बिना इंटरनेट NUUP के जरिये अपने Bank Account का Balance कैसे चैक करे?

NUUP

आज भारत की गणना एक विकसित देशो में हो रही हे,साथ साथ तकनिकी द्रष्टि से भी भारत आज आगे बढ़ रहा है,नयी नयी तकनीक से हमारे रोजमर्रा के काम बेहद आसान हो रहे है,ऐसे ही कुछ काम हमारे बैंकिंग क्षेत्र में भी देखने को मिले है, अपने बैंक अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हम बिना बैंक जाये और बिना अपना समय बर्बाद किये आज आसानी से कर सकते है, हमारे बैंक अकाउंट का बेलेंस भी हम बिना ATM जाये घरबैठे चेक कर सकते है, पर आज में जो तकनीक आपको बतानेवाला हु जिससे आप बिना किसी Internet का उपयोग किये NUUP के जरिये किसी भी फोन से अपना Bank Balance चेक कर पाओगे।

जीहा दोस्तों, क्या आप जानते हो आप NUUP द्वारा किसी भी Mobile से भले ही वह स्मार्टफ़ोन ना हो आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हो हम आपको NUUP  के बारे में विस्तार से बताएँगे, पर इससे पहले ये जान लेते है की ये NUUP क्या है?

NUUP banking details in Hindi:

NUUP एक ऐसी तकनीक है जिससे कोई भी साधारण मोबाईल से भी *99# डायल कर के अपने Bank Account का Balance चेक कर सकते है और इसके द्वारा हम किसको भी पेमेंट भी भेज सकते है।

NUUP का पूरा नाम है नेशनल यूनिफाइड युएसएसडी प्लेटफार्म (National Unified USSD Platform), इसके द्वारा आप जैसे आपका SIM CARD का बैलेंस चेक करते हो वैसे ही आप अपने बैंक अकाउंट का भी बैलेंस चेक कर सकते हो, इस प्रकार की तकनीक को USSD कहा जाता है, UPI द्वारा ही इस तकनीक का उपयोग कर NUUP बनाया गया है, इससे आप without internet bank account balance check कर सकते है। परंतु इसके लिये आपको NUUP Registration करना पड़ेगा, आगे बढे इससे पहले जान लेते है की NUUP Registration कैसे करे?

NUUP Registration Kaise Kare?:

इसे भी पढ़े: QR Code क्या होता है इसे फ्री में कैसे बनाये | What is QR Code? How to make free QR Code?

NUUP Registration करने के लिये आपको कही पर भी जानेकी आवश्यकता नहीं है,आप अपने फोन से ही इस सेवा का लाभ आसानी से घरबैठे कर सकते है, नीचे बताये गये स्टेप को समज कर आप NUUP Registration कर सकते हो।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन से *99# dial करना होगा और Call लगाना है।

स्टेप 2: इतना करने के बाद screen पर welcome to *99#, please wait. ऐसा दिखाई देगा, फिर आपको  OK बटन पर टैप करना है और wait करना है।

स्टेप 3: अब अगले screen पर आपको भाषा का चुनाव करना है। (भाषा चुनने के लिए सामने लिखा हुआ number टाइप करे और Send करे)

स्टेप 4: Send बटन पर क्लिक करते ही आगे आपको अपने बैंक का शोर्ट नेम टाइप करना होगा. EXP: State bank of India के लिए SBI .

नोट: कभी कभी ऐसा होता है की बैंक का शोर्ट नेम गलत बता रहा हो तो IFSC number के पहले 4 अक्षर दर्ज करने होंगे।

स्टेप 5: इतना करते ही screen पर आपके account number के आखरी 4 अंक दिखाए जायेंगे. आपको अकाउंट नंबर सही होने की पुष्टि करने के बाद Send button पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6: अब आपके फ़ोन के स्क्रीन पर आपके डेबिट कार्ड में मौजूद आखरी 6 अंक और कार्ड की अंतिम दिनांक को MMYY फोर्मेट में दर्ज करना होगा. और फिर Proceed बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 7: इतना करने के बाद आपको अपना 6 डिजिट UPI PIN का चयन करना होगा। आपको दो बार UPI PIN दर्ज करना होगा।

इतनी प्रोसेस करने के बाद अब आपका NUUP registration पूर्ण हो चूका है, अब आप *99# की सेवा को इस्तेमाल कर सकते हो।

बिना इंटरनेट के बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करे ? 

