Atal Pension Yojana क्या है ? APY Full Details In Hindi.

    क्या आप जानते है Atal Pension Yojana kya Hai ?, Atal Pension Yojana Online Apply Kaise Kare ? Atal Pension Yojana Apply Kaise Kare ?, APY Full Form Kya Hai ? अगर नही तो इस पूरी पोस्ट द्वारा Atal Pension Yojana ki Puri Jankari प्रदान करेंगे तो आइए जाने Atal Pension Yojana Hindi Me.

    वैसे तो सामान्य नागरिक को पैंशन जैसी सुविधा प्राप्त होती ही नही है पर जिनकी सरकारी नॉकरी है उनको 60 साल बाद रिटायर्ड होने पर पैंशन मिलती है जिससे महिने महिने उन्हें पैसे प्राप्त होते रहते है जिससे उनकी मूलभूत जरूरत पूरी हो जाती है पर जैसे कि आप जानते है कि वर्ष 2005 के बाद सभी सरकारी क्षेत्र की भर्ती में लगनेवाले सभी कर्मचारियों की सरकार द्वारा ये सुविधा भी बंध कर दी है अब इनको भी रिटायर्ड बाद पेंशन सुविधा प्राप्त नही होगी। जिससे उनको भी अपने जीवन के अंतिम समय दरमियान कोई ना कोई तकलीफ होनी ही है।

    भारत सरकार द्वारा इन समस्याओं को ध्यान में रखकर अटल पेंशन योजना की शुरुआत की जिससे भारत के नागरिक को वृद्धावस्था दरमियान इन परेशानियों का सामना ना करना पड़े। परंतु ऐसे कई लोग है जो इस योजना के बारे में जानकारी चाहते है और इनका प्रश्न होता है कि Atal Pension Yojana Kya Hai? पर इससे पहले की हम इस योजना के बारे में विस्तार से जाने सबसे पहले ये जानते है कि पैंशन क्या होती है?

    Paintion Kya Hoti Hai ?

    What Is Paintion In Hindi : पृथ्वी पर कोई भी प्राणी हमेशा जवान नही रहता। जन्म के बाद सभी को बाल्यावस्था, किशोरावस्था, व्यस्क्यावस्था और वृद्धावस्था का सामना करना होता ही है। शुरुआती तीन अवस्था मे प्राणी हर सुख और अनुभव भुगता है। और कुछ कड़वे अनुभव प्राणी को वृद्धावस्था में काम आते है। इस वृद्धावस्था में प्राणी को हर जीवन जरूरियात वस्तु की जरूरत होती ही है जो उन्हें शुरुआती तीन अवस्था मे होती है।

    इस जरूरत को हम मूलभूत जरूरत भी कहते है जैसे कि खाना, पीना, रहना और कपड़ा। पर ये सब मूलभूत जरूरत वृद्धावस्था में जुटा पाना एक मुश्किल काम होता है क्योंकि वृद्धावस्था में प्राणी के शरीर मे उतनी ऊर्जा नही रहती की कुछ काम कर सके और उसके बदले में पैसे का बन्दोबस्त कर पाये और उन पैसो से अपने लिए मूलभूत जरूरत की पूर्ति कर सके।

    Atal Pension Yojana Kya Hai ?

    atal pension yojana

    What Is Atal Pension Yojana In Hindi : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) एक ऐसी योजना है जिसके तहत लाभार्थी को उनके 60 साल की आयु के बाद कुछ पैसे पैंशन के रूप में प्रदान किये जाते है जिससे व्यक्ति अपने जीवन का अंतिम समय ( 60 साल से मृत्यु तक ) मान सम्मान के साथ गुजार सकता है, पैंशन के रूप में मिलनेवाली सहाय से व्यक्ति को किसी अन्य के सामने हाथ फैलाने की नॉबत नही आती।

