Google Meet App से करे फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ? Google Meet Full Details

Google Meet जिससे कई लोग अनजान है और जिनका यह सवाल होता है कि Google Meet App Kya Hai ?, Google Meet Kaise Chalate Hai ?, Google Meet Kaise Use Kare ? तथा Google Meet Me Link Kaise Banate Hai ?, आये इस पोस्ट के माध्यम में Google Meet Tutorial In Hindi को समझते है। आये जाने What Is Google Meet App In Hindi ?

अनुक्रम

Google Meet App Kya Hai ?

गूगल मीट एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम द्वारा हम वीडियो कॉलिंग कर सकते है तथा इसके द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हो जिनमें 100 जनो को एक साथ जोड़ सकते हो। यह एक Google Chat की भी सेवा प्रदान करता है।

google meet

यह एक गूगल प्रोडक्ट है जो आपको Android,Web और ISO ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है। गूगल मीट का शुरुआती नाम Hangouts था और इसकी शुरुआत फरवरी 2017 में की गई थी, जिसका प्रयोग काफी कम हुआ और ये बहु चर्चित भी नही हुआ, इसलिए गूगल ने इससे अपना ध्यान इस पर अधिक ध्यान नही दिया।

परंतु Corona महामारी दरमियान जब कई लोग lockdown में फंसे पड़े थे और Office Work भी घर से चल रहा था तब कार्य हेतु इसकी उपयोगिता बढ़ी, और यह तब भारी संख्या में बढ़ी जब Zoom App पर सवाल उठने लगे और इसे भारत मे बंन्द कर दिया गया। इसकी उपयोगिता को देखकर गूगल ने वापस इसपर ध्यान दिया और इसे और बेहतर बनाया।

शरुआती दिनों में इसके माध्यम से केवल 8 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल किया जाता था पर समयचलते उपयोगकर्ताओं की जरूरियात को देख यह 100 की संख्या में रूपांतरित किया गया गया। अब इसके चलते विद्यार्थी वर्ग को भी  मदद मिली क्योकि ऑनलाइन क्लास के जरिये घरबैठे शिक्षा प्रदान हुई। उस बीच इसका नाम भी Hangout से Google Meet कर दिया गया क्योंकि नये नाम से ही लोग आकर्षित होंगे क्योकि Hangout से अधिकांश सभी परिचित थे।

Google Meet Features :

गूगल मीट की विशेषतायें में बात करे तो Google Meet Features उपयोगकर्ताओं को काफी उपयोगी एवं फायदेमंद साबित हो सकते है। यह कुछ निम्नलिखित है।

  1. – गूगल मीट के जरिये आप आमने सामने एक दूसरे से Video Calling कर सकते हो।
  2. – आप एक साथ 100 मेंबर के साथ Video Calling का मज़ा प्राप्त कर पाओगें।
  3. – वीडियो कॉल की क्लीयरिटी आपको 720p में मिलेंगी जो एक बढ़िया अनुभव होगा।
  4. – यहाँ आपको Google Chat की भी व्यवस्था प्राप्त होगी।
  5. – कुछ अन्य विकल्प जैसे कि Low Light में भी अच्छी वीडियो कॉलिंग तथा Audio Filter भी प्राप्त होंगे।
  6. – एक लिंक के माध्यम से ही आप आसानी से जुड़ सकते हो इसके लिये आप web या Mobile App का सहारा ले सकते हो। जिसमे Android, IOS शामिल है।
  7. – कॉल होस्ट वीडियो कॉलिंग के समय किसी अन्य कॉल को तथा मौजूदा कॉलर को हटा सकता है।
  8. – कालिंग या चैट दरमियान कोई जरूरी दस्तावेज, फोटोज का आदानप्रदान सम्भव है।
  9. – सबसे अच्छी बात की आप सामान्य काम ( व्यक्तिगत ) काज के लिये Google Meet का मुफ्त उपयोग कर सकते हो।
  10. – मुफ्त में आप 250 जनो को एक साथ जोड़ सकते है तथा 60 मिनिट तक आप आसानी से गूगल मीट का उपयोग कर सकते हो।

अगर आप जान चुके है कि गूगल मीट क्या है ? तो आये इस विषय पर भी जान लेते है कि Google Meet Kaise Chalate Hai और Google Meet Me Link Kaise Banaye ?

