प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: जनधन खाता 500 रु दूसरी किस्त, पैसे निकालने के नियम मे हुवा बदलाव

कई लोगो का सवाल होता है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या हैं? और इसका फायदा हम कैसे ले सकते है? इस पोस्ट द्वारा हम आपको full details देने वाले हैैं pradhan mantri jan dhan yojana के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिससे मोदी सरकार की इस योजना को आप जान पाये। तो आइए जाने Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana क्या हैं।

वैसे तो मोदी सरकार की कई योजनाएं है उसमे से एक Jan Dhan Yojana भी है। इस योजना द्वारा आप बैंकिंग सेवा का लाभ ले सकते है यानी कि आप बैंक का Zero Account खाता खोल सकते हो और इस Bank Account में सरकार द्वारा मिलनेवाले फायदे का लाभ सीधा मिलता है। अब आइये पूरा विस्तार से समझे।

जनधन खाता 500 रु दूसरी किस्त 

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि केंद्र सरकार ने पूरे भारत में Lockdown के चलते देश भर के सभी गरीब महिलाओ को उनके जन धन खाते में लाभ पहुंचाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत April के पहले हफ्ते में पहली किश्त लाभार्थी महिलाओ के खाते भेजी गयी थी। इसी तरह सरकार ने 2 किश्त भेजने की घोषणा भी कर दी है प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गरीब लाभार्थी महिलाओ की 500 रुपये प्रति महीना की दूसरी किस्त 4 मई से उनके खाते में आनी शुरू होगी। बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए इसकी सूचना भी दे रहे हैं। लाभार्थी राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का RuPay कार्ड, बैंक मित्र, CSP के साथ इस्तेमाल करें जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो। इस योजना के तहत पैसे निकालने के लिए नियम बनाये गए है |

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?pmjdy

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: अक्सर देखा गया है कि भारत मे परिवार के मुखिया के पास ही बैंक खाता होता है। बाकी के सदस्य के पास ना कोई बैंक एकाउंट था ना कोई और सुविधा तो इसलिए बैंकिंग सेवाओ का लाभ बढ़ाने और सभी अपने पैसो को सुरक्षित करने के लिए इस योजना को अस्तित्व में लाया गया।

28 अगस्त 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा की गई। इस योजना का लाभ किसी भी बैंक या प्रतिनिधि आउटलेट द्वारा मिल सकता है। इसके द्वारा खोला गया बैंक खाता जीरो बैलेंस होता है। इस योजना को आसान शब्दों में या Short form में PMJDY कहां जाता है।

भारत के सभी नागरिक चाहे वह पुरुष हो या स्त्री सभी को बैंकिंग सेवा का फायदा मिले और इस सेवा के माध्यम से अपने पास पड़े हुये पैसो को किसी सावधानी वाली जगह पर रख निश्चिंत रह सके तथा सरकार द्वारा दिये जानेवाले लाभों के फायदे को सही सलामत लाभार्थी के बैंक खाते में सरलता से पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना की शरुआत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गयी।

जैसा कि हम सब जानते है कि हर परिवार में स्त्रीया कुछ ना कुछ पैसे बचाकर रखती है। वह समझती है कि परिवार के बुरे समय मे वह पैसे उनके काम आ सकते है। बिलकुल उसी तरह स्टूडेंट्स ( पढ़ते हुए बच्चे ) भी अपना जेब खर्च अपनी अलमारी या पिकीबैंक में सुरक्षित रखते है। हाँ वह ये पैसे बैंक खाते में भी रख सकते है परंतु कभी कभी बैंक के कुछ नियम से उन्हें नुकसान भी हो सकता है

जैसे कि बैंक खाते में मिनिमम रकम पर पेनल्टी तो इसलिए वह इस के चक्कर मे ना फसकर पैसे को अपने पास ही सुरक्षित मानते है। पर प्रधानमंत्री जन धन योजना से बने इन खातों में ऐसे कोई नियम ना होने पर वे इस योजना के तहद खाता खुलवाने पर सोचते है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की सरकार द्वारा दो चरण में चलाया गया जो दो समय के अंतराल में था जिसमे पहेला चरण 15 अगस्त 2014 से 14 अगस्त 2015 तक तथा दूसरा चरण 15 अगस्त 2015 से 15 अगस्त 2018 तक था।