    जैसे कि आप जानते है कि संगठित क्षेत्र में काम करनेवाले कामदारों को अपने क्षेत्र द्वारा पैंशन की सुविधा प्रदान की जाती है जैसे कि बड़ी प्राइवेट कंपनियां तथा सरकारी क्षेत्र में परंतु असंगठित क्षेत्र जैसे कि मजदूरों तथा व्यावसायिक क्षेत्रवालो के लिए इस प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध ना होनेपर मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की।

    इसके लिए लाभार्थी को 1000/- से लेकर 5000/- रुपये तक पैंशन प्राप्त होती है, जिसका चुनाव लाभार्थी को खुद करना होता है और उसके हिसाब से ही लाभार्थी को अपनी 60 साल तक कि आयु तक कुछ प्रीमियम भरना होता है। इन चुनाव के आधार पर ही प्रीमियम का चयन किया जाता है। अगर आपको ज्यादा पैसे पैंशन के रूप में चाहिए तो आपको ज्यादा प्रीमियम भरना होता है। जाने Pm Modi द्वारा लॉन्च सारी सरकारी योजनाएं

    Atal Pension Yojana के लिए वयमर्यादा एवं प्रीमियम:

    प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 40 साल के बीच मे होनी चाहिए तथा आपको 60 साल तक इसका एक तय किया गया प्रीमियम प्रदान करना होता है। अगर आप इस योजना का लाभ अपने 18 वे साल से लेना चाहते है तो आपको हर माह 210/- रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करने होते है ।

    परंतु जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है और उस अवस्था मे ये लाभ लेना चाहते है तो आपको ज्यादा प्रीमियम चुकाना होता है यह सब के लिए एक चार्ट बनाया गया होता है जिसमे उम्र के हिसाब से प्रीमियम की गणना बताई गई होती है। इसका मतलब है कि इस योजना का प्रीमियम आपके इस योजना से जुड़ने की आयु पर निर्भर होती है। आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होता है।

    अगर इस दरमियान लाभार्थी की मौत होती है तो समय के हिसाब से मासिक राशि लाभार्थी के पत्नी या बेटे द्वारा भरने पर वे पैंशन प्राप्त करने के हकदार होते है और सामान्य परिस्थिति में 60 साल के बाद चुनी हुई पैंशन का लाभ प्राप्त होता रहता है। पति की मृत्यु होने पर ये पैंशन पत्नी को प्राप्त होती है और फिर पत्नी की मृत्यु होने पर लाभार्थी द्वारा चुने गए नोमिनी को एक मुश्त दावा धनराशि या फिर आजीवन पैंशन इन दोनों में से कोई एक अवसर चुनने का मौका प्रदान किया जाता है।

    क्या है पैंशन का स्लैब :

    जैसा कि हमने पहले ही बताया कि अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में लाभार्थी को 1000/- से लेकर 5000/- रुपये हर माह पैंशन के रूप में प्राप्त होते है और इन सभी के लिए अलग अलग स्लैब बनाया गया है जो लाभार्थी की अटल पेंशन योजना का लाभ लेने की वर्तमान उम्र पर आधारित होता है। आपको कम से कम 20 साल निवेश करना होता है इसलिए लाभार्थी की उम्र 18 से 40 साल तक कि होनी आवश्यक है ।

    चुनी गई पैंशन का लाभ लेने के लिए उम्र की   बहुत अहमियत होती है प्रीमियम के लिए। जितनी उम्र कम उतनी ही हर माह भुगतान करने की प्रीमियम की राशि कम होती है अगर आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते है तो आपको जल्द से जल्द कम उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाहिए।

    नियम एवं फायदे :

