Pradhanmantri Mudra Yojana क्या है ? PMMY की पूरी जानकारी।

Pradhanmantri Mudra Yojana (PMMY) हिंदी में: समय समय पर सरकार अपने नागरिको की  साहयता के लिये अलग अलग Government Schemes की रचना करती रहती है ऐसी ही, ऐसी ही एक योजना जिसका नाम है Pradhanmanri Mudra Yojana ( प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ) आम नागरिको में बहुत प्रचलित हो रही है,

परंतु सही तरह की जानकारी ना होने पर लोग इसे जानना चाहते है की Pradhanmanri Mudra Yojana Kya Hai ? और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का कौन और कैसे फायदा ले सकते है ? तो इस पोस्ट में हम आपको Pradhanmanri Mudra Yojana Full Deitais के साथ जानकारी प्रदान करने वाले है तो आइये समझते है Pradhanmanri Mudra Yojana In Hindi .

Pradhanmanri Mudra Yojana (PMMY) :

Pradhanmanri Mudra Yojana Full Detail In Hindi : भारत एक विकासशील देश है और यहाँ पर हर दिन नये रोजगार तथा कारोबार की स्थापना होती रहती है पर जैसे की आप सभी जानते है की इस प्रकार के नये कारोबार या धंधे में व्यक्ति को पहले अपनी पूंजी लगानी पड़ती है और कुछ लोग इसमें कामयाब भी हो जाते है। पर हर व्यक्ति इतना पैसेवाला नहीं होता और इसी तंगी के कारण योग्यता और काबिल होने के बावजूद सिर्फ पैसो की वजह से अपना मकाम हासिल नहीं कर पाता और वह पीछे रह जाता है।

इसी समस्या को देखते हुये Pradhanmanri Mudra Yojana की शुरुआत हुई जिससे उनको उनके सपने पुरे करने के लिये सरकार द्वारा लोन की प्राप्ति हो सके। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य है की व्यक्ति को आसानी से अपने स्वरोजगार के लिये लोन उपलब्ध करवाना तथा जिन लोगो को अपने धंधे या व्यवसाय में प्रगति के लिए पैसो की जरूरत हो उनको भी लोन देकर सहायता प्रदान करना। (Pradhanmantri Mudra Yojana) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शॉर्ट में PMMY भी कहा जाता है।  इस योजना का मैन फोकस महिला को किया गया है और सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रदान किया जा चूका है। Pradhanmantri Mudra Yojana की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अप्रैल 2015 में की गयी थी।

PMMY Full Form :

Pradhanmantri mudra yojana

Pradhanmanri Mudra Yojana जिसे शॉर्ट में PMMY कहाँ गया है जिसका फुल फॉर्म Pradhanmanri Mudra Yojana है पर यहाँ पर MUDRA को भी शॉर्ट में बताया गया है। MUDRA का पूरा नाम Micro Units Development Refinance Agency है।
Pradhanamntri Mudra Loan Ke Fayde :
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के फायदे की बात करे तो इसके लाभ निम्ननलिखितत है ।
1. अगर आप किसी बैंक से अन्य प्रकार की लोन लेते हो तो इसके लिए आपको कई सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने पर आपको अपने आधारकार्ड पर से ही लोन प्राप्त हो जाता है और आपको इतनी परेशानीयो का सामना नही करना पड़ता।
2. किसी अन्य प्रकार के लोन पर आपको किसी व्यकि की जरूरत होती है जो आपके लोन की गारंटी ले सके पर Pradhanmantri Mudra Loan आप किसी भी गारंटी के बिना अपने जोखम पर लोन प्राप्त कर सकते हो।
3. अन्य प्रकार की लोन में आपको कुछ प्रोसेसिंग फीस अदा करनी होती है जबकि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से प्राप्त लोन पर किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस देनी नही होती है।
4. Mudra Loan प्राप्त करनेवाले लाभार्थी अपने लोन की अवधि 5 साल बढ़ा सकता है।
5. Pradhanamntri Mudra Yojana द्वारा प्राप्त लोन के साथ लाभार्थी को Mudra Card मिलता है जिसका उपयोग पर लाभार्थी अपने कारोबार में जरूरी समय पर पैसे ख़र्च कर सकता है।

