QR Code क्या होता है इसे फ्री में कैसे बनाये | What is QR Code? How to make free QR Code?

QR CODE

दोस्तों आप मे से कई लोगो ने QR CODE को देगा होगा, कई लोग इसका उपयोग भी जानते होंगे,तथा कईयो ने तो इसे अपने बिज़नेस के सिलसिले में बनाया भी होगा,परंतु QR CODE के बारे में पूछने पर हमे उनसे कुछ खास जानकरी नहीं मिलेगी,इसी लिये दोस्तों आज हम बात करेंगे क्यू आर कोड के बारे में, इस पोस्ट को पढ़ कर आपको पता चल जायेगा की QR Code kya Hota He? और हम इस पोस्ट में बताएँगे की आप QR Code Ko Kese Banaye? तो आइये बिना समय बर्बाद किये QR Code के बारे में जानते है।

QR Code kya Hota He?

QR Code का पूरा नाम है “Quick Response Code”, ये दिखने में ब्‍लैक और वाइट कलर और square के आकर में होता है और उस एक square के अंदर तीन कोनो में एक एक और square होता है, “Quick Response Code” इसके नाम से ही पता पड़ता है की इसे जल्दी से पढ़ने के लिये बनाया गया है, ये एक 2 डायमेंशनल बारकोड है, इसको पढ़ने के के लिए QR Code Reader की जरूरत पड़ती है, याने की कोई भी मानव आँख इसे पढ़ नहीं सकती।

QR Code के अंदर क्या होता है?

आपने कई जगह QR Code को देखा होगा आज कल बड़ी बड़ी कम्पनिया अपनी कम्पनी और प्रोडक्ट की सारी Information इस छोटे से QR Code में ही देती है, उसे स्कैन करते ही वह सारी Information आपको दिखने लगती है, आप QR कोड को कही भी Share कर सकते हो, तो कुल मिलाकर क्यू आर कोड में वह सब जानकारिया होती है जो आप जानना चाहते हो,इसमे कोई वेबसाइट की लिंक हो सकती है,किसी की निजी जानकारी जैसे कि फोन नम्बर,ईमेल,वगैरा जिसे आप scan कर के प्राप्त कर सकते हो।

क्यों पड़ती है QR कोड की जरूरत:

मान लीजिये मुजे लोगो द्वारा कुछ सर्वे करवाना है इस लिए मेंने एक वेबसाइट तैयार कर ली है और मुजे लोगों तक अब सिर्फ मेरी वेबसाइट की लिंक भेजनी है , इसके लिए लोगो को में मेरी वेबसाइट का नाम दूंगा, ओर लोग उस वेबसाइट का नाम browser में सर्च करने के बाद मेरी वेबसाइट पर आएंगे,और फिर अपना काम शुरू करेंगे,इसके लिये लोगो को ब्राउज़र खोलना पड़ेगा फिर उसमें लिखना पड़ेगा और उसके लिये काफी समय बर्बाद हो जाएगा ।

परंतु अगर में मेरी वेबसाइट की लिंक का QR कोड बनाकर लोगो को दे देता हूं तो कोड को Scan कर सीधा मेरी वेबसाइट तक आसानी से पहोच सकते है। तो इसमें समय की बचत होगी और महेनत भी कम लगेगी, और वे सीधे सीधा मेरी वेबसाइट पर ही पहोच जाएंगे। इस लिये कई शॉपिंग वाली जगह या दुकानों में Paytm का QR कॉड देखने को मिलेगा जिससे कस्टमर को उसे स्कैन कर के ही उसका mobile no मिल जाता है जिसके Paytm खाते में पैसे भेजने होते है, ऐसा होने से दुकानवाले को ना फोन नो बताने की जरूरत पड़ती है और ना कस्टमर को पूछने की, और समय की भी बचत हो जाती है। तो आप लोग अब समझ ही गये होंगे दोस्तो की QR कोड की जरूरत क्या है।

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना की क्यू आर कोड क्या होता है? और इसके फायदे क्या है और क्यू आर कोड के अंदर क्या होता है? अब हम जानेंगे की QR Code बनाते कैसे है?

QR Code kaise Banate He?