इसे भी पढ़े: Google Kya Hai और किसने बनाया ?

Google Meet Account Kaise Banaye ?

गूगल मीट एकाउंट बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना नही होता। इसके लिए बस केवल आपका Gmail account ही बहुत है। जो लोग कोई बिसनेस या संस्था का समर्थन करते है वह चाहे हो Google Workspace का भी सहारा ले सकते है।

Google Meet Kaise Chalate Hai ?

गूगल मीट को चलाने से पहले आपको इसको अपने डिवाइस में Install करना होता है। इसके लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होता है। आये समझें।

स्टेप 1: सबसे पहले Google Play Store में जाये और Google Meet टाइप कर सर्च करें। या फिर यहाँ क्लिक करे। अगर आपका Mobile Android नही है और कोई दूसरा OS है तो आप अपने OS के Play Store में जाये और इसे लिखे।

स्टेप 2: गूगल मीट ऍप पर जाये और Install बटन पर क्लिक करें। यहाँ आप इस ऍप की पूरी जानकारी देख और समझ सकते हो। साथ साथ Google Meet App Permission भी देख सकते हो।

स्टेप 3: जब Google Meet Install हो जाये तब Open बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: जैसे ही आप App Open करते हो आपसे आपके Gmail खाते से अनुमति लेगा।

स्टेप 5: अब आगे आप Continue पर क्लिक करना है आगे आपसे अपने Mobile के Audio और Camera की अनुमति मांगेगा इसके लिए आपको Allow करना होगा।

स्टेप 6: अब आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे।

1. New Meeting और

2. Join With A Code

इस दो विकल्प के जरिये आप अपना काम आगे बढ़ा सकते है।

New Meeting के जरिये आप मीटिंग करने हेतु लिंक बना सकते हो जबकि Join With A Code के जरिये आप किसी भी लिंक द्वारा Video Conferencing में शामिल हो सकते हो। आये हम यह भी समझ लेते है कि गूगल मीट लिंक कैसे बनाते है ?

इसे भी जाने : Internet से पैसे कैसे कमाये ?

Google Meet Me Link Kaise Banaye ?

स्टेप 1: जैसे ही आप गूगल मीट ऍप को ओपन करते हो आपको दो विकल्प दिखेंगे।

स्टेप 2: आपको New Meeting पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: यहाँ आपको 4 विकल्प दिखाई देंगे।

1. Get A Meeting Link To Share से आप लिंक बनाकर शेयर कर अपनी मीटिंग कर सकते हो।

2. Start An Instant Meeting के द्वारा आप हाथोहाथ लिंक बनाकर शेयर कर मीटिंग कर सकते हो। इसमे आपका कॉल तुरंत हो जाता है।

3. Schedule In Google Calendar के साथ आप अपनी मीटिंग का किसी चयन की गई दिनांक पर सेट कर सकते हो। उसके लिए आपको Google Calender App install करना होगा।

एक बार लिंक बनाकर शेयर करने पर लिंक से जुड़नेवाला आपके साथ मीटिंग कर सकता है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट के माध्यम द्वारा हमारा यह तर्क है कि Google Meet की पूरी जानकारी आप तक आसान भाषा मे पहुँचा सके। हमे आशा है कि इस पोस्ट से आप समझ गये होंगे कि गूगल मीट ऍप क्या है ?, गूगल मीट कैसे चलाते है ?, गूगल मीट यूज़ कैसे करते है ? तथा गूगल मीट पर लिंक कैसे बनाते है ? फिर भी आपका कोई सवाल हो तो हमे जरूर लिखे। आप अगर चाहते हो कि किसी अन्य विषय की जानकारी पर हम आपको बताये तो भी आप हमें लिख सकते हो। पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.