Truecaller क्या है? TrueCaller का उपयोग कितना सुरक्षित है?

क्या आप जानते है Truecaller Kya Hai ?, Truecaller Kaise Kam Karta hai ? और क्या आप यह जानना चाहोगे की Kya Truecaller Safe Hai Ya Unsafe तो इस पोस्ट द्वारा आपको Truecaller In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी, तो आइए जानते है What Is Truecaller In Hindi.

हमे जब कभी कोई Unknown Number से फोन आता हैं तो हम ये जानने के लिये कि अखिर किसने हमे फोन किया है उस आये हुवे Number पर वपस से फोन करते हैं कभी कभी ऐसा भी होता हैं कि हमारे दोस्त मिलने वाले हमे फोन करके हमे परेशान करते हैं तब हम ये पता करना चाहते है कि कौन हमे बार बार फोन कर रहा हैं

इसके लिये हम Google की भी मदद लेते हैं ऐसे मे हमारे लिये Truecaller बहुत उपयोगी सबित होता हैं। और हमे ये बता देता है कि कौन हमे फोन कर रहा हैं।

Truecaller एक Android Application जो आपको हर तीन Mobile में से दो Mobile में Install मिलेगी जिसका नाम है ट्रूकॉलर, शायद आपको जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि आज Truecaller के 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर है यानी कि इतने लोगो ने अपने Mobile में Truecaller App को Install किया हुआ है। पर अभी भी कई ऐसे लोग है जो ये नही जानते कि ट्रूकॉलर क्या है (Truecaller Kya Hai) और Truecaller काम कैसे करता है ? तो हमने सोचा कि Truecaller के बारे मे आपको जानकारी दी जाये, एक सवाल सबके मन मे होता है कि क्या ट्रूकॉलर का उपयोग करना हमारे लिए कितना सुरक्षित है तो इस पोस्ट में हम आपको ये भी बतायेगे, तो आइए जाने Truecaller Kya Hai Hindi me,

Truecaller Kya Hai ? (What Is Truecaller In Hindi)truecaller

ट्रूकॉलर क्या है ? : अक्सर हमारे Mobile पर कोई Unknown Number से कॉल आता है और सामनेवाला अपनी पहचान छुपाकर हमारे बारे में जानकारी प्राप्त कर लेता है और हमारे लिए ये दुविधा पैदा हो जाती है कि आखिर कॉल करने वाला कौन था? अगर उस समय आपके Mobile में पहेले से ट्रूकॉलर App Install होती तो जैसे ही Unknown Number से कॉल आता उसका Name और Location आपके Mobile के स्क्रीन पर दिख जाती यानी कि Call Recive करने से पहले ही आपको ये पता लग जाता कि कौन Call कर रहा है।

तो दोस्तो आसान भाषा मे हम बताये तो Truecaller एक ऐसी Application है जो हमे ये जानकारी प्रदान करता है कि हमे कौन कॉल कर रहा है और कॉल करनेवाले की लोकेशन क्या है? ट्रूकॉलर द्वारा आप किसी की भी Information उसके Mobile Number से आसानी से ढूंढ सकते है।

>Google क्या है इसे किसने बनाया है, ये कैसे काम करता हैं?

Truecaller सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध है जैसे कि Android, IOS, Window, Blackberry और Symbian यानी कि आप किसी भी OS का Hendset का उपयोग करते हो ट्रूकॉलर को आप आसानी है अपने Device में Install करके उपयोग कर सकते हो।

क्यो है ट्रूकॉलर इतना लोकप्रिय

आज हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर जागृत है ऐसे में Hackers या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कई ऐसे कॉल आते है जो हमसे हमारी निजी जानकारियां पूछी जाती है जैसे कि अपने ATM Card का Pin या SMS द्वारा आया हुआ OTP क्या है? और इसके लिए वह व्यक्ति अपने को बैंक कर्मचारी बताता है। अगर कोई इनके झासे में आ जाता है तो उसको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है।

