसे यह Construction Worker Registration करने की अपील की गई है। यह प्रक्रिया Online रखी गई है। परंतु कई लोगो को इस विषय में यह जानकारी नहीं है की Construction Worker Registration Online कैसे करे।

तो इस पोस्ट द्वारा हमारा यह प्रयास रहेगा की इस पूरी प्रकिया की जानकारी सरल भाषा में समझाने का प्रयत्न करे जिसके चलते कंस्ट्रक्शन वर्ग के वर्कर को मदद मिले। तो आइये जानते है Construction Worker Registration In Delhi के बारे में।

Delhi Construction Worker Registration क्या हैं?Construction Worker

दिल्ली सरकार मुआवजे के लिए (Construction Worker) निर्माण श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए एक नया अभियान शुरू कर रही है। जिसमे दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली निर्माण श्रमिक योजना (Delhi Construction Worker Rs. 5000 Scheme) शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, 39,600 से अधिक निर्माण श्रमिक हैं जो फिलहाल BoCW बोर्ड के साथ पंजीकृत हैं।

दिल्ली सरकार यह 15 मई से अभियान शुरू करेगीऔर यह प्रक्रिया 25 मई 2020 तक चलेगी, उसके बाद 25 मई से सरकार प्रक्रिया का सत्यापन करेगी। सभी श्रमिक को उसके निकटतम श्रम कार्यालय का दौरा करना होता है। हालांकि, श्रमिकों को सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सरकार प्रत्येक दिन 50 आवेदन लेगी।

इसके साथही, एक टोकन System का इस्तेमाल किया जयेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी सामाजिक दूरियों के मानदंडों नियमो का पालन किया जाए। कुछ समय पहले, एक रिकॉर्ड के अनुसार 300,000 कर्मचारी थे।

जो लगभग 40,000 तक कम हो गए हैं। अधिकांश श्रमिक अपने पंजीकरण का नवीनीकरण नहीं करा सके हैं। एक वार्षिक पंजीकरण अनिवार्य है जिसकी लागत 20 रुपये है। इसके अलावा, इस क्षेत्र में नौ श्रम कार्यालय हैं। श्रम आयुक्त श्रमिकों को नौ श्रम कार्यालयों में से किसी एक को रिपोर्ट करने के लिए कहेंगे। इसके अलावा, अधिकारी प्रत्येक दिन 100 आवेदन देखेंगे। सरकार ने उन श्रमिकों के लिए Online Registration शुरू किया है जो फिर से पंजीकरण करने में सक्षम नहीं थे। इसलिए, वे अब इसे Online कर सकते हैं।

देश में कोरोना वायरस बेरोजगारी का कारण बना है। इसलिए, सभी को मिलकर उन संभावनाओं का पता लगाना होगा, जिससे वंचितों की कमाई हो सकती है।

यह योजना दैनिक मजदूरों या निर्माण कार्य में शामिल मजदूरी पाने वालों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह उन सभी को लक्षित करेगा जो COVID 19 के प्रकोप के कारण अपनी आजीविका खो चुके हैं।

तो चलिये जानते है कैसे करे online construction wrker registration .

construction wrker 5000 रुपये भत्ता/सहायता योजना

पात्रता की कुछ शर्तें

  • एक मजदूर को कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है। construction wrker परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर होना चाहिए।
  • कंस्ट्रक्शन वर्कर को BoCW बोर्ड का सदस्य होना चाहिए।
  • परिवार का केवल एक ही व्यक्ति पात्र होगा। लागू करें।
  • श्रम मंत्रालय आवेदनों का सत्यापन करेगा।

construction wrker Registration के लिये आवश्यक दस्तावेज़।

  • सक्रिय बैंक खाता
  • एक आईडी कार्ड की तस्वीर – आधार, डिजिटल राशन कार्ड, या मतदाता कार्ड

>सिर्फ 5 मिनिट में Canara bank में Online Account Open करे।

Online Construction Worker Registration Kaise Kare?

