Aadhar Card Update करने के लिए Online Appointment Book कैसे करे।

आधार (AADHAAR) कार्ड पर निर्भरता काफी बढ़ गई है आधार कार्ड को Bank Account, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है. इसके साथ ही आधार (AADHAAR) में दी गई जानकारी का इन दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाना भी जरूरी है.

यदि आपकी जानकारी आधार (AADHAAR) की जानकारी से मेल नहीं खाती, तो उसे लिंक करवाना संभव नहीं है. यदि ऐसे में आपको नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां आधार (AADHAAR) में बदलनी हो तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं.

आप आधार (AADHAAR) की जानकारी को 3 तरीकों से अपडेट किया जा सकता है

  • Online Update,
  • डाक के जरिए
  • नजदीकी नामांकन केंद्र में जाकर

अगर आपके Aadhar Card में कोई गड़बड़ी है और आप इसे सुधारना चाहते है ( Aadhar Card Update ) करना चाहते है तो Uidai द्वारा आये नये अपडेट के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।

वेसे आधार कार्ड में आप ऑनलाइन भी सुधार कर सकेते हो लेकिन आप अगर चाहते हो कि ऑनलाइन के झमेले में ना पड़े और किसी नजदीकी आधार सेवा केंद्र से आधार में सुधार करना चाहे तो इसके लिए आप अब आधार की ऑफिसियल वेबसाइट से Appointment ले सकते है, ( book an appointment for aadhaar update In Hindi )

सिर्फ Aadhar Card Update ही नही अगर आप नया आधार कार्ड ( New Aadhar Card ) बनवाना चाहते हो तो आप ऐसा करने के लिए भी आप पहेले से Appointment ले सकते है।

Book Appointment Online की क्यो पड़ी जरूरत ?aadhar-card-online-Appointm

जैसे जैसे हमारे देश में आधार कार्ड की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे उसमे सुधार की जरुरत भी बढ़ती जा रही है, किसीको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की जरुरत होती है तो किसीको पता अपडेट करवाने की जरूरत होती है या फिर अपना फोटो अपडेट करवाने की ऐसे में कई लोग आधार केन्द्र में जाते है और वहां इतनी भीड़ बढ़ जाती है की हमे हमारा अपडेट करवाने के लिये घंटो राह देखनी पड़ती है की कब हमारा नंबर आये और हम हमारा काम करवाये इससे हमारा काफी सारा समय बर्बाद होता था

इसके चलते UIDAI द्वारा एक नया अपडेट लाया गया है जिससे हम हमारे आधार सम्बंधित सुधार के लिए Online Appointment ले सकते है, इससे हम एक समय निश्चित कर सकते है और वही समय पर आधार केन्द्र पर पहुंचकर हम हमारे आधार में सुधार करवा सकते है जिससे हमारे समय का काफी बचत होगा।

इस सुविधा से आप सिर्फ अपने आधार कार्ड में सुधार ही नहीं परंतु नया आधार कार्ड भी बना सकते हो।

Book Appointment Online द्वारा आप क्या क्या कर सकते हो?

Online Appointment द्वारा आप अपने लिए नया आधार कार्ड (AADHAAR) बनवा सकते हैं, आपके आधार कार्ड में हुई गलती का सुधार करवा सकते हैं, जैसे कि आपका नाम , आपका पता , आपका मोबाइल नंबर , आपकी Email Id , आपकी जन्मतिथि , आपके लिंग में जरूरी बदलाव करवा सकते हैं, आपकी फ़ोटो तथा आपके आंखे (पुतलियों की पहचान) एवम फिंगरप्रिंट में भी सुधार कर सकते हैं ।

Aadhar Card के लिए Online Appointment Book कैसे करे?

अभी तक हमने आपको बताया की Online Appointment क्या होता है और इससे हमे क्या फायदा है आइये अब जानते है की अधार कार्ड के लिये Online Appointment Book कैसे करे? (Book An Appointment For Aadhar Card) , इसके लिए हम कुछ Steps का प्रयोग करेंगे जिससे आप आसानी से समझा सके तो आइये जाने how to book an appointment for aadhaar card update

How To Book An Appointment For Aadhar Card in Hindi?

