Government schemes 2020 : पीएम मोदी द्वारा लॉन्च सरकारी योजनायें।

Pm Modi Government Schemes 2020 : समय समय पर भारत सरकार द्वारा अच्छी अच्छी योजनाए ( Sarkari Yojanaye ) निकाली जा रही है जिससे भारतीय नागरिकों को राहत पहुचे और वे अपने सामाजिक तथा व्यावसायिक कार्य मे परिवर्तन ला सके और एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सके परंतु कई योजनाएं ऐसी है जिससे वे अंजान रह जाते है या यूं कहें कि उन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी ना होने पर पर वे इन योजनाओं का लाभ नही ले पाते जिससे सरकार द्वारा किये गए प्रयास से वंचित रह जाते है। इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारतीय नागरिकों को प्रदान उन सारी योजनाओं ( Government Schemes In Hindi ) के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करनेवाले है जिससे आपको ये पता लग पाये की कौनसी योजना किस उद्देश्य से बनाई गई है, क्या क्या फायदे है और उस योजना का लाभ कैसे ले पाए तो आइए बिना समय बर्बाद किये जानते है Best Government Schemes For Modi. सबसे पहले हम ये जानते है कि कौन कौन सी ऐसी योजना है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रकाशित की गई है। ( List Of The Government Schemes Lounch By Narendra Modi )

Pm Modi Government Schemes 2020

Government Schemes

Government Scheme में नरेन्द्र मोदी द्वारा कुछ महत्वपूर्ण Government Scheme हम निम्नानुसार बता रहे है जिसमे आप Government Scheme के विषय में अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

  1. –  प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) (PMJDY)
  2. – जन धन से जन सुरक्षा तक ( From Jan Dhan to Jan Suraksha )
  3. – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) (PMJJBY)
  4. – प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) (PMSBY)
  5. – अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) (APY)
  6. – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana )
  7. – स्टैंडअप इंडिया स्किम ( Stand Up India Scheme )
  8. – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana )
  9. – प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना ( Pradhan Mantri Sukanya Smruddhi Yojana )
  10. – प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )

दोस्तो हमने आपको List Of The Government Schemes Lounch By Narendra Modi In Hindi के बारे में तो बता दिया अब हम हर योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि आपको हर Sarkari Yojana की सम्पूर्ण जानकारी मिल सके ।

Government Schemes Details.

1. प्रधानमंत्री जन धन योजना

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana In Hindi:  प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) जिसे शॉर्ट में PMJDY भी कहा जाता है। इस योजना को अस्तित्व में लाने के लिये घोषणा से पहले सभी बैंक को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा EMail भेजा गया जिसमे इस योजना को सफल बनाने के लिए अपील की गयी थी जिसे बैंको ने बहुत ही अच्छी तरह निभाया और इस योजना को कामयाबी मिली।

उदेश्य

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का मुख्य उद्देश्य है कि भारत के सभी नागरिक का बैंक में खाता होना। परिवार के हर सदस्य का अपना खुद का एक Bank Account हो। यह Account Zero Balance होते है जिसमे अगर एक भी रुपया न हो तो कोई फर्क नही पड़ता। भारत के सभी नागरिकों को बैंकिंग का फायदा मिले यह प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का उद्देश्य है। मुख्य रूप से देखा गया है कि परिवार में पुरुष का ही बैंक में खाता होता है स्त्रीयो का खाता लगभग ही देखने को मिलता है । इस योजना के बाद स्त्री भी अपना खाता जन धन योजना के तहत खुलवा सकती है।

घोषणा

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का शुभारंभ भले ही 28 अगस्त 2014 को हुआ हो परंतु इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को की गई थी।

एक अनुमान बताता है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के पहले दिन ही लगभग 1.5 खाते खुलवाये गए थे। इस योजना की सबसे खास बात ये है की आप इस बैंक खाते में कुछ भी ना रखे याने की ये Zero Balance Account है, अगर किसी सरकारी योजना में किसी व्यक्ति को सरकार तरफ से राशि मिलने वाली हो तो इस जन धन खाते में प्राप्त हो सकते है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana को दो चरणों मे रखा गया था जिसमे पहला चरण 15 अगस्त 2014 से 14 अगस्त 2015 तक और दूसरा चरण 15 अगस्त 2015 से 15 अगस्त 2018 तक का था। जिसमे सरकार द्वारा खाते खुलवाने के लिए नागरिको को अलग अलग प्रोत्साहन दिये गए।