Construction Worker Registration Online In Hindi :  सामान्य रजिस्ट्रेशन के सामने यह प्रक्रिया जटिल है इसके चलते हम यह पूरी जानकारी कुछ Step से समझायेंगे जिससे आप आसानी से समझ पाये।

Step 1 : सबसे पहले आपको https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Home/Index.html पर क्लिक करना होगा। यह दिल्ली सरकार का एक Portal है।

Construction-worker-yojana

Step 2 : यहाँ आपको Login करने के लिए अपनी एक ID बनानी होगी जिसके लिए New User पर क्लिक करना होगा। अगर आपकी ID बनी हुई है तो Registred User Login पर क्लिक करे।
Step 3 : New User पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी एक ID जैसे की Voter ID, Aadhar Card, Passport या किसी अन्य का उपयोग कर सकते है। अच्छा होगा आप आधार का चुनाव करे। नीचे की तरफ ID का नंबर डाले, Captcha सही से डालदे , नीचे एक बॉक्स बना हुआ होगा उसको टिक करते हुये Continue पर क्लिक करे।

Step 4 : Continue पर क्लिक करने के बाद एक Form आपको पूरा भरना होगा जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  1. पूरा नाम ( दी गई ID के हिसाब से )
  2. अपना लिंग का चुनाव
  3. पिता का नाम
  4. माता का नाम
  5. पत्नी का नाम ( शादी हो चुकी है तो )
  6. जन्मतिथि
  7. आपका पूरा पता
  8. पिनकोड
  9. स्थाई पता और वर्तमान पता का चुनाव। एक ही होनेपर टिक करे।
  10. आपका ईमेल
  11. आपका मोबाइल नंबर
  12. कैप्चा सही डाले
  13. Continue To Registar पर क्लिक करे।

Note: आपका ईमेल और मोबाइल नंबर चालू अवस्था में होना चाहिये क्योंकि इसपर OTP आयेगा।

Step 5 : Continue To Registar पर क्लिक करते ही एक नया Page ओपन होगा जिसमे आपसे Code और पासवर्ड पूछा जायेगा। आपके Email पर यह दोनों आ चुके होंगे। अगर नहीं आता तो आप Resend पर क्लिक कर सकते है। Captcha सही से भरे पर Complete Registration पर क्लिक करे।
Step 6 : Complete Registration पर क्लिक करने पर पूरी जानकारी आपको दिखाई पड़ेगी। ऊपर की तरफ Print पर क्लिक करते ही यह जानकारी आप डाउनलोड कर सकते हो ताकि भविष्य में काम आये।
Step 7 : अब Registration होने के बाद आप होम पेज पर जाकर Register User Login पर क्लिक करना है। अब आप Construction Worker Registration कर सकते हैं।
Step 8 : Register User Login पर क्लिक करने के बाद आप User Id और Password डाले, user id और password आपके मोबाइल और ईमेल पर पहले से भेजा गया होगा। captcha सही से डाले और Login पर क्लिक करे।
Step 9 : जब आप Login हो जाओगें तब ऊपर की तरफ आपको Apply Online पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही 2 विकल्प मिलेंगे उसमे से Apply For Services पर क्लिक करे।
Step 10: अब Apply For Services पर क्लिक करते ही एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको कई लिस्ट दिखाई देंगी । उसमे से 64 नंबर के सामने Apply पर क्लिक करना है।
Note : अगर आपने शुरुआती रेजिस्ट्रेशन करते समय आधार कार्ड के सिवाय कोई अन्य ID की जानकारी दी थी तो अब यहाँ पर आपसे Aadhar Card और Aadhar Number पूछा जाएगा इसे डाल दे।
Step 11: Apply पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप Registered construction worker है या नही आप No का चयन करें और Countinue पर क्लिक करे।

Step 12 : अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसको आपको पूरा सही से भरना होगा जो निम्नलिखित है।