ऐसे में Truecaller उपयोगी साबित हो सकता है जो आनेवाले कॉल की जानकारी पहेले से हमे दे देता है और हम किसी के बहकावे में ना आकर अपने को सुरक्षित कर सकते है। और इसी के लिए ट्रूकॉलर की इतनी ज्यादा डिमांड हो रही है और इसके यूजर भी बढ़ रहे है। आज ट्रूकॉलर 70 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है।

Truecaller का आविष्कार

Truecaller का आविष्कार True Software Scandinavia AB द्वारा किया गया जो कि एक Sweden की एक Company है और ये एक Privately Held Company है जो 2009 में Nami Zarringham और Alam Mamedi द्वारा स्थापित की गई थी।

दरहसल Truecaller का सफर शुरू हुआ था 1 जुलाई 2009 में जब सबसे पहले Truecaller का ससबसे पहले Blackberry Mobile में देखने को मिला ट्रूकॉलर को इसमें बहुत सफलता मिली तब February 2014 में Android और IOS इन दोनो OS में भी अपनी App को Release कर दिया तब से लेकर अभी तक ट्रूकॉलर की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है

Truecaller Kaise Kam Karta Hai ? (How Does Truecaller Work)

ट्रूकॉलर कैसे काम करता है ? : अगर आप ट्रूकॉलर का उपयोग करते हो या नही करते हो फिर भी एक सवाल तो आपके मन मे जरूर उत्पन्न होता है कि आखिर Truecaller Kam Kaise Karta Hai ? तो आइए अब इस विषय पर भी संक्षिप्त में समझ लेते है (How Does Truecaller Work in Hindi)

Truecaller काम करता है Sharing And Collecting के सिद्धान्त पर याने की आप अपनी जानकारी शेयर करो बदले में किसी की भी जानकारी प्राप्त करो। इसके अलावा ट्रूकॉलर हमारे कॉन्टेक्ट में सेव सारे कॉन्टेक्ट का पूरा Data को उठा लेता है और अपने सर्वर पर स्टोर करता रहता है जिससे ट्रूकॉलर के Database में एक पूरी नाम और नंबर का एक रिकॉर्ड तैयार हो जाता है।

अब बात आती है कि ये सभी स्मार्टफोन से Data को लेता है तो हो सकता है एक ही नंबर कई अलग अलग नाम से सेव हो जैसे कि Dhaval, Dhavalbhai, Dhaval Bhavsar तो इन सभी मे से जो भी Common नाम होगा उसको पकड़ेगा और स्टोर कर देगा अब जब भी कोई उस नंबर से कॉल करेगा या फिर ट्रूकॉलर में सर्च करेगा तो उसको Dhaval नाम दिखाई देगा। कुल मिलाकर आपके ही Smartphone से Data को लिया जा रहा है और वही आपको दिखाया जा रहा है।

Truecaller हमसे क्या क्या Data लेता है?

जैसे ही आप ट्रूकॉलर की Website पर PRIVACY POLICY के Page पर जाते है Truecaller द्वारा वह सारी जानकारी दी जाती है कि ट्रूकॉलर आपके स्मार्टफोन से कौन कौन सी जानकारी को लेता है इसमें आपका Location, आपका IP Address, आपके Device की ID, आपके Device की Company, Device की Hardware Setting, आपके Device की OS, आपके Sim card की जानकारी, आपके स्मार्टफोन में कौन कौन सी Apps Install है, विज्ञापन डेटा, आपकी ID, Web Browser का डेटा, Contect की जानकारी, आपके Device पर कोनसा Lock लगा हुआ है और उसका Password क्या है, आपके मेसेज, आपकी कॉल की जानकारी तथा कॉल रिकॉर्डिंग ये सभी Data को ट्रूकॉलर आपके Device से प्राप्त करता है। और इसके लिए हम ही उसे परमिशन देते है जब हम Truecaller App को अपने Device में Install करते है।

Truecaller को क्या फायदा है?