2. जन धन से जन सुरक्षा तक ( From Jan Dhan to Jan Suraksha )

From Jan Dhan to Jan Suraksha In Hindi: ये कोई योजना नही है पर जन धन योजना का पार्ट 2 कह सकते है क्योकि इसका इस्तेमाल जन धन योजना के बाद ही किया जाता है। जन धन खाते के बिना इसका कोई अस्तित्व ही नही है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में बैंक खाता खोलने तक ही सीमित है जब कि Bank Account Open करने के बाद नागरिको को मिलने वाले फायदे जन धन से जन सुरक्षा तक मे संभव है।

फायदा

भारत सरकार द्वारा ऐसी बहुत सी स्किम और लाभ है जिसके तहत कुछ राशि सब्सिडी के रूप में व्यक्ति को प्रदान होती है। ये राशि सरकार की तरफ से किसी व्यक्ति को दिलवाने के लिए कई सारे अफसरों से गुजरती है जिससे व्यक्ति तक पहुंचने में विलंब होता है साथ साथ भ्रष्टाचार का भी संदेह हमेशा बना रहता है। इस लिए अगर किसी व्यक्ति को इस प्रकार की राशि उपलब्ध करवानी हो और अगर उसके पास जन धन बैंक खाता है तो सरकार सीधे उस व्यक्ति के खाते में ये राशि online Transfer कर देती है जिससे समय की बचत होती है और भ्रष्टाचार को भी रोका जा सकता है।

3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi: ये एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। जैसे आप LIC या किसी अन्य इंश्योरेंस कंपनी से अपना बीमा करवाते हो बिलकुल उसी तरह ये भी आपको अपनी मौत के बाद परिवार वालो को वह राशि मिलती है। इस योजना को शॉर्ट में PMJJBY भी कहा जाता है।

उद्देश्य 

अगर आप चाहते हो की आपका परिवार हमेंशा ही खुशियों से हराभरा रहे तो इसके लिये यह आवश्यक है की आपका जीवन बना रहे परंतु आपने देखा होगा की कोई परिवार अपनी आर्थिक स्थिति के चलते अपने लिए जीवन बीमा कराने में असमर्थ होता है। सरकार दवारा एक ऐसी योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) को अस्तित्व में लाया गया है जिसका से गरीब लोगो को इसका मिल सके। आपको बता दे की Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का कोई भी भारतीय नागरिक फायदा उठा सकता है चाहे वह अमीर हो या गरीब।

घोषणा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की घोषणा मोदी सरकार द्वारा 09/05/2015 के दिन हुई थी।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा और 50 साल से कम होनी चाहिये। यह इंश्योरंस प्लान लेने के लिए आपको सालाना 330 रूपये चुकाने होते है। साल के अंदर अंदर अगर आपकी आकस्मिक मौत होने पर आपके परिवार या नॉमिनी को 2,00,000 रूपये प्राप्त होते है परंतु अगर आपकी मौत ना होनेकी स्थिति में आपको कुछ भी प्राप्त नहीं होगा याने की आपके 330 रूपये भी आपको नहीं मिलते तथा दूसरे साल बीमा कराने के लिए आपको 330 रूपये फिर देने होते है। 330 रूपये के अतिरिक्त आपको GST भी देना होता है। जैसा की हमने बताया इस योजना का लाभ 18 से 50 साल का व्यक्ति ही ले सकता है। इस योजना ( प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ) की सबसे बड़ी खासियत है की इस योजना का लाभ लेने के लिये आपको किसी प्रकार कि मेडिकल जाँच की आवश्यकता नहीं होती।

4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana In Hindi: नाम से ही पता पड़ता है की ये एक बीमा योजना है जो भारत सरकार द्वारा नागरिको को प्रदान की हुई है। ये कुछ कुछ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के जैसी ही है। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana को शॉर्ट में PMSBY से भी पहचाना जाता है।

उदेश्य 

भारत में गरीबी सीमा के नीचे ऐसे बहुत परिवार है जो अपनी सुरक्षा और बीमा के प्रति इतने जागृत नहीं है। ऐसे व्यक्ति को अपनी सुरक्षा तथा बीमा के प्रति जागृत करने के उदेश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) (PMSBY) की शरुआत की गयी है।

