मोबाइल या कंप्यूटर में हिंदी मे टाइप कैसे करे।

हेलो दोस्तो, अक्सर हम अपने WhatsApp और Facebook पर हिंदी में मेसेज पढ़ते है और हम चाहते है कि हम भी हिंदी भाषा का उपयोग करे और मैसेज लिखे, व्हाट्सएप्प पर भी मेसेज करे परंतु हम अपने नये मोबाइल से तो सिर्फ इंग्लिश शब्दो का ही उपयोग कर सकते है, हम चाहते है कि हम हिंदी शब्दो का उपयोग करे लेकिन हमे पता नही होता की hindi typing kaise kare तो हम आपको बतायेंगे की आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में hindi typing kaise kare?

अक्सर हम किसी भी हिंदी शब्दो का मेसेज देख कर यही सोचते है कि आखिर ये लोग हिंदी में मैसेज कैसे करते है ताकि हम भी हिंदी में मेसेज लिख पाये? क्या हम में मेसेज या कुछ भी हिंदी में लिख सकते है? दोस्तो आज की पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की आप अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप या पीसी में कैसे आसानी से हिंदी में लिख सकते हो।

दोस्तो हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसको पूरे भारत मे पढ़ा जाता है, देश के किसी भी कोने में आप चले जाये आप हिंदी भाषा का सभी जगह उपयोग कर सकते हो, इसी लिये social media पर या भारतीय वेबसाइटो पर हिंदी भाषा का प्रभाव ज्यादा ही देखने को मिलता है। परंतु आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि लोग इतनी आसानी से मोबाइल या अपने लैपटॉप या पीसी में हिंदी में कैसे लिखते होंगे, तो इस टॉपिक के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि अपने डिवाइस में हिंदी कैसे टाइप कर सकते हैं?

सबसे पहले हम mobile की बात करते है की कैसे आप अपने स्मार्टफोन में हिंदी टाइप कर सकते है या Hindi font Install कर सकते है।

hindi typing kaise kare?

अपने स्मार्टफोन में हिंदी भाषा इनस्टॉल करना कोई मुश्किल काम नही आजकल बहुत सी ऐसी एंड्राइड एप्लिकेशन मौजूद है जिससे आप अपने स्मार्टफोन की मदद से हिंदी में आसानी से लिख सकते हो। परंतु में आपको ऐसी Android Application के बारे में बताऊंगा जो काफी अच्छी है, और इसे कैसे इस्तेमाल करना है इस पूरी प्रक्रिया को में आपको स्टेप बाय स्टेप समझाऊंगा

स्टेप 1: अपने play store में जाये और सर्च बार मे आपको google indic keybord सर्च करना है, या फिर आप यहां क्लिक करे।

स्टेप 2: अब आपके सामने कुछ एप्लीकेशन आयेगी आपको पहेली वाली ऐप्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: Google Indic Keybord को install करे।

hindi me type kaise kare

स्टेप 4: जब install हो जाये तब App को ओपन करे।

hindi me type kaise kare

स्टेप 5: सबसे पहले आपको ENABLE IN SETTINGS पर क्लिक करे।

hindi me type kaise kare

स्टेप 6: अब आपके सामने keyword board का चयन करने के लिये बोला जाएगा, आपको English & indic Languages वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

hindi me type kaise kare

स्टेप 7: अब आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा जिसमे Done लिखा हुआ होगा।

hindi me type kaise kare

स्टेप 8: अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करना है। इसके लिये आपको Select input language पर क्लिक करे।

hindi me type kaise kare

स्टेप 9: अब आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा आपको इसमे कुछ सेटिंग करनी होगी। जिसमे आपको नीचे बताये गये अनुसार सेटिंग करनी होगी।

hindi me type kaise kare

स्टेप 10: अब उसके बाद आपको कही पर भी जा कर अपना कीबोर्ड ओपन करना है, जैसे कि व्हाट्सएप्प पर या फेसबुक पर।

hindi me type kaise kare

स्टेप 11: अब आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा,जिसमे आपको बताये गये ऑप्शन का चयन करना है। या आप अपने हिसाब से किसी का भी चयन कर सकते है।