    1. – अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 40 साल तक कि होनी चाहिये।
    2. – अटल पेंशन योजना में आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होता है।
    3. – जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है इस योजना के लिए निवेश योग्य राशि भी बढ़ती जाती है।
    4. – लाभार्थी को 60 साल के बाद अपने बैंक खाते में पैंशन आजीवन मिलना शुरू हो जाती है।
    5. – मिलनेवाली पैंशन राशि 1000/- से लेकर 5000/- रुपये तक होती है।
    6. – लाभार्थी 60 साल के बाद पैंशन का लाभ ले पायेगा। लाभार्थी की मृत्यु के बाद वह पैंशन उसकी पत्नी को आजीवन प्राप्त होता रहता है।
    7. – पति-पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद नोमिनी को आजीवन पैंशन या मुश्त दावा धनराशि प्राप्त होती है।
    8. – नोमिनी द्वारा मुश्त दावा धनराशि प्राप्त करने के बाद अटल पैंशन योजना का फायदा मिलना बंद हो जाता है।

    Atal Pension Yojana कैसे करे आवेदन ?

    How To Open Atal Pension Yojana In Hindi: APY विषय मे सही जानकारी होने के बावजूद भी कई लोगों का सवाल होता है कि अटल पेंशन योजना को हम कैसे ओपन करे?( Atal Pension Yojana Kaise Open Kare?) तो आइए इसके विषय मे भी थोड़ा समझ लेते है। APY को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से ओपन कर सकते हो।

    Offline Method :

    स्टेप 1 : जिस बैंक में आपका खाता हो आपको उस बैंक में जाना है।
    स्टेप 2 : इस योजना से सम्बंधित फॉर्म प्राप्त करे और स्वच्छ भरकर वापस लौटाए।
    स्टेप 3 : कुछ ही दिनों में अटल पेंशन योजना  योजना का खाता चालू हो जाएगा जिसमे आप प्रीमियम मासिक या वार्षिक कटवा सकते हो। ये प्रीमियम आपकी 60 साल की उम्र तक कटेगा और फिर पैंशन प्राप्त होने लगती है।

    Online Method :

    स्टेप 1 : APY का लाभ लेने के लिये सबसे पहले आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html के लिंक पर क्लिक करे और जरूरी।
    स्टेप 2 : अब ‘APY e-PRAN/Transaction Statement View’ पर जाए।
    स्टेप 3 : एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको PRAN के साथ या PRAN के बिना का विकल्प चुनने को बोला जाएगा।

    PRAN के साथ का विकल्प चुनने पर, आपको अपना PRAN और बैंक अकाउंट नंबर देना होगा जबकि PRAN के बिना वाले विकल्प को चुनने पर आपको यूजर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और जन्म तिथि देनी होती है.

    स्टेप 4 : अब E-PRAN VIEW या लेन-देन की स्टेटमेंट में से एक का चुनाव करे और कैप्चा कोड को भरने के बाद Submit पर क्लिक करें.
    E-PRAN द्वारा आप अटल पेंशन योजना से जुड़ी कुछ अहम जानकारी जैसे कि शुरू होने की तारीख, पैंशन की राशि, APY सर्विस प्रोवाइडर, की जानकारी, नॉमिनी का नाम, पेंशन राशि प्राप्त हो सकती है।

    स्टेप 5 : अब गूगल प्ले स्टोर से APY and NPS Lite एप्प को डाऊनलोड करे।

    स्टेप 6 : APY and NPS Lite ओपन होने पर PRAN नम्बर से लॉगिन करना होगा।

    स्टेप 7 : इसके बाद मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा सही से डालने के बाद Submit पर क्लिक करे।

    स्टेप 8 : आपके सामने एक होमपेज खुलेगा, जो आपको APY स्कीम में अबतक जमा की गई राशि बताएगा. यहाँ से आप स्टेटमेंट को देख और डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप्प में आपको इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारीया भी प्राप्त होती है।

    निष्कर्ष :

    आपने जाना कि  Atal Pension Yojana Kya Hai ?, Atal Pension Yojana Apply Kaise Kare? और Atal Pension Yojana Ka Labh Kaise Le?, आशा करते है इन सभी विषय मे आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल चुके होंगे। इस विषय मे अगर आप किसी अन्य विषय मे जानना चाहते है तो हमे अवश्य कॉमेंट करे हम आपके सवाल का अवश्य उत्तर देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.