  1. आपकी Category चुने
  2. शादीशुदा है या नही
  3. क्या आप पहले से Register है या नही उसकी जानकारी ( अगर है तो Employment Card की जानकारी दे )
  4. आप क्या काम करते है
  5. हाल ही में आपने कहां काम किया पूरा पता
  6. आपने जिसके ( कॉन्ट्रैक्टर ) साथ काम किया उसका नाम
  7. आपने उसके साथ कितने दिन काम किया
  8. आपने जिसके साथ काम किया उस एम्पलयोर या कॉन्ट्रैक्ट का Email ( जरूरी नही अगर आपको पता है तो डाले )
  9. एम्पलयोर या कॉन्ट्रैक्ट का फ़ोन नंबर ( जरूरी है )
  10. एम्पलयोर या कॉन्ट्रैक्ट के साथ जो काम किया था उसकी जानकारी।
  11. अपने बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि आपका Bank Name, bank Account No, Micr code, ifsc code, आदि। ( Note : सरकार द्वारा सहायता राशि इस बैंक खाते में ही आएगी इसलिए इसको सही और ध्यान से भरे। ( Note : सरकार द्वारा सहायता राशि इस बैंक खाते में ही आएगी इसलिए इसको सही और ध्यान से भरे। )
  12. यूनियन का मेंबर होने की जानकारी दे । नही है तो कोई बात नही पर अगर किसी यूनियन से जुड़े होने पर उसकी जानकारी दे।
  13. किसी अन्य राज्य में रजिस्टर होने पर yes कर रजिस्टर नम्बर की जानकारी दे नही तो No का चयन करें।
  14. आपके परिवार के सदस्य की जानकारी जैसे कि आधार संख्या, नाम, लिंग, जन्म तिथि, फ़ोटो और उसके साथ संबंध की जानकारी दे। अधिक सदस्य होने पर नीचे Add Member पर क्लिक करें।
  15. आपकी मौत होने पर नॉमिनी का चयन करें इसके लिए उसका आधार नम्बर, नाम, जन्मतिथि, नॉमिनी से आपका सम्बंध, और आप कितना परसेंटेज पैसा उसे देना है उसका चयन करे। Add Row पर क्लिक कर आप दूसरा और तीसरा आप अपने हिसाब से करे। आप एक नॉमिनी ही चुन सकते है इसके लिए आपको 100% देना होता है।
  16. construction worker के बच्चो को सरकार मुफ्त में शिक्षा प्रदान करती है ऐसे में आपको अपने बच्चे की आधार संख्या, जन्मतिथि, स्कूल का पता आदि देना होगा, अगर आपके एक से ज्यादा बच्चे है तो Add Row पर क्लिक कर जानकारी शामिल कर सकते है और Countinue to next पर क्लिक करना है।
Step 13 : Countinue to next  पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होता है  इसको भी आपको fill करना है । आइये जाने।
  1. Self Declaration Form Upload करे|
  2. Present Address Proof.
  3. Date Of Birth Proof.
  4. Bank Proof.
  5. Employment Certificate ( आप अपने कॉन्ट्रैक्टर से लिखवा सकते है या  Self Declaration दे सकते है )
  6. Aadhar Card No. दे और आधार पर अपने हस्ताक्षर की एक फोटो स्कैन करे।
  7. आपका फोटो उपलोड करे।
  8. पूरी एप्लीकेशन सही से देखे और Final Submit पर क्लिक करे।
Step 14 : Final Submit पर क्लिक करते ही आपको OK कर कन्फर्म करे।
Step 15 : जैसे ही आप Ok पर क्लिक करोगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।  जैसे ही आप OTP डालोगे और Submit पर क्लिक करोगे तब verify होने के बाद आपकी यह Application Submit हो जाएगी।
Step 16 : आपके सामने आपकी पूरी एप्लीकेशन दिखाई देगी।  दिए गए Print पर क्लीक करे और Application डाउनलोड करे।
Step 17 : Acknowledgement Recept आपके सामने होगी जिसे आप Print कर सुरक्षित करले, इससे आप अपना स्टेटस चैक कर सकते है।
आपकी Application Submit हो चुकी है। अगर आपको आपकी एप्लिकेशन का स्टेटस चेक करना है तो भी आप नीचे बताये माध्यम से चेक कर सकते है।

Construction Worker Registration Status कैसे चेक करें?

आप दो माध्यम से अपनी दी गयी एप्पलीकेशन का status चेक कर सकते है।
1. Login द्वारा :  आपके Login Id और Password द्वारा Login कर आप अपना Application Status देख सकते हो।
2. SMS द्वारा : अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर से SMS भेज कर : SMS ऐसे भेजे ABISTDS_Application No. भेजने के बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा जिसमे स्टेटस होगा।

Construction Worker Registration हिंन्दी में..

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को “Delhi Construction Worker Registration क्या हैं? इसमे किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.