स्टेप 12: अब आप के सामने कीबोर्ड आयेगा,जिसमे english में वर्ड्स होंगे,

hindi me type kaise kare

आप यहाँ पर अगर Hamara टाइप करते हो तो आप “हमारा” शब्द शुद्ध हिंदी में लिख जायेगा। यानि की आप आसानी से अपने mobile में हिंदी में लिख सकते हो।

तो इस पूरी प्रक्रिया से आप आसानी से अपने मोबाइल में हिंदी टाइप कर लिख पाओंगे। हमने आपको अभी तक की अपने मोबाइल में हिंदी टाइप कैसे करे, अब हम आपको बताएँगे की आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कैसे हिंदी फॉण्ट का उपयोग कर सकते हो।

लैपटॉप में Hindi typing कैसे करे?

दोस्तों, अक्सर हमे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में हिंदी फॉण्ट की जरूरत पड़ती है। इसके लिये हम काफी सारे सॉफ्टवेर का सहारा लेते है पर में आपको किसी भी सॉफ्टवेर के बिना अपने कीबोर्ड से कैसे हिंदी में लिखे इसका आपको उपाय बताने वाला हूँ तो दोस्तों में आपको कुछ स्टेप द्वारा ये बात बताऊंगा की ऐसा आप कैसे कर सकते है।

स्टेप 1: सबसे पहले आप chrome ब्राउज़र ओपन करे और वहां पर सर्च बार में सर्च करे “chrome web store

स्टेप 2: अब आपको सबसे पहले वाले सर्च रिजल्ट पर जाना है। उसके लिये आप उस पर क्लिक करे।

hindi me type kaise kare

स्टेप 3: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको जो कुछ दिखाई देगा वह chrome web store का होमपेज होगा।

स्टेप 4: अब उसमे आपके लेफ्ट साइड एक सर्च बॉक्स होगा, जिसमे आपको लिखना होगा google input tools और उसके बाद Enter बटन प्रेस करना होगा।

hindi me type kaise kare

स्टेप 5: अब आपके सामने कुछ सर्च रिजल्ट आयेंगे जिसमे से आपको सबसे पहले वाले रिजल्ट के सामने वाले Add to Chrome के बटन पर क्लिक करना होगा।

hindi me type kaise kare

स्टेप 6: इतना करते ही एक फाइल आपके सिस्टम में डाउनलोड होगी।

hindi me type kaise kare

स्टेप 7: जब ये फाइल पूरी तरह से डाउनलोड हो जायेगी तब ये आपके Chrome ब्राउज़र में सेव हो जायेगी, जैसे की आप दिखाये गयी फोटो में देख सकते हो।

स्टेप 8: अब आपके Chrome ब्राउज़र में एक नया extensions ऐड हो जायेगा जिसको आप ऊपर की तरफ आसानी से देख सकते हो।

hindi me type kaise kare

स्टेप 9: अब आपको ऊपर की तरफ डाउनलोड हुये google input tools के Extension पर क्लिक करना है, जहाँ पर आपको कुछ सेटिंग ओपन होगा।

hindi me type kaise kare

स्टेप 10: अब आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन Extension Options पर क्लिक करना है। यहाँ पर आपको सभी प्रकार की भाषाएँ दिखाई देगी।

hindi me type kaise kare

स्टेप 11: यहाँ पर आपको हिन्दी भाषा का चयन करना है। और फिर सामने दिखे एक तीर के निशान पर क्लिक करना है।

hindi me type kaise kare

स्टेप 12: अब आपको जब भी हिन्दी भाषा में लिखने का मन हो तो आपको Google input tools के extensions पर क्लिक करना होगा और फिर उस पर आपको पहले वाले हिन्दी को सिलेक्ट करना होगा, अब आप अपने सिस्टम के कीबोर्ड से ।

hindi me type kaise kare

निष्कर्ष:

तो दोस्तो इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि कैसे आप अपने mobile या laptop में आसानी से कुछ सेटिंग कर आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हो आशा करते है आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अब आप hindi typing kaise kare ये बात अच्छी तरह से जान गये होंगे। इस विषय या अन्य किसी भी विषय के प्रति आपका कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट कर सकते है आपका दिन शुभ हो धन्यवाद।

कुछ अन्य जानकारिया :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.