जानिए फेसबुक( facebook) पेज को मर्ज कैसे करें ?

facebook

हेल्लो दोस्तों नमस्कार ,टुडे माय इंडिया के Tips And Tricks में आपका हार्दिक स्वागत है। यहां हम आपके लिए ऐसे जरुरी टिप्स आपसे शेयर करते है जो सभी के लिए फायदेमंद होते हे। आपने हमारा पिछले पोस्ट मे Facebook Account Deactivate या Delete कैसे करे। उसके बारे में पढ़ा था। आज का पोस्ट हम आपको बताते है की अपने फेसबुक( facebook) पेज को मर्ज कैसे करें ?

दोस्तों आप सभी फेसबुक( facebook) यूज करते होंगे इसके इसके अलावा आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जिनके पास तो पेज अवेलेबल होंगे लेकिन उन्हें मैनेज करने में आपको दिक्कत होती होगी तो दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दो फेसबुक पेज को मर्ज कैसे करें फेसबुक page में दोनों पेज के लाइक्स कैसे इकट्ठे किए जा सकते हैं अगर दोस्तों आप के भी पास अलग पेज और आप उन्हें एक यानी कि मर्ज करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप किस तरह से दोनों page का विलय यानी merge कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए कि आप जिस पेज को मर्ज करना चाहते हैं उसको लेकर फेसबुक के क्या नियम कायदे हैं तो दोस्तों आइए हम आपको बताते हैं पेज मर्ज को लेकर फेसबुक के और कायदे हैं।

पेज को मर्ज करने के नियम और कायदे Page merge terms and conditions

दोस्तों आप जिन दो पेज को मर्ज करना चाहते हो ध्यान रहे उनके नाम मेल खाते यानी कि सेम टू सेम होने चाहिए इसके अलावा पेज मर्ज वही व्यक्ति कर सकता है जो दोनों पेज का एडमिन हो इसके अलावा दोनों पेज का एड्रेस सेम होना चाहिए।

अब हम आपको बताते हैं पेज मर्ज करने का तरीका जिससे आप आसानी से दोनों पेज को मर्ज कर अपने दो पेजेस को मेंटेन करने का झंझट खत्म कर देंगे और एक ही पेज से आप बेहतर काम कर सकेंगे और दोनों पेज के लाइक्स इकट्ठा कर सकेंगे।

फेसबुक मर्ज करने का तरीका

हम आपको बताते हैं कि फेस मार्क कैसे करें तो दोस्तों आप सबसे पहले अपने फेसबुक( facebook) अकाउंट पर लॉगइन करें उसके बाद अपना फेसबुक पेज खोलें और सेटिंग पर जाएं सेटिंग से आपको page merge का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें अब आपको पेज मर्ज डुप्लीकेट पेज का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करिए आपको इस पर क्लिक करने के बाद पासवर्ड शो करने को कहा जाएगा या मांगा जाएगा इसके बाद आप दोनों पेज को मर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

अब आप जिस पेज को मर्ज करना चाहते हो उसी पेज को सेलेक्ट कर लेना है और दूसरे पेज में उस पेज को सिलेक्ट कर ले इसके बाद आप को continue का ऑप्शन दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करिए उसके बाद कंफर्म रिक्वेस्ट पर क्लिक कीजिए जिसके बाद आपको page merge रिक्वेस्ट सक्सेसफुली का संदेश प्राप्त होगा आपको बता दें कि page merge होने के बाद दूसरा पेज डीएक्टीवेट हो जाएगा और सभी लाइक आपके पेज पर आ जाएंगे जिसको आप चालू रखना चाहते हो।

तो दोस्तों आपको यह भी बता दें कि पेज बनाने की जरूरत कब पड़ती है दोस्तों जब हमारे फ्रेंड लिस्ट में दोस्त 5000 से ऊपर हो जाते हैं तो हमें पेज की जरूरत पड़ती है क्योंकि हम जब 5000 से अधिक लोगों तक अपनी पोस्ट पहुंचाना चाहते हैं तो हमें पेज की आवश्यकता होती है क्योंकि पेज पर मन चाहे जितने लोगों तक हम अपनी बात तो पहुंचा सकते हैं लेकिन फेसबुक यह शर्त होती है कि आपके पेज पर जितने लायक होंगे उतने लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंचेगी इसलिए लोग पेज का यूज करते हैं ताकि वह अपनी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकें।

साथ ही पेज का आज के जमाने बिजनेस एडवर्टाइजमेंट के लिए बहुत ज्यादा हो रहा है जिससे बहुत बड़े पैमाने पर विज्ञापन क्या प्रचार किया जा रहा है साथ ही इसके लिए page admin को अच्छी रकम को भी चुकाया जाता है आज फेसबुक से लोग काफी रुपए कमा रहे हैं यदि आपके पास page नहीं है तो आप फेसबुक पेज बना लीजिए और उस पर लाइक करते करने शुरू कर दीजिए दोस्तों अगर यह हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो दोस्तों में प्लीज शेयर जरूर करें।

कुछ अन्य जानकारियाँ 

दोस्तों आशा करते है की हमारी ये जानकारी की फेसबुक( facebook) पेज को मर्ज कैसे करें ? ये जानकारी आपको बेहद पसंद आयी होगी इस विषय में आपके कोई सवाल है या किसी अन्य विषय के लिए आपके कोई सवाल है तो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है हमारी टीम आपके सवालो का जल्द ही निवारण करेगी।

टिप्स एंड ट्रिक्स के नये विषय में फिर आपसे मुलाकात होगी अगर आप हमारा नये विषय की जानकरी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट टुडे माय इंडिया को अभी सब्सक्राइब करे ,धन्यवाद ,

Comment me...