अगर आपने NUUP registration पूरा कर लिया है तो अब आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हो,आपको नीचे बताये स्टेप्स फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: सबसे अपने मोबाइल के कीपैड से *99# टाइप करे और कॉल करे फिर जैसे ही Welcome Messeges आता है आप ok बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 2:  अब एक मेनू ओपन होगा जिसमे कुछ ऑप्शन होंगे उसमे आप Check Balance के ऑप्शन के सामने जो भी नम्बर होगा उसे टाइप करने के बाद send बटन पर क्लिक करे।

NUUP

स्टेप 3: अब अगली स्क्रीन में आपसे UPI PIN पूछा जायेगा, आपने जो भी पिन सेट किया है उसे दर्ज करे और send बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब आपके सामने आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस दिखाई देगा।

NUUP

आप *99# टाइप कर किसी भी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हो, चलिए आइये जानते है इसके स्टेप क्या क्या है।

इसे भी पढ़े: नये ATM Card का Pin Generate कैसे करे?

बिना इंटरनेट किसी के अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करे?

स्टेप 1: सबसे अपने मोबाइल के कीपैड से *99# टाइप करे और कॉल करे फिर जैसे ही Welcome Messeges आता है आप ok बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 2:  अब एक मेनू ओपन होगा जिसमे कुछ ऑप्शन होंगे उसमे आप Send Money के ऑप्शन के सामने जो भी नम्बर होगा उसे टाइप करने के बाद send बटन पर क्लिक करे।

NUUP

स्टेप 3: आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे आप इनमे से किसी एक का उपयोग कर सकते हो में अभी IFSC,A/C No वाला ऑप्शन आपको समझाने के लिये चुनता हु, इसलिये 5 टाइप कर Send बटन पर क्लिक करता हु।

NUUP

स्टेप 4: अगली स्क्रीन पर आपको जिनको पैसे भेजने है उनका Ifsc Code दर्ज करना है।

स्टेप 5: अगली स्क्रीन पर आपको जिनको पैसे भेजने है उनका account no दर्ज करना है फिर Send बटन पर क्लिक करे।

NUUP

स्टेप 6: अगली स्क्रीन पर आपको कितने पैसे भेजने है उसे दर्ज करे और send बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 7: अब आपने सभी जानकारी सही भरी हे उसकी पुष्टि करने के बाद Confirm बटन पर क्लिक करे।

अब कुछ ही समय में आपके अकाउंट मे से पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे और इसके लिये आपको मेसेज द्वारा सूचित किया जायेगा, मेसेज में एक transaction number होगा, कुछ गड़बड़ी होने पर transaction number काम आ सकता हे।

निष्कर्ष: दोस्तों हमने इस पोस्ट द्वारा आपको समजाया की अगर आपका मोबाइल एक स्मार्टफोन नहीं है, तो आपके फ़ोन से बिना इंटरनेट की सहयता से अपना बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करे तथा किसी को भी पैसे कैसे ट्रांसफर करे, हमने आपको NUUP का रजिस्ट्रेशन करना भी बहोत ही सरल भाषा में शिखाया,

अगर इस विषय के बारे में कोई सवाल है या आप किसी अन्य विषय पर कुछ जानना चाहते है तो इसके लिये आप हमे कमेंट कर सकते हो,हम आपके हर सवाल का बहोत ही जल्द जवाब देंगे, इसी के साथ आज्ञा लेना चाहूंगा फिर मिलेंगे किसी अन्य टॉपिक पर तब तक के लिए जय हिंद ,वंदे मातरम।

कुछ अन्य बहेतरीन जानकारिया।

इन तरिको से इंटरनेट से पैसे कमाये-

अपने बैंक खाते की जानकारी सिर्फ एक SMS से पाये ।

Comment me...