Step 1: Online Appointment Book करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ओफिसिअल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: UIDAI की होम स्क्रीन पर आपको My Aadhar पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमे से आपको Book An Appointment पर क्लिक करना होगा।

Step 3: Book An Appointment पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमे सबसे ऊपर की तरफ आपको आप Book An Appointment द्वारा क्या क्या करा सकते हो इसकी एक लिस्ट होगी और नीचे की तरफ आपको आपके आधार का अपडेट या नया आधार बनाने के लिए दो माध्यम दिखाई देगा।

माध्यम 1: UIDAI Run Aadhar Seva Kendra द्वारा जिसमे आप UIDAI द्वारा चलित सेवा केन्द्र का चयन कर सकते हो जिसमे अभी कुछ ही शहरों को शामिल किया गया है।

माध्यम 2: Registrar Run Aadhar Seva Kendra द्वारा जिसमे आप किसी भी मान्य आधार सेवा केन्द्र का चयन कर सकते हो जिसमे आप अपने नजदीकी आधार सेवा केन्द्र का उपयोग कर अपने आधार में सुधार कर सकते हो।

किसी एक माध्यम का चयन करे ऐसा करने के लिए Proceed To Book Appointment पर क्लिक करना होगा।

Step 4: हम आपको Registrar Run Aadhar Seva Kendra के माध्यम द्वारा Book An Appointment का तरीका समझायेंगे। जैसे ही आप Proceed To Book Appointment पर क्लिक करते हो एक नया पेज ओपन होगा।

Step 5: आपको नये पेज पर आपका Mobile Number डालना होगा नीचे एक कैप्चा होगा वह आपको बॉक्स में लिखना है और Send OTP पर क्लिक करना है, आपके द्वारा दिये गए Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे आपको दिए गए बॉक्स में डालना है Submit OTP & Proceed पर क्लिक करे।

Step 6: Submit OTP & Proceed पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पूछा जाएगा कि आपको New Aadhar Card बनवाना है या फिर अपना Aadhar Update करवाना है तो आपको Update Aadhar पर क्लिक करना होगा।

Step 7: अब अगली स्क्रीन में आपको (आपका नाम जो आधार कार्ड में है), आपका आधार नंबर और आपको क्या सुधार करना है उस विकल्प पर टिक करना है और Proceed To Check पर क्लीक करना है।

Step 8: अब आपको जिस विकल्प पर सुधार करना है उसका सही स्वरूप डालना है उदाहरण के रूप में अगर आपको आपके फोन नंबर में सुधार करना है तो नया मोबाइल नंबर लिखे और आगे बढे।

Step 9: अब नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे Declaration पर टिक करने को बोला जायेगा और आगे बढे।

Step 10: अब अगली स्क्रीन में आपको Book Appointment पर क्लिक करना होगा।

Step 11: अगली स्क्रीन में आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केन्द्र को चुनना होगा जिसके लिए आपको आपको तीन तरीको में से किसी एक को पसंद करना होगा आप अपना पिनकोड नंबर डाले और Get Details पर क्लिक करे आप अपना राज्य, तहसील, तालुका और शहर के हिसाब से भी ये चुन सकते हो।

Step 12: अब आपके सामने स्क्रीन पर आपके नजदीकी आधार सेवा केन्द्र दिखाये जायेंगे आपको किसी भी एक पर Book Appointment देना होगा।

Step 13: अब आपको आपका पूरा विवरण एक बार चेक करना होगा और Confirm करना होगा की आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही है।

Step 14: अब आपके अनुसार किसी दिन और समय का चुनाव करे।

Step 15: अब आपको अपने आधार सुधार (Aadhar Update) के लिए कुछ राशि का भुगतान करना होगा जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हो ( ऑफलाइन आप सीधे आधार केंद्र पर कर सकते हो )

Step 16: अब आपकी Appointment Book हो चुकी है आप अपनी रिसिप्ट को PDF के रूप में डाउनलोड करले जो आपको अपने आधार अपडेट के समय आधार केंद्र में दिखा सकते है।

इस प्रकार आप अपने आधार में सुधार (Aadhar Update) करने के लिए आप एक Appointment ले सकते हैं जिससे आप आपके दिए गए समय पर आधार केंद्र में जाकर आपके जरुरी अपडेट करवा सकते हैं।

अधार कैसे Update करे क्या आप जान गये?

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको अ‍धार कार्ड Update करने के लिये Online Appointment Book करने मेे काफी मदद करेगा, अगर आपको अभी भी अपने अधार कार्ड को Update करने मे किसी तरह की परेशानी है तो आप हमे Comment Box मे बताये हम जल्द से जल्द उसका समाधान निकाल आप को बतायेगे।

आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

The Power OF Digital INDIA

2 COMMENTS

  1. SIR AAPKA MOBILE NO KYA HAI AAPSE KUCH JANKARI AUR LENI HAI AADHAAR CARD UPDATE SE SAMBHANDIT 9760325146

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.