प्रथम चरण में सरकार द्वारा ये निश्चिंत किया गया कि सभी को बैंकिंग सुविधा का फायदा मिले और इस योजना के तहत खोले गये खातेदार में से जिनके नाम आधार कार्ड से लिंक है उन्हें 6 महीने बाद 5000/- रुपये की सुविधा प्राप्त हो इसके साथ साथ 1 लाख रुपये का बीमा जो रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड के साथ प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त प्रथम चरण में जो भी 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 तक के अंतराल में खाते खुलवायेंगे उन्हें 30,000 रूपये का अलग से बीमा प्रदान किया जायेगा। जबकि

द्वितीय चरण में (15 अगस्त 2015 से 15 अगस्त 2018 तक ) खाता खुलवाने वालो के लिए कुछ प्रकार के बीमे की सुविधा प्रदान की गई थी। इस चरण में पर्वतीय, जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों के रहवासी परिवार तथा वयस्क लोग जैसे की विद्यार्थियों का स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ एवं सुविधा

जैसे हर सरकारी योजना के लाभ तथा सुविधाये है ऐसे ही Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की भी कई सुविधाये है अगर आपके पास जन धन योजना से बना खाता है तो आपको निम्नानुसार सुविधाये प्राप्त हो सकती है।

1. शून्य संतुलन सुविधा ( Zero Balance ) : 

आमतौर पर अगर आपके बैंक अकाउंट में काफी समय तक पैसे ना होने के स्थिति में आपको पेनाल्टी का सामना पड़ता है परंतु प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बने बैंक खाते में आपको किसी भी प्रकार की पेनाल्टी नही लगती। कुल मिलाकर ये एक Zero Balance Account है जिसमे आप अगर कुछ भी जमा राशि नही रखोगे तो भी चलेगा।

2. 1 लाख रुपये का बीमा :

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बने इस बैंक खाते के खातेदार को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा सरकार प्रदान करती है।

3. 30000 रुपये का अतिरिक्त बीमा :

प्रथम चरण के दरमियान खाता खुलवाने वाले खातेदार को 30000 रुपये का अतिरिक्त बीमा पाने के अवसर सरकार प्रदान करती है जो खातेदार की मृत्यु के बाद कुछ शर्तों का पालन करने पर प्रदान किया जाता है।

4. सरकारी योजना का लाभ :

मान लीजिए कि आपको किसी अन्य सरकारी योजना द्वारा राशि लाभ या सब्सिडी प्रदान होनेवाली हो तो प्रधानमंत्री जन धन योजना द्वारा बने खाते में सीधा फायदा मिल पायेगा।

5. ओवरड्राफ्ट की सुविधा :

इस खाते द्वारा 6 महीने का संतोषपूर्वक उपयोग  करने पर ओवरड्राफ्टिंग की सुविधा बैंक आपको प्रदान करता है। ओवरड्राफ्टिंग की रकम पहेले 5000/- रुपये थी जबकि अब इसे 10000/- कर दी गयी है।

6. Banking की सुविधा :

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana द्वारा बनाये गए लाभार्थी को Net Banking, Mobile Banking जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है और आप इसका निशुल्क उपयोग कर सकते हो।

7. ब्याज का मिलना :

Jan Dhan Account में खातेदार उनके जमा राशि के हिसाब से ब्याज प्राप्ति भी होती है।
Pradhanmantri Jan Dhan Yojana से बनाये गए बैंक एकाउंट में खातेदार को 4 % ब्याज मिलता है।

8. जन धन खाते के लिए जरूरी डॉक्युमेंट :

अगर आपका मन इस योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने का है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज ( Documents ) की आवश्यकता होंगी। इसके लिए Aadhar Card सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज माना जाता है। आधार कार्ड होने की स्थिति में आपको किसी अन्य दस्तावेज ( Documents ) की आवश्यकता नही है परंतु आधार कार्ड ना होने की स्थिति में आपको किसी अन्य सरकारी दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है जो निम्नानुसार है।