घोषणा

Pradhanmantri Surksha Bima Yojana की घोषणा 9 मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अरुण जेटली द्वारा की गयी थी।

इस योजना ( प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ) में आप एक साल 12 रुपये प्रीमियम देकर आप अपने लिए 2 लाख रुपये का सालाना दुर्घटना बीमे का लाभ पा सकते हो। आप अगर कही पर भी जाये इतने रुपये में आपको कहीं पर भी इतना इंश्योरेंस लाभ कही पर भी नही मिलेगा, इसके द्वारा आर्थिक रूप से पीड़ित व्यक्ति अपने परिवार के लिए उसके बाद आर्थिक सहायता कर सकता है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपकी आयु 18 से 70 के बीच मे होनी आवश्यक है तथा आपके पास जन धन खाता या कोई अन्य सरकारी बैंक खाता होना आवश्यक है। ये योजना भारतीय नागरिक और NRI के लिए भी उबलब्ध है। ये एक वार्षिक प्रीमियम योजना होने से आपके बैंक एकाउंट से अपने आप ही पैसे डेबिट हो जाते है। Pradhanmantri Surksha Bima Yojana पर आपको GST की छूट प्राप्त होती है। इस योजना ( Pradhanmantri Surksha Bima Yojana ) को साल के 1 जून से 31 मई तक कवर किया जाता है। Pradhanmantri Surksha Bima Yojana के तहत अगर आपकी किसी प्रकार की आकस्मिक मृत्यु पर या फिर पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये का क्लेम आपके परिवार या आपके नोमिनी को प्राप्त होता ही। पूर्ण विकलांग ना होने की स्थिति में एक आँख, एक पैर या एक हाथ से विकलांग होने पर व्यक्ति को 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। आत्महत्या या किसी शराब या किसी अन्य नशीली चीज या नशीली दवाओं के सेवन करने के कारण अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर व्यक्ति को किसी भी प्रकार की सहायता ( क्लेम ) नही मिलता। इस योजना को प्राप्त करने के लिए आप अपनी बैंक या ऑनलाइन प्रक्रिया की मदद ले सकते है।

इस योजना की सफलता की बात करे तो ये काफी लोकप्रिय हुई है। 31 मार्च 2019 तक लगभग 1550 करोड़ लोगो द्वारा इस योजना में नामांकन हुये है और इससे छह अरब तेतालिस करोड़ बावन लाख की राशि जमा हुई है और कई क्लेम भी प्राप्त है।

5. अटल पेंशन योजना

Atal Pension Yojana In Hindi: बढ़ती उम्र के साथ हमारी काम करने की क्षमता भी घटती जाती है।  अगर आप सरकारी संस्था में होते हो तो आपको इसकी कोई चिंता नहीं होती क्योकि नौकरी के बाद आपको पेंशन मिलती है परंतु अगर ऐसा नहीं है तो आपको आपके जीवन के अंतिम समय में पैसे की काफी समस्या हो सकती है। इसी समस्या के समाधान का नाम है अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) . इस योजना को शॉर्ट में APY से भी पहचाना जाता है।

उदेश्य 

Atal Pension Yojana का उद्देश्य है की भारत के नागरिको को उनके जीवन के अंतिम चरण में पेंशन की सुविधा प्रदान करना जिससे उन्हें पेंशन मिले जब वह कुछ काम नहीं कर पाते ।

घोषणा

Atal Pension Yojana की घोषणा 9 मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन में हुई थी।

भारत का हर नागरिक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में शामिल हो सकता है। इसके  लिए आपकी उम्र 18 से 40 तक होनी आवश्यक होगी। आप को हर माह 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की पेंशन मिल सकती है और इसके लिए अलग अलग मापदंड अनुसार हर माह पैसे जमा करने होते है यानि की महीने के 1000 रूपये पेंशन पाने के लिये कम पैसे हर माह जमा करने होंगे जब की 5000 रूपये मासिक पेंशन चाहने के लिए हर महीने ज्यादा पैसो का भुगतान करना होता है। आपका मासिक भुगतान आपकी उम्र पर लिया जाता है। जितनी उम्र कम होती है उतना मासिक भुगतान भी कम होगा। आपको 60 साल की उम्र तक यह निवेश करना होता है।

