MyStore App के जरिये कैसे अपनी दुकान बनाये e-commerce. Full Details

आपने MyStore By Khatabook के बारे में सुना तो है पर क्या आप यह जानते है कि MyStore Kya Hai ? Mystore Ka Upyog Kaise Kare ?, और Mystore Se Paise Kaise Kamaye ? अगर नही तो इस पोस्ट द्वारा आप Mystore Ki Puri Janakari प्राप्त सकते है तो आइये समझे What Is Mystore In Hindi .

MyStore App Kya Hai ?

Mystore App क्या है? : Mystore एक Mobile Application है जिसपर रेजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने प्रोडक्ट जो आप बेच रहे है उनको यहाँ डालकर उसे शेयर कर आर्डर पा सकते है तथा उन्हें ऑर्डर देनेवाले तक पहुंचा सकते है और पैसे कमा सकते है।

Mystore app

अक्सर हम, आप या कोई अन्य व्यक्ति यह सोचता है कि बाजार में अपनी एक दुकान लगाते है, उसमे कुछ सामान बेचकर पैसे कमाये जाये जिससे कुछ आमदनी हो और घर अच्छे से चल सके। परंतु अगर आप बाजार की स्थिति को समझे तो इतनी महगाई में दुकानों के दाम तथा किराया इतना है कि ना पूछे, उसपर भी इतने कॉम्पिटिशन के जमाने मे हर किसी का धंधा चले ये तो बस उसका नसीब जानता है या ऊपरवाला।

हमने अपने आसपास में कई ऐसे व्यक्ति भी देखे है जिन्होंने ऐसा साहस किया और उनकों अपने घरबार लुटाने पड़े। ऊपर से कुदरती मार जैसे कि हाल ही में Corona के चलते कई ऐसे धंधेदारो के धंधे एवम दुकाने बंध हो गयी या बंध रखनी पड़ी।

ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कि Amazon, flipkart या अन्य वेबसाइट एक बढ़िया और सुरक्षित विकल्प दिखता है। कहीं पर जाए बिना घरबैठे अपने मोबाइल से अपने लिए जरूरी चीज की व्यवस्था कर सकते है। तो बिलकुल उसी तरह Mystore भी अपनी दुकान को ऑनलाइन लाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है।

Mystore कैसे काम करता है ?

Mystore आपके सभी प्रोडक्ट को अपने सिस्टम में Save करता है। जिससे आपको एक बना बनाया प्लेटफार्म मिल जाता है। यहाँ आप अपने प्रोडक्ट की फ़ोटो, उसके विषय मे जानकारी तथा कीमत दे सकते हो। और फिर सेव करने के बाद इसे आप शेयर कर सकते हो। जब कोई आपकी यह प्रोडक्ट देखता है पसंद आने पर वह आर्डर देता है। यह आर्डर आपको प्राप्त होता है और आप प्रोडक्ट उनके पास पहुँचा सकते हो।

Kya Mystore Surkshit Hai ?

जी बिलकुल MyStore App bilkul सुरक्षित है। इस ऍप का निर्माण Khatabook App द्वारा किया गया है और आप सभी जानते है कि Khatabook App व्यापारियों और धंधेदारो के हिसाब को सहजा ने के लिए बनाया गया है। Mystore App को भी व्यापारियों और धंधे करनेवाले लोगो के लिए बनाया गया है। इसलिए हम यह कह सकते है कि Mystore App बिल्कुल ही सुरक्षित माना जाता है।

Mystore App Kaise Download Kare ?

Mystore App को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करना और फिर मायस्टोर ऍप Install करना बेहद ही आसान प्रक्रिया है। आये समझे How To Download Mystore App In Hindi.

