Mobile Se Delete Photo Recovery कैसे करें ? Photo Recovery App in Full Details

क्या आप जानते है Delete Photo Recovery App कौन कौन से है जिससे आप अपने Mobile Se Delete Photo Recover Kaise Kare ? या यूं कहें कि Mobile Se Delete Photo Ko Wapas Kaise laye ? अगर नही तो इस पूरे लेख द्वारा आपको काफी आसानी होगी। आइये समझे How To Recover Deleted Photos From Android Phone.

कई बार गलती से या कुछ तकनीकी गड़बड़ी से हमारे मोबाइल डिवाइस से जरूरी फोटोज, वीडियो या अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट डिलीट हो जाते है। ऐसे में हमें बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है और हम चाहते है कि कैसे भी कर हम उन Delete Photos Or Videos Recover हो जाये। तो आइए इस लेख में हम समझते है कि Mobile Se Delete Photo Or Video Recovery Kaise Kare ?

Delete Photo Recovery Kaise Kare ?

Delete Photo Recovery कैसे करें समझे विस्तार से।

Delete Photo Recovery

आज हम Google Play Store पर ऐसे बहुत से Mobile App मौजूद है जिसकी मदद से आप Photos And Videos Recover आसानी से कर सकते है। यहाँ हम आपको Top 5 Photos And Videos Recovery App के बारे में बताने वाले है जिसका उपयोग कर आप आसानी से अपने डिलीट फोटोज या वीडियो वापस पा सकते हों। आये विस्तार से समझें।

Delete Photo Recovery App 

1.  Dumpster :

Dumpster एक मोबाइल ऍप है जिसकी रेटिंग 4.1 की है। इस ऍप का उपयोग करनेवालों की बात करे तो यह 10 मिलियन से भी ज्यादा है। 14 MB की यह ऍप एक Recycle Bin है जहाँ आपके द्वारा डिलीट हुये फ़ोटो इस ऍप की मदद से वापस पा सकते है। यह एक Delete Photo Recovery Mobile App है।

यह ऍप पूरी तरह से मुफ्त है आपको बस Dumpster को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के छोड़ देना होता है। जब आप किसी फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइल या कोई अन्य चीज अपने मोबाइल से Delete करते हो या अचानक हो जाती है तब यह Dumpster App में चली जाती है। यहाँ आप उन सभी फोटोज और वीडियो को देख सकते हो जो आपसे डिलीट हुये है। आप उनको वापस अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हो।

इस तरह आप Dumpster App द्वारा Delete Photos And Video Recover कर सकते हो।

Dumpster App Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

2. Deleted Photo Recovery – Restore Deleted Photos :

यह मोबाइल ऍप भी आपको डिलीट हुई फोटोज को वापस प्राप्त करने में अच्छे से सहायता करती है। इस ऍप की रेटिंग भी 4.1 है और इस ऍप को भी 10 मिलियन से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर यूज़ कर रहे है। इस ऍप की सबसे अच्छी बात है कि यह केवल 2.9 MB की है जो काफी छोटी साइज है और आसानी से जल्द ही मोबाइल में इंस्टॉल हो जाती है।

इंस्टॉल होने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में रखना होता है। जब कभी आपके मोबाइल से फोटोज या अन्य कोई भी डिलीट होता है तब आप इस ऍप में जाकर देख सकते हो। आप यही से उन सभी जरूरी फोटोज और वीडियो को फिर से वापस Restore कर सकते हो। हा आपको इस ऍप में ads का सामना करना पड़ेगा पर हा यह ऍप आपको अच्छा काम प्रदान करती है। इस ऍप के जरिये आप Delete Photo Recovery बहुत ही आसानी से कर सकते हो।

Delete Photo Recovery App Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

3. Recover Deleted Photos – File Recovery :

अगर आप अपने जरूरी डिलीट हुए फोटोज या वीडियो को वापस प्राप्त करना चाहते हो तो आपके लिए Recover Deleted Photos आपके लिए एक बहेतर विकल्प साबित हो सकता है। महज 7.7 MB की यह App को भी 10 मिलियन से ज्यादा लोग यूज़ कर रहे है। जिसकी Google Play Store पर 4.5 रेटिंग है।

इस ऍप के माध्यम से आप अपने मोबाइल से कितनी भी पुरानी फ़ोटो या डाटा को यहाँ देख सकते है। आपको सभी फ़ोटो और वीडियो यहां देख सकते हो और फिर यही से उसे रेस्टोर कर सकते हो।

Recover Deleted Photos – File Recovery को यहां क्लिक कर इंस्टॉल करें।

4. Google Photos:

Google Photos App लगभग हर मोबाइल में उपलब्ध होती है। अगर नही है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर सकते हो। यह ऍप 32 MB में उपलब्ध है और इसकी रेटिंग भी शानदार है। अगर बात करे डाऊनलोड की तो 5 बिलियन से ज्यादा मोबाइल में इनस्टॉल है। ज्यादातर सभी मोबाइल में यह पहले से ही उपलब्ध होती है।

जाने : Google Kya Hai ? किसने बनाया है, ये कैसे काम करता हैं?

आपको सिर्फ अपने जरूरी फ़ोटो या वीडियो को पहले से Google Photos में Upload करना होता है। अब जब कभी आपके मोबाइल से कोई भी जरूरी चीज अन्य कारणों से हट जाती है तब आप Google Photos में जाकर Delete Photos Recovery कर सकते हो।

Google Photos App को यहाँ क्लिक कर इंस्टॉल करें।

5. Google Drive :

गूगल ड्राइव भी गूगल फोटोज की तरह एक Google Product है। अगर आप चाहते है कि हमारी जरूरी फोटोज, वीडियो या अन्य फ़ाइल को हम फिर से जरूरत हेतु recover कर सके ( Delete Photo Recovery ) तो यह भी एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है।

जाने : Google Drive क्या है ? कैसे पाये बिना मेमोरी कार्ड 15 GB Space Full Details

Google Photos के जैसे यह भी पहले से आपके मोबाइल में उपलब्ध होता है। Google Photos और Google Drive एक Email ID से संचालित होता है। यहाँ आप 15 GB तक का स्टोरेज मुफ्त में उपयोग कर सकते हो। यह एक अच्छी रेटिंग मोबाइल एप्पलीकेशन है।

इस उपयोग करने के लिए एक बार जरूरी फ़ाइल को गूगल ड्राइव में उपलोड करना होता है। एक बार उपलोड होने के बाद यह सभी Photos और Video गूगल ड्राइव में मिल जाते है। आप यहाँ से उसे फिर से Recover कर सकते हो।

निष्कर्ष:

इस पूरे लेख में आप ने अच्छे से समझ लिया होगा कि Mobile Se Delete Photo Or Video Wapas Kaise Paye ?, इस कार्य हेतु हमने आपको कुछ Delete Photos Recovery App के बारे में बताया। हमे आशा है कि हमारी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुजाव है तो हमे जरूर कॉमेंट करें हम उसका जरूर उत्तर देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.