60 साल की उम्र के बाद पेंशन आपके बैंक खाते में आना शुरू हो जायेगा। आपकी मृत्यु होने के बाद यह पेंशन आपके पति या पत्नी को मिलना शुरू हो जाता है। दोनों की मृत्यु होने की अवस्था में आपके द्वारा जमा की गयी राशि आपके बच्चो को मिल जाती है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ लेने लिए आप बैंक या फिर ऑनलाइन (नेट बैंकिंग)  सहायता ले सकते है।

6. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 

Pradhan Mantri Mudra Yojana In Hindi: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana ) एक साहयता योजना है जो अपने रोजगार को शुरू करना चाहता हो। इस योजना द्वारा कोई व्यक्ति अपने धंधे या पैसे कमाने के लिए कोई रोजगार शुरू करना चाहता हो तो उसे लोन प्राप्त हो सकती है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana ) को शॉर्ट में PMMY भी कहा जाता है।

उदेश्य 

अपने आसपास ऐसे व्यक्ति है जो अपना कोई कारोबार शुरू करना चाहता है पर आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने के कारण अपने इस प्रयास को सिर्फ सपने में ही देखते है और उनका प्रयत्न बस प्रयत्न बन कर ही रह जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana ) ऐसे व्यक्ति के लिए वरदान है क्योकि इस योजना से आप लोन प्राप्त कर अपना नया कारोबार शुरू कर सकते हो।

घोषणा

इस योजना की घोषणा 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गयी थी।

अगर आप कोई कारोबार शुरू करना चाहते है या फिर अपने कारोबार को बढ़ाना चाहते है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहद आपको 10 लाख तक की लोन मिल सकती है। आपको किसी बैंक से इस योजना के तहद लोन मिल सकती है। इस लोन की ब्याज दर अलग अलग बैंक के हिसाब से अलग अलग होती है। सामान्यतय इस योजना से प्राप्त करने वाली लोन दर 10 से 12 प्रतिसत होती है। अगर आपने इस योजना के तहद लोन लिया हुआ है और उस समय आपकी ब्याजदर 10 प्रतिसत है और अगर किसी कारणवश बैंक द्वारा ब्याजदर बढ़ाई जाती है तो उस स्थिति में आपकी ब्याजदर वही रहती है जो पहले थी। ब्याजदर आपके कारोबार के जोखम के हिसाब से बैंक द्वारा तय की जाती है। यह लोन नया स्टार्टअप करनेवालों के लिए एक वरदान है।

7. स्टैंडअप इंडिया स्किम ( Stand Up India Scheme )

Stand Up India Scheme In Hindi: स्टैंडअप इंडिया स्किम को स्टार्टअप इंडिया योजना भी कहा जाता है।  स्टैंडअप इंडिया स्किम को शॉर्ट में SUIS भी कहा गया है। वैसे तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और स्टैंडअप इंडिया स्किम योजना में ज्यादा समानता नहीं है। परंतु स्टैंडअप इंडिया स्किम छोटे कारोबार के लिए है जब की इस योजना में आपको बड़ी लोन प्राप्त हो सकती है।

उदेश्य

जैसे की छोटे कारोबार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लाभार्थी लाभ ले सकता है वैसे बड़ा कारोबार शुरू करने के लिए बड़ी लोन की आवश्यकता होती है जो स्टैंडअप इंडिया स्किम ( Stand Up India Scheme ) द्वारा हमे प्राप्त हो सकती है। भारत में रोजगार की काफी कमी है उसके सामने अवसर भी कम ही है जो रोजगार की पूर्ति कर सके पर ऐसे अवसर के लिए बड़ा कारोबार स्थापित करना होता है सरकार द्वारा इन अवसरों को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी।

घोषणा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारंभ 5 अप्रैल 2016 को किया गया।

इस योजना द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति और महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहन दिया जाता है। इसके लिए उन्हें 10 लाख से 1 करोड़ रूपये तक की लोन मिलती है जिससे वह अपना कारोबार शुरू कर पाये और भारत में बड़े कारोबार का आरंभ हो जिससे अधिक संख्या में लोगो को रोजगार मिल सके और ऐसे युवक जो अपने कारोबार को बढ़ाने का साहस कर सके। इसके लिए भी ब्याजदर तय किये जाते है और ये योजना लगभग हर बैंक में उपलब्ध है।

8. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana In Hindi: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana ) जिसको शॉर्ट में PMVVY भी कहा जाता है। ये वरिष्ठ नागरिको के लिए एक पेंशन योजना है।

