PVC Aadhar Card क्या होता है ? PVC Aadhar Card ऑनलाइन कैसे बनाये Full Details के साथ।

क्या आप जानते है PVC Aadhar Card Kya Hai ? और PVC Aadhar Card Kaise Banaye ? अगर नही तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने और समझने के बाद आपको PVC Aadhar Card Ki Puri Janakari सम्पूर्ण विस्तार से जान जायेंगे। आये समझें What Is PVC Aadhar Card In Hindi.

अनुक्रम

PVC Aadhar Card Kya Hai ?

PVC Aadhar Card हमारे आधार का एक प्रिंटेड स्वरूप होता है जो एक PVC Card पर प्रिंट होता है। यह कार्ड  ATM Card या Pan Card जितना ही होता है जिसे हम आसानी से अपनी जेब मे रख अपने साथ रख सकते है। इस कार्ड में हमारे आधार की पूरी जानकारी दिखाई देती है और समय आनेपर इसका एक पहचान पत्र के तौर पर उपयोग कर सकते है।

पी.वी.सी. आधार कार्ड कोई नई बात नही है जब आप किसी आधार केंद्र द्वारा अपना आधार कार्ड बनवाते है तो कुछ दिन बाद आप वही से आपका आधार कार्ड प्रिंट करवा सकते है या कुछ सुधार करने के बाद भी वापस वही से पा सकते है। आप वही पर ही अपना आधार कार्ड PVC Card पर प्रिंट करवा सकते है। परंतु आपको बता दे कि इसमें आपको कुछ फीचर्स और सलामती से वंचित रहना पड़ता है। यहाँ आपको केवल एक प्रिंट ही कार्ड पर मिलती है। अगर आप UIDAI द्वारा Aadhar PVC Card मंगवाते है तो आपको यह सारी चीज प्राप्त होती है तैयार जाने वह क्या क्या है ?

PVC AADHAR Card Features:

  1. – आधार केंद्र द्वारा दिया गया कार्ड की PVC इतनी अच्छी नही होती और समय के साथ प्रिंट को छोड़ देती है जबकि UIDAI द्वारा हमे जो PVC Card प्राप्त होता है उसकी PVC अच्छी होती है और प्रिंट भी हमेशा कायम रहता है।
  2. – जब आप किसी आधार केंद्र द्वारा कार्ड बनवाते है तो आपको यहाँ कोई सुरक्षा फ़ीचर प्राप्त नही होते जबकि UIDAI द्वारा बनवाये कार्ड में Hologram, Guilloche Pattern, Ghost Image तथा Microtext जैसे सुरक्षा फ़ीचर प्राप्त होते है जिसमे आपकी सारी जानकारी उपलब्ध होती है।

अब तक तो आप ये समझ गये होंगे कि PVC Aadhar Card Kya Hota Hai ? और आधार केंद्र तथा UIDAI निर्मित पी.वी.सी. कार्ड में क्या फर्क होता है। अब आइये ये समझते है कि पी.वी.सी. आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे बना सकते है ? तो आये समझें How To Make PVC AADHAR Card In Hindi.

PVC AADHAR Card Kaise Banaye ?

Online PVC AADHAR Card Kaise Banaye जाने हिंदी में. PVC AADHAR Card बनाने का तरीका बहुत ही सिम्पल है अगर आप इंटरनेट के थोड़े बहुत भी जानकार है तो आप इसे बहुत ही आसानी से कर सकते है। आइये समझतें है इसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप।

स्टेप 1: PVC AADHAR Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा जोकि Aadhar Official Portal है।

स्टेप 2: यहाँ आपको Get Aadhar के सेक्शन में जाना होगा, जहाँ आपको Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे कि….

  1. – आपकी 12 अंक आधार संख्या, 16 अंक वर्चुअल संख्या या 26 अंक Enrollment ID
  2. – नीचे दिया गया कैप्चा

स्टेप 4: और Send OTP पर क्लिक करे,

स्टेप 5: आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आधार की तरफ से OTP आता है जो मान्य जगह पर दे और Submit बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करते है आपके सामने आपके PVC आधार कार्ड का एक अनुमानित चित्र प्रदर्शित होता है।

स्टेप 7: नीचे की तरफ भुगतान का एक विकल्प आपको दिखेगा। वहाँ से आप ऑनलाइन ट्रांजिक्शन कर सकते है।

स्टेप 8: ऑनलाइन भुगतान विधि खत्म हो जाने पर आपके पंजीकृत पते पर PVC Aadhar Card को पोस्ट के माध्यम से भेजा जाता है। जो आपको कुछ ही दिनों के भीतर प्राप्त हो जाता है।

Note : पीवीसी आधार कार्ड का भुगतान आप सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते है। आपको कॅश ओन डिलीवरी का बिकल्प यहाँ प्राप्त नही होता ।

PVC Aadhar Card Fees :

जैसा कि हमने आपको बताया कि कार्ड को मंगवाने के लिए कुछ फीस देनी होती है पर यह कितनी है ? आपको बता दे कि पी. वी. सी. आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको 50/- ₹ का भुगतान करना होता है।

PVC Aadhar Card Status Check Kaise Kare ? :

जब आप PVC Aadhar कार्ड के लिए आवेदन कर लेते है तो इसको बनने की विधि से लेकर अपने पास पहुचने तक हम यह सोचते है की हमारे कार्ड की स्थिति क्या है? तो इसी पोर्टल से आप अपने कार्ड का स्टेटस देख या चेक कर सकते हो तो समझते है How To Check PVC Aadhar Card Status.

स्टेप 1: PVC Aadhar Card Status check करने के लिए आपको Aadhar Official Web Portal पर वापस जाना होगा।

स्टेप 2: Get Aadhar के सेक्शन में जाकर Check PVC Aadhar Card Status पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: यहाँ पर आपको आपकी 12 अंक आधार संख्या, 16 अंक वर्चुअल संख्या या 26 अंक Enrollment ID पूछी जाएगी।

स्टेप 4: नीचे एक कैप्चा दिया है जो आपको सही जगह पर देने के बाद नीचे Check Status पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: क्लिक करते ही आपके PVC Aadhar Card का विवरण आपके सामने दिखाई देगा।

आप यहाँ पर देख सकते है कि क्या आपका कार्ड बन रहा है या बन चुका है । बन रहे पर आपको Card Processing का मैसेज दिखाई देगा पर अगर बन चुका है और हम तक भेज दिया गया है तो यहाँ आपको Speed Post Tracking Number आपको मिलेगा। इस के आधार से आप यह Track कर सकते है कि हमारा Aadhar PVC Card अब तक कहाँ पहुँचा है। वैसे इस प्रक्रिया को करने के बाद 15-20 दिन में आपका कार्ड आप तक पहुच जाता है।

जाने : आधार कार्ड क्या होता है ?

निष्कर्ष :

इस पोस्ट द्वारा आपने PVC Aadhar Card बनवाने की पूरी प्रक्रिया को समझा । हमे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़कर समझने पर आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होंगी। पोस्ट के बारे में अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में दे। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमे जरूर कॉमेंट करे हम आपके सवालो का जरूर उत्तर देने का प्रयास करेंगे। पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, आपका दिन शुभ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.