Pradhanmantri Mudra Loan Eligibility :

Pradhanmantri Mudra Loan Eligibility in Hindi या यूं कहें कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कौन प्राप्त कर सकता है तो कोई भी भारतीय नागरिक जो अपना कारोबार शुरू कर रहा हो या फिर जिसका कारोबार है और उसे अपने कारोबार को और ज्यादा विकसित करने के लिए पैसों की आवश्यकता हो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ ले सकता है।

PMMY आपको मिलेंगे तीन प्रकार के लोन :

Pradhanmanri Mudra Yojana में लाभार्थी को तीन और तरह के लोन भी प्राप्त कर सकते हो।
1. शिशु लोन : जैसे कि नाम सेे ही पता लगता है कि जैसे शिशु का जन्म होता है बिलकुल उसी तरह किसी कारोबार का जन्म यानी की रोजगार को शुुरू करने हेतु इस प्रकार की लोन लाभार्थी को प्राप होती है। शिशु लोन में लाभार्थी को 50,000/- तक ही लोन प्रदान की जााती है। 50,000/- रुपये से ज्यादा लाभार्थी को नही मिल सकते। एक प्रकार की शुुरुआती उद्देश्य को बढ़ावा देने हेतु सरकार द्वारा एक प्रयास के उद्देश्य से शिशु लोन को स्थापित किया गयाा है।
2. किशोर लोन :  अगर आपका कोई कारोबार या धंधा हैै तो उसको विस्तृत करने के लिए
लोन के रूप में लाभार्थी को 50001/- से लेकर 5,00000/- तक सहायता प्रदान की जाती है। अपने कारोबार को मजबूत बनाने हेतु लोन के इस प्रकार को किशोर लोन कहा जाता है। इसे प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को कुछ विवरण की जरुरत पड़ेगी जो निम्नलिखित है।
1. आपके बैंक खाते का विवरण जो आपका अकॉउंट नम्बर, बैंक शाखा हो सकता है।
2. आपके कारोबार की आय और बिक्री का विवरण
3. आपके बैंक खाते का पिछले 2 साल का विवरण
4. वर्तमान वर्ष की बैलेंस शीट
5. इस कारोबार में आपका तकनीकी और आर्थिक व्यवहार
 
3. तरुण लोन : ये लोन लाभार्थी को तब प्रदान किया जाता है जब वे अपने कारोबार या धंधे को करते हुए आर्थिक रूप से फस जाते है और वे चाहते है कि किसी भी तरह उनके कारोबार को बचाया जाये एवं उसे विस्तृत किया जाये । इसके तहद लाभार्थी को 50,001/- से लेकर 10,0000/- रुपये तक कि लोन प्रदान की जाती है। इस प्रकार के
लोन में आपको अधिक राशि प्रदान की जाती है परंतु बाकी दो तरह ( शिशु और किशोर ) के मात्रा इसमें आपको अधिक ऋण चुकाना होता है। तरुण लोन के लिए भी कुछ आवश्यक विवरण देने होते है जैसे कि.
1. किशोर लोन के सभी विवरण
2. आपका स्थायी पता और पहचान पत्र

3. आपका जाती पत्र ( आरक्षण होने की स्थिति में )

Pradhanmantri Mudra Yojana Interest Rate :

किसी व्यक्ति के दिमाग में ये सवाल जरूर आता होगा की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की ब्याजदर क्या होती है तो आइये इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।
Pradhanmantri Mudra Yojana Interest Rate Hindi Me इस योजना के तहद PMMY Interest Rate  चुने गए कारोबार तथा प्रकृति के आधीन होते है और अलग अलग बैंको में इसके ब्याजदर अलग अलग होते है परंतु सामान्यतः 10 % से लेकर 12 % तक Pradhanmantri Mudra Yojana Interest Rate सालाना रहती है। देखा जाये तो 50,000/- रूपये तक के लोन पर ब्याजदर 10 % से लेकर 12 % तक होती है परंतु 50,000/- रूपये के ऊपर यानि की किशोर और तरुण लोन में यह ब्याजदर 12 % से लेकर 18 % तक पहुंच सकती है। आप जिस बैंक से यह लोन ले रहे हो तब ब्याजदर पता करले।

Pradhanmantri Mudra Yojana kaise Prapt Kare?