उदेश्य 

भारत के ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है वह अपने अंतिम जीवनकाल में सिर उठाकर जी सके और किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े बस यही प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana ) का मुख्य उदेश्य है।

घोषणा 

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2014-15 में हुयी थी परंतु इसका विचार प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपाई के शासन में हो चुका था।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana ) एक senior citizen (वरिष्ठ नागरिक ) के लिए बनाई गयी एक पेंशन योजना है। इस योजना में आप 60 या 60 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हो। निवेश करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है पर आपकी निवेश की राशि 15 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इतना करने के बाद निवेश करने वाला 10 साल तक तय की गयी राशि के हक़दार होंगे। निवेश करने वाले की मृत्यु होने पर चयन किये गये नॉमिनी को मूल राशि प्राप्त होती है।

9. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 

Pradhan Mantri Sukanya Smruddhi Yojana In Hindi: प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना ( Pradhan Mantri Sukanya Smruddhi Yojana ) को शॉर्ट में PMSSY भी कहा जाता है।

उद्देश्य

भारत मे बच्चियों के लिए किसी भी ऐसी योजना नही थी जिससे उनका भविष्य सुनिश्चित किया जा सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चियों को अपने वयस्क होने पर कुछ ऐसा फायदा दिया जाये जिससे वह अपनी पढ़ाई आसानी से कर पाये। या फिर उनकी शादी के वक़्त भी कुछ ऐसी सहायता प्राप्त हो जिससे परिवार पर बोझ ना पड़े।

घोषणा

इस योजना की शुरुआत 4 दिसम्बर 2014 में PM Modi के शासन काल मे शुरू की गई।

जैसा कि हम जानते है कि अपने देश मे बच्चियों की शिक्षा तथा किसी अन्य कारणवश जरूरियात के अनुसार भारत सरकार द्वारा कोई योजना नही है उसी को ध्यान में रखते हुये इस योजना की नींव रखी गयी। इस योजना में एक खाता खुलवाना होता है। खाता खुलवाने के लिए बच्ची की उम्र जन्म से लेकर 10 साल की होनी आवश्यक है। इस खाते में आपको हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा करने होते है आप इससे अधिक भी कर सकते है परंतु साल में 1.5 लाख से ज्यादा खाते में जमा नही कर सकते। आपको 14 साल तक इस खाते में पैसे जमा करने होते है। उसके बाद सरकार इसमे पैसे जमा करती है। बच्ची की उम्र 18 साल याने की वयस्क होने पर इस स्थिति में जमा राशि की आधी राशि प्राप्त होती है जिसे आप बच्ची की पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हो तथा बाकी की राशि बच्ची की शादी के समय प्राप्त हो जाती है। इस योजना में आपको 8 % के हिसाब से ब्याजदर भी प्राप्त होता है तथा इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है।

10 . प्रधानमंत्री आवास योजना

Pradhan Mantri Awas Yojana In Hindi: यह योजना एक आवासीय योजना है। इसको शॉर्ट में PMAY भी कहा जाता है। भारतीय नागरिकों का अपने घर का सपना इस योजना द्वारा पूरा हो सकता है।

उद्देश्य

हर व्यक्ति का एक सपना होता है इस योजना का उद्देश्य 2022 तक हर व्यक्ति का अपने घर का ये सपना पूरा करना है।

घोषणा

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 में की गई।

इस योजना में आपके पास अपना मकान ना होने की स्थिति में इस योजना के तहत मकान खरीदने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान होती है । अगर आपकी सालाना आय 6 से 12 लाख के बीच है तो आपको 4% और 12 से 18 लाख की स्थिति में 3% सब्सिडी सरकार प्रदान करती है। माध्यम वर्ग जो अपने घर का सपना हमेशा देखता है इस योजना द्वारा साकार कर सकता है क्योंकि उनके साथ ये सपना पूरा करने के लिए सरकार भी साथ देती है।

इस पोस्ट में हमने आपको Pm मोदी द्वारा लॉन्च 10 महत्वपूर्ण Government Scheme के बारे में जानकारी प्रदान की । आशा करते है आपको इस पोस्ट में Government Scheme के बारे में ज्ञान हो गया होगा। Government Scheme के बारे में हमारा एक अलग से सेक्शन है जिसमे आपको Government Scheme के बारे में कई जानकारी प्राप्त होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.