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने Google Play Store में जाएं। या यहाँ क्लिक करें।

स्टेप 2: Search Bar में Mystore लिखे और सर्च करें।

स्टेप 3: आपको बता दे Mystore नामक काफी सारी आपको दिखाई देगी, आइकॉन देख उसपर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब Install पर क्लिक करें और Wait करें।

अब थोड़े ही समय मे मायस्टोर ऍप आपके मोबाइल में डाऊनलोड हो जायेगी। अब समझते है कि मायस्टोर का उपयोग कैसे करते है? तो आये जाने How To Use Mystore App In Hindi.

Mystore App Use Kaise Kare ?

स्टेप 1: Install होने के बाद App Open करें।

स्टेप 2: जैसे ही आप Mystore App ओपन करते है आपको भाषा का चयन करने के लिए बोला जाएगा। अपनी भाषा चुने

स्टेप 3: अब अगले पेज में Next पर क्लिक करते हुये Get Started पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब अपना Mobile No. दे और Send OTP पर क्लिक करे।

स्टेप 5: इतना करने पर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जो ऑटो वेरीफाई हो जायेगा।

स्टेप 6: अब आपको अपना Buisness Name और Unique Store Name दे और नीचे Save बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 7: अब आगे अपने Shop के लिये मान्य कैटेगरी का चूनाव कर Finish बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 8: आगे आपको Congratulations की स्क्रीन दिखाई देगी यहाँ पर आप Preview पर क्लिक कर अपनी शॉप का मुआयना कर सकते है कि ग्राहकों को आपकी शॉप कैसी दिखाई देंगी। अन्यथा नीचे Let’s Add Product Now पर क्लिक कर अपना सामान दुकान में डाल सकते है।

स्टेप 9: अपना प्रोडक्ट डालते समय आपको अपनी प्रोडक्ट की कुछ तसवीरें, उसका नाम, विस्तृत जानकारी तथा उसकी Price देनी होती है। उसके बाद Add Product पर क्लिक करना होगा।

नोट : आप बारी बारी से एक के बाद एक प्रोडक्ट को मायस्टोर ऍप पर डाल सकते है।

स्टेप 10: अब आपको आपकी प्रोडक्ट की लिंक या फिर आपकी पूरी Mystore Product लिस्ट facebook, Whatsapp या अन्य सोशल साइट पर शेयर कर सकते है। बस आपका काम हो चुका है अब आपको ग्राहक की जरूरत होगी।

Mystore App Par Apna Saman Kaise Beche ?

जब आप अपनी प्रोडक्ट को Mystote पर अपलोड कर लेते है और शेयर करते है तो ये तो है ही कि कोई न कोई तो उसे देखेगा। जब वह देखता है, फ़ोटो देखता है, जानकारी पढ़ता है और कीमत जानता है तब अगर उसे लगता है कि यह प्रोडक्ट उसके काम की है और उसे खरीदना चाहिए तो वह उसे कार्ट में डालता है और Mobile Number से वेरिफिकेशन करता है। यह प्रॉसेस किसी अन्य e-commerce वेबसाइट जैसी ही होती है। अगर वह खरीदने में इच्छुक है तो आर्डर करते है आपके पास आर्डर पहुच जाता है।

मायस्टोर ऍप में आपको आर्डर मिल जाता है अब आप प्रोडक्ट के Availibility के अनुसार इस आर्डर को Approve या Cancel कर सकते है। इसमे आपको Order देनेवाले का नाम, Mobile No. तथा उसका पता देख सकते हो और उसके आधार पर आर्डर किया हुआ प्रोडक्ट उसतक आसानी से पहुँचा सकते हो। आप पहले से अपने एकाउंट सेटिंग में डिलेवरी चार्ज लिख सकते है क्योंकि आपको इसके लिए भुगतान करना होता है।

निष्कर्ष :

मायस्टोर ऍप के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से समझ गये होंगे कि मायस्टोर ऍप क्या है ? और मायस्टोर ऍप का उपयोग कैसे करते है। हमे आशा है कि इस विषय के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से मिल चुकी होगी। फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करे हम आपके सवाल का उत्तर देने का जरूर प्रयास करेंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने हेतु आपका दिल से धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.