कई लोगो का सवाल है कि Pradhanmantri Mudra Yojana Kaise Le आइये जाने How To Apply Pradhanmantri Mudra Yojana In Hindi . आप जिस बैंक से PMMY MUDRA Loan चाहते है आपको पहले उस बैंक में एक फॉर्म भर आवेदन देना होता है।
आवेदन देने के पश्चात बैंक मैनेजर आपसे आपके कारोबार की पूरी जानकारी मांगता है। आपके कारोबार को तथा उसके हानि की दृष्टि से तथा आपके खुद के लक्षण देखते हुए यह आवेदन मान्य या अमान्य करते हुए आपको लोन प्रदान करता है।

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन लेना चाहते है और इसका फॉर्म देखना चाहते हो तो आप यहाँ क्लिक करे। वैसे यह फॉर्म आपको बैंक द्वारा भी प्राप्त होगा।

PradhanMantri MUDRA loan Required Documents :

Pradhanmantri Mudra Loan लेने के लिए आवेदन के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है यह कुछ निम्नलिखित है जैसे की
  1. लाभार्थी के वर्तमान पासपोर्ट साइज के दो फोटो
  2. पहचान पत्र जिसमे से आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, मतदान कार्ड, पासपोर्ट या पैनकार्ड में से कोई भी एक जिसमे आपके फोटो के साथ आपका पता लिखा हो।
  3. लाभार्थी का निवास संबंधी दस्तावेज जिसमे आपका कोई पहचान पत्र , बिजली का बिल , टेलीफोन बिल , बैंक पासबुक या  संपत्ति कर की रसीद इनमे से कोई एक।
  4. जाति प्रमाणपत्र ( अगर आप अनुसूचित जाति /जनजाति में हो या फिर अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल हो तो )
  5. अगर आप कारोबार में हो तो कोई ऐसा दस्तावेज दिखाना होगा जिससे ये साबित हो की आप किसी कारोबार के मालिक है जैसे की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, कारोबार सम्बन्धित लाइसेंस या कोई अन्य
  6. कारोबार बढ़ाने के लिए अगर आप मुद्रा लोन ले रहे हो तो सामान खरीदने का कोटेशन की एक कॉपी और यह जानकरी की आप सामान किससे खरीद रहे हो तथा इसके लागत क्या है?
यहाँ तक आपने यह पूरी तरह से जान लिया होगा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है और इस योजना का उद्देश्य क्या है? आइये थोड़ा यह भी समझ लेते है कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले सकते है? आइये जाने ।
Pradhanmantri Mudra loan kaise Prapt Kare ?
( Pradhanmantri Mudra loan Ke Liye Kaise Kare Aavedan ) : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन को प्राप्त करने के लिए पहले ये चयन करें कि आपको इस योजना के तहद कौन से प्रकार की लोन की आवश्यकता है। 
स्टेप 1:  शिशु , किशोर या तरुण में से किसी भी एक प्रकार का चयन करें।
स्टेप 2:  प्रकार के हिसाब से फॉर्म भरे। ( फॉर्म ऑनलाइन या किसीभी बैंक द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।
स्टेप 3 :  फॉर्म के आधार से जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ जोड़े।
स्टेप 4 : भरा हुआ फॉर्म एवं जरूरी दस्तावेज आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हो वहाँ जमा कराये।
स्टेप 5 : कुछ समय बाद बैंक दस्तावेज को देख और समझ कर आपको लोन प्रदान करता है।
निष्कर्ष : 
यह पूरी पोस्ट को पढ़कर आपको यह समझ आ गया होगा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कैसे ले सकते है ? आशा करते है इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आपके मन से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के विषय मे सारे सवाल के जवाब मिल गये होंगे। फिर भी अगर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़े कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करे हम जरूर जवाब देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.