क्या भारतीय Koo App Twitter को टक्कर दे पायेगी ? Koo App Full Details.

Koo App Kya Hai ? Koo App Kaise Chalaye ?, अगर आपके भी ऐसे कोई सवाल है और आप भी Koo App Ki Puri Jankari जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है तो आइए समझे What Is Koo App In Hindi.

Koo App Kya Hai ?

Koo App एक भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जहाँ भारत के नागरिक भारत की लगभग सभी भाषा मे अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकते है। दूसरे के विचारो को सराहा सकते है, शेयर कर सकते है। इसके अलावा अपना मंतव्य भी उनसे साजा कर सकते है।

Koo app

यहाँ आपको सभी प्रकार के प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे कि नेता, खिलाड़ी, कवि, तथा अन्य लोगों की वह पोस्ट पढ़ सकते है जो उन्होंने लिखी होती है। और उनके विचार तथा देश की समस्याओं पर भी चर्चा कर सकते है। उन्हें Follow कर सकते है, उनके यह विचार लिखावट, फ़ोटो तथा वीडियो प्रकार की हो सकती है।

आप सभी Twitter को तो अच्छी तरह से जानते होंगे यह बिलकुल उसके जैसा ही है। इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना ही है कि Koo एक भारतीय ऍप है और इसमें English के अलावा कई भारतीय भाषाओं का संयोजन किया गया है।

Koo App को साल 2020 में Best Everyday App का Award भी Google Play Store द्वारा प्राप्त है। इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत ऍप इनोवेशन चैलेंज भी Koo ऍप द्वारा जीता गया है तथा इस ” कू ऍप ” की प्रसंसा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात में भी करी गई थी। जो “आत्मनिर्भर भारत” की पहल के लिए थी।

Koo App Founder :

कू ऍप क्या है यह समझने के बाद आपके मन मे यह सवाल जरूर आता होगा कि Koo App Ke Founder Koun Hai? तो आये इस विषय पर भी समझते है।

Koo App Ke Founder Aprameya radhakrishna है।

Koo App Kaise Use Kare ?

“कू ऍप” का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। अगर आप ट्विटर को भलीभांति जानते हो तो आप इसका उपयोग करना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है। फिर भी कई पाठको को इसके इस्तेमाल के विषय मे जानकारी की जरूरत होती है। तो आये समझें How To Use Koo App In Hindi ?

Koo App Download

स्टेप 1: “कू ऍप” को इस्तेमाल करने से पहले आपको Koo App Download करना होगा।

स्टेप 2: इसके लिए Google Play Store पर जाए और इसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करें।

स्टेप 3: Koo App Install होने के बाद Open बटन पर क्लिक करें।

Koo App Registration.

स्टेप 4: Open बटन पर क्लिक करने पर कू ऍप ओपन होगी।

स्टेप 5: अब आपको अपने मोबाइल नो से रजिस्टर करना होगा और आगे बढ़े।

स्टेप 6: इतना करने पर आपके मोबाइल नो. पर एक OTP आएगा और फिर आप कू ऍप में दाखिल हो जाओगे।

स्टेप 7: आपको अपना नाम और यूजरनाम दे।

स्टेप 8: आपकी पूरी प्रोफाइल जैसे कि आपकी जन्म दिनांक, वैवाहिक स्थिति, आपका लिंग, और आपके विषय मे जानकारी दे और प्रोफाइल सेव करें।

स्टेप 9: आपकी फ़ोटो भी अपलोड करें। बस यहाँ तक आपने सब कुछ सही कर दिया है।

Koo App Use :

स्टेप 10: इसका उपयोग करने के लिए शरुआत में आपको 50 follower को फॉलो करने के लिए बोलो जाएगा जो आप को पसंदीदा व्यक्ति हो।

नोट: आपके द्वारा Follow किये गए व्यक्ति से ही आपकी पसंद के बाकी लोग और उनकी पोस्ट आपको देखने को मिलेगी। ऐसा कोई जरूरी नही की आपको 50 व्यक्ति को फॉलो करना ही पड़ेगा।

स्टेप 11: आपके सामने Koo पर मौजूद सभी व्यक्तियों के विचार तथा पोस्ट दिखाई देंगे। इसे आप Like, Coment, Re Koo का विकल्प दिखाई देगा। ( Re Koo को शेयर कहा जा सकता है, आप अपने विचार ( कॉमेंट ) समेत भी Re Koo कर सकते है।

स्टेप 12: नीचे दूसरे अन्य विकल्प रहते है जो आपको अपनी पोस्ट में Edit करने में सहायक है। जैसे कि वीडियो, फ़ोटो, लिंक जैसा की आप Whatsapp में देख सकते हो।

स्टेप 13: आपको अपनी पोस्ट लिखने के लिए अपने स्क्रीन में Koo पर क्लिक करे जो नीचे की तरफ बाई तरफ है।

स्टेप 14: पोस्ट लिखने के बाद ऊपर Post पर क्लिक करें। बस आपकी पोस्ट koo द्वारा पोस्ट करदी जायेगी।

स्टेप 15: पोस्ट को दूसरे “कू” मेंबर देखने पर Like, Coments और Re Koo कर सकते है। जिसकी आपको नोटिफिकेशन प्राप्त होती रहती है।

स्टेप 16: ऊपर की तरफ आपकी फ़ोटो पर क्लिक कर आप अपनी प्रोफाइल को देख या एडिट कर सकते है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट का हेतु आपको Aatmnirbhar App Koo के बारे में जानकारी देना था, कू ऍप क्या है? तथा कू ऍप कैसे यूज़ करें ? हमे आशा है कि इस पोस्ट के द्वारा आप कू ऍप के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। फिर भी आपके सवाल हमे कॉमेंट कर सकते है । आपको अगर कोई विषय मे जानकारी चाहिए तो भी हमे कॉमेंट कर सकते है। पोस्ट को पूरा पढ़ने हेतु आपका धन्यवाद।

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.