Chingari App क्या है ? Chingari App कैसे यूज़ करे ? पूरी जानकारी।

    क्या आप Chingari App के बारे में जानते है ?, क्या यह जानते है Chingari App क्या Kya Hai ? और Chingari App Ka Use Kaise Kare ? अगर नही तो यह पूरी पोस्ट आपको Chingari Original Indian Short Video App के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करेगी तो आइए जल्दी से जाने What Is Chingari App In Hindi.

    29 जून 2020 को भारत सरकार द्वारा एक अहम फैसला लिया गया जिसमें भारत मे चाइना के सभी ऍप को बैन किया गया। यानी कि जितने भी चीन द्वारा बनाये गये मोबाइल ऍप है वह अब भारत मे डाऊनलोड होंगे ही नही। यह ऍप की संख्या लगभग 59 बताई जा रही है।इन सभी ऍप में से Tiktok App ऐसा था जो लगभग हर भारतीय नागरिक के मोबाइल में इंस्टॉल था। और यह भारत मे काफी लोकप्रिय था।

    चीन द्वारा भारतीय सेना के जवान को क्षति पहुचाने पर भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया। भारत मे Tiktok के चाहनेवालो की संख्या अधिक है इसके चलते Tiktok जैसा एक ऍप Chingari Original Indian Short Video App की मांग बढ़ने लगी है। आइये चिंगारी ऍप के बारे में विस्तार से जाने।
    Chingari App Kya Hai ?
    Chingari App
    चिंगारी ऍप एक भारतीय ऍप है जिसमे टिकटोक जैसे फीचर्स है और जिसका उपयोग भी टिकटोक जैसे कर सकते है। जैसे टिकटोक में Short Video बनाकर उपलोड कर अन्य लोगो को दिखाया जाता है इस चिंगारी ऍप में भी किया जा सकता है। भारत सरकार के Tiktok को Baycot करने पर इस ऍप को भारतीयों द्वारा अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया जा रहा है। आज Chingari App के डाऊनलोड 100000 से ज्यादा हो चुके है।

    Chingari App Features :

    चिंगारी ऍप के फीचर्स की बात करे तो इसमें शार्ट वीडियो बनाकर उपलोड किये जा सकते है तथा वीडियो देखें जा सकते है , ताजा समाचार और गेम भी इसमें उपलब्ध है, इसके अलावा एक फ़ीचर ऐसा है जो यूजर को काफी पसंद आ सकता है जो है पैसे कमाने का, यह आपके बनाये वीडियो पर काम करता है। आपका वीडियो जितना वायरल होता है या यूं कहें कि जितनी अधिक मात्रा में देखा जाता है उस पर आधारित होता है। इन कुछ शानदार फीचर्स chingari app को आकर्षित करता है।
    आपने यह तो जान लिया कि चिंगारी ऍप क्या है ? पर कई लोगो का यह भी सवाल है कि Kya Chingari App bhartiya Hai ? तथा Chingari App Ke Developer Koun Hai ? तो आइए इस विषय के बारे में भी समझ लेते है।

    Kya Chingari App Indian Hai ?

    अब कई यूजर का ये सवाल है कि क्या चिंगारी ऍप एक भारतीय ऍप है ?, तो इसका जवाब देते हुए कहे तो बिलकुल Chingari Application एक Made In India ऍप है, इस ऍप को बेंगलुरु में बनाया गया था, सिद्धार्थ नायक तथा विस्वात्मा नायक चिंगारी ऍप के बनाया और यही इसके डेवलपर है।
    सम्पूर्ण काम करने के बाद इस ऍप को 29 जून 2018 में उपयोग में लाया गया। 2 साल से यह ऍप Google Play Store पर था परंतु हाल ही में हुये चीन विवाद के बाद इसको ज्यादा से ज्यादा रिस्पॉन्स मिलने लगा है और लाखों लोगों ने इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया है।
     
    Chingari App Kaise Download Kare ?
    चिंगारी ऍप को यूज़ करने के लिए आपको सबसे पहेले आपके मोबाइल में चिंगारी ऍप को इंस्टॉल करना होता है । आइये स्टेप बाय स्टेप आसानी से समझे।
    स्टेप 1:  सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से chingari app को इंस्टॉल करे। इसके लिए आप यहाँ क्लिक करे या फिर सर्च बार मे Chingari लिखकर सर्च करें।
    स्टेप 2:  Chingari App Install हो जाने पर Open पर क्लिक करे।
    स्टेप 3: चिंगारी ऍप के ओपन होने पर आपके सामने कुछ नियम और कानून दिखाई देंगे इसको अच्छे से पढ़े और नीचे दिए बॉक्स पर क्लिक कर Accept पर क्लिक करे।
    1594127606049751 0
    स्टेप 4: Accept पर क्लिक करने पर आपको अपनी
    मनपसंद भाषा का चुनाव करने के लिए बोला जाएगा कोई भी भाषा का चुनाव करने के लिए उसपर क्लिक करे।
    1594127602172086 1
    स्टेप 5: भाषा का चयन करते ही आप इस ऍप के मैन स्क्रीन पर पहुँच जाओगें। आप के द्वारा क्लिक करने पर वीडियो शुरू हो जायेंगे और नीचे की तरफ Scrolldown करने पर दूसरे वीडियो दिखाई देंगे।
    1594132883546772 0
    स्टेप 6: आपको नीचे की तरफ एक वीडियो का निशान दिखेगा उसपर क्लिक करने पर आप अपना वीडियो बना सकते हो, ऊपर एक तीर के निशान पर क्लिक करने पर आपका प्रोफाइल और सेटिंग आदि दिखेगा।
    स्टेप 7: नीचे की तरफ Video के चिह्न पर क्लिक करने पर आपको चिंगारी ऍप एकाउंट बनाना होगा। इसके लिये आपसे आपका Gmail Account पूछा जाएगा।
    Chingari App
    स्टेप 8: आगे आप Continue पर क्लिक करे।
    Chingari App
    स्टेप 9: Sign in with google पर क्लिक करने पर आसे आपका लिंग एवं आपका नाम पूछा जाएगा। और Done पर क्लिक करे।
    Chingari App
    स्टेप 10: अब आप चिंगारी ऍप के मैन स्क्रीन पर पहोंच जाएंगे। फिर आप वीडियो चिन्ह पर जाकर वीडियो बनाकर उपलोड कर सकते है।
    तो इस तरह आप चिंगारी ऍप पर अपना एकाउंट बनाकर वीडियो उपलोड कर सकते है।
    निष्कर्ष :
    हमे लगता है चिंगारी ऍप के विषय मे हमने आपको अच्छी जानकारी प्रदान की है। इसके उपरांत अगर आपके कोई सवाल है तो हमे जरूर कॉमेंट करे हम आपके सवाल का जरूर उत्तर देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.