अब दोस्तो एक बात आपके दिमाग मे जरूर आती होगी की Truecaller हमे इतनी अच्छी जानकारी प्रदान करता है हमे अनजान नंबर के प्रति सूचित करता है और वह भी Free में क्योकि हम ट्रूकॉलर को एक भी पैसा भी देते तो इसमें Truecaller को क्या फायदा होता होगा? या यु कहे की Truecaller की कमाई कैसे होती है? तो दोस्तों हम आपको बतादे की ट्रूकॉलर हमसे तीन तरीको से फायदा ले रहा है आइये जाने वह तीन तरीके।

1. विज्ञापन (Advertisement):

ट्रूकॉलर की App या Website पर आपने अनेक प्रकार के विज्ञापन (Advertisement) देंखे होंगे, Truecaller हमे विज्ञापन दिखाता है और इससे उसे Advertiser द्वारा अच्छे खासे पैसे मिलते है।

2. Data Sharing:

आज के समय में हमारा डाटा जिसे हम निजी जानकारी भी कहते है उसको बेच कर भी अच्छा पैसा कमाया जाता है ये सब कैसे होता है आइये समझते है।

जैसा की आप जानते है की ट्रूकॉलर के पास उनका सारा डाटा है जिसने Truecaller App को अपने Device में install किया हुआ है अब इस डाटा में उसकी लोकेशन, नाम, कॉन्टेक्ट लिस्ट तथा और जानकारिया होती है, तो अगर कोई Third Party ये चाहती है की मुझे सिर्फ गुजरात के लोगो का Contect No चाहिये तो वह ट्रूकॉलर के पास जायेगा उसे अच्छी खासी Amount देकर उन सभी कॉन्टेक्ट नंबर को खरीद लेगा, यानी की अलग अलग प्रकार की जरूरियात के हिसाब से Data को Short करके Truecaller हमारा डाटा बेचकर पैसे कमाता है।

3. As A Bussiness:

आपने देखा होगा आजकल कोई हमे कॉल करता है तो मोबाइल नंबर के सामने Spam, Delivery ऐसा कुछ लिखकर आ जाता है जिससे हमे पता लग जाता है की हमे ये कॉल रिसीव करनी चाहिये या नहीं ये एक प्रकार का विज्ञापन ही होता है जो कंपनी कॉल के माध्यम से करती है पर यूजर को जानकारी मिल जाती है तो यूजर कॉल उठाता ही नहीं तो कम्पनी वाला क्या करेगा Truecaller के पास जाता है और बोलता है की मेरे इतने नंबर की एक लिस्ट है उसे Filter कर Spam हटादो और बदले में ट्रूकॉलर कुछ पैसो की मांग कर सकता है।

Kya Truecaller Surkshit Hai ?

आज से कुछ ही समय पहले की बात है की जब सरकार द्वारा ये खबर आई थी की Truecaller द्वारा हमारी Privancy को खतरा है और कोई भी Hackers द्वारा ट्रूकॉलर को हैक किया जा सकता है और Syrian Electronic Army नामक हैकर्स द्वारा हैक भी हो चूका था इस लिये सरकार ने ट्रूकॉलर का उपयोग ना करने और इसे Unistall करने के आदेश भी दिये थे।

उस समय ट्रूकॉलर बहुत ही पुराना WordPress का उपयोग कर रहा था जो Outdated था जिसके चलते Truecaller हैक हुआ था परंतु उसके बाद Truecaller द्वारा इस विषय पर काम हुआ और अब वह सुरक्षित है परंतु आज भी एक डर तो बना हुआ ही है जाने अनजाने में अगर हमारा Data किसी गलत हाथो में पड़ जाये तो हमारे लिए बड़ी मुश्किल पैदा हो सकती है।

>Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाये?

>Share Market क्या है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

यानि की खतरे से बचते हुये भी हम इससे पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरते तो हमें इस प्रकार के App  आवश्यकता ही नहीं है हमे थोड़े से फीचर्स देते हुये इस प्रकार की App लाखो का मुनाफा बैठे बैठे कमा रही है साथ साथ हमारी Privacy पर तो खतरा बना हुआ है ही।

आज नया क्या सिखा

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको Truecaller क्या है? और क्या हमे ट्रूकॉलर को यूज़ करना चाहिये इन सभी सवालो के जवाब आपको इस लेख मे मिल गये होगे मुझे उम्मिद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा,

आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

 

Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 16
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
    17
    Shares
  •  
    17
    Shares
  •   
  •  
  • 16
  •  
  •  
  •  
  • 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.