दोस्तों आपको जानकर बेहद आश्चर्य होगा की कोई भी QR Code को आसानी से और मुफ्त में बना सकता है,ऐसी बहोत सी वेबसाइट है जो QR Code बनाकर देती है,में आपको ऐसी एक वेबसाइट से QR Code बनाना शिखाउंगा,आप किसी भी वेबसाइट से बना सकते हो ये में आपको एक उदाहरण के तौर पर स्टेप बाय स्टेप समजाऊंगा।

स्टेप 1: सबसे पहले आप qrcode-monkey की वेबसाइट पर जाये या आप यहां पर क्लिक करे।

स्टेप 2: आप को होम स्क्रीन कुछ ऐसा दिखेगा, आपको यहां पर सभी प्रकार के ऑप्शन दिखेंगे।

QR Code

स्टेप 3: आपको किस विषय के सम्बंधित कॉड बनाना है वह आपको ऊपर दिये गये ऑप्शन से select कर सकते हो,अभी में आपको URL की लिंक द्वारा QR Code बनाना सिखाऊंगा।

स्टेप 4: ENTER CONTRNT पर क्लिक करे और अपनी Website की Link डाले।

QR Code

स्टेप 5: SET CIOLORS पर क्लिक करे और आपको जिस कलर का क्यू आर कोड बनाना है, उस कलर का चयन करे।

QR Code

स्टेप 6: ADD LOGO IMAGE पर क्लिक करे और अपनी वेबसाइट का लोगो Upload करे या नीचे दिखाये गये किसी का भी उपयोग करे।

QR Code

स्टेप 7: CUSTOMIZE DESIGN पर क्लिक करे और आपको जो भी डिजाइन पसंद है उसको चुने।

QR Code

स्टेप 8: इतना करने के बाद CREAT QR CODE पर क्लिक करे।

QR Code

स्टेप 9: आपके सामने कुछ ही सेकंड में आपका क्यू आर कोड तैयार हो जायेगा, आप नीचे दिखाये गये ऑप्शन DOWNLOAD PNG पर क्लिक कर अपना कोड डाउनलोड कर सकते हो।

QR Code

अब आपके सिस्टम में QR कोड डाउनलोड हो गया होगा,आप इसको अपने दोस्तों को या रिस्तेदारो को share कर सकते हो, अब जब भी कोई आपका क्यू आर कोड Scan करेगा उसमे आपने भरी हुई INFORMATION उस तक पहोच जाएगी,।

QR CODE के फायदे:

  • इसे बनाना बेहद आसान होता है।
  • इसे शेयर करना बिलकुल आसान है।
  • इससे आपकी जानकारी किसीको भी भेज सकते हो।
  • कोई भी इंसान स्कैन कर उसमे दी गई जानकारी पढ़ सकता है।
  • इससे आपको Detail डालने की जरुरत नहीं होती Scan करते ही उसमे दी गई Detail आपके सामने आ जाती है।
  • इससे समय की बचत होती है।

इस तरह आप भी अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल्स, फेसबुक पेज , ट्विटर ,यहां तक की अपने वाईफाई के पासवर्ड को QR Code के रूप में बना सकते हो, और आसानी से अपने बनाये क्यूआर कोड की मदद से अपना प्रमोशन कर सकते हो।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट द्वारा हमने आपको बहोत आसान भाषा मे बताया की QR Code kya Hota He?,QR Code के अंदर क्या होता है?,क्या है क्यू आर कोड जरुरत?,और QR कोड कैसे बनाते है? आशा करता हु हमारी QR Code के सम्बन्धित जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी,अगर इस विषय के बारे में कोई सवाल है या आप किसी अन्य विषय पर कुछ जानना चाहते है तो इसके लिये आप हमे कमेंट कर सकते हो,हम आपके हर सवाल का बहोत ही जल्द जवाब देंगे, इसी के साथ आज्ञा लेना चाहूंगा फिर मिलेंगे किसी अन्य टॉपिक पर तब तक के लिए जय हिंद ,वंदे मातरम।

कुछ अन्य बहेतरीन जानकारिया।

इन तरिको से इंटरनेट से पैसे कमाये-

2 COMMENTS

Comment me...