पासपोर्ट

वोटर आईडी

ड्राइविंग लाइसेंस

– नरेगा कार्ड

पैन कार्ड

आप ऊपर बताये दस्तावेज को मांग के हिसाब से उपयोग कर सकते है।

जन धन खाते को खोलने की प्रक्रिया :

सबसे पहले तो आप अधिकृत बैंक या फिर बैंक मित्र में जाकर जानकारी ले और जन धन खाते को खुलवाने के लिए फॉर्म की मांग करे। फिर वह फॉर्म भरकर जरूरी दस्तावेज के साथ वापस बैंक या फिर बैंक मित्र में लौटने पर थोड़े दिन में आपका Jan Dhan Account ओपन हो जायेगा। इसकी जनकारी आपको मोबाइल या मेल पर मैसेज के द्वारा मिल जायेगी।

जन धन खाते का फॉर्म डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

जन धन खाते से पैसे निकालने के नियम

इस योजना के अंतर्गत देश की सभी महिलाओ के जन धन खाते में Lockdown के समय दी जाने वाली 3 महीने की 2 किश्त 500 रूपये 4 मई से खातों में ट्रांसफर किया जायेगे। वैसे तो आप सभी लोग Bank से यह पैसे निकल सकते है लेकिन आपकी सुविधाओं के लिए बैंको ने विवरण की प्रणाली तैयार की है। सभी लाभार्थी महिलाओ के Bank Account में पैसे उनके अकाउंट नंबर के अंतिम नंबर के आधार पर अलग अलग तारीक में खाते में पहुचाये जायेगे | 11 मई के बाद आप किसी भी दिन अपने बैंक खातों से यह 500 रूपये की धनराशि निकाल सकते है।PMJDY

जन धन खाते के लिये योग्यता :

  1. अगर आप भारतीय हो और आपके पास भारतीय नागरिकता है तो आप प्रधानमंत्री जन धन खाता खुलवा सकते हो।
  2. भारतीय नागरिकता दर्शाने योग्य कोई भी दस्तावेज ना होने पर बैंक द्वारा कुछ शर्तों का पालन करने पर आप प्रधानमंत्री जन धन खाता खुलवा सकते हो।
  3. अगर कोई व्यक्ति नाबालिग है और उस व्यक्ति का कोई अभिभावक (Guardian) या मातापिता की सहमति होने की परिस्थितियों में वह नाबालिग व्यक्ति जन धन खाते के योग्य माना जाता है।
  4. अगर आपके पास पहले से ही कोई बैंक खाता है तोह भी आप जन धन खाता के योग्यता पात्र है या आप वर्तमान बैंक खाता को जन धन खाते में ट्रांसफर भी करा सकते हो।

जन धन खाते के लिये बैंक सूचि :

वैसे तो सभी भारतीय बैंको में आप इस योजना के तहत जन धन खाते खुलवा सकते है परंतु अगर हम बैंक के नाम से जानकारी लेना चाहें तो

Canara Bank, Andhra Bank, Allahabad Bank, Bank of India, Bank of Baroda, Bank of Maharashtra, Corporation Bank, Bharatiya Mahila Bank, Dena Bank, Central Bank of India, Punjab National Bank, Indian Bank, IDBI Bank, Oriental Bank of Commerce, Vijaya Bank, Syndicate Bank, Punjab & Sind Bank, Union Bank of India, State Bank Of India जोकि पब्लिक बैंक है। जबकि.

Axis बैंक लिमिटेड, फ़ेडरल बैंक लिमिटेड, यस बैंक लिमिटेड, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड, ICICI बैंक लिमिटेड, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, HDFC बैंक लिमिटेड, इंडसइंड बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड जोकि प्राइवेट बैंक की श्रेणी में आते है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना हिंन्दी में..

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को “प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है और इसका लाभ कैसे ले” इसमे किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा

हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 64
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    64
    Shares
  •  
    64
    Shares
  •   
  •  
  • 64
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.